Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

उत्तर कोरिया ने परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए शांति संधि का किया आह्वान

Published

on

फाइल फोटो
फाइल फोटो

उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने शांति संधि पर हस्ताक्षर करने का आह्वान करते हुए कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए पारस्परिक विश्वास आवश्यक है।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, उत्तर कोरियाई साप्ताहिक समाचार पत्र ‘टोंगिल सिन्बो’, जो सरकार के मुखपत्र के रूप में जाना जाता है, इसने कहा है कि जब तक अमेरिका युद्ध के अंत की घोषणा करने जैसे कोई प्रभावी कदम नहीं उठाता तब तक परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में आगे की प्रगति की उम्मीद नहीं की जा सकती।

साप्ताहिक ने कहा, “दक्षिण कोरिया और अमेरिका के साथ उत्तर कोरिया के संबंधों में एक सफलता रही है, लेकिन कोरियाई प्रायद्वीप पर युद्ध की समाप्ति अभी भी एक अनसुलझा काम है।”

इसने कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप पर स्थाई शांति स्थापित करने के लिए युद्ध के अंत की घोषणा में एक जिम्मेदार पार्टी के रूप में अमेरिका को सिंगापुर में 12 जून के उत्तर-अमेरिकी शिखर सम्मेलन के समझौते को लागू करने के लिए व्यावहारिक उपाय करना चाहिए।

उत्तरी कोरियाई नेता किम जोंग-उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सिंगापुर में अपनी ऐतिहासिक बैठक में कोरियाई प्रायद्वीप में पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरणकी दिशा में प्रतिबद्धता जताई थी और एक निश्चित शांति समझौते तक पहुंचने की प्रतिबद्धता भी जताई थी।

–आईएएनएस

अंतरराष्ट्रीय

ग्रीस के प्रधानमंत्री सिप्रास विश्वास मत जीते

Published

on

Alexis Tsipras-
File Photo

ग्रीस के प्रधानमंत्री एलेक्सिस सिप्रास के खिलाफ संसद में लाया गया अविश्वास प्रस्ताव औंधे मुंह गिर गया। संसद में 151 सांसदों ने सिप्रास के पक्ष में वोट किया जबकि 299 सांसदों ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया।

ग्रीस के पड़ोसी देश मेसेडोनिया का नाम बदलने को लेकर हुए समझौते पर हुई तकरार के बाद सरकार में साझेदार नेशनलिस्ट पार्टी ने गठबंधन तोड़ दिया था।

संसद में दो दिन तक चली बहस के बाद वामपंथी सिरिजा पार्टी के नेता सिप्रास ने मेसेडोनिया के साथ हुए प्रेसपा समझौते का बचाव करते हुए कहा कि यह समझौता क्षेत्र में स्थिरता का प्रतीक है।

सिप्रास ने संसद में बहस खत्म करते हुए कहा, “सरकार अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए विश्वास मत चाहती है। हम बेरोजगारी घटाने, न्यूनतम वेतन बढ़ाने और संविधान में सुधार को पूरा करना चाहते हैं। विश्वास मत जीतने के बाद सिप्रास अक्टूबर तक इस पद पर रहेंगे और इन योजनाओं को पूरा करेंगे।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

व्हाइट हाउस पर हमले की योजना का संदिग्ध गिरफ्तार

Published

on

white-house
File Photo

अमेरिका के जॉर्जिया से एक युवक को व्हाइट हाउस और वाशिंगटन में कई अन्य संघीय इमारतों पर हमले की साजिश के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

नॉर्थन डिस्ट्रिक्ट ऑफ जॉर्जिया के अटॉर्नी ने बीजे पक ने संवाददाताओं को बताया कि 21 वर्षीय संदिग्ध की पहचान हाशर तहेब के रूप में की गई है, जो जॉर्जिया का रहने वाला है।

उसने विस्फोटकों और टैंक रोधी रॉकेट के जरिए हमला करने की योजना बनाई थी। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, अटलांटा कार्यालय के प्रभारी एफबीआई स्पेशल एजेंट क्रिस हैकर ने कहा कि इस योजना में ताहेब अकेला ही था।

उसके बारे में एफबीआई को लगभग एक साल पहले खुफिया जानकारी मिली थी और तभी से वह निशाने पर था।ताहेब को बुधवार को अटलांटा में पेश किया गया। उसकी अगली पेशी 24 जनवरी को है।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

ब्रिटेन : थेरेसा के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव गिरा

Published

on

Theresa May

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे के खिलाफ संसद में लाया गया अविश्वास प्रस्ताव गिर गया।

विपक्षी लेबर पार्टी थेरेसा के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लेकर आई थी। लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कोर्बिन ने संसद में इस प्रस्ताव को पेश किया था। इस प्रस्ताव के पक्ष में 306 जबकि विरोध में 325 वोट पड़े। इसका मतलब है कि सिर्फ 19 वोटों के अंतर से यह प्रस्ताव खारिज हुआ है।

इससे पहले यूरोपीय संघ (ईयू) से ब्रिटेन के अलग होने को लेकर हुआ समझौता संसद में खारिज हो गया। 

थेरेसा मे सोमवार को सांसदों के समक्ष अन्य वैकल्पिक ब्रेक्सिट समझौता पेश करेंगी।

कोर्बिन ने अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले छह घंटे तक हुई बहस में थेरेसा को बताया कि यदि सरकार संसद के माध्यम से विधेयक को लागू नहीं कर सकती हैं तो उन्हें नए जनादेश के लिए दोबारा जनता के बीच जाना होगा।

कोर्बिन ने थेरेसा को जॉम्बी सरकार का नेता बताते हुए कहा, “प्रधानमंत्री नियंत्रण खो चुकी हैं और सरकार शासन करने की क्षमता खो चुकी हैं।”

कोर्बिन ने कहा कि पिछले प्रधानमत्री ने समान स्थिति में पद से इस्तीफा दे दिया था।

थेरेसा ने अपने संबोधन में कहा कि दोबारा आम चुनाव ब्रिटेन के लिए सबसे खराब स्थिति होगी।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular