Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

उत्तर कोरिया ने परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए शांति संधि का किया आह्वान

Published

on

फाइल फोटो
फाइल फोटो

उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने शांति संधि पर हस्ताक्षर करने का आह्वान करते हुए कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए पारस्परिक विश्वास आवश्यक है।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, उत्तर कोरियाई साप्ताहिक समाचार पत्र ‘टोंगिल सिन्बो’, जो सरकार के मुखपत्र के रूप में जाना जाता है, इसने कहा है कि जब तक अमेरिका युद्ध के अंत की घोषणा करने जैसे कोई प्रभावी कदम नहीं उठाता तब तक परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में आगे की प्रगति की उम्मीद नहीं की जा सकती।

साप्ताहिक ने कहा, “दक्षिण कोरिया और अमेरिका के साथ उत्तर कोरिया के संबंधों में एक सफलता रही है, लेकिन कोरियाई प्रायद्वीप पर युद्ध की समाप्ति अभी भी एक अनसुलझा काम है।”

इसने कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप पर स्थाई शांति स्थापित करने के लिए युद्ध के अंत की घोषणा में एक जिम्मेदार पार्टी के रूप में अमेरिका को सिंगापुर में 12 जून के उत्तर-अमेरिकी शिखर सम्मेलन के समझौते को लागू करने के लिए व्यावहारिक उपाय करना चाहिए।

उत्तरी कोरियाई नेता किम जोंग-उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सिंगापुर में अपनी ऐतिहासिक बैठक में कोरियाई प्रायद्वीप में पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरणकी दिशा में प्रतिबद्धता जताई थी और एक निश्चित शांति समझौते तक पहुंचने की प्रतिबद्धता भी जताई थी।

–आईएएनएस

अंतरराष्ट्रीय

ईरान : सैन्य परेड पर हमले में 24 की मौत

Published

on

-iran-
फोटो-CNN

तेहरान। ईरान के अहवाज शहर में शनिवार को एक सैन्य परेड पर बंदूकधारियों के हमले में कम से कम 24 लोग मारे गए और 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए। बंदूकधारियों ने सैनिकों की वर्दी पहनी हुई थी। समाचार एजेंसी इरना की रिपोर्ट के अनुसार, मारे गए लोगों और घायल लोगों में सैन्यकर्मी और नागरिक दोनों शामिल हैं। मारे जाने वालों में एक पत्रकार भी शामिल है।

हमलावरों ने सुबह नौ बजे परेड के समीप एक पार्क से गोली चलाई। गोलीबारी लगभग 10 मिनट तक चली।

इराक के साथ आठ वर्षीय युद्ध की समाप्ति के बाद पूरे देश में इसकी 30वीं वर्षगांठ के अवसर पर परेड का आयोजन किया गया। यह परेड भी उसी का हिस्सा थी। ईरान-इराक युद्ध सितम्बर 1980 में शुरू हुआ था और अगस्त 1988 में समाप्त हुआ था।

समाचार एजेंसी इरना ने खुजेस्तान प्रांत के गवर्नर गुलाम-रजा शरिआती के हवाले से कहा, “इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड कार्प्स (आईआरजीसी) और बसीजी (वालिंटियर) बलों की तरह छद्मवेष धारण किए आतंकवादियों ने परेड के दौरान पीछे के स्टैंड से अधिकारियों और लोगों पर गोलीबारी की।”

अहवाज में अलगाववादी समूह द पैट्रिआटिक अरब डेमोक्रेटिक मूवमेंट ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।

एजेंसी ने कहा, समूह सऊदी अरब समेत ‘विदेशी प्रतिद्वंद्वियों’ द्वारा समर्थित है।

समाचार एजेंसियों की रिपोर्ट के अनुसार, सुरक्षाबलों के साथ झड़प के दौरान तीन बंदूकधारियों को मार गिराया गया जबकि एक अन्य को गिरफ्तार कर लिया गया।

ईरानी विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ ने घटना के लिए अमेरिका के समर्थन वाली ‘विदेशी ताकतों’ को जिम्मेदार ठहराया।

उन्होंने एक ट्वीट में कहा, “विदेशी ताकतों द्वारा भर्ती, प्रशिक्षित, सशस्त्र और भुगतान किए गए आतंकवादियों ने अहवाज में हमला किया। ईरान क्षेत्र में आतंकवाद के संरक्षकों और उनके अमेरिकी आका को इस हमले के लिए जिम्मेदार मानता है।”

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

पोम्पियो ने जापान के विदेश मंत्री से उत्तर कोरियाई मुद्दे पर चर्चा की

Published

on

अमेरिका के विदेश मंत्री ने उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो से फोन पर बात की। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हीथर नॉअर्ट की ओर जारी बयान के मुताबिक, पोम्पियो और कोनो ने गुरुवार को उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण के मुद्दे पर बातची की।

बयान के मुताबिक, “दोनों नेताओं ने आगामी संयुक्त राष्ट्र महासभा और अमेरिका, जापान संबंध के महत्व के वैश्विक सुरक्षा मुद्दों पर भी चर्चा की।”

व्हाइट हाउस ने गुरुवार को ऐलान किया था कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के दौरान वह जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और अन्य वैश्विक नेताओं से मुलाकात करेंगे।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग का निधन

Published

on

Tran Dai Quang

वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग का गंभीर बीमारी के बाद 61 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। सरकारी मीडिया ने यह खबर दी है। आधिकारिक वियतनाम न्यूज एजेंसी ने शुक्रवार को बताया कि राष्ट्रपति त्रान का सैन्य अस्पताल में 21 सितंबर सुबह 10 बज कर पांच मिनट पर निधन हो गया।

बता दें कि 40 साल तक लोक सुरक्षा मंत्रालय के प्रमुख रहने के बाद 2016 में उन्होंने राष्ट्रपति के रूप में पद ग्रहण किया था।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular