Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

पेरिस में पुतिन के साथ कोई द्विपक्षीय बैठक नहीं : ट्रंप

Published

on

donald trump
File Photo

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह पेरिस के अपने योजनाबद्ध दौरे के दौरान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सहित अन्य नेताओं के साथ दोपहर का भोजन करेंगे, लेकिन उनके बीच कोई बैठक होने की उम्मीद नहीं है।

ट्रंप ने यह भी खुलासा किया कि वह उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन से अगले साल की शुरुआत में मिल सकते हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप से बुधवार को व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन में यह पूछने पर कि क्या वह पेरिस में पुतिन से मिलेंगे, जहां 60 से ज्यादा नेता रविवार को प्रथम विश्व युद्ध की समाप्ति की 100वीं वर्षगांठ मनाने के लिए एकत्र होंगे, इस पर ट्रंप ने कहा, “हम साथ में दोपहर का भोजन करेंगे, लेकिन मुझे यकीन है कि वहां बहुत से लोग होंगे।”

ट्रंप ने कहा, “मुझे नहीं लगता कि हमने पेरिस के लिए कुछ भी निर्धारित किया है।” उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि इतने कम वक्त के दौरान वहां किसी भी बैठक के लिए समय निर्धारित होगा। ट्रंप ने कहा, “हम जल्द ही जी-20 शिखर सम्मेलन में फिर से मिलेंगे और यही वह जगह है जहां हम वास्तव में मिलने की उम्मीद कर रहे हैं।”

–आईएएनएस

अंतरराष्ट्रीय

मेघालय सीएम बोले- खदान में फंसे मजदूरों को बचा पाना मुश्किल

Published

on

Meghalaya
मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा (photo credit ani)

मेघालय के पूर्वी जयंतिया हिल्स जिले में एक अवैध कोयला खदान में पानी भरने से फंसे 13 मजदूरों को अभी भी बाहर नहीं निकाला जा सका है। इसपर मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने कहा कि यह काफी मुश्किल और जटिल परिस्थिति है। एनडीआरएफ उन्हें बचाने की कोशिश कर रहा है लेकिन यह मुश्किल लग रहा है।

उन्होंने कहा कि हम चाहे जितने भी पंप लगा लें लेकिन पानी का प्रेशर इतना अधिक है कि उसका लेवल कम करने में दिक्कतें आ रही हैं। कोनराड संगमा ने कहा कि हम अथक कोशिश कर रहे हैं लेकिन का स्तर वाकई काफी ऊंचा है। जिस दिन यह घटना हुई है उस दिन मैंने केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजु से बात करके मदद की मांग की है।

पिछले हफ्ते गुरुवार को कि लुमथरी इलाके के तीन स्थानीय निवासियों सहित कुल 13 मजदूर कोयला खदान फंसे हैं। मजदूरों को बाहर निकालने की कोशिश गुरुवार से ही जारी है लेकिन अभी तक इसमें किसी भी तरह की सफलता हाथ नहीं लगी है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के 60 से अधिक सदस्यों वाले दो दल शुक्रवार को यहां पहुंचे थे जबकि राज्य आपदा मोचन बल के 12 सदस्य पहले से ही घटनास्थल पर मौजूद हैं।

पुलिस उपमहानिरीक्षक ए आर माथोह ने कहा कि हम खदान से पानी बाहर निकालने की कोशिश में हैं जो कि 370 फुट गहरी है। एनडीआरएफ के अनुसार पानी का स्तर 70 फुट है।

डीआईजी ने कहा कि एनडीआरएफ के गोताखोर फंसे हुए खनिकों तक पहुंचने की कोशिश करेंगे। निकटतम लैटीन नदी का पानी सान गांव में स्थित खदान में गुरुवार को प्रवेश कर गया। कुछ स्थानीय लोगों का दावा है कि खदान में पानी भरने से पहले पांच लोग बाहर निकल गए थे लेकिन पांच लोगों का पता अभी तक नहीं चला है।

WeForNews

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

मुस्लिम-विरोधी पोस्ट के लिए नेतन्याहू के बेटे फेसबुक पर प्रतिबंधित

Published

on

Benjamin-Netanyahu-Yair

फेसबुक ने मुस्लिम विरोधी पोस्ट करने के लिए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के बेटे याइर नेतन्याहू को अस्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया है।

द टाइम्स ऑफ इजरायल की रपट के मुताबिक, याइर के फेसबुक खाते को रविवार को 24 घंटों के लिए ब्लॉक कर दिया गया। दरअसल उन्होंने पिछले सप्ताह वेस्ट बैंक गोलीबारी में मारे गए इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) के दो जवानों की ‘मौत का बदला’ लेने का आह्वान किया था, जिसके बाद फेसबुक ने यह कार्रवाई की।

याइर ने ट्विटर पर कहा, “अविश्वसनीय। मात्र आलोचना के लिए मुझे फेसबुक ने 24 घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया।” फेसबुक ने अभी तक इस मुद्दे पर टिप्पणी नहीं की है।

विवादित फेसबुक पोस्ट के हटाए जाने के बाद उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया दिग्गज एकमात्र ऐसी जगह है, जहां हमारे पास अपने विचारों को व्यक्त करने का अधिकार है, और वहां भी हमारा मुंह बंद करने का प्रयास किया जा रहा है।

याइर ने फेसबुक की आलोचना वाले नए पोस्ट के साथ मूल पोस्ट का स्क्रीनशॉट भी पोस्ट किया है। उन्होंने पोस्ट में कहा, “क्या आपको पता है कहां आतंकी हमले नहीं होते? आइसलैंड और जापान। संयोग से, वहां मुस्लिम आबादी नहीं रहती है।”

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

जापान में विस्फोट, 42 घायल

Published

on

explosion fire blast

जापान के सापोरो शहर में एक पब के पास विस्फोट में 42 लोग घायल हो गए। जापान टाइम्स के मुताबिक, यह विस्फोट शहर के टोयोहिरा वार्ड में रविवार रात लगभग 8.30 बजे के आसपास हुआ। आग पर देर रात 2.10 बजे ही काबू पाया जा सका।

पुलिस के मुताबिक, यह संदिग्ध गैस विस्फोट लकड़ी की इमारतों में हुआ, जिसमें एक जापानी शैली का पब, एक रियल एस्टेट एजेंसी और एक क्लिनिक था, जो नष्ट हो गए।

घायलों में रियल एस्टेट ऑफिस का एक पुरूष कर्मचारी भी है, जिसकी हालत गंभीर है। पुलिस को अंदेशा है कि यह विस्फोट या तो पब में हुआ या रियल एस्टेट के ऑफिस में हुआ। इस विस्फोट में घटनास्थल के आसपास के घरों और रेस्तरां की खिड़कियां नष्ट हो गईं। कई लोगों को ऐसा लगा कि भूकंप आया।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular