निकारागुआ: सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प, 10 की मौत | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

निकारागुआ: सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प, 10 की मौत

Published

on

Nicaragua
(Photo credit AP)

निकारागुआ में सुरक्षाबलों और सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़पों में 10 लोगों की मौत हो गई जबकि दर्जन से अधिक घायल हुए। ये प्रदर्शनकारी सड़कों को अवरुद्ध किए हुए हैं।

एएनडीपीएच के कार्यकारी सचिव अल्वारो लेवा ने रविवार को एफे को बताया,”इन झड़पों में मसाया में छह, दिरिया में दो जबकि कटारिना में दो की मौत हो गई।”

उन्होंने कहा कि मसाया में जिन चार लोगों की मौत हुई हैं, वे पुलिसकर्मी हैं। राष्ट्रपति डेनियल ओर्टेगा की सरकार ने संवैधानिका आदेश को बाधित करने के लिए प्रदर्शनकारियों द्वारा हिंसा का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है। मानवाधिकार संगठनों के मुताबिक, अप्रैल महीने से शुरू हुई इस अशांति में अब तक 351 लोगों की मौत हो गई है।

–आईएएनएस

अंतरराष्ट्रीय

पाकिस्तान को चीन से 2.1 अरब डॉलर का मिलेगा कर्ज

Published

on

Imran-Khan-XI-JINPING
File Photo

पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय ने घोषणा की है कि स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) चीन से 25 मार्च तक 2.1 अरब डॉलर का कर्ज प्राप्त करेगा।

डॉन न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, मंत्रालय के प्रवक्ता खकान नजीब खान ने गुरुवार को कहा कि चीन सरकार द्वारा पाकिस्तान को मुहैया कराए जाने वाली कर्ज की सभी प्रक्रियागत औपचारिकताओं को पूरा कर लिया है और इस राशि को सोमवार 25 मार्च को एसबीपी के खाते में जमा कर दिया जाएगा।

प्रवक्ता ने कहा कि इस कर्ज सुविधा से विदेशी मुद्रा भंडार मजबूत होगा और भुगतान स्थिरता सुनिश्चित होगी।

बीजिंग में चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग व पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच नवंबर 2018 में हुई बैठक के बाद चीन ने कहा था कि वह इस्लामाबाद को उसके वर्तमान वित्तीय संकटों को दूर करने में मदद करने की पेशकश करने के लिए तैयार है और सहायता की शर्तों पर अभी भी चर्चा की जा रही है।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

अफगानिस्तान में 2 अमेरिकी सैनिकों की मौत

Published

on

afghanistan
File Photo

अफगानिस्तान में युद्ध अभियान के दौरान दो अमेरिकी सैनिकों की मौत हो गई। नाटो की अगुवाई वाले रिसोल्यूट सपोर्ट मिशन ने एक बयान में यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक बयान के हवाले से कहा, “एक अभियान के दौरान दो अमेरिकी सैनिकों की मौत हो गई।”

नाटो की अगुवाई वाले रिसोल्यूट सपोर्ट बल के 16,000 हजार से ज्यादा सैनिक अफगानिस्तान में अफगान बलों को प्रशिक्षण, मदद व सलाह दे रहे हैं। इनमें से अधिकतर अमेरिकी सैनिक हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

चीन : औद्योगिक पार्क में विस्फोट, 44 की मौत

Published

on

blast

चीन के जिआंग्सू प्रांत के यानचेंग में गुरुवार दोपहर बाद औद्योगिक पार्क में हुए विस्फोट में मरने वालों की संख्या बढ़कर 44 हो गई और 90 अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हैं।

बचाव मुख्यालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। बचाव मुख्यालय के अनुसार, अस्पतालों में कुल 640 लोगों का चिकित्सकीय इलाज चल रहा है। इसमें से 32 लोगों की हालत अभी भी गंभीर है और 58 अन्य को गंभीर चोटें आईं है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, केमिकल इंडस्ट्रियल पार्क में स्थित एक फैक्ट्री में आग लगने के बाद गुरुवार को करीब अपरान्ह 2.48 विस्फोट बजे हुआ।

भयावह विस्फोट से इमारत के गिरने से मजदूर फंस गए, विस्फोट से आसपास के आवासीय घरों की खिड़कियों के कांच भी टूट गए।

प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि कई मजदूर विस्फोट के बाद खून से लथपथ फैक्ट्री से निकलते देखे गए। आपातकाल प्रबंधन मंत्रालय ने विशेषज्ञों का एक दल घटनास्थल भेजा और बचाव के सभी प्रयास करने को कहा है।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular