Connect with us

खेल

हेमिल्टन टी-20 में 4 रनों से हारा भारत

Published

on

IND vs NZ-min
IND vs NZ

हेमिल्टन। विजय शंकर (43), कप्तान रोहित शर्मा (38) और दिनेश कार्तिक (नाबाद 33) की अहम पारियों के बावजूद भारत को तीसरे और निर्णायक टी-20 मुकाबले में न्यूजीलैंड के हाथों चार रनों से हार का सामना करना पड़ा। भारत दूसरी बार तीन मैचों की टी-20 सीरीज हारा है। भारत ने अब तक कुल 13 बार तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेली है, जिसमें नौ बार उसकी जीत हुई है जबकि दो बार सीरीज ड्रॉ रही है।

भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ यह 11वां मैच था, जिसमें उसे आठ बार शिकस्त मिली है।

न्यूजीलैंड ने वेलिंग्टन में पहला मैच 80 रन से जबकि भारत ने ऑकलैंड में दूसरा मैच सात विकेट से जीता था।

न्यूजीलैंड ने यहां सेडन पार्क मैदान पर पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 212 रन का विशाल स्कोर बनाया और फिर भारत को निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 208 रन पर रोक दिया।

मेजबान टीम से मिले 213 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने छह रन के कुल स्कोर पर ही शिखर धवन (5) का विकेट गंवा दिया। इसके बाद रोहित ने शंकर के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 75 रन जोड़े।

शंकर ने 28 गेंदों की पारी में पांच चौके और दो छक्के उड़ाए। रोहित ने ऋषभ पंत (28) के साथ तीसरे विकेट के लिए भी 40 रन की साझेदारी की। पंत 12 गेंदों पर एक चौका तीन छक्के लगाकर टीम के 121 के स्कोर पर आउट हुए।

इसके बाद कप्तान रोहित भी एक लंबा शॉट लगाने के प्रयास में सीमा रेखा पर टिम सेफर्ट के हाथों लपके गए। रोहित ने 32 गेंदों पर तीन चौके लगाए। हार्दिक पांड्या 11 गेंदों पर एक चौका और दो छक्के के सहारे 21 रन की पारी खेलकर टीम के 145 के स्कोर पर पांचवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए।

भारत ने 145 के स्कोर महेंद्र सिंह धोनी (2) का विकेट भी गंवा दिया। धोनी के आउट होने के बाद कार्तिक और क्रुणाल पांड्या (नाबाद 26) ने सातवें विकेट के लिए 63 रन की अविजित साझेदारी कर मैच बना दिया था।

भारतीय टीम को आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रन बनाने थे, लेकिन वह 11 रन ही बना पाई और उसे चार रन से नजदीकी हार का सामना करना पड़ा। कार्तिक ने 16 गेंदों पर चार छक्के और क्रुणाल ने 13 गेंदों पर दो चौके और इतने ही छक्के लगाए।

न्यूजीलैंड की ओर से डेरेल माइकल और मिशेल सेंटनर ने दो-दो जबकि स्काट कुगेलेइन और ब्लेयर टिकनर ने एक-एक विकेट लिए।

इससे पहले, न्यूजीलैंड ने कोलिन मुनरो (72) और टिम सेइफर्ट (43) की शानदार पारियों के दम पर चार विकेट पर 212 रन का विशाल स्कोर बनाया और उसके गेंदबजों ने इस स्कोर का बचाव कर लिया।

दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 7.4 ओवर में 80 रनों की साझेदारी की। कुलदीप यादव ने सेइफर्ट को विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों स्टंप कराकर भारत को पहली सफलता दिलाई।

सेइफर्ट ने 25 गेंदों पर तीन चौके और इतने ही छक्के लगाए। मुनरो ने कप्तान केन विलियम्सन के साथ भी दूसरे विकेट के लिए 55 रन जोड़े। कुलदीप ने मुनरो को हार्दिक पांड्या के हाथों कैच कराकर इस साझेदारी का अंत किया।

मुनरो ने 40 गेंदों की तेजतर्रार पारी में पांच चौके और इतने ही छक्के लगाए। टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में मुनरो का यह नौवां अर्धशतक है। उन्होंने इसी मैदान पर पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 में 18 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया था।

विलियम्सन ने 21 गेंदों पर तीन चौकों की सहायता से 27 रनों का योगदान दिया। उनके अलावा कोलिन डी ग्रैंडहोम ने 16 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 30, डेरी मिशेल ने 11 गेंदों पर तीन चौकों के दम पर नाबाद 19 और रॉस टेलर ने सात गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की सहायता से नाबाद 14 रन की पारी खेली।

भारत की ओर से कुलदीप यादव ने 26 रन पर दो विकेट और भुवनेश्वर कुमार तथा खलील अहमद ने एक-एक विकेट अपने नाम किए।

कोलिन मुनरो को मैन ऑफ द मैच और टिम सेइफर्ट को मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला।

-आईएएनएस

खेल

हार्दिक पांड्या आस्ट्रेलिया सीरीज से बाहर

Published

on

भारत के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या चोट के कारण आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टी-20 और वनडे सीरीज से बाहर हो गए हैं।

पांड्या को पीठ के निचले हिस्से में दर्द की शिकायत है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी। 

पांड्या की जगह पांच मैचों की वनडे सीरीज में रवींद्र जडेजा को चुना गया है जबकि टी-20 टीम के लिए उनके विकल्प के नाम का ऐलान नहीं किया गया है। 

बीसीसीआई ने बयान में कहा, “भारतीय टीम के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या पीठ के निचले हिस्से में चोट के कारण आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले टी-20 और वनडे सीरीज से बाहर हो गए हैं।”

बयान में कहा गया है, “बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने पांड्या को आराम देने का फैसला किया है। वह एनसीए में मेडिकल टीम की देखरेख में रहेंगे। पांड्या अगले सप्ताह से अपनी चोट पर काम करेंगे।”

दो टी-20 मैचों की सीरीज की शुरुआत 24 फरवरी से हो रही है। वहीं पांच मैचों की वनडे मैचों की सीरीज दो मार्च से शुरू हो रही है। 

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

दिल्ली कैपिटल्स ने धीरज मल्होत्रा को बनाया नया सीईओ

Published

on

Delhi Capitals-

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम दिल्ली कैपिटल्स ने गुरुवार को धीरज मल्होत्रा को मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जबकि श्रीनाथ टीबी को हेड ऑफ ऑपरेशन्स नियुक्त किया।

पिछले वर्ष दिसंबर में टीम का नाम बदलकर दिल्ली कैपिटल्स रखा गया था। इससे पहले, टीम को दिल्ली डेयरडेविल्स के नाम से जाना जाता था। क्लब के बयान के अनुसार, आईपीएल के 12वें सीजन से पहले क्लब के ब्रांड को मजबूती प्रदान करने के लिए दो नियुक्तियां की गई हैं।

दिल्ली कैपिटल्स के चेयरमैन पार्थ जिंदल ने कहा, “हम दिल्ली कैपिटल्स के व्यापार और संचालन की देखरेख करने के लिए धीरज और श्रीनाथ को अपने साथ जोड़कर खुश हैं।

एक टीम के रूप में हम नई रणनीति अपनाना चाहते हैं और फ्रेंचाइज ने दो व्यक्तियों पर विश्वास दिखाया है जो इसे आगे ले जाएंगे।”मल्होत्रा को 24 वर्षो से अधिक का अनुभव है। उन्हें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट समिति (आईसीसी) में भी काम करने का अनुभव है।

मल्होत्रा ने कहा, “मुझे गर्व महसूस हो रहा है कि दिल्ली कैपिटल्स के मालिकों ने मुझे फ्रेंचाइज का नेतृत्व करने के लिए चुना। मेरी प्राथमिकता हमारे प्रदर्शन को बहेतर करने और प्रशंसकों से जुड़ना है। हमारे पास इस सीजन बेहतरीन टीम है जो शानदार प्रदर्शन कर सकती है।”

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

क्रिकेट कोच इरफान अंसारी 10 साल के लिए प्रतिबंधित

Published

on

Irfan Ansari-
File Photo

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के रहने वाले वरिष्ठ कोच इरफान अंसारी को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अपने भ्रष्टाचार रोधी अधिनियम के उल्लंघन के चलते क्रिकेट से जुड़ी सभी तरह की गतिविधियों से 10 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है।

आईसीसी ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी। आईसीसी द्वारा जारी बयान के मुताबिक, आईसीसी की भ्रष्टाचार रोधी अदालत ने अंसारी के खिलाफ सबूतों को देखा जिसमें बताया गया था कि अंसारी ने यूएई में अक्टूबर-2017 में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच खेली गई सीरीज में पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद को भ्रष्टाचार संबंधी गतिविधियों में शामिल होने का प्रस्ताव दिया था।”

सरफराज ने इसकी शिकायत तुरंत आईसीसी की भ्रष्टाचार रोधी ईकाई (एसीयू) से की थी जिसके कारण यह फैसला लिया गया है।उन्हें नियमों के मुताबिक तीन आरोपों में दोषी करार दिया गया है।

आईसीसी के महा प्रबंधक एलेक्स मार्शल ने कहा, “मैं सरफराज अहमद का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं जिन्होंने सही नेतृत्व क्षमता और पेशेवर रवैया दिखाया और सही समय पर मामले की जानकारी दी। इसके बाद हमारी जांच में भी उन्होंने समर्थन किया।”

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
hafiz saeed pakistan
अंतरराष्ट्रीय10 hours ago

पाकिस्तान ने हाफिज सईद के संगठन जेयूडी पर फिर से पाबंदी लगायी

raveena-tandon-min
मनोरंजन14 hours ago

रवीना टंडन शहीदों के बच्चों की शिक्षा के लिए मदद करेंगी

sensex-min
व्यापार14 hours ago

शेयर बाजारों में तेजी, सेंसेक्स 142 अंक ऊपर

राष्ट्रीय14 hours ago

मोदी ने दक्षिण कोरियाई विश्वविद्यालय में गांधीजी की प्रतिमा का किया अनावरण

Archana Puran
मनोरंजन14 hours ago

सिद्धू की जगह लेने की संभावना है : अर्चना

शहर14 hours ago

दिल्ली में अक्षरधाम के पास फायरिंग

व्यापार15 hours ago

ईपीएफओ की ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी

Farmers
राजनीति15 hours ago

महाराष्ट्र में किसानों का फिर से शुरू हुआ ‘लॉन्ग मार्च’

Samsung
टेक15 hours ago

Samsung ने पहला 5G स्मार्टफोन किया लॉन्च

Supreme_Court_of_India
राष्ट्रीय15 hours ago

पूर्व न्यायाधीश जैन बीसीसीआई के लोकपाल नियुक्त किया

rose day-
लाइफस्टाइल2 weeks ago

Happy Rose Day 2019: करना हो प्यार का इजहार तो दें इस रंग का गुलाब…

Teddy Day
लाइफस्टाइल2 weeks ago

Happy Teddy Day 2019: अपने पार्टनर को अनोखे अंदाज में गिफ्ट करें ‘टेडी बियर’

vailtine day
लाइफस्टाइल1 week ago

Valentines Day 2019 : इस वैलेंटाइन टैटू के जरिए करें प्यार का इजहार

chili-
स्वास्थ्य22 hours ago

हरी मिर्च खाने के 7 फायदे

face recognition india
टेक2 weeks ago

क्या चेहरे की पहचान प्रौद्योगिकी का दुरुपयोग रोकने में सक्षम है भारत?

Digital Revolution
ज़रा हटके3 weeks ago

अरबपति बनिया कैसे बन गए डिजिटल दिशा प्रवर्तक

vijay mallya-min
ब्लॉग2 weeks ago

ईडी की जांच में हुआ खुलासा, माल्या ने कर्ज लेकर रकम देश से बाहर भेजी, लौटाने का इरादा नहीं था

Priyanka Gandhi Congress
ओपिनियन4 weeks ago

क्या प्रियंका मोदी की वाक्पटुता का मुकाबला कर पाएंगी?

Priyanka Gandhi
ओपिनियन4 weeks ago

प्रियंका के आगमन से चुनाव-पूर्व त्रिकोणीय हलचल

Rahul Gandhi and Priyanka Gandhi
ब्लॉग3 weeks ago

राहुल, प्रियंका के इर्द-गिर्द नए-पुराने कई चेहरे

Most Popular