Connect with us

शहर

नक्सलियों ने विस्फोट कर उड़ाया बिजली सब स्टेशन

Published

on

terrorist
File Photo

छत्तीसगढ़ के सुकमा से लगी आंध्रप्रदेश की सीमा पर नक्सलियों ने रविवार को जमकर उत्पात मचाया और बिजली के एक सब स्टेशन में विस्फोट कर उड़ा दिया।

सुकमा की सीमा से महज 4 किलोमीटर दूर आंध्रप्रदेश के चिंतूर थाना क्षेत्र के सरीवेला गांव में नक्सलियों ने बिजली के एक सब स्टेशन में विस्फोट कर उसे उड़ा दिया। विस्फोट के बाद नक्सलियों ने घटनास्थल पर पर्चे भी फेंके। हमले की जिम्मेदारी नक्सलियों की शबरी एरिया कमेटी ने ली है।

इस घटना की पुष्टि करते हुए सुकमा पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा ने कहा, “नक्सल प्रभावित इलाका होने के कारण जवान अलर्ट रहते हैं, लेकिन इस घटना के बाद सतर्कता और बढ़ा दी गई है। घटना के बाद जवानों को अलर्ट कर दिया गया है। तलाशी अभियान तेज कर दिया गया है।”

–आईएएनएस

शहर

कालकाजी से जनकपुरी वेस्ट के बीच 29 मई से दौड़ेगी मजेंटा लाइन

Published

on

Delhi-Metro-

कालकाजी मंदिर से जनकपुरी पश्चिम तक के हिस्से को जोड़ने वाली मेट्रो की मजेंटा लाइन का संचालन 29 मई से आम लोगों के लिए शुरू हो जाएगा।

अधिकारियों ने सोमवार को इस बात का ऐलान किया है। केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 28 मई को शाम साढ़े चार बजे इस 25.6 किलोमीटर लंबे मेट्रो कॉरिडोर को हरी झंडी दिखाएंगे।

इस लाइन के अंतर्गत नोएडा के बोटेनिकल गार्डन और दक्षिण दिल्ली के कालकाजी मंदिर तक मेट्रो लाइन का संचालन पिछले साल दिसंबर में ही शुरू हो गया था।मजेंटा लाइन के इस विस्तार के बाद जनकपुरी पश्चिम और हौजखास में यात्रियों को ब्लू लाइन (नोएडा सिटी सेंटर/वैशाली- द्वारका सेक्टर 21) और येलो लाइन (हुडा सिटी सेंटर-समयपुर बादली) के लिए स्टेशन इंटरचेंज की सुविधा मिलेगी।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्प (डीएमआरसी) ने अपने बयान में कहा, “इस लाइन के जरिए इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के डोमेस्टिक टर्मिनल तक सीधे पहुंचा जा सकेगा। नोएडा के निवासी भी अब सीधे हवाईअड्डे के डोमेस्टिक टर्मिनल तक पहुंच सकेंगे।

इस कॉरिडोर के अंतर्गत आने वाले स्टेशन जनकपुरी वेस्ट, डाबरी मोड़, दशरथपुरी, पालम, सदर बाजार, टर्मिनल 1-आईजीआई एयरपोर्ट, शंकर विहार, वसंत विहार, मुनरिका, आर.के. पुरम, हौज खास, आईआईटी, पंचशील पार्क, चिराग दिल्ली, जी.के. एंक्लेव, नेहरू एंक्लेव हैं।

25.6 किलोमीटर की इस मेट्रो लाइन में से 23 किलोमीटर मेट्रो लाइन अंडरग्राउंड है। इसमें केवल दो स्टेशन सदर बाजार और शंकर विहार अंडरग्राउंड नहीं हैं। बाकी सभी स्टेशन अंडरग्राउंड हैं। डीएमआरसी ने कहा, “मेट्रो के इस लाइन के पूर्ण रूप से शुरू हो जाने के बाद, दिल्ली मेट्रो के कुल कोरिडोर का विस्तार 278 किलोमीटर और 202 स्टेशनों तक हो जाएगा।

WeForNews

Continue Reading

शहर

हरियाणा बोर्ड दसवीं का रिजल्ट घोषित

Published

on

फाइल फोटो

हरियाणा बोर्ड दसवीं परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है। इसके आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर ऑनलाइन कर दिया गया है। परीक्षा परिणाम शिक्षा मंत्री रामविलास शर्मा ने घोषित किए। इस बार दसवीं में 51.25 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं। लड़कियों का रिजल्ट लड़कों से अच्छा रहा है।

हरियाणा बोर्ड 10वीं परीक्षा में 51.15 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं। दसवीं में जींद के कार्तिक ने पूरे राज्य में टॉप किया है। रैंकिंग में दूसरे नंबर पर सेलिना यादव, सोनाली और हरिओम रहे हैं। तीसरे स्थान पर भी तीन विद्यार्थी रहे हैं। तीनों छात्राएं हैं। रिया- अंबाला, प्रीति- महेंद्रगढ़, जिज्ञासा- पानीपत। तीनों के 494-494 अंक हैं।

यूं चेक करें नतीजे
स्टेप 1- हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की ऑफिशियल वेबसाइट www.bseh.org.in पर जाएं
स्टेप 2- होम पेज पर दिए गए Result सेक्शन पर क्लिक करें।
स्टेप 3- Secondary Examination Result March 2018 के लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 4 -आपना रोल नंबर डालें।
स्टेप 5- स्क्रिन पर रिजल्ट आ जाएगा। रिजल्ट का प्रिंट आउट निकाल लें।

WeForNews

Continue Reading

शहर

मसूरी: बोर्डिंग स्कूल में रैगिंग के नाम पर चार छात्राओं से बलात्कार

Published

on

rape-min
सांकेतिक तस्वीर

मसूरी के नामी बोर्डिंग स्कूल में चार छात्राओं से बलात्कार की घटना सामने आई है।

बता दें कि सीनियर छात्रों पर रैगिंग के बहाने चार छात्राओं के साथ रेप करने का आरोप है। इस घटना के सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। वहीं उत्तराखंड के बाल संरक्षण आयोग ने पुलिस और राज्य शिक्षा विभाग को घटना को गंभीरता से लेते हुए सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

लड़कियों ने शिकायत में कहा है कि रैगिंग के बहाने सीनियर्स ने उनका यौन उत्पीड़न किया। आयोग ने संबंधित विभागों से 15 दिन के भीतर जांच कर रिपोर्ट मुहैया कराने को कहा है।

घटना छह मई को सामने आई, जब हाल में दाखिला लेने वाली चार लड़कियां स्कूल से चली गईं और उन्होंने इसके पीछे सीनियर छात्रों पर यौन शोषण का आरोप लगाया।

इस मामले में अभिभावकों की तरफ से की गई शिकायत में कहा गया है कि लड़कियों के नहाने के लिए बाथरूम में कोई दरवाजा नहीं है, सिर्फ परदा लगा है। यही नहीं सीनियर छात्र कई बार रैगिंग के नाम पर छेड़खानी और रेप करते हैं। एक लड़की के स्थानीय अभिभावक ने आयोग से शिकायत में कहा कि यौन उत्पीड़न के कारण एक लड़की आत्महत्या का विचार भी कर रही थी, उसने सुसाइड लेटर भी लिखा था।

शिकायतकर्ता ने कहा-लड़की ने अपनी डायरी में उन सभी घटनाओं का जिक्र किया, जो उसके साथ स्कूल में हुईं। हमारे पास शिकायत के संबंध में स्कूल प्रशासन से हुई बातचीत का ब्यौरा और रिकॉर्डिंग्स भी हैं, जरूरत पड़ने पर जांच अधिकारियों को इसे उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाओं को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता, इस मामले में तत्काल कार्रवाई की जरूरत है।

उत्तराखंड बाल संरक्षण आयोग की अवर सचिव कामिनी गुप्ता ने कहा है कि इस मामले को हाइलाइट करना जरूरी है, क्योकि स्कूल बहुत ही प्रतिष्ठित है, जहां एनआरआइ परिवारों के बच्चे पढ़ते हैं। यह जरूरी है कि संबंधित विभागों की ओर से कमेटी गठित कर जांच की जाएं, क्योंकि आरोप गंभीर हैं।

wefornews 

Continue Reading

Most Popular