गिरती वायु गुणवत्ता से आपको बचाएगा 'माइऑक्सी' | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

Published

on

दिल्ली-एनसीआर में वायु की गुणवत्ता लगातार गिर रही है और दिवाली से पहले और उसके बाद इसके बेहद खतरनाक स्तर पर पहुंच जाने की उम्मीद है।

ऐसे मे हर किसी के लिए खुले में सांस लेना मुश्किल हो जाएगा लेकिन एफडीए से मंजूरी प्राप्त कैन्ड ऑक्सीजन-माइऑक्सी इस मुश्किल से निजात दिला सकता है। इंडस्ट्रियल, मेडिकल और रेफ्रिजरेशन गैसों के क्षेत्रों में अग्रणी-गुप्ता ऑक्सीजन प्राइवेट लिमिटेड ने खासतौर से भारतीय बाजारों के लिए पहली बार माइऑक्सी पेश किया है।

माइऑक्सी पोर्टेबल कैन्स को भारतीय फार्मास्यूटिकल मानकों का अनुपालन करते हुए वैध ड्रग लाइसेंस के तहत निर्मित किया गया है। 1200 किलोपास्कल पर 5.9 लीटर आयतन वाले माइऑक्सी एल्युमीनियम डिस्पोजेबल कैन में इनबिल्ट मास्क लगा है और प्रत्येक कैन से 100 से 150 दफा श्वास लिया जा सकता है।

माइऑक्सी को अपोलो फार्मेसी और दिल्ली/एनसीआर के मेडिकल स्टोर्स समेत सभी प्रमुख फार्मेसी तथा नैटमैड्स जैसी ऑनलाइन फार्मेसी पर 399 रुपये प्रति कैन की कीमत पर उपलब्ध कराया गया है। सभी आयुवर्गों के लिए उपलब्ध माइऑक्सी बच्चों, गर्भवती महिलाओं तथा स्तनपान कराने वाली माताओं और बुजुर्गो के लिए भी उपयुक्त है।

99 प्रतिशत शुद्ध ऑक्सीजन वाली माइऑक्सी वायु प्रदूषण, ऊंचाई वाले स्थानों और बासी हवा, अत्यधिक शारीरिक व्यायाम, मद्यपान, जैट लैग, तनाव जैसे कारणों के चलते शरीर में ऑक्सीजन की कमी या सांस उखड़ने जैसी समस्याओं के दौरान ऑक्सीजन स्तर को सप्लीमेंट करने में कारगर है।

हवा में करीब 21 फीसदी ऑक्सीजन होती है जबकि शेष मात्रा नाइट्रोजन, कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य गैसों की होती है। अधिक भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में ऑक्सीजन का स्तर गिरकर 14 प्रतिशत तक हो सकता है जबकि कारों से निकलने वाला धुआं हवा में कार्बन मोनोऑक्साइड और सल्फर डाइऑक्साइड का स्तर बढ़ाता है।

माइऑक्सी अधिक प्रदूषण के चलते सांस उखड़ने या सांस नहीं आने जैसी आपातकालीन स्थितियों में प्राथमिक उपचार की तरह काम करता है। सिर्फ 4-5 दफा श्वास लेने से ही माइऑक्सी शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ा देता है और मस्तिष्क तथा शरीर को सामान्य तरीके से काम करने में मदद करता है।

माइऑक्सी के सीईओ आनंद गुप्ता ने बताया,”प्रदूषण देशभर में एक भयंकर समस्या बनता जा रहा है। अध्ययनों से यह साफ हो गया है कि भारत में असमय होने वाले प्रत्येक चार मौतों में से एक का कारण प्रदूषण ही होता है।

दिल्ली/एनसीआर में प्रदूषण का स्तर अभूतपूर्व रूप से बढ़ चुका है और हाल में यहां पीएम (पार्टिकुलेट मैटर) संबंधी आंकड़े 2.5 लेवल पर 158 के स्तर पर दर्ज किए गए। दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडैक्स (एक्यूआई) हाल में गिरकर ‘अत्यधिक खराब’ की श्रेणी में पहुंच चुका था और अंतिम बार इसे 337 मापा गया।”

गुप्ता ने कहा, “माइऑक्सी दिल्ली/एनसीआर जैसे प्रदूषित शहरों को ताजी ऑक्सीजन का लाभ दिलाने और दिल्लवासियों की सुरक्षा के लिए उनके दैनिक जीवन का हिस्सा बनने की दिशा में किया गया प्रयास है। इस कैन को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसे प्रयोग करना आसान है, साथ ही यह कॉम्पैक्ट पैकेजिंग में आता है और इसका वजन आपके मोबाइल फोन से भी कम है तथा इसे सामान्य तापमान पर रखा जा सकता है।”

–आईएएनएस

स्वास्थ्य

नींबू पानी पीने से मिलेगा इन 5 समस्याओं से छुटकारा

Published

on

Nimbu-

गर्मी के मौसम में हम अक्सर नींबू पानी पीते हैं लेकिन इसके पीने के क्या-क्या फायदे हैं ये हम को मालूम नहीं।

क्या आपको पता है नींबू कई तरह की शारीरिक समस्याओं का इलाज के काम में आता है। इसका फायदा आपको तभी मिलेगा जब आपको नींबू पानी पीने के सही तरीके के बारे में पता होगा।

Image result for नींबू पानी

आइए हम आपको बताते है नींबू पीने के कई फायदे

नींबू में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जो कि किडनी में पथरी होने से रोकता है। अगर आप रोजाना नींबू पानी का सेवन करते हैं तो आपको पथरी की समस्या नहीं होगी।आपने अक्सर सोकर उठने के बाद लोगों को गुनगुने पानी में नींबू की बूंदे मिलाकर पीते हुए देखा होगा। दरअसल इसका एक वैज्ञानिक कारण भी है।

Image result for नींबू पानी

इससे व्यक्ति का पाचन तंत्र दुरुस्त होता है। खाना जल्दी पचता और व्यक्ति फिट रहता है। नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इससे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। रोजाना नींबू पानी पीने वालों को जुकाम-बुखार की भी बहुत कम शिकायत होती है।

Image result for नींबू पानी

अगर आपके मुंह से दुर्गंध आ रही है तो आप एक गिलास नींबू पानी पी लीजिए। इससे आपके मुंह से बदबू आनी भी बंद हो जाएगी और मुंह सूखा भी नहीं रहेगा। नींबू आपके मेटाबॉलिज्म को ठीक रखता है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी पाया जाता है। नींबू पानी आपको वजन घटाने में भी मदद करता है।

Image result for नींबू पानी

बस आप इतना ध्यान होना चाहिए की आप हमेशा ताजे नींबू का ही प्रयोग करें। नींबू पानी गुनगुने और ठंडे दोनो रूप में पी सकते हैं। इसके अलावा अगर आप नींबू पानी के साथ संतरे या खीरे का सेवन करें तो और भी अच्छा है।

WeForNews

Continue Reading

लाइफस्टाइल

कम वसा वाले आहार से हो सकती है टेस्टोस्टेरोन की कमी : सर्वे

Published

on

File Photo

टेस्टोस्टेरोन की कमी से पीड़ित कई पुरुषों के लिए वजन कम करने से टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि विशेष रूप से कम वसा वाला आहार टेस्टोस्टेरोन में एक छोटी लेकिन महत्वपूर्ण कमी के साथ जुड़ा हो सकता है।

अमेरिका के शिकागो विश्वविद्यालय के शोधकर्ता जेक फंटस ने अध्ययन में कहा, “हमने पाया कि जिन लोगों ने वसा प्रतिबंधक आहार का पालन किया था, उनमें प्रतिबंधक आहार का पालन नहीं करने वाले पुरुषों की तुलना में सीरम टेस्टोस्टेरोन कम था।”

फंटस ने कहा, “हालांकि आहार में सीरम-टी में छोटे अंतर का नैदानिक महत्व स्पष्ट नहीं है।”जर्नल ऑफ यूरोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन के लिए शोध टीम ने एक राष्ट्रव्यापी स्वास्थ्य अध्ययन (राष्ट्रीय स्वास्थ्य और पोषण परीक्षा सर्वेक्षण, या एनएचएएनईएस) से 3,100 से अधिक पुरुषों के आंकड़ों का विश्लेषण किया।

सभी प्रतिभागियों के पास आहार और सीरम टेस्टोस्टेरोन स्तर पर डेटा उपलब्ध था।अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) द्वारा परिभाषित किया गया कि दो दिवसीय आहार के आधार पर 14.6 फीसदी पुरुषों ने कम वसा वाले आहार के लिए मापदंड पूरे किए।

वहीं अन्य 24.4 फीसदी पुरुषों ने फल, सब्जियों और साबूत अनाज जैसे आहार का सेवन किया। इन लोगों ने पशुओं से प्राप्त होने वाले प्रोटीन और डेयरी उत्पाद का सेवन कम किया।

शोध में शामिल केवल कुछ पुरुषों ने एएचए मानदंडों के साथ कम कार्बोहाइड्रेट आहार लिया, इसलिए इस समूह को विश्लेषण से बाहर रखा गया।

शोध के दौरान पुरुषों में औसत सीरम टेस्टोस्टेरोन का स्तर 435.5 एनजी/डीएल (नैनोग्राम प्रति डेसीलीटर) था। अध्ययन के अनुसार, प्रतिबंधात्मक आहार लेने वाले पुरुषों में सीरम टेस्टोस्टेरोन कम मिला, जोकि कम वसा वाले आहार पर 411 एनजी/डीएल पाया गया।

टेस्टोस्टेरोन एक हार्मोन है, जो पुरुषों में उनके वृषण में पाया जाता है। यह पुरुषों के अंदर यौन शक्ति को बढ़ाता है और मांसपेशियों व लाल रक्त कोशिकाओं के पर्याप्त स्तर को बनाए रखने के साथ ही यौन कार्यो के लिए भी सहायक होता है।

–आईएएनएस

Continue Reading

लाइफस्टाइल

एंटीबायोटिक्स से शुरुआती डिमेंशिया का इलाज संभव : शोध

Published

on

Representative Images

एंटीबायोटिक्स की एक क्लास ‘एमिनोग्लाइकोसाइड्स’ के माध्यम से शुरुआती डिमेंशिया (पागलपन) का अच्छा उपचार हो सकता है। शोधकर्ता ने एक शोध में इस बात का पता लगाया है।

फ्रंटोटेम्पोरल डिमेंशिया, शुरुआती डिमेंशिया का सबसे आम प्रकार है, जो आमतौर पर 40 और 65 की उम्र के बीच शुरू होता है। यह मस्तिष्क के फ्रंटोल और टेंपोरल लोब को प्रभावित करता है, जिससे व्यवहार में बदलाव, बोलने और लिखने में कठिनाई और स्मृति में गिरावट होती है।

ह्यूमन मॉलिक्यूलर जेनेटिक्स में छपे एक शोध के अनुसार, फ्रंटोटेम्पोरल डिमेंशिया के रोगियों के एक सबग्रुप में एक विशिष्ट जेनेटिक म्यूटेशन होता है। यह मस्तिष्क की कोशिकाओं को प्रोग्रानुलिन नामक प्रोटीन बनाने से रोकता है।

हालांकि, प्रोग्रानुलिन को व्यापक रूप से नहीं समझा जा सका है, लेकिन इसकी अनुपस्थिति सीधे तौर पर बीमारी से जुड़ी हुई है।

अमेरिका स्थित केंटकी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि इस म्यूटेशन के साथ न्यूरोनल कोशिकाओं में अमीनोग्लाइकोसाइड एंटीबायोटिक्स के जुड़ने के बाद कोशिकाओं ने म्यूटेशन को छोड़ दिया और फुल लेंथ के प्रोग्रानुलिन प्रोटीन बनाना शुरू कर दिया।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
Sonia-Priyanka
राजनीति8 hours ago

सोनिया-प्रियंका पहुंचीं अमेठी, सड़क हादसे में मरने वालों के परिजनों से की मुलाकात

BJP-logo
राजनीति8 hours ago

मप्र में भाजपा नेता के खिलाफ नौकरशाह लामबंद

Mamata Banerjee
राजनीति9 hours ago

नेताजी ने हिंदू महासभा की विभाजनकारी राजनीति का विरोध किया था : ममता

Nirbhaya Case
राष्ट्रीय9 hours ago

निर्भया मामले की सुनवाई कर रहे न्यायाधीश का तबादला

Prashant Kishore,-Pawan Verma-min
राजनीति9 hours ago

जदयू ने की प्रशांत किशोर, पवन वर्मा के खिलाफ करवाई की तैयारी

Supreme Court
राष्ट्रीय11 hours ago

अनुच्छेद 370 हटाने की वैधता को चुनौती वाली याचिकाओं पर SC का फैसला सुरक्षित

Hardik Patel
राजनीति11 hours ago

जेल से बाहर आते ही फिर हार्दिक पटेल फिर गिरफ्तार

Twitter.
टेक11 hours ago

सीधे संदेश भेजने के लिए ट्विटर ने शुरू किया ‘इमोजी रिएक्श्न’

yogi adityanath
राजनीति11 hours ago

सीएए प्रोटेस्ट पर योगी ने दिया फिर विवादित बयान

GUN
अंतरराष्ट्रीय11 hours ago

अमेरिका में गोलीबारी, 1 की मौत, 7 घायल

chili-
स्वास्थ्य3 weeks ago

हरी मिर्च खाने के 7 फायदे

punjabi suit
लाइफस्टाइल2 weeks ago

लोहड़ी के दिन पंजाबी सूट में दिखें आकर्षक

motapa-
स्वास्थ्य2 weeks ago

किशोरावस्था में वजन घटाने की सर्जरी हृदय रोग में मददगार

लाइफस्टाइल3 weeks ago

नियमित साइकिल चलाना तनाव घटाने में मददगार

Imli Rice-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

घर में ऐसे बनाएं स्वादिष्ट इमली चावल…

Kindler-m
लाइफस्टाइल4 weeks ago

एक्स्ट्रा फैट करता है बच्चों की हड्डियां कमजोर

Vitamin-
स्वास्थ्य2 weeks ago

विटामिन A की कमी को ऐसे करें दूर…

लाइफस्टाइल4 weeks ago

…तो इस वजह से होता है आपके पैरों में तेज दर्द

Ginger
लाइफस्टाइल1 week ago

इन सारी बीमारियों को झट से दूर करेगा अदरक

Cold
लाइफस्टाइल3 days ago

सर्दी-जुकाम से बचाव के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय…

Sara Ali Khan
मनोरंजन3 days ago

“लव आज कल “में Deepika संग अपनी तुलना पर बोली सारा

मनोरंजन3 days ago

सैफ अली खान की बेटी होने के नाते मुझे गर्व है : Sara Ali Khan

Ayushmann Khurrana-min
मनोरंजन4 days ago

फिल्म ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’ का ट्रेलर रिलीज

sidharth--
मनोरंजन6 days ago

Sidharth Malhota की बर्थडे पार्टी में शामिल हुए सितारे

मनोरंजन1 week ago

‘Jawaani Jaaneman’ उम्र को स्वीकारने के बारे में है : Saif Ali Khan

मनोरंजन1 week ago

‘Panga’ को प्रमोट करने खूबसूरत अंदाज में दिखी Kangana

मनोरंजन1 week ago

‘Tanaji:The Unsung Warrior’ की स्क्रीनिंग में पहुंचीं Sara और Nysa

shahrukh khan
मनोरंजन2 weeks ago

Kabir Khan की सीरीज ‘ Indian National Army ‘ में सुनाई देगी “King Khan” की आवाज

मनोरंजन2 weeks ago

मनोज नाथ का “बागेश्वर घूमेली” गाना रिलीज

मनोरंजन3 weeks ago

बॉलीवुड में डेब्यू सपने के सच होने जैसा है : Rukshar Dhillon

Most Popular