मस्क ने एक बार फिर दिए संकेत, भारत में जल्द लॉन्च हो सकती है टेस्ला मॉडल | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

टेक

मस्क ने एक बार फिर दिए संकेत, भारत में जल्द लॉन्च हो सकती है टेस्ला मॉडल

Published

on

फोटो-सोशल मीडिया

भारत की सड़कों पर टेस्ला कारों को लॉन्च करने के बीते दिनों किए गए कई प्रयासों के बाद भी, इलॉन मस्क देश में टेस्ला शोरूम का उद्घाटन अभी तक कर पाने में सक्षम नहीं हो सके हैं।

हालांकि उन्होंने एक बार फिर से इस बात का संकेत दिया है कि भारत में कार चलाने के शौकीनों को शायद जल्द ही टेस्ला के इलेक्ट्रिक मॉडल 3 को ड्राइव करने का मौका मिल सकता है।चार साल पहले कार को बुक करने वाले एक फॉलोअर के सवाल का जवाब देते हुए मस्क ने कहा जल्द ही लॉन्च किए जाने की उम्मीद करता हूं।

अरविंद गुप्ता नामक एक शख्स ने पूछा, डियर इलॉन मस्क, भारत में टेस्ला 3 के आने की उम्मीद कब तक है? इसे बुक किए चार साल से अधिक वक्त हो गया है। मस्क ने बताया, सॉरी, जल्द ही लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

मस्क चार साल पहले ही भारतीय बाजारों में अपने कार के प्रवेश की इच्छा जता चुके हैं, हालांकि बात नहीं बन पाई है और इसके लिए उन्होंने भारत सरकार की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कार निमार्ता के प्रवेश में देरी के लिए एफडीआई के मानदंडों की भी आलोचना की है।

एक ट्विटर यूजर ने उनसे पूछा, क्या भारत में टेस्ला नहीं आ पाएगी?इसके जवाब में उन्होंने लिखा, भारत में आना बिल्कुल पसंद करूंगा। दुर्भाग्य से कुछ चुनौतीपूर्ण सरकारी नियमों के चलते ऐसा नहीं हो पा रहा है। टेस्ला के भारतीय मूल के मुख्य वित्तीय अधिकारी दीपक आहूजा ने पिछले साल फर्म से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की, जिससे मस्क के भारत आने के सपने पर फिर से प्रश्नचिन्ह लग गया।

मॉडल 3 के साथ टेस्ला के भारत में प्रवेश करने की उम्मीद थी जिसकी कीमत करीब 35,000 डॉलर है।साल 2015 में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कैलिफोर्निया के पालो अल्टो में स्थित टेस्ला के मुख्यालय का दौरा किया और उन्होंने मस्क से मुलाकात की जिन्होंने मोदी को कंपनी के इलेक्ट्रिक कार प्लांट का दौरा कराया।

टेस्ला ने अभी तक भारत या दक्षिण एशिया के किसी भी अन्य देश में अपनी कोई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च नहीं की है। एकमात्र एशियाई बाजार जहां टेस्ला की मौजूदगी है, वह चीन है।

आईएएनएस

टेक

देसी ऐप शेयरचैट में 10 करोड़ डॉलर का निवेश कर सकता है माइक्रोसॉफ्ट

Published

on

नई दिल्ली, 7 अगस्त (आईएएनएस)| माइक्रोसॉफ्ट-टिकटॉक सौदे को लेकर काफी समय से खबरें सामने आ रही हैं। ऐसे में सभी की नजर इस सौदे पर टिकी हुई है। इस बीच माइक्रोसॉफ्ट भारत की क्षेत्रीय (रीजनल) भाषा के सोशल मीडिया ऐप शेयरचैट में लगभग 10 करोड़ डॉलर का निवेश करने के लिए तैयार है।

इस मामले से परिचित लोगों ने शुक्रवार को आईएएनएस को बताया कि वार्ता शुरूआती चरण में है और माइक्रोसॉफ्ट का निवेश ऐप के मूल्य का लगभग तीसरा हिस्सा होगा। शेयरचैट अपने विस्तार के लिए नए सिरे से फंडिंग करने में जुटा हुआ है।

शेयरचैट के पास देश में 14 करोड़ से अधिक मासिक सक्रिय (एक्टिव) उपयोगकर्ताओं का यूजर बेस है।

ऐप 15 भाषाओं में उपलब्ध है, जिसमें हिंदी, मलयालम, गुजराती, मराठी, पंजाबी, तेलुगू, तमिल, बंगाली, ओडिया, कन्नड़, असमिया, हरियाणवी, राजस्थानी, भोजपुरी और उर्दू शामिल हैं।

शेयरचैट एक देसी ऐप है, जो कि कुल 15 स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध है और काफी विख्यात भी हो चुकी है। यही कारण है कि माइक्रोसॉफ्ट से पहले ट्विटर भी शेयरचैट में 10 करोड़ डॉलर का निवेश कर चुका है।

शेयरचैट ने पिछले महीने कहा था कि उसके शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म मोज (एमओजे) ने लगभग एक हफ्ते में ही गूगल प्ले स्टोर से 50 लाख डाउनलोड पार कर लिए हैं।

इस ऐप को टिकटॉक के प्रतिबंधित होने के बाद बाजार में उतारा गया था। क्षेत्रीय भाषा के इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने अपनी दक्षता में सुधार व लागत कम करने के लिए गूगल क्लाउड में अपने बुनियादी ढांचे को पूरी तरह से स्थानांतरित या माइग्रेट कर दिया था।

इस ऐप के सक्रिय उपयोगकर्ताओ (एक्टिव यूजर्स) का एक बड़ा हिस्सा टियर-2 और टियर-3 शहरों से है, जिनमें से अधिकांश 2जी नेटवर्क पर निर्भर हैं।

यह खबर ऐसे समय में आई है जब माइक्रोसॉफ्ट कथित तौर पर चीनी शॉर्ट-वीडियो मेकिंग ऐप टिकटॉक का वैश्विक कारोबार हासिल करने का लक्ष्य बना रहा है, जिसमें भारत भी शामिल है, जहां ऐप पर प्रतिबंध है।

द फाइनेंशियल टाइम्स के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट आधिकारिक तौर पर उत्तरी अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में टिकटॉक के परिचालन को 50 अरब डॉलर में खरीदने के विचार में है।

इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने टिकटॉक और वीचैट पर प्रतिबंध के आदेशों पर गुरुवार को हस्ताक्षर किए हैं।

वहीं माइक्रोसॉफ्ट पहले ही पुष्टि कर चुका है कि वह टिकटॉक के अमेरिकी व्यापार को खरीदने के लिए बातचीत के साथ आगे बढ़ना चाहता है।

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच चर्चा के बाद 15 सितंबर के आसपास यह सौदा हो सकता है।

Continue Reading

टेक

किया मोटर्स ने पेश की बिल्कुल नई स्मार्ट अर्बन कॉम्पैक्ट एसयूवी सोनेट

Published

on

चेन्नई, 7 अगस्त (आईएएनएस)। विश्व के सबसे बड़े वाहन निमार्ताओं में शामिल किया मोटर्स कापोर्रेशन ने शुक्रवार को पूरी दुनिया के सामने किया सोनेट की डिजिटल प्रस्तुति की। इसका निर्माण आंध्र प्रदेश के अनंतपुर में स्थित किया के उत्पादन केंद्र में किया गया है। सोनेट किया की बिल्कुल नई स्मार्ट अर्बन कॉम्पैक्ट एसयूवी है।

यह सेल्टॉस के बाद ब्राण्ड का आधुनिकतम मेड इन इंडिया वैश्विक प्रोडक्ट है। नई सोनेट के साथ ही, किया मोटर्स ने उभरते हुए कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश किया है और अपने सेगमेंट के पहले फीचर्स के साथ नए मानदंड भी स्थापित किए हैं।

कंपनी ने फरवरी, 2020 में दिल्ली में आयोजित ऑटो एक्सपो में सोनेट कॉन्सेप्ट की ग्लोबल प्रस्तुति के बाद उत्पादन के लिए तैयार इस मॉडल का विश्व प्रीमियर आज किया है। भारत में शीघ्र ही नई कार की बिक्री शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही किया के अन्य वैश्विक बाजार में कार बिकने लगेगी।

किया मोटर्स कापोर्रेशन के प्रेसीडेंट और सीईओ हो संग सोंग ने कहा, किया मोटर्स को वैश्विक तौर पर ऐसे उत्पादों के लिए चिन्हित किया जा रहा है, जो उत्कृष्ट डिजायन, विश्वस्तरीय गुणवत्ता और चकित करने की क्षमता रखते हैं। बिल्कुल नई सोनेट को जो चीज खास बनाती है, वह है किया और इसके चालकों और यात्रियों दोनों दोनों को खुश कर देने की उम्मीद। इसका असाधारण और आधुनिक डिजायन, ड्राइव करने का आनंद देने वाली डायानामिक्स, और किया के आधुनिकतम फीचर्स के साथ सोनेट हमारी उस महत्वाकांक्षा को प्रकट करने का माध्यम बन गई है, जिसके तहत हम किया को खासकर किशोरों और नई पीढ़ी के उपभोक्ताओं की पसंद का ब्राण्ड बनाना चाहते हैं। भारत एवं अन्य जगहों पर बाजारों में एसयवूी की बढ़ती मांगों को सोनेट पूरा करती है और यह बड़ी तादाद में लोगों को किया के ब्राण्ड की ओर आकर्षित करेगी।

सड़क पर मजबूत उपस्थिति दर्ज कराने के लिए नई सानेट में किया के डीएनए के अंदर रची-बसी बेहतरीन स्टाइल और प्रीमियर और यूथफुल अपील को शामिल किया गया है। विश्वास से भरी एक कॉम्पैक्ट बॉडी में अपनी डायनामिक झलक दिखाते हुए सोनेट कई तरह की स्टाइलिंग विशेषताएं दिखाती है, ताकि यह पूरी दुनिया की सड़कों पर अलग ही दिख सके। इसमें किया की पहचान बनी टाइगर नोज ग्रिल, दिल की धड़कन जैसे जलने वाले एलईडी डीआर एल (दिन में चलने वाली लाइट) और आगे नीचे की ओर लगी फ्रंट स्किड प्लेट शामिल हैं। इसके सी-पिलर्स का खास डिजायन और ढांचे के साथ रियर विंडस्क्रीन इसके स्पोर्टी लुक को बेहतर नाते हैं। दिल की धड़कन की तरह चलने वाली एलईडी टेल लैंप रियर की शोभा बढ़ाते हैं।

इस सेगमेंट की तकरीबन सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए सोनेट कई पावरट्रेन विकल्पों के साथ पेश की जाएगी। दो गैसोलीन इंजनों का एक विकल्प – एक स्मार्टस्ट्रीम 1.2-लीटर चार-सिलेंडर और शक्तिशाली 1.0 टी-जीडीआई (टबोर्चाज्र्ड गैसोलीन डायरेक्ट इंजेक्शन) – और एक कुशल 1.5-लीटर सीआरडीआई डीजल इंजन पांच ट्रांसमिशन के विकल्प के साथ उपलब्ध हैं। इसमें पांच- और छह-स्पीड मैनुअल, एक सहज सात-स्पीड डीसीटी छह-स्पीड ऑटोमैटिक, और किआ के क्रांतिकारी नए छह-स्पीड स्मार्टस्ट्रीम इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन (आईएमटी) शामिल हैं। यह किया की एक तकनीकी सफलता है, जो क्लच पेडल की अनुपस्थिति के कारण थकावट मुक्त ड्राइविंग धन्यवाद देता है। हालांकि इसमें एक पारंपरिक मैनुअल ट्रांसमिशन के रूप में ड्राइवर नियंत्रण है। इस सेगमेंट में पहली बार, सोनेट भी अपने 1.5-लीटर डीजल इंजन को छह स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ पेश करती है।

Continue Reading

टेक

रियलमी ने 3 स्मार्टफोन के लिए लॉन्च किए नए कलर वेरिएंट

Published

on

नई दिल्ली,रियलमी ने शुक्रवार को भारत में अपने तीन लोकप्रिय स्मार्टफोन के लिए तीन नए कलर वेरिएंट पेश किए हैं।

इनमें रियलमी 5 प्रो के लिए क्रोमा व्हाइट कलर, सी3 के लिए वोल्केनो ग्रे और 6 प्रो के लिए लाइटेनिंग रेड कलर शामिल हैं। कंपनी ने एक बयान में कहा, नए कलर वेरिएंट में ये स्मार्टफोन रियलमी डॉट कॉम और फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध होंगे।

4जीबी रैम/64जीबी स्टोरेज वेरिएंट के लिए रियलमी 5 प्रो की कीमत 13,999 से शुरू हो रही है। 6जीबी रैम/64जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 14,999 रखी गई है जबकि 8जीबी रैम/128जीबी स्टोरेज वेरिएंट कीमत 16,999 है।

स्मार्टफोन में सुरक्षा के लिए कॉनिर्ंग गोरिल्ला ग्लास 3प्लस के साथ 6.3 इंच का फुल-एचडी प्लस डिस्प्ले है। यह डिवाइस क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 712एसओसी द्वारा संचालित है और एंड्रॉइड 9 पाई पर आधारित कलरओएस 6 पर रन करता है।

3जीबी प्लस 32 जीबी स्टोरेज क्षमता के साथ रियलमी सी3 की कीमत 6,999 रुपये से शुरू होती है। 4जीबी प्लस 64जीबी वेरिएंट की कीमत 7,999 रुपये है।

यह स्मार्टफोन 6.52 इंच एचडी प्लस मिनी ड्रॉप डिस्प्ले और 89.8 प्रतिशत स्क्रीन-टू-बॉडी अनुपात के साथ आता है। इसमें मीडियाटेक गेमिंग टेक्नोलॉजी के साथ मीडियाटेक हेलियो जी70 प्रोसेसर भी है और साथ ही 5000एमएएच की शक्तिशाली बैटरी भी मौजूद है।

रियलमी 6 प्रो की कीमत 6 प्लस 64 और 6 प्लस 128 और 8 प्लस 128 के लिए क्रमश: 17,999, 18,999 और 19,999 रुपये रखी गई है। यह स्मार्टफोन 6.6-इंच फुल एचडी प्लस डिस्प्ले के साथ आता है जिसमें 90हट्र्ज रिफ्रेश रेट और टॉप पर गोरिल्ला ग्लास 5 है।

यह क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 720जी प्रोसेसर से संचालित है और एंड्रॉयड 10 ओएस पर चलता है और इसमें ओएस के साथ रियलमी यूआई कस्टमाइजेशन भी है।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
Coronavirus
राष्ट्रीय2 hours ago

नोएडा: 2297 रैपिड एंटीजन जांच में मिले 28 संक्रमित

Venkaiah Naidu
राष्ट्रीय3 hours ago

कोरोना के चलते गहरा सकती है भूख, अल्प-पोषण की समस्या : उपराष्ट्रपति

राष्ट्रीय3 hours ago

मंदिर में एक हजार वर्ष तक सुरक्षित रहेंगे रामलला: चंपत राय

Indian Navy-
राष्ट्रीय3 hours ago

हिंद महासागर में भारतीय नौसेना के युद्धपोतों की तैनाती बढ़ी

Coronavirus
राष्ट्रीय3 hours ago

यूपी के इन जिलों में अब तक संक्रमण के 5000 से ज्यादा मामले आ चुके

huawei-min
अंतरराष्ट्रीय3 hours ago

चीन के स्मार्टफोन बाजार में 45 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ शीर्ष पर हुआवे

राष्ट्रीय6 hours ago

केरल विमान हादसे में अब तक दो की मौत, बचाव कार्य जारी

Rhea Chakraborty
मनोरंजन6 hours ago

सुशांत केस: रिया से ED की पूछताछ खत्म, साढ़े 8 घंटे बाद निकलीं बाहर

coronavirus
राष्ट्रीय6 hours ago

कर्नाटक में कोरोना के 6670 नए केस

Manoj Mukund Naravane-min
राष्ट्रीय6 hours ago

सेना प्रमुख का फील्ड कमांडरों को निर्देश- हर स्थिति के लिए रहें तैयार

Corona outbreak PPE Kits
चुनाव4 weeks ago

एलजेपी ने कोरोना के कारण बिहार चुनाव टालने की जताई इच्छा

मनोरंजन3 weeks ago

सुशांत के निधन के बाद अंकिता की सोशल मीडिया पर पहली पोस्ट

Donald Trump
अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

ट्रंप ने हांगकांग स्वायत्तता अधिनियम पर किए हस्ताक्षर

sensex-min
व्यापार3 weeks ago

मजबूत विदेशी संकेतों घरेलू शेयर बाजार की तेज शुरूआत, सेंसेक्स 400 अंक उछला

Election Commission
चुनाव3 weeks ago

बिहार में 65 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को पोस्टल बैलट सुविधा का विस्तार नहीं: EC

Coronavirus
लाइफस्टाइल4 weeks ago

वैज्ञानिकों ने खोजा कोरोना से जुड़ी गंभीर बीमारियों से बच्चों के बचे रहने का राज

Blood Pressure machine
लाइफस्टाइल4 weeks ago

हाई ब्लड शुगर से कोरोना संक्रमितों की मौत का खतरा अधिक

SBI
व्यापार3 weeks ago

एसबीआई कार्ड के सीईओ हरदयाल प्रसाद का इस्तीफा

Coronavirus
लाइफस्टाइल4 weeks ago

कोरोना वायरस कब सामने आया?

mamata banerjee dilip ghosh
ओपिनियन2 weeks ago

गाय, गधा, ग़ालिब और दिलीप घोष की मज़ेदार जुगलबन्दी

राष्ट्रीय2 weeks ago

उत्तराखंड में ITBP कैम्‍प के पास भूस्‍खलन, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति2 months ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय3 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर4 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य4 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति4 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

मनोरंजन4 months ago

रफ्तार का नया गाना ‘मिस्टर नैर’ लॅान्च

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
अंतरराष्ट्रीय4 months ago

चीन ने महामारी के फैलाव को कारगर रूप से नियंत्रित किया : डब्ल्यूएचओ

मनोरंजन4 months ago

शिवानी कश्यप का नया गाना : ‘कोरोना को है हराना’

Honey Singh-
मनोरंजन5 months ago

हनी सिंह का नया सॉन्ग ‘लोका’ हुआ रिलीज

Most Popular