महंगाई और बेरोजगारी के रूप में मोदी सरकार ने देश को दिया धोखा: कांग्रेस | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

राजनीति

महंगाई और बेरोजगारी के रूप में मोदी सरकार ने देश को दिया धोखा: कांग्रेस

Published

on

Randeep Surjewala
कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला (फाइल फोटो)

महंगाई और बेरोजगारी को लेकर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर निशाना साधा। कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस कांफ्रेंस करके कहा, “महंगाई और बेरोजगारी के रूप में मोदी सरकार ने देश को दो धोखे दिए हैं। देश में महंगाई चरम सीमा पर है। आम आदमी का बजट गड़बड़ा गया है। देश के लोगों को खाने के लाले पड़ गए। शायद 2012-13 के बाद पहली बार महंगाई इतनी चरम सीमा पर पहुंची है। 2013-14 में ‘अबकी बार, महंगाई पर वार’ की बात करने वाले मोदी जी चुप बैठे हैं और महंगाई डायन की भांति हर रोज बढ़ती जा रही है।”

उन्होंने आगे कहा, “खुदरा महंगाई जुलाई 2019 में 3.15% थी, अगस्त में 3.28%, सितंबर में 3.99%, अक्टूबर में 4.62%, नवम्बर में 5.54% और दिसंबर में 7.35% हो गई। जनवरी-20 में महंगाई 8% को छू रही है। बीजेपी सरकार नकारा और निकम्मी है। न प्रधानमंत्री कोई जवाब देते, न खाद्य मंत्री।”

उन्होंने आगे कहा, “बीजेपी को न महंगाई की परवाह है और न ही जनमानस की की कोई चिंता। नवंबर 2013 के मुकाबले आज खाद्य पदार्थों की महंगाई चरम सीमा पर है। सब्जियों के दाम 60%, दालों के 15.5%, खाद्य और पेय पदार्थों के 12.5%, मसालों के 6% बढ़ गए। अब शाकाहारी होना भी अपराध हो गया।”

उन्होंने आगे कहा, “2014 में प्याज का दाम 8 रुपये प्रति किलो था, आज 85 रुपये हो गया। टमाटर 4 रुपये किलो था, आज 39 रुपये हो गया। आलू का दाम 8 रुपये प्रति किलो था, आज 29 रुपये हो गया। लहसुन 290 रुपये प्रति किलो हो गया। गोभी 58 रुपये प्रति किलो हो गई। हर खाद्य पदार्थ महंगा हो गया है।”

WeForNews

राजनीति

पवार के दिल्ली आवास से हटी सुरक्षा, भड़की राकांपा-शिवसेना

Published

on

sharad pawar
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार (फाइल फोटो)

मुंबई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार के नई दिल्ली स्थित आधिकारिक आवास से सुरक्षा हटाए जाने को बदले की राजनीति करार देते हुए राकांपा और शिवसेना ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा, “यह चौंकाने वाला है। प्रधानमंत्री इस बात से अवगत हैं कि शरद पवार एक वरिष्ठ नेता हैं, जो खतरों का सामना करते हैं और उन पर पहले भी हमला हो चुका है। हमने इसे देखा है।”

उन्होंने कहा कि पहले सोनिया गांधी और राहुल गांधी और अब पवार की सुरक्षा घटाई गई है, जो गंभीर चिंता का विषय है।

राज्य के जल संसाधन मंत्री जयंत पाटील ने भी भाजपा की आलोचना की और केंद्र के इस कदम को महाराष्ट्र में भाजपा की हार से जोड़ा।

राज्य के आवास मंत्री जितेंद्र अव्हाड ने कहा, “शरद पवार सह्याद्रि पर्वत की तरह हैं और वह किसी को डराने वाली रणनीति से भयभीत नहीं होंगे।”

अव्हाड ने कहा, “चिंता की कोई बात नहीं है, क्योंकि जनता का स्नेह ही पवार साहब का वास्तविक सुरक्षा कवच है।”

उपलब्ध जानकारी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में पवार के निवास पर तैनात दिल्ली पुलिस के सुरक्षाकर्मियों को 20 जनवरी से अचानक हटा लिया गया। हालांकि महाराष्ट्र में उन्हें घर और उनके दौरों पर पर्याप्त सुरक्षा दी जाती है।

लेकिन अभी तक पवार, उनकी बेटी सुप्रिया सुले या उनके भतीजे एवं उपमुख्यमंत्री अजीत पवार की इस मुद्दे पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

–आईएएनएस

Continue Reading

राजनीति

तमिलनाडु में विपक्ष सीएए के खिलाफ चलाएगा हस्ताक्षर अभियान

Published

on

MK Stalin
फाइल फोटो

चेन्नई: तमिलनाडु में विपक्षी दलों ने द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (द्रमुक) के नेतृत्व में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए), राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के खिलाफ अगले महीने एक हस्ताक्षर अभियान चलाने का फैसला किया।

द्रमुक अध्यक्ष एम. के. स्टालिन की अध्यक्षता में यहां एक सर्वदलीय बैठक में यह निर्णय लिया गया। निर्णय के अनुसार, हस्ताक्षर अभियान दो से आठ फरवरी के बीच चलाया जाएगा।

द्रमुक द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि बैठक में भाग लेने वाले सभी दलों के सांसदों द्वारा हस्ताक्षरित प्रार्थना पत्रों को एकत्र किया जाएगा और उसे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सौंपा जाएगा।

बैठक के दौरान सीएए, एनआरसी व एनपीआर के लिए केंद्र की सत्तारूढ़ भाजपा की भी निंदा की गई।

–आईएएनएस

Continue Reading

राजनीति

सीएए का खामियाजा भाजपा को भुगतना पड़ेगा : यशवंत सिन्हा

Published

on

Yashwant Sinha
फाइल फोटो

नई दिल्ली: भाजपा के पूर्व वरिष्ठ नेता यशवंत सिन्हा ने नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) को लेकर भगवा पार्टी पर हमला बोलते हुए कहा है कि भाजपा ने बेवजह इस अधिनियम को देश पर थोपने का काम किया है और इसका खामियाजा उसे देर-सबेर भुगतना पड़ेगा।

उल्लेखनीय है कि यशवंत सिन्हा सीएए और एनपीआर (राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर) के खिलाफ मुंबई से नौ जनवरी को शुरू हुई ‘गांधी शांति यात्रा-2020’ की अगुआई कर रहे हैं। तमाम राज्यों से होती हुई यह यात्रा शनिवार को उप्र में प्रवेश कर जाएगी। उप्र में सबसे पहले यात्रा आगरा पहुंचेगी, और उसके बाद लखनऊ जाएगी। यात्रा का समापन 30 जनवरी, 2020 को दिल्ली स्थित राजघाट पर होगा।

यशवंत सिन्हा ने आईएएनएस के साथ फोन पर हुई बातचीत में शुक्रवार को कहा, “सीएए देश पर भारतीय जनता पार्टी द्वारा थोपा गया है। आज नहीं तो कल सही, सच्चाई सामने आएगी और इस बेजा और देश की जनता के विरोध में उठाए गए कदम का खामियाजा भाजपा को भोगना पड़ेगा।”

उन्होंन मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया से शुरू हुई इस यात्रा को अपने आप में अनोखा और शांतिपूर्ण बताया, जो महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान का सफर तय करने के बाद गुरुवार को राजस्थान पहुंची है।

भाजपा के रणनीतिकारों में शुमार रहे देश के पूर्व वित्तमंत्री यशवंत सिन्हा आखिर अब भाजपा की ही नीतियों के खिलाफ मैदान में क्यों उतर आए हैं? उन्होंने कहा, “मैं नीति के प्रति समर्पित हूं। बेवजह के ‘रण’ में अबतक के कई दशक के राजनीतिक जीवन में मैं कभी नहीं उतरा। जब तक भाजपा ने देशहित की बात की, मैं साथ रहा। यह सब विचारों के मिलने और न मिलने पर निर्भर करता है। नीतियां बनती-बिगड़ती रहती हैं। विचार इंसान के अपने होते हैं।”

सीएए विरोधी इस गांधी शांति यात्रा में मुंबई से ही सिन्हा के चल रहे समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय प्रवक्ता आई. पी. सिंह ने कहा, “भाजपा इस शांति यात्रा को बीच में ही समाप्त कराने की रणनीति बनाती रह गई। हम लोग तब तक कई राज्य पार कर आए। करनी-कथनी में अगर फर्क न हो तो किसी भी अच्छे काम में देर नहीं लगती। न ही कोई बाधा पहुंचा सकता है।”

उन्होंने आगे कहा, “यह गांधी शांति यात्रा किसी एक की नहीं है, सबकी है। भाजपा द्वारा थोपे गए सीएए के शांतिपूर्ण विरोध का इससे बेहतर तरीका शायद यशवंत सिन्हा जैसे वरिष्ठ और अनुभवी शख्शियत की नजर में दूसरा नहीं रहा होगा। लेकिन इस शांतिपूर्ण गांधी शांति यात्रा के पीछे भी केंद्र की भाजपा और उप्र की योगी सरकार पड़ी है।

अब जब शनिवार यानी 25 जनवरी को यात्रा आगरा में प्रवेश के साथ उप्र में पांव रख रही है तो भी योगी की सरकारी मशीनरी इसमें बाधा उत्पन्न करने का षड्यंत्र रच रही होगी। लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। क्योंकि यात्रा का उद्देश्य वोट बटोरना नहीं, भाजपा की देश विरोधी नीतियों का शांतिपूर्ण विरोध करना है।”

यह गांधी शांति यात्रा 26 जनवरी यानी यानी गणतंत्र दिवस के दिन रविवार को समाजवादी पार्टी के गढ़ समझे जाने वाले इटावा के सैफई में पहुंचेगी। सैफई से सपा अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी यात्रा में शामिल हो जाएंगे। उसके बाद यात्रा यशवंत सिन्हा और अखिलेश यादव के दिशानिर्देशन में 27 जनवरी यानी सोमवार को लखनऊ पहुंचेगी।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
मनोरंजन3 mins ago

पति राज कुंद्रा के लिए ‘बीबीसी’ हैं शिल्पा शेट्टी

sharad pawar
राजनीति10 mins ago

पवार के दिल्ली आवास से हटी सुरक्षा, भड़की राकांपा-शिवसेना

MK Stalin
राजनीति25 mins ago

तमिलनाडु में विपक्ष सीएए के खिलाफ चलाएगा हस्ताक्षर अभियान

Supreme_Court_of_India
राष्ट्रीय40 mins ago

एनएसए के खिलाफ याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

Kashmir Srinagar Situation
राष्ट्रीय1 hour ago

गणतंत्र दिवस के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा चुस्त

Kamal Nath
व्यापार1 hour ago

मप्र में 4 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेंगे निवेशक

IND vs NZ
खेल1 hour ago

ऑकलैंड टी-20: भारत ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराया

Yashwant Sinha
राजनीति2 hours ago

सीएए का खामियाजा भाजपा को भुगतना पड़ेगा : यशवंत सिन्हा

mayawati
राष्ट्रीय2 hours ago

लखनऊ यूनिवर्सिटी में पढ़ाया जाएगा सीएए, मायावती बोलीं- ‘गलत कदम’

Nora Fatehi
मनोरंजन2 hours ago

नोरा फतेही के ‘स्ट्रीट डांसर 3डी’ में हेयरस्टाइल पर खर्च हुए 2.5 लाख रुपये

chili-
स्वास्थ्य3 weeks ago

हरी मिर्च खाने के 7 फायदे

punjabi suit
लाइफस्टाइल2 weeks ago

लोहड़ी के दिन पंजाबी सूट में दिखें आकर्षक

motapa-
स्वास्थ्य2 weeks ago

किशोरावस्था में वजन घटाने की सर्जरी हृदय रोग में मददगार

लाइफस्टाइल3 weeks ago

नियमित साइकिल चलाना तनाव घटाने में मददगार

Imli Rice-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

घर में ऐसे बनाएं स्वादिष्ट इमली चावल…

Kindler-m
लाइफस्टाइल4 weeks ago

एक्स्ट्रा फैट करता है बच्चों की हड्डियां कमजोर

Vitamin-
स्वास्थ्य2 weeks ago

विटामिन A की कमी को ऐसे करें दूर…

Ginger
लाइफस्टाइल1 week ago

इन सारी बीमारियों को झट से दूर करेगा अदरक

Cold
लाइफस्टाइल3 days ago

सर्दी-जुकाम से बचाव के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय…

-lemon-
लाइफस्टाइल2 weeks ago

सुबह उठकर गर्म नींबू पानी पीने से होते हैं ये फायदे

Sara Ali Khan
मनोरंजन3 days ago

“लव आज कल “में Deepika संग अपनी तुलना पर बोली सारा

मनोरंजन3 days ago

सैफ अली खान की बेटी होने के नाते मुझे गर्व है : Sara Ali Khan

Ayushmann Khurrana-min
मनोरंजन4 days ago

फिल्म ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’ का ट्रेलर रिलीज

sidharth--
मनोरंजन6 days ago

Sidharth Malhota की बर्थडे पार्टी में शामिल हुए सितारे

मनोरंजन1 week ago

‘Jawaani Jaaneman’ उम्र को स्वीकारने के बारे में है : Saif Ali Khan

मनोरंजन1 week ago

‘Panga’ को प्रमोट करने खूबसूरत अंदाज में दिखी Kangana

मनोरंजन2 weeks ago

‘Tanaji:The Unsung Warrior’ की स्क्रीनिंग में पहुंचीं Sara और Nysa

shahrukh khan
मनोरंजन2 weeks ago

Kabir Khan की सीरीज ‘ Indian National Army ‘ में सुनाई देगी “King Khan” की आवाज

मनोरंजन2 weeks ago

मनोज नाथ का “बागेश्वर घूमेली” गाना रिलीज

मनोरंजन3 weeks ago

बॉलीवुड में डेब्यू सपने के सच होने जैसा है : Rukshar Dhillon

Most Popular