Connect with us

टेक

माइक्रोसॉफ्ट टीम्स अब 40 भाषाओं में मुफ्त उपलब्ध

Published

on

Microsoft,

पेशेवर सहयोग टूल स्लेक से मुकाबले के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी टीम्स को अब 40 भाषाओं में दुनिया भर में मुफ्त उपलब्ध कराया है।

वर्तमान में दुनिया भर में 181 बाजारों में 2,00,000 से ज्यादा कारोबारी लोग सहयोग करने और काम करने के लिए टीम्स का इस्तेमाल करते हैं, जो माइक्रोसॉफ्ट 365 में चैटिंग, शेयरिंग डाक्यूमेंट्स, वीडियो और वॉयस कॉलिंग का एक हब है।

माइक्रोसॉफ्ट के कॉर्पोरेट उपाध्यक्ष रॉन मार्केजिच ने बताया, “चाहे आप फ्रीलांसर हों, छोटे उद्यमी हों या किसी बड़े संगठन की टीम का हिस्सा हों, आप आज से ही टीम्स का इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं।” इस मुफ्त वर्शन का इस्तेमाल 300 कर्मचारियों तक के संगठन में किया जा सकता है।

यह असीमित चैट मैसेज और सर्च, बिल्ट-इन-ऑडियो और वीडियो कॉलिंग मुहैया कराता है। साथ ही टीम फाइल के लिए 10 जीबी का स्टोरेज तथा व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक के लिए 2-2 जीबी का स्टोरेज मुहैया कराता है। इसके साथ ही यह ऑफिस ऑनलाइन एप्स के साथ रियल-टाइम कंटेंट क्रिएशन मुहैया कराता है, जिसमें बिल्ट-इन वर्ड, एक्सेल, पॉवरपॉइंट और वननोट है।

–आईएएनएस

टेक

गलती से भी न करें गूगल से ये सवाल नहीं तो…

Published

on

Google
प्रतीकात्मक तस्वीर

गूगल आपके सवालों का जवाब देता है तो वहीं दूसरी ओऱ आपको जेल की हवा भी खिलवा सकता है। जी हाँ! आपको सतर्क कर दें कि गूगल पर आपको क्या-क्या सर्च नहीं करना चाहिए। नई फिल्म को डाउनलोड करने के बारे में गूगल पर भूलकर भी सर्च ना करें।

गौरतलब है, सरकार ने पाइरेटेड फिल्म डाउनलोड करवाने वाली कई साइट्स को ब्लॉक कर दिया है लेकिन कई साइट्स अभी भी चोरी-छिपे चल भी रही हैं। यदि आप हाल ही में रिलीज हुई फिल्म ऐसी वेबसाइट्स से डाउनलोड करते हैं तो पुलिस आपको फिल्म की पाइरेसी के जुर्म में गिरफ्तार कर सकती है।

यही नही गूगल पर किसी भी प्रकार के हथियारों के बारे में गलती से भी सर्च न करें उदाहरणार्थ- ये हथियार कहां मिलेगा, किस दाम में मिलेगा इत्यादि। क्योंकि साइबर सेल पुलिस की नजर ऐसी वेबसाइट्स पर रहती है और बेवजह आप पुलिस की नजरों में आ सकते हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कई लोग आत्महत्या करने के उपाय जानने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते है। ऐसे में भूलकर भी गूगल पर आत्महत्या के तरीकों के बारे में सर्च ना करें। ऐसी गलती पर पुलिस आपको, खुद को नुकसान पहुंचाने के आरोप में गिरफ्तार कर सकती है।

जिन पर्सनल जानकारियों को आपको अपने पास ही रखना चाहिए उनके बारे में गूगल पर सर्च ना करें, इससे आप हैकर्स की नजर में आ सकते हैं। जैसे- मजाक-मजाक में अपने क्रेडिट कार्ड के बारे में नंबर के साथ गूगल पर सर्च करना। अपने बैंक का नाम गूगल पर सर्च करके तो सामने आए लिंक पर क्लिक ना करें, क्योंकि कई बार हैकर्स गूगल की मदद से आपको फर्जी लिंक दिखाते हैं और इंटरनेट बैंकिंग का पासवर्ड डालते ही आपके अकाउंट तक वे पहुंच जाते हैं। हमेशा यूआरएल टाइप करके ही इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करें।

अगर आप गूगल पर चाइल्ड पॉर्न के बारे में सर्च कर रहे हैं तो आज ही बंद कर दीजिए, क्योंकि ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है। जैसा कि आप जानते ही हैं कि भारत में चाइल्ड पॉर्न देखना और उसे बढ़ावा देना या उसकी जानकारी इकट्ठा करना गैरकानूनी है। साइबर पुलिस की नजर उन यूट्यूब चैनल और वेबसाइट्स पर होती है जिन पर बम बनाने के तरीके सिखाए जाते हैं। अगर आप इन वेबसाइट पर जाते हैं तो पुलिस की नजर में आ सकते हैं और फिर आपके आईपी एड्रेस के आधार पर पुलिस आपके पास पहुंच सकती है।

WeForNews

Continue Reading

टेक

ट्विटर बग के कारण अज्ञात डेवलपर को मिले होंगे यूजर के संदेश

Published

on

twitter
File Photo

माइक्रो-ब्लागिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने स्वीकार किया है कि बग के कारण करीब तीन लाख यूजर का डायरेक्ट मैसेज (डीएम) तीसरे पक्ष एप डेवलपर्स के पास चला गया।

ट्विटर ने बताया कि बग मई 2017 से सक्रिय था और कुछ घंटों की तलाश के बाद 10 सितंबर को इस समस्या को दूर कर लिया गया, ताकि अनजाने में गलत डेवलपर को डेटा भेजे जाने पर रोक लगाई जाए। ट्विटर ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “बग से ट्विटर पर एक फीसदी से कम लोग प्रभावित हुए।

बग के कारण कुछ संवाद अनजाने में दूसरे रजिस्टर्ड डेवलपर को चला गया होगा। वर्तमान में ट्विटर के 33.6 करोड़ यूजर हैं और इसका एक फीसदी का मतलब तकरीबन 30 लाख यूजर प्रभावित हुए।

–आईएएनएस

Continue Reading

टेक

सैमसंग ने लॉन्च किया ‘गैलेक्सी वॉच’

Published

on

गैलेक्सी वॉच

सैमसंग इंडिया ने भारतीय बाजार में नया ‘गैलेक्सी वॉच’ लॉन्च किया, जो तनाव और नींद की निगरानी जैसे जीवनशैली से जुड़े फीचर्स से लैस है।

सैमसंग ने नए गैलेक्सी वॉच के दो वेरिएंट पेश किए हैं, इसके 46 मिमी वर्शन की कीमत 29,990 रुपये और 42 मिमी वर्शन की कीमत 24,990 रुपये है।

ये वॉच सैमसंग के ट्रेडमार्क सर्कुलर, घुमावदार बेजल यूजर इंटरफेस (यूआई), एनलॉग वॉचफेस और ‘ऑलवेज ऑन डिस्प्ले’ से लैस है, इसमें ‘एक्सिनोस 9110 ड्यूअल कोर 1.15 गीगाहट्र्ज’ प्रोसेसर है।

सैमसंग इंडिया के महाप्रबंधक आदित्य बब्बर ने बताया, “‘गैलेक्सी वॉच’ एक बढ़िया फैशन एक्सेसरीज है, जिसका बैटरी बैकअप कमाल का है और एक बार चार्ज करने पर यह कई दिनों तक चलता है। यह अबाधित और निर्बाध अनुभव प्रदान करता है, जो आपके जीवन को बदल कर रख देगा।”

‘गैलेक्सी वॉच’ में कॉलिंग, मेलिंग, नोटिफिकेशंस और एक्टिविटीज की सुविधा दी गई है। यह डिवाइस अक्टूबर से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा और सिल्वर, मिडनाइट ब्लैक और गोल्ड रंगों में मिलेगा।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular