Connect with us

चुनाव

थम गया एमसीडी चुनाव का शोर, 23 अप्रैल को मतदान

Published

on

mcd election
फाइल फोटो

एमसीडी चुनाव में  272 सीटों के लिए प्रचार का दौर शुक्रवार शाम 5.50 थम गया। 23 अप्रैल को मतदान होगा। अब 23 अप्रैल से पहले प्रमुख राजनीतिक दल व निर्दलीय प्रत्याशी केवल घर-घर जाकर ही वोट मांग सकेंगे।

राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके श्रीवास्तव ने बताया कि इन चुनावों के लिए आयोग की तैयारियां पूर्ण हो गई है। मतदाताओं से अपील है कि वे बढ़चढ़ कर वोट दें। निगम चुनाव में करीब 1.32 करोड़ लोग वोट दे सकेंगे। मतदान 23 अप्रैल को सुबह 7 बजे शुरू होगा और शाम 5.30 तक चलेगा।

आयोग के मुताबिक किसी भी प्रकार की गड़बड़ी से बचाने के लिए आयोग को करीब 70 हजार से अधिक कर्मचारियों की आवश्यकता है, जिसे पूरा किया जा रहा है। इस बार करीब 14000 मतदान केंद्रों पर मतदान की व्यवस्था होगी। जबकि अब से पूर्व हुए एमसीडी चुनावों में 11500 मतदान केंद्र बनाए गए थे।

अब सवाल ये है कि एमसीडी में पिछले 10 साल जो हुकूमत रही, उसने जनता के मुद्दों को सुलझाया? क्या दिल्ली को बिजली, पानी और साफ-सफाई जैसे मुद्दों पर राहत मिली? हालांकि, बीजेपी को लगता है मोदी और शाह के कंधों पर सवार होकर वह फिर से एमसीडी पर काबिज हो पाएगी। जबकि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस भी एमसीडी में काबिज होने की बात कर रही है।

wefornews bureau

चुनाव

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव नतीजों में TMC ने फिर से लहराया परचम

Published

on

tmc
पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) फिर से सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी।

पंचायत चुनावों में एक बार फिर ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस का डंका बजा है। अभी तक सामने आए नतीजों में टीएमसी ने 4713 ग्राम पंचायत सीटों पर कब्जा जमा लिया है, जबकि करीब 2,762 सीटों पर आगे चल रही है।

चुनाव में बीजेपी दूसरे नंबर की पार्टी बनकर उभरी है. बीजेपी ने अभी तक 898 ग्राम पंचायत सीटों पर कब्जा जमाया है, वहीं 142 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। इनके अलावा 317 ग्राम पंचायत सीटें निर्दलीयों के हाथ में गई हैं, 136 सीटों पर अभी भी निर्दलीय बढ़त बनाए हुए है। आपको बता दें कि राज्य में कुल 31,802 ग्राम पंचायत सीटें हैं।

सिर्फ ग्राम पंचायत ही नहीं बल्कि जिला परिषद में भी टीएमसी का दबदबा बरकरार रहा है। करीब 19 जिलों में टीएमसी ने एक तरह से क्लीन स्वीप किया है। जबकि बीजेपी दूसरे नंबर की पार्टी बनकर उभरी है।

कुल सीटों की संख्या –

जिला परिषद – 621 सीट

पंचायत समिति – 6119

ग्राम पंचायत – 31789

इससे पहले बुधवार को पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में हुई दोबारा वोटिंग के दौरान भी हिंसा हुई। मुर्शिदाबाद में हुई हिंसा में तृणमूल कांग्रेस के 2 कार्यकर्ता घायल हो गए, यहां हमलावरों ने हथियारों के साथ हमला किया था, जबकि मालदा के बूथ नंबर 76 पर रिपोलिंग में अज्ञात हमलावर हथियार दिखाकर बैलट बॉक्स ही उठा ले गए।

बता दें कि समूचे पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के दौरान राज्य निर्वाचन आयोग (SEC) को जिन 568 मतदान केन्द्रों पर हिंसा की शिकायतें मिली थीं, वहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच फिर से मतदान गए।

हुगली में 10 मतदान केन्द्रों, पश्चिम मिदनापुर में 28 मतदान केन्द्रों, कूचबिहार में 52 मतदान केन्द्रों, मुर्शिदाबाद में 63 मतदान केन्द्रों, नादिया में 60 मतदान केन्द्रों, उत्तर 24 परगना में 59 मतदान केन्द्रों, मालदा में 55 मतदान केन्द्रों, उत्तर दिनाजपुर में 73 मतदान केन्द्रों और दक्षिण 24 परगना में 26 मतदान केन्द्रों पर पुनर्मतदान हुए।

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के दौरान हुई हिंसा से नाराज कई उम्मीदवारों ने आयोग के अधिकारियों से मुलाकात कर पुनर्मतदान की मांग की थी। इस हिंसा में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गयी थी और 43 लोग घायल हो गये थे।

WeForNews

Continue Reading

चुनाव

कर्नाटक चुनाव : येदियुरप्पा को सरकार बनाने का न्योता

Published

on

Yeddyrappa

बेंगलुरू, 16 मई (आईएएनएस)| कर्नाटक में विधानसभा चुनाव की मतगणना में त्रिशंकु विधानसभआ की तस्वीर सामने आने के एक दिन बाद बुधवार को सबकी निगाहें राज्यपाल वजुभाई वाला पर टिकी थी कि वे सबसे बड़ी पार्टी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करेंगे या बहुमत वाले गठबंधन को और यह तस्वीर देर शाम साफ हो गई जब भाजपा को सरकार गठन का न्योता मिल गया। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी भाजपा को बहुमत के जादुई आंकड़े (112) से आठ सीट कम 104 सीटें मिलीं वहीं कांग्रेस को 78 एवं जेडीएस को 38 सीटें मिली। ऐसे में कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन ने कुमारस्वामी के नेतृत्व में बहुमत के बल पर राज्यपाल के समक्ष सरकार गठन का दावा पेश किया था।

सरकार गठन को लेकर बुधवार को दिनभर अटकलों का दौर जारी रहा और सभी निगाहें राज्यपाल पर टिकी रहीं कि वे सरकार गठन के लिए किसे बुलाते हैं।

गोवा, मेघालय और मणिपुर की थोड़ा पहले की सियासी तस्वीरों की नजीर सामने है। जिन हालातों में राज्यपालों ने बहुमत वाले गठबंधन को वहां सरकार बनाने का न्योता दिया, ऐसे में सवाल उठ रहा था कि क्या वैसा ही न्योता कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को यहां मिलेगा या सबसे बड़े दल भाजपा को? लेकिन ऐसा हो न सका और राज्यपाल का विवेक भारी पड़ा और उन्होंने सबसे बड़ी पार्टी को सरकार गठन का न्योता दिया।

दिनभर चली गहमागहमी के बीच जेडीएस ने भाजपा पर विधायकों की खरीद-फरोख्त का आरोप लगाया और कहा कि विधायकों को 100 करोड़ रुपये की पेशकश की गई है।

कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने बुधवार को भाजपा विधायक दल के नेता बी.एस. येदियुरप्पा को नई सरकार गठित करने और गुरुवार को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करने के लिए आमंत्रित किया।

भाजपा की राज्य इकाई के प्रवक्ता वामनाचार्य ने यहां आईएएनएस से कहा, “हमें राजभवन से एक पत्र प्राप्त हुआ है, जिसमें येदियुरप्पा को सरकार गठन करने और सुबह 9.30 बजे शपथ ग्रहण करने के लिए कहा गया है।”

शहर के मध्य स्थित राजभवन के लान में ग्लास हाउस में येदियुरप्पा एक साधारण समारोह में कड़ी सुरक्षा के बीच अकेले शपथ ग्रहण करेंगे।

वामनाचार्य ने कहा कि राज्यपाल ने पार्टी नेताओं और नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया है।

लेकिन खबर लिखे जाने तक राजभवन से मीडिया को कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं हुआ है।

इससे पहले भाजपा के नवनिर्वाचित विधायकों ने बुधवार को बी.एस.येदियुरप्पा को विधायक दल का नेता चुना और येदियुरप्पा ने उसके बाद राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया।

येदियुरप्पा ने यहां राज्यपाल वजुभाई आर. वाला से राजभवन में मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा, “हमने 104 नवनिर्वाचित विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते सरकार बनाने का दावा पेश किया है।”

येदियुरप्पा ने कहा, “मैंने राज्यपाल से जल्द से जल्द मुख्यमंत्री के रूप में मुझे शपथ ग्रहण करने की अनुमति देने का आग्रह किया है और राज्यपाल ने जल्द ही उचित निर्णय लेने की बात कही है।”

उधर जेडीएस के अध्यक्ष कुमारस्वामी को दल का नेता चुना गया और कुमारस्वामी के साथ कांग्रेस के नेताओं ने राज्यपाल से मिलकर सरकार गठन के लिए आमंत्रित करने का आग्रह किया। कांग्रेस-जेडीएस ने 117 विधायकों के समर्थन की सूची भी राज्यपाल को सौंपी।

राज्य में 12 मई को 222 निर्वाचन क्षेत्रों में हुए चुनाव में भाजपा को 104 सीटें मिली हैं, जबकि कांग्रेस को 78 व जेडी(एस) को अपनी सहयोगी बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के साथ 38 सीटों पर जीत हासिल हुई है। ऐसे में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला और राज्य में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति है।

भाजपा को राज्य विधानसभा में बहुमत के जादुई आंकड़े 112 सीटों से आठ सीटें कम हासिल हुई हैं।

इसी से जुड़े एक घटनाक्रम में पार्टी के शहर के उत्तरपश्चिम उपनगर के राजाजीनगर के विधायक एस. सुरेश कुमार ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी व इसके नेताओं द्वारा जनता दल (सेकुलर) पर भाजपा की ‘बी-टीम’ होने का आरोप लगाए जाने के बाद पार्टी का जेडी(एस) को समर्थन देना ‘बेशर्मी’ है।

कुमार ने संवाददाताओं से कहा, “जेडी(एस) को भाजपा की बी-टीम करार देने के बाद पराजित कांग्रेस का जेडी(एस) को बिना शर्त समर्थन देना स्तब्ध करने वाला है।”

कांग्रेस ने मंगलवार को राज्य में सरकार बनाने के लिए जेडी(एस) को बिना शर्त समर्थन दिया है।

–आईएएनएस

Continue Reading

चुनाव

कर्नाटक: कांग्रेस के समर्थन के प्रस्‍ताव को जेडीएस ने किया स्‍वीकार

Published

on

ghulam nabi
कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद (फाइल फोटो)

कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा के मद्देनजर कांग्रेस ने जनता दल सेक्‍युलर यानी जेडीएस को सरकार बनाने के लिए समर्थन देने का प्रस्‍ताव दिया गया है। जेडीएस ने इस प्रस्‍ताव को स्‍वीकार कर लिया है। माना जा रहा है कि जेडीएस नेता एचडी कुमार स्‍वामी मुख्‍यमंत्री पद सम्‍भालेंगे।

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने मीडिया को बताया कि उन्‍होंने जेडीए नेता एचडी देवगौड़ा और कुमार स्‍वामी से फोन पर बात की और उन्‍हें अपने समर्थन का प्रस्‍ताव दिया। आजाद ने बताया कि जेडीएस ने उनके प्रस्‍ताव को स्‍वीकार कर लिया है।

माना जा रहा है कि जेडीएस नेता एचडी कुमार स्‍वामी मुख्‍यमंत्री पद सम्‍भालेंगे। कर्नाटक कांग्रेस अध्‍यक्ष जी. परमेश्‍वर ने कहा है कि बीजेपी को सत्‍ता में आने से राकने के लिए उनकी पार्टी ने जेडीएस को सरकार बनाने के लिए समर्थन देने का प्रस्‍ताव किया है।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
sicario-day-of-the-soldado
मनोरंजन5 hours ago

भारत में 29 जून को रिलीज होगी ‘सिकारियो- डे ऑफ द सोल्डैडो’

rishabh pant
खेल5 hours ago

आईपीएल-11 : मुंबई को मिला 175 रनों का लक्ष्‍य

accident
शहर5 hours ago

जम्मू में सड़क दुर्घटना में 2 की मौत

Omprakash-Rajbhar
राजनीति5 hours ago

वीडियो: यूपी के मंत्री का बेतुका बयान- ‘दूसरे की रैली में जाओगे तो पीलिया हो जाएगा’

rajnath_singh
राजनीति5 hours ago

राजनाथ के हेलिकॉप्टर के लिए काट दी 20 गांवों की बिजली

crime-scene
शहर6 hours ago

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर बढ़ रही हैं दुर्घटनाएं

cucmber-
स्वास्थ्य6 hours ago

खीरा खाने से होंगे ये फायदे, रहेगा वजन कंट्रोल

Putin and modi
राष्ट्रीय6 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी आज रूस होंगे रवाना

Nikki-Bella-and-John-
मनोरंजन7 hours ago

अलगाव के बाद पहली बार साथ नजर आए जॉन सीना, निकी बेला

crime
शहर7 hours ago

उत्तर प्रदेश: 13 पेटी अवैध शराब के साथ 3 तस्कर गिरफ्तार

yashwant sinha
राष्ट्रीय3 days ago

कर्नाटक के नाटक से आहत यशवन्त सिन्हा, राष्ट्रपति भवन के बाहर धरने पर बैठे

HD Deve Gowda
राजनीति1 week ago

देवगौड़ा के गठबंधन वाले बयान से कांग्रेस को फायदा

ujjwala-Scheam
ज़रा हटके4 weeks ago

उज्जवला योजना : सिलेंडर मिला, गैस भरवाने के पैसे नहीं

mohammad shami
खेल2 weeks ago

पुलिस-वकील के साथ शमी के घर पहुंचीं हसीन जहां

Ahmed-Patel
चुनाव2 weeks ago

कांग्रेस कर्नाटक में 115-120 सीटें जीतेगी : अहमद पटेल

Kamal Nath Sciendia
ब्लॉग3 weeks ago

मप्र कांग्रेस में अनुभवी और युवा का समन्वय

Siddaramaiah 1
चुनाव4 weeks ago

कर्नाटक चुनाव: कांग्रेस ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्‍ट, अखिलेश और तेजस्‍वी का भी नाम शामिल

tall looking clothes
लाइफस्टाइल4 weeks ago

इस गर्मी चटख रंगों के कपड़ों से पाएं आकर्षक लुक

CJI Dipak Misra
ब्लॉग4 weeks ago

अब सुप्रीम कोर्ट ही तय करेगा कि उसके मुखिया पर महाभियोग चलेगा या नहीं?

Supreme_Court_of_India
ब्लॉग3 weeks ago

ज़रा देखिए तो कि न्यायपालिका के पतन की दुहाई कौन दे रहा है!

yashwant sinha
राष्ट्रीय3 days ago

कर्नाटक के नाटक से आहत यशवन्त सिन्हा, राष्ट्रपति भवन के बाहर धरने पर बैठे

kapil sibal
राजनीति1 week ago

कर्नाटक चुनाव: बीजेपी प्रत्‍याशी श्रीमुलु की उम्‍मीदवारी रद्द करने की कांग्रेस ने EC से की मांग

sanjay singh
राजनीति2 weeks ago

जिन्ना और श्यामा प्रसाद के ज़रिये संजय सिंह का बीजेपी पर करारा हमला

Sona Mohapatra
मनोरंजन3 weeks ago

सोना महापात्रा को छोटे कपड़ों में सूफी गाना गाने पर मिली धमकी

veere se wedding-
मनोरंजन4 weeks ago

करीना की फिल्म ‘वीरे दी वेडिंग’ का ट्रेलर लॉन्च

air india
शहर4 weeks ago

एयर इंडिया के प्लेन में उड़ान के दौरान गिरी खिड़की

gayle
खेल1 month ago

आईपीएल-11: गेल के शतक से पंजाब ने दर्ज की तीसरी जीत

neha kkar-
मनोरंजन1 month ago

नेहा कक्कड़ ने बॉयफ्रेंड हिमांश कोहली को बनाया ‘हमसफर’, देखें वीडियो

Modi
राष्ट्रीय1 month ago

PM मोदी ने आदिवासी महिला को पहनाई चप्पल

-alia-bhat
मनोरंजन1 month ago

आलिया भट्ट की फिल्म ‘Raazi’ का ट्रेलर रिलीज

Most Popular