Connect with us

ऑटो

Maruti Suzuki ने एस-क्रॉस के 20,427 यूनिट को रिकॉल किया

Published

on

मारुति सुजुकी

मारुति सुजुकी ने ब्रेक पार्ट में खराबी की शिकायत के बाद एस-क्रॉस के 20,427 यूनिट को रिकॉल किया है। इस खराबी को दूर करने के लिए कंपनी जल्द ही एक ‘सर्विस कैंप’ चलाएगी। मारुति एस-क्रॉस हैं जिन्हें 20 अप्रैल 2015 से लेकर 12 फरवरी 2016 के बीच तैयार किया गया है। इन गाड़ियों में DDiS 200 (1.3-लीटर) और DDiS (1.6-लीटर इंजन) दोनों वेरिएंट शामिल है।

मारुति सुजुकी के अनुसार इन गाड़ियों के ब्रेक फ्ल्यूड सीपेज में खराबी पाई गई है। जांच के दौरान जब इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में वार्निंग लाइट जलते रहने पर इस खराबी का पता चला। सर्विस कैंप के दौरान टेक्निशियन इस खराबी की पेश करेंगे और अगर जरूरत पड़ी तो उसे रिपेयर किया जाएगा। कंपनी ने कहा कि ये काम फ्री-ऑफ-कॉस्ट किया जाएगा।

मारुति सुजुकी एस-क्रॉस के ग्राहक www.nexaexperience.com पर जाकर भी इस बारे में जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा ग्राहक अपने नेक्सा डीलर से भी संपर्क कर के इस बारे में जानकारी ले सकते हैं। इससे पहले कंपनी ने पिछले साल मारुति सुजुकी अल्टो 800 और K10 मॉडल के 33,098 यूनिट को रिकॉल किया था।

wefornews bureau

ऑटो

लेक्सस ने हाइब्रिड इलेक्ट्रिक सेडान कार उतारा, कीमत 59.13 लाख रुपये

Published

on

लेक्सस इंडिया ने भारत में हाइब्रिड इलेक्ट्रिक सेडान का अनावरण किया। वैश्विक स्तर पर पहली बार पेश होने के सिर्फ पांच महीने के भीतर इसे भारत में उतारा गया है। इसकी कीमत 59.13 लाख रुपये (एक्स शो रूम, भारत भर में) है।

देशभर में नई ईएस 300एच की डिलीवरी पहले ही तीन महीनों के लिए तय की जा चुकी है। इसके तहत हर कार लेक्सस की सिग्नेचर स्टाइल में पहुंचाई जा रही है। ग्लोबल आर्किटेक्चर – के (जीए-के) प्लेटफॉर्म पर निर्मित कार ईएस 300एच एक 2.5-लीटर, चार सिलेंडर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है और चौथी पीढ़ी के लेक्सस हाइब्रिड ड्राइव सिस्टम से युक्त है।

लेक्सस इंडिया के चेयरमैन एन. राजा ने कहा, “हम अपने वैश्विक लॉन्च के बाद इतने कम समय के भीतर भारत में नई ईएस पेश करने को लेकर उत्साहित हैं। ईएस किसी सेडान में उत्कृष्ट अंदाज और लक्जरी देती है जो कि दिखने में अद्भुत और आराम के मामले में बहुत शानदार है।”

लेक्सस इंडिया के प्रेसिडेंट पी.बी. वेणुगोपाल ने कहा, “अपने डायनेमिक परफॉर्मेस के साथ नई ईएस 300एच बेहतर शिल्प कौशल, डिजाइन और नवाचार के एक स्तर को साकार करती है, जो एक्जीक्यूटिव सेडान को पुन: परिभाषित करने के लिए तैयार है। यह पारखी कद्रदानों के लिए तैयार की गई है और प्रत्येक यात्री को एक उत्कृष्ट अनुभव देने के लिए डिजाइन की गई है; यही तो लेक्सस लक्जरी की कसौटी है।”

स्लिम एलईडी हेडलैंप्स, विशिष्ट एल आकार की मार्कर लाइट्स और तीखे ढंग से तराशे गए एलईडी टेल लैंप्स ईएस को एक आकर्षक लुक देते हैं। प्रोफाइल में, ईएस का डायनैमिक के साथ-साथ फ्लूड शेप भी है, जिसे जीए-के प्लेटफॉर्म द्वारा संभव बनाया गया है। यह डिजाइन लो हुड लाइन से लंबी और निर्बाध शोल्डर लाइन तक प्रवाहित होती है और तीव्र झुकाव वाले सी-पिलर में खत्म होती है।

ईएस 300एच यूरो 6 के अनुरूप एक नए हाइब्रिड इलेक्ट्रिक सिस्टम द्वारा संचालित है, जिसमें एक चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन है, जो 22.37 किमी/लीटर का माइलेज और संयुक्त रूप से 160 किलोवॉट का कुल पावर देता है। ईएस 300एच में श्रेणी में अग्रणी 10 एयरबैग्स, हिल स्टार्ट असिस्ट, व्हीकल स्टैबिलिटी कंट्रोल, और ब्रेक-इन व टिल्ट सेंसर के साथ एक एंटी-थेफ्ट सिस्टम भी दिया गया है।

WeForNews

Continue Reading

ऑटो

ABS के साथ Royal Enfield Himalayan लॉन्च

Published

on

Royal Enfield-

Royal Enfield Himalayan को एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) के साथ भारत में लॉन्च की गई है।

Himalayan ABS के बेस वेरिएंट कीमत 1.78 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। वहीं Royal Enfield Himalayan Sleet ABS की कीमत 1.80 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। इस कीमत में ये नई बाइक नॉन-ABS मॉडल की तुलना में 11,000 रुपये तक ज्यादा महंगी है।

sdkpp0do

रॉयल एनफील्ड हिमालयन कंपनी की दूसरी बाइक है जिसमें ABS दिया गया है। हाल ही में रॉयल एनफील्ड ने Classic 350 Signals को डुअल-चैनल ABS के साथ पेश किया था। इसी ABS यूनिट को नई हिमालयन एडवेंचर मोटरसाइकल में उपयोग किया जाएगा। मैकेनिकल तौर पर इस बाइक में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है।

इसमें 411cc का लॉन्ग-स्ट्रोक, एयर कूल्ड इंजन दिया गया है जो 6500 rpm पर 24Bhp का पावर और 4250 rpm पर 32Nm का टॉर्क पैदा करता है। इस इंजन को ट्रांसमिशन के लिए 5-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। साथ ही Royal Enfield Himalayan के इंजन को 2017 में ही BS-IV नॉर्म्स के लिए फ्यूल-इंजेक्शन मिल गया था।

WeForNews

Continue Reading

ऑटो

डैटसन ने लॉन्च किया Redigo का लिमिटेड एडिशन, जानें कीमत

Published

on

Datsun Redi-
फोटो-ट्विटर

भारत में फेस्टिव सीजन शुरू होने से पहले ही डैटसन इसका फायदा उठाने जा रहा है।

दरअसल डैटसन ने भारत में Redigo के लिमिटेड एडिशन वेरिएंट को लॉन्च किया है। 800सीसी वाले Redigo लिमिटेड एडिशन की कीमत 3.58 लाख रुपए और 1.0 लीटर मॉडल की कीमत 3.85 लाख रुपए रखी गई है। लिमिटेड एडिशन वेरिएंट को केवल मैनुअल ट्रांसमिशन वर्जन में लॉन्च किया गया है।

Image result for Datsun Redi Go

इस कार को तीन रंगों – व्हाइट, सिल्वर और रेड में बेचा जाएगा। निसान मोटर्स इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट (मार्केटिंग) पीटर स्लिसोल्ड ने कहा कि इस फेस्टिव सीजन को डैटसन ज्यादा पावरफुल और वाइब्रेंट रेडीगो लिमिटेड एडिशन के साथ कस्टमर्स के लिए और स्पेशल तरीके से मनाना चाहती है।

Image result for Datsun Redi Go

हम कस्टमर्स को नए डिजाइन के साथ पावरफुल परफॉर्मेंस देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। डैटसन रेडीगो लिमिटेड एडिशन के एक्सीटियर को रूफ रैप, बॉडी ग्राफिक्स और फ्रंट-रीयर पर बंपर अंडरकवर्स आदि के साथ अपडेट किया गया है। इसके अलावा, कार में दूसरी फीचर्स भी दिए गए हैं।

इसमें ग्रिल के ऊपर रेड कलर और रीयर टेलगेट ग्राफिक्स दिए गए है। इंटीरियर में रेड और ब्लैक लेदर सीट के साथ एसी वेंट्स पर एसेंट्स हैं। इतना ही नहीं, डैटसन ने इस कार में रीयर पार्किंग असिस्ट सेंसर्स के साथ डिस्टेंस डिस्प्ले फीचर, गियर नॉब पर क्रोम बेजेल, क्रोम डोर हैंडल्स और कारपेट मैट्स भी दिया हैं।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular