Maruti Suzuki ने एस-क्रॉस के 20,427 यूनिट को रिकॉल किया | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

ऑटो

Maruti Suzuki ने एस-क्रॉस के 20,427 यूनिट को रिकॉल किया

Published

on

मारुति सुजुकी

मारुति सुजुकी ने ब्रेक पार्ट में खराबी की शिकायत के बाद एस-क्रॉस के 20,427 यूनिट को रिकॉल किया है। इस खराबी को दूर करने के लिए कंपनी जल्द ही एक ‘सर्विस कैंप’ चलाएगी। मारुति एस-क्रॉस हैं जिन्हें 20 अप्रैल 2015 से लेकर 12 फरवरी 2016 के बीच तैयार किया गया है। इन गाड़ियों में DDiS 200 (1.3-लीटर) और DDiS (1.6-लीटर इंजन) दोनों वेरिएंट शामिल है।

मारुति सुजुकी के अनुसार इन गाड़ियों के ब्रेक फ्ल्यूड सीपेज में खराबी पाई गई है। जांच के दौरान जब इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में वार्निंग लाइट जलते रहने पर इस खराबी का पता चला। सर्विस कैंप के दौरान टेक्निशियन इस खराबी की पेश करेंगे और अगर जरूरत पड़ी तो उसे रिपेयर किया जाएगा। कंपनी ने कहा कि ये काम फ्री-ऑफ-कॉस्ट किया जाएगा।

मारुति सुजुकी एस-क्रॉस के ग्राहक www.nexaexperience.com पर जाकर भी इस बारे में जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा ग्राहक अपने नेक्सा डीलर से भी संपर्क कर के इस बारे में जानकारी ले सकते हैं। इससे पहले कंपनी ने पिछले साल मारुति सुजुकी अल्टो 800 और K10 मॉडल के 33,098 यूनिट को रिकॉल किया था।

wefornews bureau

ऑटो

2019 होंडा सिविक भारत में लॉन्च, जानें कीमत

Published

on

honda civic-

होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) ने गुरुवार को अपनी आइकॉनिक और बहुप्रतीक्षित ऑल-न्यू 10वीं पीढ़ी की होंडा सिविक को भारतीय बाजार में लॉन्च किया।

अपनी जबरदस्त स्पोर्टी डिजाइन, दमदार ड्राइविंग परफॉर्मेंस, अहम तकनीकों व इनोवेशंस के एडवांस सेट और प्रीमियम क्वालिटी और शानदार इंटीरियर के साथ होंडा सिविक ग्राहक को एक बिल्कुल नया अनुभव देने का वादा करती है।

‘सिविक’ होंडा की सबसे लंबी चलने वाली ऑटोमोटिव नेमप्लेट और दुनिया भर में इसका सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल है।

होंडा कार्स इंडिया के प्रेसिडेंट और सीईओ गाकु नाकानिशी ने भारत में ग्राहकों के लिए ऑल न्यू होंडा सिविक पेश करते हुए कहा, “आइकॉनिक और वैश्विक स्तर

पर हमारी सबसे ज्यादा बिकने वाली होंडा सिविक के लॉन्च के जरिए हम भारत में अपने उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए बेहद खुश हैं। यह वित्तीय वर्ष

2019 में पेश किया गया होंडा का तीसरा नया मॉडल है और सिविक की पेशकश भारत में हमारे प्रीमियम सेडान लाइन-अप को संपूर्ण बनाती है।

उन्होंने यह भी कहा कि हमें प्री-लॉन्च चरण के दौरान जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला है और हमें विश्वास है कि ऑल न्यू सिविक के पास भारत में एक्जीक्यूटिव सेडान सेगमेंट में नई जान फूंकने का बढ़िया अवसर होगा।

होंडा ने कहा है कि नई सिविक की सम्पूर्ण भारत में एक ही एक्स-शोरूम कीमत होगी। पेट्रोल मॉडल में सिविक के तीन वेरिएंट (1.8लीटर आई-वीटीईसी : वी

सीवीटी, वीएक्स सीवीटी और जेडएक्स सीवीटी) हैं, जिनकी कीमत 17,69,900 से 20,99,900 रुपये तक है जबकि डीजल मॉडल में दो वेरिएंट (डीजल 1.6-लीटर आई-डीटीईसी टर्बो: वीएक्स एमटी और जेडएक्स एमटी) उतारे गए हैं और इनकी कीमत 20,49,900 से 22,29,900 रुपये है।

नई होंडा सिविक की डिलीवरी देशभर के 252 शहरों में 367 फैसिलिटीज वाले एचसीआईएल डीलर नेटवर्क से तत्काल शुरू होगी। सिविक के साथ स्टैंडर्ड रूप में

साल/असीमित किलोमीटर की वारंटी मिलेगी। कम्पनी का दावा है कि सिविक मेंटनेंस का कम खर्च का वादा है। होंडा के मुताबिक पेट्रोल वैरिएंट के लिए 4953 रुपए और डीजल के लिए 5930 रुपए प्रति वर्ष के औसत मेंटेंनेंस खर्च आएगा।

— आईएएनएस

Continue Reading

ऑटो

2019 Yamaha MT 09 भारत में लॉन्च, जानें कीमत

Published

on

Yamaha MT-09-
फोटो-ट्विटर

यामाहा मोटर इंडिया ने भारत में 2019 MT-09 बाइक को लॉन्च किया है। इस मॉडल की कीमत देश में 10.55 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है।

इस बाइक में थोड़े बहुत बदलाव कॉस्मेटिक तौर पर किए है। साथ ही इसमें एक नए पेंट स्किम को जोड़ा गया है। 2019 Yamaha MT-09 पुराने मॉडल की तुलना में लगभग पहले जैसी ही है।

केवल यहां वाइट कलर स्किम दिया गया है। इसे आधिकारिक तौर पर ‘नाइट फ्लूओ’ का नाम दिया है। ये नया पेंट स्किम पहले से मौजूद ब्लू (यामाहा ब्लू) और ब्लैक (टेक ब्लैक) कलर ऑप्शन्स के साथ उपलब्ध होगा।

देशभर ये यामाहा डीलर्स पर इस नई बाइक के लिए बुकिंग शुरू हो गई है। 2019 Yamaha MT-09 का डिजाइन का स्टाइल पुराने मॉडल के जैसा ही है।

इसमें एग्रेसिव स्टाइलिंग, ट्विन-LED हेडलैम्प्स, फ्यूल टैंक के दोनों ओर बड़े एयर-इंटेक्स, मिनिमलिस्टिक रियर-एंड और सिंगल पीस सीट दिया है।

इस बाइक के मैकेनिकल स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो ये 847cc लिक्विड-कू्ल्ड थ्री-सिलिंडर इंजन के साथ आता है। ये इंजन 115bhp का पावर और 87Nm का पिक टॉर्क जेनरेट करता है।

ट्रांसमिशन के लिए इसमें 6-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। ब्रेकिंग के लिए इस बाइक के फ्रंट में 298mm डुअल डिस्क और रियर में 245mm सिंगल डिस्क है।

Yamaha MT-09 में 17-इंच का अलॉय व्हील मौजूद है। इसके फ्रंट और रियर व्हील का टायर प्रोफाइल क्रमश: 120/70 और 180/55 है।

Yamaha MT-09 की सीट हाइट 820mm है, वहीं इसका वजन 193 किलोग्राम का दिया है, इसकी फ्यूल टैंक कैपेसिटी 14-लीटर है और इस नेकेड बाइक का ग्राउंड क्लियरेंस 135mm है।

Yamaha MT-09 के फीचर्स की बात करें तो ये क्विक शिफ्टर, A&S क्लच, थ्री-राइडिंग मोड्स, एडजस्टेबल ट्रैक्शन कंट्रोल और स्टैंडर्ड तौर पर एक स्विचेबल ABS दिया गया है।

WeForNews

Continue Reading

ऑटो

Bajaj की ये नई बाइक अब भारतीय बाजार में, जाने कीमत

Published

on

बजाज ने भारतीय बाजार में V15 के 2019 एडिशन को उतार दिया है। Bajaj V15 Power Up वेरिएंट की कीमत कंपनी ने 65,700 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी है।

जैसा कि नाम से ही समझ आता है, नया पावर अप वेरिएंट ज्यादा आउटपुट देगा और रेगुलर Bajaj V15 को रिप्लेस करेगा। बाकी बदलाव केवल कॉस्मेटिक तौर पर किए गए हैं। 2019 Bajaj V15 Power Up नए कलर ऑप्शन के साथ मार्केट में रहेगी और इसमें नए बॉडी ग्राफिक्स दिखेंगे। यहां पिलियन बैकरेस्ट भी मौजूद है।

साथ ही ऐतिहासिक INS विक्रांत एयरक्राफ्ट से लिया आइकॉनिक ‘V’ लोगो अभी भी फ्यूट टैंक पर बरकरार है। हालांकि नए Bajaj V15 Power Up में 150cc मोटरसाइकल होने के बावजूद ABS का फीचर नहीं दिया गया है। नए सरकारी नियम के मुताबिक 125cc और इससे ज्यादा की गाड़ियों में अप्रैल 2019 तक कम से कम सिंगल चैनल ABS होना अनिवार्य है।

Power Up वेरिएंट बाकी सारे मामलों में पिछले मॉडल Bajaj V15 की तरह ही रहेगा। इसका यूनिक डिजाइन शहरों में घूमने-फिरने के लिहाज से काफी अच्छा है, जैसा कि हमने ऊपर इस वेरिएंट की खास बात इसका थोड़ा बढ़ाया गया पावर आउटपुट भी है।

इसमें दिया गया 149.5cc एयर-कूल्ड इंजन 12.8bhp का पावर और 13Nm का पिक टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ ट्रांसमिशन के लिए 5-स्पीड गियरबॉक्स से दिया गया है। यहां शिफ्टिंग पैटर्न अब वन-डाउन, फोर-अप पैटर्न में है, जबकि पहले सारे गियर ऑल-अप पैटर्न में थे।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular