ऑटो

मारूति सुजुकी ने भारतीय बाजार में उतार नया इंजन

boosterjet
फाइल फोटो

देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपने एक नए इंजन को भारतीय बाजार में उतार रही है। यह इंजन अपनी पारी पकी शुरुआत कंपनी के हॉट हैचबैक बलेनो आरएस से कर रहा है। मारूति सुजुकी ने आधिकारिक रूप से इस इंजन को शुक्रवार को टीज किया।

यह 1 लीटर 3 सिलेंडर बूस्टरजेट टर्बो पेट्रोल इंजन है। यह इंजन 102 एचपी की शक्ति और 150 एनएम का टॉर्क पैदा करता है। अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में बिकने वाली बलेनो में यही इंजन लगा हुआ है जो कि 111 एचपी की शक्ति देता है।

इस कार को पांच स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स के साथ पेश किया जाएगा इसमें कोई भी ऑटोमेटिक मारूति ऑपशन नहीं दे रही है। अन्य पेट्रोल कारों की तुलना में यह कार 15 किलोग्राम अधिक वजनदार हो गई है इसका वजन 950 किलोग्राम है।

बूस्टरजेट का डायरेक्ट इंजेक्‍शन न के बराबर सीओ2 बाहर उत्सर्जित करता है। इसका टर्बोचार्जर एग्जॉस्ट गेज के हर ऊर्जा का संचयन करके इसके टर्बाइन को ड्राइव करते हुए सिलेंडर में हवा के दबाव को और तेजी के साथ इंजेक्ट करने में मदद करता है।

जिसके बदौलत इससे उतना ही आऊटपुट निकलता है जितना बड़ी क्षमता वाले इंजन देते हैं। कम रेव पर बेहतरीन टॉर्क भी पैदा होता है। कुल मिलाकर कम ईंधन में यह इंजन बिना कोई समझौता करते हुए अच्छा प्रदर्शन करता है।

wefornews bureau

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top