Connect with us

राष्ट्रीय

कनाडा और भारत के बीच हुए कई समझौते

Published

on

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने हैदराबाद भवन में साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की। दोनों देशों के बीच कई आपसी समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुशी जाहिर की कि कनाडा के पीएम अपने परिवार के साथ भारत के दौरे पर आए हैं।

उन्होंने कहा कि कनाडा के साथ अपने राणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने पर भारत बहुत अधिक महत्व देता है। हमारे संबंध लोकतंत्र, बहुलवाद, कानून की सर्वोच्चता और आपसी संपर्क पर आधारित हैं।

मोदी ने कहा कि धर्म का राजनीतिक उद्देश्य के लिए दुरूपयोग करने वालों को और बंटवारे की खाई खोदने वालों के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए। हमारे देशों की संप्रभुता, एकता और अखंडता को चुनौती देने वालों को भी बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

पीएम ने कहा कि हम अपने सुरक्षा सहयोग को सुदृढ़ करने पर सहमत हुए हैं। आतंकवाद और उग्रवाद भारत और कनाडा जैसे लोकतांत्रिक, बहुलवादी समाजों के लिए खतरा हैं। इन ताकतों का मुकाबला करने के लिए हमारा साथ आना महत्वपूर्ण है। हमने उच्च शिक्षा से संबंधित अपने समझौतों को रिन्यू किया है।

मोदी ने कहा कि कनाडा ऊर्जा का सुपर-पावर है। यह हमारी बढ़ती ऊर्जा की मांगों को पूरा कर सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि उन लोगों के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए जो राजनीतिक फायदों के लिए धर्म का दुरुपयोग करते हैं और अलगाव को प्रोत्साहित करते हैं। हम उन लोगों को बिलकुल बर्दाश्त नहीं करेंगे जो हमारे देशों की एकता और अखंडता को चुनौती देंगे।

पीएम मोदी के बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने पत्रकारों को संबोधित किया। जिसमें उन्होंने कहा कि हम दोनों देशों का ना केवल एक समृद्ध इतिहास है बल्कि आदर्श मूल्य भी हैं जिससे हमारी दोस्ती को बढ़ावा मिलता है।

कनाडा जहां अपनी अर्थव्यवस्था में विविधता लाने के लिए और अपनी सीमाओं से परे व्यापार करने के लिए नए अवसरों की तरफ देख रहा है। वहीं भारत उसके लिए एक स्वाभाविक साझेदार होने के साथ ही वाणिज्यिक सहयोग के लिए विश्वसनीय देश रहा है।

इससे पहले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने शुक्रवार को दिल्ली के हैदराबाद हाउस में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। दोनों देशों में कई अहम मुद्दो पर डिलिगेशन लेवल की बातचीत कुछ देर में शुरू होगी।

इससे पहले कनाडा पीएम ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि दोनों पक्षों (भारत-कनाडा) ने द्विपक्षीय भागीदारी को और मजबूत व गहरा करने के तरीके पर चर्चा की।

साथ ही उन्होंने कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की तस्वीर भी ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा, ‘विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो के साथ बैठक हुई, जिसमें दोनों देशों की साझेदारी को मजबूती देने के तरीके पर व्यापक चर्चा हुई।’

इस बीच जस्टिन ट्रूडो और उनके परिवार ने राजघाट स्थित महात्मा गांधी की समाधि पर जाकर श्रद्धांजलि दी।

इससे पहले 7 दिनों के भारत दौरे पर आए ट्रूडो के राष्ट्रपति भवन पहुंचने पर पीएम मोदी खुद उन्हें लेने आए और गर्मजोशी से मिलकर पूरे परिवार का स्वागत किया है। उसके बाद उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया।

खालिस्तान मसले पर छिड़े विवाद के बीच दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बातचीत के बाद हैदराबाद हाउस में प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत होगी।

दोनों देशों के बीच कई समझौते होने की उम्मीद है। ट्रूडो आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी मिलेंगे। पीएम मोदी ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रू़डो की भारत यात्रा को लेकर स्वागत किया है।

इससे पहले गुरुवार को पीएम मोदी ने इस मुलाकात को लेकर ट्वीट किया और कहा कि ये द्विपक्षीय वार्ता दोनों देशों के संबंधों में मजबूती लाने के लिए काफी अहम है और वे इसका इंतजार कर रहे हैं।

मोदी ट्रूडो के परिवार से भी मुलाकात करेंगे, जिसे भी उन्होंने बेहद खास बताया और लिखा कि ट्रूडो के बच्चों से मुलाकात का भी उन्हें इंतजार है। पीएम ट्वीट में साल 2015 की एक फोटो भी शेयर की जब उन्होंने ट्रूडो की एक बच्ची से मुलाकात की थी।

WeForNews

 

राष्ट्रीय

‘शैलजा से शादी करना चाहता था मेजर निखिल’

Published

on

फाइल फोटो

मेजर अमित द्विवेदी की पत्नी शैलजा द्विवेदी की हत्या के मामले में पुलिस ने आरोपी मेजर निखिल हांडा को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस के मुताबिक मेजर ने कबूल किया है कि शैलजा उसकी नहीं हुई इस वजह से उसने उसे मार डाला। पुलिस के रडार पर मेजर हांडा के आने की कहानी भी कम दिलचस्प नहीं है।

पुलिस ने शैलजा के मोबाइल की सीडीआर भी निकाली। इससे साफ हो गया कि शनिवार को 10 बजे से 1 बजे के बीच शैलजा ने मेजर हांडा से बात की थी। इसके बाद पुलिस ने तमाम कड़ियों को आपस में जोड़ा। सबसे पहला सुराग बेस अस्पताल के सीसीटीवी ने दिया, जहां शैलजा से मेजर निखिल मिलने आया था। निखिल हांडा के साथ शैलजा अस्पताल से बाहर जाती हुई दिखाई दे रही थीं। जिस गाड़ी में शैलजा थीं, वह एक प्राइवेट सफेद रंग की कार थी।

पुलिस ने बताया कि हत्या एक ही शख्स ने की थी लेकिन दो और लोग भी संदेह के घेरे में हैं। निखिल अस्पताल में दिखा लेकिन हत्या के बाद से वह फरार था और फोन भी स्विच ऑफ था। जांच में पता चला कि शैलजा के साथ अस्पताल में दिख रहा शख्स मेजर निखिल हांडा है, जो दीमापुर में तैनात था लेकिन अचानक शैलजा से मिलने दिल्ली आ गया था।

मोबाइल की जांच की गई तो अखिरी कॉल निखिल हांडा की मिली और यही वह आधार बना जिसकी वजह से पुलिस हत्याकांड की गुत्थी सुलझाने में सफल रही। निखिल ने पूछताछ में कबूल किया कि वह 2 जून को दीमापुर से छुट्टी लेकर शैलजा के लिए ही दिल्ली आया था। आरोपी ने ठान लिया था कि अगर शैलजा उसकी नहीं हुई तो वह उसकी हत्या कर देगा। वह शैलजा से शादी करना चाहता था।

साकेत में रहता है आरोपी का परिवार

आरोपी निखिल का परिवार दिल्ली के साकेत में रहता है। दिल्ली आने के बाद भी निखिल लगातार शैलजा को कॉल करता रहा। योजना को अंजाम देने के लिए आरोपी ने स्विस नाइफ समेत दो चाकू खरीदे। शनिवार सुबह करीब 8:30 बजे निखिल ने शैलजा के मोबाइल पर कॉल किया। सुबह करीब 11:15 बजे मिलने की बात हुई।

पहले कार में शैलजा को घुमाया

निखिल होंडा सिटी कार लेकर 10:30 बजे आरआर अस्पताल पहुंचा। वहां शैलजा भी फिजियोथेरेपी कराने पहुंच गई थीं। शैलजा ने अपने ड्राइवर से कहा कि वह उसे कॉल कर आने के लिए कहेंगी। वहां से शैलजा निखिल की कार में बैठकर चली गईं। आरोपी शैलजा को कार में बिठाकर आरआर अस्पताल के आसपास लेकर घूमता रहा।

कार से कुचला

इसी दौरान दोनों के बीच झगड़ा हो गया। आरोपी ने शैलजा की हत्या के बाद उन्हें सड़क पर फेंक दिया और कार से कुचल दिया। गाड़ी बैक करने के बाद आरोपी ने शैलजा को फिर कुचला। इसके बाद वह कार को यू-टर्न कर मौके से फरार हो गया। वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी अपने घर पहुंचा। वहां नहाने के बाद निखिल ने अपने कुछ कपड़े कार में रखे। एक रिश्तेदार के यहां कुछ समय बिताने के बाद आरोपी दिल्ली-एनसीआर में घूमता रहा। देर रात को वह मेरठ कैंट में जीओ मेस पहुंचा। वहां उसने अपना सामान रखा।

आरोपी को जानते थे शैलजा के पति

मेजर निखिल हांडा और शैलजा के पति मेजर अमित द्विवेदी एक-दूसरे को करीब से जानते हैं, क्योंकि दोनों की पोस्टिंग एक ही जगह थी। मेजर अमित द्विवेदी पहले दीमापुर में पोस्टेड थे। अभी दिल्ली ट्रेनिंग के लिए आए हुए थे। जल्द ही उन्हें यूएन मिशन पर सूडान जाना था। शैलजा अमृतसर की रहने वाली थीं। अमित द्विवेदी यूपी के फर्रुखाबाद के रहने वाले हैं।

WeForNews

Continue Reading

राष्ट्रीय

संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से 10 अगस्त तक

Published

on

parliament

संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से 10 अगस्त तक चलेगा। संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी।

इससे पहले बजट सत्र के दूसरे चरण का सत्र 22 दिनों में एक बार भी पूरे दिन तक नहीं चल पाई थी। बजट सत्र का आखिरी दिन भी बिना कार्यवाही के स्थगित हो गया था। बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से 9 फरवरी तक चला था जिस दौरान वित्त वर्ष 2017-18 का आर्थिक सर्वे और 2018-19 का बजट पेश किया गया था।

WeForNews

Continue Reading

राष्ट्रीय

दिल्‍ली में 4 जुलाई तक पेड़ काटने पर हाईकोर्ट की रोक

Published

on

delhi-high-court-min
फाइल फोटो

दिल्ली हाईकोर्ट में 16 हजार 500 पेड़ों की कटाई के मामले दायर जनहित याचिका पर सोमवार को सुनवाई हुई। हाईकोर्ट ने साउथ दिल्ली में पेड़ काटने पर 4 जुलाई तक रोक लगा दी है। कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि जब तक अगली सुनवाई न हो तब तक साउथ दिल्ली में एक भी पेड़ नहीं कटना चाहिए।

हाईकोर्ट ने एनजीटी को कहा कि वो मामले की सुनवाई होने तक पेड़ काटने पर रोक लगाए। रीडिवलेपमेंट का काम रही एनबीसीसी को कोर्ट ने कहा कि आप कैसे दिल्ली में हजारों पेड़ काट सकते हैं।

कोर्ट ने एनबीसीसी से कहा कि क्या दिल्ली विकास के नाम पर रोड और बिल्डिंग बनाने के लिए पेड़ काटना अफोर्ड कर सकती है? जबतक इस केस की अगली सुनवाई नहीं होती तब तक कोई भी पेड़ न काटा जाए।”

कोर्ट ने एनबीसीसी को कहा कि आप तो सिर्फ एजेंसी हैं जो काम कर रही है। हम सरकारी एजेंसियों की बात सुनना चाहते हैं। एनजीटी का आदेश कहां है जिसमें कहा गया कि पेड़ काट सकते हैं। एनबीसीस ने भी कोर्ट में अपनी सफाई पेश की है।

एनबीसीस ने कोर्ट में कहा कि 2 जुलाई को मामला NGT में सुनवाई के लिए आएगा। हाईकोर्ट को मामले की सुनवाई नहीं करनी चाहिए। अथॉरिटी ने भी पेड़ काटने की इजाजत दी है। हमने आठ करोड़ रुपये डीडीए में जमा भी कराए हैं।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular