Connect with us

खेल

माही ने अपने आलोचकों को कूल अंदाज़ में दिया जवाब, नतीजे से ज्यादा प्रोसेस को बताया अहम

Published

on

M.S Dhoni, wefornews
महेंद्र सिंह धोनी, भारतीय क्रिकेटर (फाइल फोटो)

मौजूदा वक्त में भारतीय क्रिकेट के सबसे बड़े रोल मॉडल महेंद्र सिंह धोनी ने आखिरकार अपने आलोचकों को जवाब दे ही दिया… माही ने कहा है कि हर शख्स को अपने विचार रखने का पूरा हक है… उनके लिए यही काफी है कि वो देश के लिए खेल सके… माही का ये जवाब उनके चिर-परिचित कूल अंदाज़ में सामने आया… लेकिन दिक्कत ये है कि अगरकर और आकाश चोपड़ा जैसे आलोचक सिर्फ रिज़ल्ट देखते हैं… जबकि धोनी प्रोसेस को रिज़ल्ट से ज़्यादा अहमियत देते हैं.

पहले कैप्टन कूल और अब मिस्टर कूल… ये दो नाम महेंद्र सिंह धोनी की असल पहचान है… भारतीय क्रिकेट को आकाश की बुलंदी पर पहुंचाने वाले टीम इंडिया के महानतम कप्तान रह चुके धोनी सबका ध्यान अपनी ओर खींचते हैं… वो आलोचकों को भी लुभाते हैं… लगभग डेढ़ दशक से भारतीय क्रिकेट की गौरवशाली सेवा कर रहे धोनी पिछले कुछ दिनों से आलोचकों को खूब लुभा रहे हैं…

माही न्यूजीलैंड सीरीज के दौरान अपनी बैटिंग को लेकर कई पूर्व क्रिकेटर्स के निशाने पर हैं… भारतीय टीम को माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई दे चुके धोनी के मामले में बोलने की हर दिग्गज़ों को खुली छूट भी रहती है… माही के बारे में सब बोलते हैं… बस माही चुप रहते हैं… लेकिन इस दफा मामला हद से आगे गुजर गया… लिहाज़ा धोनी ने अपने आलोचकों को बड़े ही सधे हुए अंदाज में जवाब दिया…

में सबका अपना नजरिया होता है और उसका सम्मान होना चाहिए। टीम इंडिया का हिस्सा होना ही मेरे लिए सबसे बड़ी प्रेरणा है। आपने ऐसे कई क्रिकेटर्स देखें होंगे, जिनमें गॉड गिफ्टेड टैलेंट नहीं था, लेकिन फिर भी वे काफी आगे गए। सिर्फ जुनून की वजह से ऐसा हुआ। कोच को उन्हें ढूंढना पड़ता है, हर किसी को देश के लिए खेलने का मौका नहीं मिलता।

माही उस टीम इंडिया के हिस्सा हैं जिसकी अगुवाई विराट कोहली जैसे सुपरमैन बैट्समैन करते हैं… इस टीम में दुनिया के सबसे बड़े बैटिंग जीनियस रोहित शर्मा हैं… साथ ही रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बनाने वाले स्पिनर नंबर वन आर अश्विन भी इसी टीम का हिस्सा हैं… और इन तमाम धुरंधरों के रोल मॉडल हैं महेंद्र सिंह धोनी… अजित अगरकर और आकाश चोपड़ा जैसे जुम्मा-जुम्मा आठ दिनों के दिग्गज़ धोनी को टीम में देखना नहीं चाहते… लेकिन माही टीम से अलग हों ये कोहली, रोहित और अश्विन जैसे टीम के तमाम दिग्गज़ों को मंज़ूर नहीं… ये आलम महेंद्र सिंह धोनी की शख्सियत को बयां करता है…

ये तमाम खिलाड़ी धोनी की देखरेख में ही महारथी बने हैं… आज भी धोनी ही कप्तान विराट कोहली और उनकी सेना का संकटमोचक हैं… बाहर बैठे आलोचक भले ही धोनी को मैदान में देखकर चिढ़ते हों… लेकिन भारतीय टीम को माही के उस प्रोसेस में पूरा यकीन है जिसने उसे इतिहास में पहली बार दुनिया की नंबर वन टीम बनाया था… यही वजह है कि धोनी रिजल्ट से ज़्यादा प्रोसेस को अहमियत देते हैं…

हमेशा से मेरा मानना रहा है कि रिजल्ट से ज्यादा प्रोसेस इंपोर्टेंट होती है। मैं कभी रिजल्ट के बारे में नहीं सोचता, मैं हमेशा ये सोचता हूं कि उस वक्त के हिसाब से क्या करना ज्यादा सही होगा, फिर चाहे टीम को जीत के लिए 10 रन चाहिए, 14 रन चाहिए या फिर 5 रन चाहिए होते हैं। धोनी के इसी प्रोसेस ने टीम इंडिया को इतिहास का पहला वर्ल्ड टी20 चैंपियन बनाया…

इसी प्रोसेस की बदौलत टीम इंडिया ने 28 साल बाद 2011 में वर्ल्ड कप जीता… और माही की इसी रणनीति और समझ ने उन्हें आईसीसी की हर ट्रॉफी को अपने नाम करने वाला इकलौता कप्तान बनाया… ऐसे में कोहली, शास्त्री और दूसरे तमाम माही के मुरीदों के लिए आलोचकों के आरोप कतई अहमियत नहीं रखते… और रही बात बीसीसीआई की… तो उसे इस कदर ताकतवर और दौलतमंद धोनी की इन तमाम सफलताओंन ने ही बनाया है… लिहाज़ा बोर्ड को तो माही का शुक्रगुजार होना चाहिए… और फख्र करना चाहिए कि उसके पास आज भी महेंद्र सिंह धोनी हैं.

WeForNews Bureau

खेल

बैडमिंटन : सिंगापुर ओपन से बाहर हुए शुभांकर

Published

on

Subhankar Dey-
फोटो-HT

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी शुभांकर डे हारकर सिंगापुर ओपन सुपर सीरीज से बाहर हो गए। इसके अलावा, इस सुपर सीरीज में मिश्रित युगल वर्ग में प्रणव जैरी चोपड़ा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी को भी निराशा हाथ लगी।

पुरुष एकल वर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में शुभांकर को ताइवान के चोउ तिएन चेन ने मात देकर बाहर किया। वर्ल्ड नम्बर-7 चेन ने शुभांकर को 33 मिनटों में सीधे गेमों में 21-13, 21-14 से मात देकर बाहर कर दिया।

मिश्रित युगल वर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में हांगकांग की चांग ताक चिंग और एनजी विंग युंग की जोड़ी ने प्रणव और सिक्की की जोड़ी को केवल 25 मिनटों में ही सीधे गेमों में 21-15, 21-11 से हराकर बाहर का रास्ता दिखा दिया।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

बैडमिंटन : सिंगापुर ओपन से बाहर हुईं रितुपर्णा दास और रुत्विका गद्दे

Published

on

Indian badminton player
File Photo

भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ियों रितुपर्णा दास और रुत्विका गद्दे शिवानी को सिंगापुर ओपन में निराशा हाथ लगी। दोनों को महिला एकल वर्ग में खेले गए अपने-अपने प्री-क्वार्टर फाइनल मैचों में हार का सामना करना पड़ा।

रितुपुर्णा ने प्री-क्वार्टर फाइनल में इंडोनेशिया की बैडमिंटन खिलाड़ी युलिया योसेफिन सुसांतो को अच्छी टक्कर दी, लेकिन वह जीत हासिल नहीं कर पाई। युलिया ने 59 मिनट तक चले मैच में भारतीय खिलाड़ी रितुपुर्णा को 15-21, 21-13, 21-16 से मात देकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

शिवानी को जापान की वर्ल्ड नम्बर-18 सयाका ताकाहाशी ने केवल 26 मिनटों के भीतर सीधे गेमों में 8-21, 15-21 से मात देकर बाहर का रास्ता दिखाया। मिश्रित युगल वर्ग में भी भारत को निराशा हाथ लगी। सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी को प्री-क्वार्टर फाइनल में हांगकांग की ली चुन हेई रीनाल्ड और चाउ होई वाह की जोड़ी ने 53 मिनट में 14-21, 21-16, 14-21 से हराकर बाहर किया।

WeForNews

Continue Reading

खेल

पंत पहली बार टेस्ट टीम में, शमी की वापसी

Published

on

Mohmmad shami-
File Photo

युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को पहली बार टेस्ट टीम में जगह मिली है। इंग्लैंड के खिलाफ खेली जाने वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए बुधवार को भारतीय टीम की गई, जिसमें पंत का भी नाम है।

वहीं, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी टीम में वापसी करने में सफल रहे हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को टीम का ऐलान किया। इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर होने वाले जसप्रीत बुमराह को भी टीम में जगह मिली है लेकिन वो चोट के कारण पहले टेस्ट मैच में उपलब्ध नहीं रहेंगे।

टेस्ट टीम के नियमित विकेटकीपर-बल्लेबाज रिद्धिमान साहा पूरी तरह से चोट से उबरे नहीं है इसलिए उन्हें टीम में जगह नहीं मिली। पंत के अलावा दिनेश कार्तिक के रूप में दो विकेटकीपर चुने हैं। साहा के चोटिल होने के बाद अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में कार्तिक ने टेस्ट टीम में आठ साल बाद वापसी की थी।

वहीं, भुवनेश्वर को तीसरे वनडे में चोट लग गई है इसलिए वो अभी टेस्ट टीम में नहीं चुने गए हैं। फिटनेस टेस्ट के आधार पर उनका चयन किया जाएगा। बीसीसीआई की सीनियर चयन समिति ने करुण नायर को भी टीम में बनाए रखा है। वहीं रोहित शर्मा टीम में वापसी नहीं कर पाए हैं।

बीसीसीआई ने एक बयान जारी कर कहा, “अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने लीड्स में बैठक कर इंग्लैंड के खिलाफ खेली जाने वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम का चयन किया।” बयान में भुवनेश्वर के बार में कहा गया है, “भुवनेश्वर को तीसरे वनडे में पीठ के निचले हिस्से में परेशानी हुई थी।

बीसीसीआई की मेडिकल टीम उनकी जांच करेगी। इसके बाद टेस्ट टीम में उनको शामिल किए जाने पर फैसला लिया जाएगा।” वहीं बुमराह के बारे में बीसीसीआई ने बताया है, “बुमराह को टीम में शामिल किया गया है, लेकिन वो दूसरे टेस्ट मैच से फिटनेस के आधार पर टीम में चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे।”

भारत को पहला टेस्ट मैच एक अगस्त से एजबेस्टन में, दूसरा टेस्ट मैच नौ अगस्त से लॉर्ड्स में और तीसरा तथा आखिरी टेस्ट मैच 18 अगस्त से ट्रेंट ब्रिज में खेलना है। टीम : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), करुण नायर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, हार्दिक पांड्या, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दूल ठाकुर।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
Narendra Modi
राजनीति3 mins ago

मोदी दुनिया के सबसे अच्छे अभिनेता : TDP MP

Farooq-Abdullah
राष्ट्रीय8 mins ago

पाकिस्तान से वार्ता बगैर कश्मीर में शांति असंभव : फारूक अब्दुल्ला

Indian Rupees
व्यापार25 mins ago

देश का विदेशी पूंजी भंडार 73.45 करोड़ डॉलर घटा

modi
राजनीति3 hours ago

अविश्वास प्रस्ताव पर मोदी बोले, कांग्रेस जनता से कट गई है

Saugata Roy
राजनीति3 hours ago

तीन मोदी भारत को लूट रहे हैं : टीएमसी

NCP leader Tariq Anwar
राजनीति3 hours ago

भाजपा डूबता जहाज : तारिक अनवर

Rahul Gandhi at Parliament
राष्ट्रीय4 hours ago

राहुल राफेल सौदे पर अपने बयान पर अडिग

Modi
राजनीति4 hours ago

लोकसभा में गिरा सरकार के ख़िलाफ़ विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव

farmer-min
व्यापार8 hours ago

खरीफ फसलों का रकबा पिछले साल से 9 फीसदी पिछड़ा

राष्ट्रीय8 hours ago

प्रधानमंत्री मुझसे आंख नहीं मिला सकते : राहुल गांधी

TEMPLE-min
ज़रा हटके3 days ago

भारत के इन मंदिरों में मिलता है अनोखा प्रसाद

theater-min
ज़रा हटके2 weeks ago

ये हैं दुनिया के सबसे शानदार थिएटर…

finland-min
ज़रा हटके1 week ago

रुकने के लिए ही नहीं एडवेंचर के लिए भी खास हैं ये जगह

bundelkhand water crisis
ब्लॉग4 weeks ago

बुंदेलखंड की महिलाएं पानी से भरेंगी धरती का पेट

Santa Monica Pier Area-Ocean Ave
ब्लॉग4 weeks ago

दुनिया के सबसे रोमांटिक डेस्टीनेशंस में से एक है सैंटा मोनिका

Femina Miss India 2018 AnuKreethy Vas
मनोरंजन4 weeks ago

अकेली मां से मिली परवरिश प्रेरणादायक रही : Miss India World 2018

Social Media Political Communication in India
टेक2 weeks ago

अभी तो परमात्मा भी हमें सोशल मीडिया के प्रकोप से नहीं बचा सकता!

Madhubani Painting
ज़रा हटके4 weeks ago

मधुबनी पेंटिंग से बदली पटना के विद्यापति भवन की रंगत

FURINTURE
लाइफस्टाइल4 weeks ago

मानसून में फर्नीचर की सुरक्षा के लिए ऐसे करें तैयारी

oily-skin--
लाइफस्टाइल4 weeks ago

अगर ऑयली स्किन से है परेशान तो अपनाएं ये 5 टिप्स…

Rahul-Hugs-Modi
राजनीति10 hours ago

मोदी के गले लगे राहुल, कहा- यह कांग्रेस है

Kapil Sibal
राजनीति1 day ago

मोदी राज में देश की न्यायिक व्यवस्था प्रदूषित हो चुकी है: कपिल सिब्बल

saheb-biwi-aur-gangster-
मनोरंजन6 days ago

संजय की फिल्म ‘साहब बीवी और गैंगस्टर 3’ का पहला गाना रिलीज

Aitbh bacchan-
मनोरंजन7 days ago

बॉलीवुड के इन बड़े सितारों के लाखों ट्विटर फॉलोवर हुए कम

मनोरंजन1 week ago

पर्दे पर मधुबाला और मीना कुमारी का जादू लाना चाहती हूं: जाह्नवी कपूर

fanney-khan-
मनोरंजन1 week ago

‘जवां है मोहब्बत…’ पर ख़ूब थिरकीं ऐश्वर्या, देखें वीडियो

mulk--
मनोरंजन2 weeks ago

ऋषि कपूर की फिल्म ‘मुल्क’ का ट्रेलर रिलीज

Dilbar Song Satyameva Jayate
मनोरंजन2 weeks ago

‘Satyameva Jayate’ का नया गाना हुआ रिलीज, नोरा फतेही ने दिखाया बेली डांस

मनोरंजन3 weeks ago

‘सूरमा’ का नया गाना ‘गुड मैन दी लालटेन’ रिलीज

varun and sharddha-
मनोरंजन3 weeks ago

गुरु रंधावा के High rated गबरू पर थि‍रकते नजर आए वरुण-श्रद्धा

Most Popular