महाराष्ट्र सरकार ने दी फिल्मों-टीवी शोज की शूटिंग करने की इजाजत | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

मनोरंजन

महाराष्ट्र सरकार ने दी फिल्मों-टीवी शोज की शूटिंग करने की इजाजत

Published

on

कोरोना वायरस के चलते मार्च के महीने से अभी तक देशभर में लॉकडाउन लगा हुआ है। हालांकि अब खास शर्तों और गाइडलाइन्स के साथ लॉकडाउन में ढील दी जा रही है। इसी के साथ फिल्मों और टीवी सीरियल्स की शूटिंग दोबारा शुरू होगी।

मार्च के महीने से फिल्म और टीवी इंडस्ट्री पर ताला लगा हुआ है। अब महाराष्ट्र सरकार ने गाइडलाइन्स के साथ शूटिंग करने की इजाजत दी है।

फिल्म और टीवी सीरियलों के सेट्स पर पाबंदियां लगाई गई हैं, जिनका पालन सभी को करना होगा. नई गाइडलाइन के अनुसार कोई भी 65 की उम्र से ज्यादा का व्यक्ति, प्रेग्नेंट महिला, एक्टर्स या स्टाफ के पार्टनर्स आदि सेट पर नहीं आ सकते। हर फिल्म सेट पर डॉक्टर्स, नर्स और एम्बुलेंस का होना जरूरी है और किसी के भी कोरोना पॉजिटिव निकलने पर तुरंत उसका इलाज होना चाहिए।

सेट पर किसी को भी हाथ मिलाकर, किस करके या गले लगाकर हैलो करने की मनाही है, किसी दूसरे का मेकअप इस्तेमाल नहीं करना है, साथ ही गंदे कपड़ों की धुलाई रोज होनी जरूरी है. सेट्स पर इस्तेमाल होने वाले सामान को कम करने के लिए भी कहा गया है।

सेट्स पर हर तरह की सफाई रखी जानी जरूरी है, एक टेंट में 5 लोगों से ज्यादा एक बार में नहीं रह सकते. फिल्मों या सीरियल में बड़े सीक्वेंस जैसे शादी वगैरह की शूटिंग मना है, सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन करना है।

किसी भी सेट पर 33% स्टाफ को इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है, हर सदस्य सेट पर एंट्री करने से पहले अपने हाथ साबुन और पानी से धोएगा, ट्रैवल के समय पहने हुए कपड़ों को बदलेगा और नए साफ कपड़ों को पहनकर काम करेगा। इसके साथ ही स्टाफ के सदस्यों को अपने जूते-चप्पल भी उतारने होंगे और नए फुटवेयर और मोज़े पहनने होंगे, जो वो अपने घर से ही लाएंगे।

गाइडलाइन के अनुसार अगर हो सके तो कास्टिंग, लुक टेस्ट और मीटिंग वीडियो कॉल, वीडियो कॉन्फ्रेंस, फेसटाइम या स्काइप पर की जाए। आर्टिस्ट को अपने घर पर ही तैयार होने की कोशिश करनी है और सेट पर ज्यादा स्टाफ लेकर नहीं आना है। एक्टर्स को अपने साथ एक स्टाफ मेम्बर को लाने की इजाजत है, जो हेयर और मेकअप दोनों कर सके। इसके साथ ही हर तरह की फिटिंग का काम भी एक्टर्स से घर पर ही करने को कहा गया है।

आर्टिस्ट को अपने घर से खाना लाने की सलाह दी गई है। सेट्स पर कम से कम जूनियर आर्टिस्ट होंगे. सभी सदस्य अपना पहचान पत्र लेकर आएंगे। साथ ही उन्हें सेट्स तक ट्रेवल करने के लिए पुलिस से अनुमति लेनी पड़ेगी और आईडी दिखाना होगा।

एक्टर्स को खुद से कुछ कॉस्टयूम लाने होंगे, जिन्हें वे शूट पर पहन सकें। प्रिंटिंग की जगह पर सैनिटाइजर का होना जरूरी है। साथ ही स्क्रिप्ट या किसी चीज की कॉपी को कम से कम लोग छुए तो बेहतर होगा, टैलेंट और मेकअप आर्टिस्ट को अपने सेशन के पहले और बाद में हाथ धोने जरूरी हैं।

साथ ही हर एक्टर के लिए अलग मेकअप ब्रश, हेयर ब्रश और कंघी का इस्तेमाल जरूरी है। इनका सैनिटाइज होना भी महत्वपूर्ण है। हेयर और मेकअप के समय आर्टिस्ट को PPE पहनना जरूरी होगा, जिससे अलग-अलग लोगों के कॉन्टेक्ट में आने पर भी वो सुरक्षित रहे, एक्टर्स अपने बाल खुद बनाकर आएं तो बेहतर होगा।

wefornews

मनोरंजन

ताहिरा कश्यप ने लॉकडाउन के दौरान अपनी चौथी किताब पूरी की

Published

on

Tahira Kashyap

लेखक-फिल्मकार ताहिरा कश्यप खुराना ने कोरोनोवायरस लॉकडाउन के दौरान अपनी चौथी किताब, द 12 कमांडेंट्स ऑफ बीइंग ए वूमन पूरी कर ली है। ताहिरा ने कहा, मैंने आखिरकार द 12 कमांडेंट्स ऑफ बीइंग ए वुमन लिखना खत्म कर लिया है और यह एक बहुत ही समृद्ध अनुभव रहा है।

मुझे लगता है कि बहुत सारी महिलाएं किताब से जुड़ाव महसूस करेंगी और पुरुषों के लिए यह बहुत दिलचस्प होगा, जिससे वे इसे पढ़ेंगे। लॉकडाउन की अवधि मुझे किताब को खत्म करने और उसके लिए पर्याप्त समय देने के लिए एकदम सही थी।

ताहिरा इस साल के अंत तक अपनी किताब रिलीज करने की योजना बना रही है।लेखन के अलावा ताहिरा ने लॉकडाउन के दौरान अपने स्वास्थ्य की उचित देखभाल करने की भी कोशिश की। लॉकडाउन प्रतिबंध में मिली ढील के साथ ताहिरा ने अपने घर के बाहर साइकिल चलाना शुरू कर दिया।

इस बारे में उन्होंने कहा, मैं साइकिलिंग को एक खेल के रूप में लेती हूं और मानसिक रूप से ताजा होने के लिए भी। लेकिन मुझे एहसास हुआ कि मैं एक ही सड़क, पेड़ों और घरों को एक अलग नजरिए से देख रही थी। मैं प्रकृति में सौंदर्य की तलाश कर रही थी, जिसे मैंने पहले कभी नहीं सराहा था। यह चिकित्सा की तरह है। पहले इसका मतलब सिर्फ शारीरिक तौर पर व्यायाम था, लेकिन अब यह मेरी मानसिक भलाई के लिए एक थेरेपी बन गया है और खुशी भी।

आईएएनएस

Continue Reading

मनोरंजन

अली फजल ने लैंगिक समानता की अपील की

Published

on

अभिनेता अली फजल ने सभी से लैंगिक समानता के लिए अपील की, साथ ही वह चाहते हैं कि घरेलू हिंसा जैसे मुद्दों को समाप्त कर दिया जाना चाहिए। उन्होंने पहले ही अभिनेत्री-फिल्मकार नंदिता दास के साथ उनकी लघु लिसन टू हर के लिए हाथ मिलाया था, जिसमें घरेलू हिंसा जैसे मुद्दों को दिखाया गया है।

फिल्म में अभिनेत्री अमृता सुभाष और गीतकार स्वानंद किरकिरे की आवाजें भी हैं। लॉकडाउन के दौरान घरेलू हिंसा के बढ़ते मामलों की प्रतिक्रिया के रूप में फिल्म की बनाई गई और इसे लॉकडाउन में ही शूट किया गया। इसमें कई प्रकार के दुर्व्यवहारों को दिखाया गया है।

इस बारे में अली ने कहा, घरेलू हिंसा वर्ग, धर्म और इस तरह के अन्य सामाजिक बंधनों से परे है। यह लोगों को आगे आने और इस मुद्दे को समाप्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण संदेश है। एक व्यवस्थित बदलाव का वक्त है, हमें घरेलू हिंसा से बचे लोगों को बोलने और उनके लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने के लिए समर्थन करने की आवश्यकता है।

आईएएनएस

Continue Reading

मनोरंजन

विकास दुबे की कार पलटने के बाद ट्रेंड हुए रोहित शेट्टी

Published

on

Rohit Shetty

कानपुर के गैंगस्टर और हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के एनकाउंटर की खबर आने के बाद से फिल्मकार रोहित शेट्टी इंटरनेट पर ट्रेंड कर रहे हैं। शुक्रवार की सुबह तेज बारिश होने के चलते विकास दुबे को ले जा रही कार के पलटने के बाद शुरू हुई मुठभेड़ की प्रक्रिया में पुलिस ने विकास दुबे को मार गिराया और इस खबर के सामने आते ही सोशल मीडिया पर रोहित शेट्टी का नाम ट्रेंड करने लगा।

रोहित शेट्टी बॉलीवुड के एक ऐसे निर्देशक हैं, जो एक्शन फिल्मों का निर्माण करने के लिए जाने जाते हैं। रोहित की फिल्मों में उड़ती हुई कारें, उनका पलटना, विस्फोट हो जाना ये सब बहुत आम है। गोलमाल फ्रेंचाइजी, सिंघम, चेन्नई एक्सप्रेस, दिलवाले और सिंबा में इस तरह के ²श्य देखे जा सकते हैं। ऐसे में विकास दुबे की कार पलटने के वाकये को यूजर्स रोहित शेट्टी की फिल्म की स्क्रिप्ट से जोड़कर देख रहे हैं।

एक यूजर ने उनकी एक तस्वीर के साथ ट्वीट करते हुए लिखा, जब रोहित शेट्टी ने सुना कि फेक एनकाउंटर और गाड़ी पलट गई। हैशटैगफेकएनकाउंटर।

एक ने मजाकिया अंदाज में लिखा, रोहित शेट्टी उनकी फिल्म की स्क्रिप्ट चुराने के लिए यूपी पुलिस पर कॉपीराइट का दावा करेंगे। एक ने लिखा, रोहित शेट्टी खुश हैं कि उन्हें अपनी नई फिल्म की पटकथा के लिए पैसे नहीं देने पड़ेंगे। समय और पैसे दोनों की बचत।

आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
rahul-gandhi-kerala
राजनीति11 mins ago

पीएम केअर्स में पैसा देने वालों के नाम बताने से क्यों डरते हैं मोदी: राहुल

Kanpur Police UP
राष्ट्रीय18 mins ago

असम के कामरूप में 19 जुलाई तक बढ़ा लॉकडाउन

Coronavirus
राष्ट्रीय28 mins ago

तमिलनाडु के कोरोना के 3965 नए मामले

राष्ट्रीय48 mins ago

लगभग 300 आतंकी भारत में घुसपैठ करने के इंतजार में’

राष्ट्रीय48 mins ago

असम में सभी विमान यात्रियों का किया जाएगा रैपिड एंटीजन टेस्ट

Pappu Yadav
राजनीति49 mins ago

पप्पू यादव ने योगी आदित्यनाथ पर लगाया ‘जातिवाद’ का आरोप

राष्ट्रीय52 mins ago

शिलांग में दो दिनों के लिए संपूर्ण लॉकडाउन

airindia-
राष्ट्रीय1 hour ago

एयर इंडिया ने 200 केबिन क्रू को नौकरी से निकाला 

coronavirus
राष्ट्रीय1 hour ago

धारावी में कोरोना के 11 नए केस

Ajinkya Rahane
खेल1 hour ago

वनडे में वापसी करना चाहता हूं : रहाणे

Stock Market Down
ब्लॉग4 weeks ago

शेयर बाजार में पूरे सप्ताह रहा उतार-चढ़ाव, 1.5 फीसदी टूटे सेंसेक्स, निफ्टी

अंतरराष्ट्रीय4 weeks ago

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा कोरोना पॉजिटिव

गरीब-कल्याण-रोजगार-योजना
ब्लॉग3 weeks ago

‘ग़रीब कल्याण रोज़गार’ के तमाशे के पीछे अभी तो बस बिहार चुनाव ही है

टेक4 weeks ago

भारत में गुगल सर्च, असिस्टेंट एंड मैप्स पर कोरोना परीक्षण केंद्र खोजें

coronavirus
अंतरराष्ट्रीय4 weeks ago

बांग्लादेश में बढ़ रहा कोरोना का प्रकोप, ‘रेड जोन’ में तैनात की जाएगी सेना

Coronavirus
अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

कोरोना से बचने के उपायों पर बांग्लादेश को रिपोर्ट सौंपेगा चीन

अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

पुरी दुनिया में हर 100 लोगों में से एक व्यक्ति विस्थापित : यूएनएचसीआर

लाइफस्टाइल3 weeks ago

कोरोनावायरस व एलएसी पर तनाव से लद्दाख के पर्यटन पर पड़ा असर

लाइफस्टाइल4 weeks ago

हयात रीजेंसी कोरोना इलाज में इस्तेमाल किए जाने वाले दिल्ली के 4 प्रमुख होटलों में

Social Distancing in Temple
ज़रा हटके4 weeks ago

कोविड-19 : मंदिरों को फिर से बंद करने की उठ रही मांग

Kapil Sibal
राजनीति4 weeks ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय2 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर3 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य3 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति3 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

मनोरंजन3 months ago

रफ्तार का नया गाना ‘मिस्टर नैर’ लॅान्च

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
अंतरराष्ट्रीय3 months ago

चीन ने महामारी के फैलाव को कारगर रूप से नियंत्रित किया : डब्ल्यूएचओ

मनोरंजन4 months ago

शिवानी कश्यप का नया गाना : ‘कोरोना को है हराना’

Honey Singh-
मनोरंजन4 months ago

हनी सिंह का नया सॉन्ग ‘लोका’ हुआ रिलीज

Akshay Kumar
मनोरंजन4 months ago

धमाकेदार एक्शन के साथ रिलीज हुआ ‘सूर्यवंशी’ का ट्रेलर

Most Popular