Connect with us

राजनीति

नरसिंहपुर के 7 गांवों में पहुंची बिजली

Published

on

electricity
फाइल फोटो

मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले के दूरस्थ सात जंगली गावों तक आजादी के 70 बाद बिजली पहुंची है। सरकार की ओर से आधिकारिक बयान जारी कर इसे बड़ी उपलब्धि करार दिया गया है। वहीं, दूसरी ओर कांग्रेस ने सरकार से पूछा है कि आखिर 14 साल से शिवराज सिंह चौहान की सरकार क्या कर रही थी।

आधिकरिक तौर पर जारी विज्ञप्ति में शुक्रवार को बताया गया कि नरसिंहपुर जिले के आठ दुर्गम वन ग्रामों में पिछले 70 सालों से बिजली की रोशनी का इंतजार तब खत्म हुआ, जब इन गावों में बिजली का बल्ब जलाकर दिखाया गया।

बताया गया है कि जिले के भिलमाढ़ाना (वन एवं राजस्व), कोटरी, छींदखेड़ा, हींगपानी, टुईयापानी, सांवरी तथा भौंभरी गांवों के लोगों ने इससे पहले कभी बिजली की रोशनी नहीं देखी थी। घने जंगलों एवं दुर्गम पहाड़ों के कारण गांवों तक बिजली पहुंचाना बेहद कठिन था, लेकिन ऊर्जा विभाग ने इसे कर दिखाया है। अभी तक यहां के लोगों का आसरा लालटेन होती थी।

इन गांवों के विद्युतीकरण में सबसे बड़ी चुनौती सामग्री के परिवहन की थी। घने जंगलों में बसे इन गांवों तक पहुंचने वाले मार्ग परिवहन के लायक नहीं थे, जिससे बिजली के खंभों, ट्रांसफर्मर, केबल व अन्य सामग्री भेजना कठिन था, लेकिन कंपनी के अधिकारियों-कर्मचारियों की लगन से यह कार्य पूरा हो गया।

बिजली पहुंचाने के इस अभियान में आठ गांवों में आठ ट्रांसफार्मर, 11 केवी की 45 किलोमीटर की केबल, 7.5 किलोमीटर की एल़ टी़ लाइन का उपयोग किया गया। सौभाग्य योजना में 353 हितग्राहियों को निशुल्क नवीन कनेक्शन प्रदान किए गए। इस प्रकार लगभग 2600 ग्रामवासी लाभान्वित हुए।

वहीं, दूसरी ओर कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने सरकार द्वारा सात गांवों में बिजली पहुंचाने पर अपनी पीठ थपथपाने पर सवाल किया है कि आखिर उन्हें इन गांवों तक बिजली पहुंचाने में 14 साल कैसे लग गए। इसका भी तो हिसाब दें।

उन्होंने आगे कहा, “70 साल और 2003 को ढाल बनाकर कब तक भाजपा सरकार अपने चेहरे पर लगी असफलता की कालिख छुपाती रहेगी। मुख्यमंत्री दावा करते हैं कि मध्यप्रदेश की विकास दर बढ़ गई, कृषि विकास दर बढ़ गई। ग्रामीण क्षेत्र, सड़कों से जुड़ गए। अब अगर सात गांवों में आज बिजली पहुंची है तो इसका जिम्मेदार कौन था। भाजपा सरकार भी निर्लज्ज है अपनी असफलताओं पर भी उसे गर्व होता है।”

–आईएएनएस

राजनीति

तोगड़िया का पीएम पर हमला, कहा- ‘संजय जोशी की सीडी का सच करूंगा उजागर’

Published

on

pravin_togadia
प्रवीन तोगडि़या, बीएचपी नेता (फाइल फोटो)

पुलिस मुठभेड़ में अपनी हत्या की आशंका जताने के एक दिन बाद विहिप के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया ने कहा कि दिल्ली के इशारे पर क्राइम ब्रांच के ज्वाइंट सीपी जेके भट्ट उनके और संगठन के कार्यकर्ताओं के खिलाफ साजिश कर रहे हैं। उन्होंने भट्ट के कॉल रिकॉर्ड सार्वजनिक किए जाने की मांग की है पता चल सके कि क्या वे प्रधानमंत्री के संपर्क में थे।

मोदी विरोधी माने जाने वाले बीजेपी नेता संजय जोशी की कथित सेक्स सीडी सामने आने के बाद उनका राजनीतिक करियर चौपट हो गया था। तोगड़िया ने इस मामले का भी जिक्र किया और कहा कि उन्हें सब मालूम है कि यह सीडी किसने और कहां पर बनाई थी।

तोगड़िया ने कहा है कि वह इस सीडी की जांच करने वालों में थे। वह आने वाले दिनों में इस सीडी के राज दुनिया के सामने रखेंगे। उन्होंने एक बार फिर से आरोप लगाया कि उन्हें और उनके करीबियों को जानबूझकर परेशान किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मंगलवार को वे अस्पताल में भर्ती होने के कारण कुछ नहीं कर पाए लेकिन अब अपने वकीलों से बातचीत के बाद वे क्राइम ब्रांच के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने जा रहे हैं। मालूम हो कि राजस्थान पुलिस जिस केस में उन्हें गिरफ्तार करने अहमदाबाद पहुंची थी, उसे वहां की राज्य सरकार तीन साल पहले ही वापस ले चुकी है, लेकिन अदालत और पुलिस को इसकी जानकारी नहीं थी। नौकरशाही के स्तर पर हुई इस चूक के कारण केस वापसी की चिट्ठी अदालत तक पहुंची ही नहीं। इस वजह से अदालत ने उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया।

WeForNews

Continue Reading

राजनीति

कैंटीन तोड़कर बन रहा विजय गोयल का ऑफिस

Published

on

vijay goel
विजय गोयल (फाइल फोटो)।

नई दिल्ली के सरदार पटेल भवन के एक सरकारी स्टाफ कैंटीन को बीजेपी के नेता और सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन राज्य मंत्री विजय गोयल का ऑफिस बनाने के लिए तोड़ दिया गया है।

इंडियन एक्सप्रेस को मिली जानकारी के अनुसार, पिछले साल 52 लाख रुपये की लागत से कैंटीन की मरम्मत कराई थी। बता दें कि इससे पहले विजय गोयल खेल मंत्री थे, पांच महीने पहले उन्हें सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन राज्य मंत्री बनाया गया था, इसी के लिए कैंटीन तोड़कर दफ्तर भी बनाया जा रहा है। दफ्तर की इमारत पांच मंजिला बनाई जा रही है।

इमारत बनाने की लागत 1.09 करोड़ रुपये पहुंच चुकी है, लागत में अभी और इजाफा होने की संभावना जताई गई है। इस काम को देख रहे केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडबल्यूडी) एक वरिष्ठ अधिकारी ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि गोयल ने पिछले हफ्ते और मंगलवार (16 जनवरी) को नए दफ्तर का दौरा किया था और निर्माण के बारे जानकारी ली थी।

सीपीडबल्यूडी के अधिकारी ने कहा है कि ज्यादातर काम मंत्री जी के निजी स्टाफ की सलाह पर पहले ही कर लिया गया था। मंत्री जी ने वास्तु के अनुसार कुछ बदलाव सुझाए थे। नए सुझाव के अनुसार काम को पूरा करने के लिए कुछ और धन की जरूरत पड़ेगी, जिसके लिए हम जल्द ही अनुमान लगा लेंगे।

इमारत में किए संसोधनों के बारे में सीपीडब्ल्यू की तरफ से 12 जनवरी 2018 को जारी एक नोट में ब्योरा दिया गया था। इसके मुताबिक मौजूदा कॉन्फ्रेंस टेबल की जगह सिंगल स्टेनलेस स्टील के फ्रेम के साथ कांच की एक गोल टेबल की जरूरत है। मौजूदा कॉन्फ्रेंस टेबल, कॉन्फ्रेंस कुर्सी, मंत्री जी की कुर्सी को बदला जाएगा। मंत्री जी के कमरे के मौजूदा विंडो रोलर और विंडो फिल्म को बदला जाएगा। कॉरीडोर पर लगे दरवाजों की जगह लकड़ी के नए दरवाजे लगाए जाएंगे। सीपीडब्ल्यूडी सूत्रों ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि विभाग को 71 लाख रुपये सिविल, इलेक्ट्रीकल और रूपसज्जा के लिए खर्च करने का अनुमोदन मिल चुका है। मंत्री जी के दफ्तर में एलईडी टीवी, इंटरनेट और टेलीफोन की सुविधाओं की जरूरत है, जिसके लिए 39 लाख रुपयों की और जरूरत है।

इंडियन एक्सप्रेस को गोयल ने बताया कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी कि निमार्ण कार्य में 1 करोड़ से ज्यादा की लागत आएगी और इसे स्टाफ कैंटीन को हटाकर बनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जब मुझे सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन राज्य मंत्री का कार्यभार मिला तो मैंने अधिकारियों से कहा था कि मुझे मौजूदा कमरों में से ही एक दफ्तर मुहैया कराएं। नया दफ्तर बनाने का फैसला मेरा नहीं है। मुझे नहीं पता कि पहले वहां कैंटीन थी। मुझे मेरे लिए बनाए जा रहे दफ्तर की लागत के बारे में भी जानकारी नहीं है। यह सीपीडब्ल्यू का काम है। नया दफ्तर अगले कुछ दिनों में तैयार होने जा रहा है।

wefornews 

Continue Reading

राजनीति

अस्पताल से छूटते ही मोदी पर बरसे प्रवीण तोगड़िया

Published

on

pravin-togadia

विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया को बुधवार को चंद्रमणी अस्‍ताल से छुट्टी दे दी गई। अस्पताल से छूटते ही प्रधानमंत्री मोदी पर बरसे और संयुक्‍त पुलिस आयुक्त जेके भट्ट पर दिल्‍ली के इशारे पर काम करने का आरोप लगाया।

तोगड़िया ने क्राइम ब्रांच और प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि वह मेरे खिलाफ षड्यंत्र रच रहे हैं। उन्‍होंने क्राइम ब्रांच के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का भी ऐलान किया। तोगड़िया ने कहा कि मेरे खिलाफ गलत वीडियो वायरल किए गए, क्राइम ब्रांच ने मीडिया को सिलेक्टीव वीडियो दिया। जे.के. भट्ट षड्यंत्र का हिस्सा बने लेकिन सच्‍चाई की जीत होगी।

मीडिया खबर के मुताबिक तोगड़िया अस्‍पताल से सीधे वीएचपी कार्यालय गए।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
un
अंतरराष्ट्रीय2 mins ago

ईरान परमाणु समझौते को बनाए रखने की जरूरत : संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

pravin_togadia
राजनीति4 mins ago

तोगड़िया का पीएम पर हमला, कहा- ‘संजय जोशी की सीडी का सच करूंगा उजागर’

vijay goel
राजनीति9 mins ago

कैंटीन तोड़कर बन रहा विजय गोयल का ऑफिस

supremecourt
राष्ट्रीय14 mins ago

लोकसभा अध्यक्ष के फैसले की जांच की जा सकती है या नहीं, तय करेगी सुप्रीम कोर्ट

fog
शहर25 mins ago

दिल्ली में धुंधभरी सुबह, 15 ट्रेनें रद्द

jammu and kashmir
राष्ट्रीय33 mins ago

जम्मू-कश्मीर: आरएसपुरा में फिर तोड़ा सीजफायर, 1 जवान शहीद

karan
मनोरंजन49 mins ago

सनी देओल की फिल्म में शामिल हुए करणवीर शर्मा

talaq
शहर1 hour ago

मुजफ्फरनगर में तीन तलाक देने के बाद महिला को छत से फेंका

gst
राष्ट्रीय1 hour ago

GST परिषद की बैठक आज

donald trump
अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

ट्रंप का वजन बताने पर एक लाख डॉलर देने को तैयार

narottam patel
राजनीति3 weeks ago

रूपाणी कैबिनेट में दरार के आसार! नितिन पटेल के समर्थन में उतरे बीजेपी नेता नरोत्‍तम पटेल

lalu yadav
राजनीति2 weeks ago

चारा घोटाला: लालू को साढ़े तीन साल की सजा

Vinod Rai CAG
ब्लॉग4 weeks ago

संघ के 92 साल के इतिहास में विनोद राय की टक्कर का फ़रेबी और कोई नहीं हुआ!

sports
खेल1 week ago

केपटाउन टेस्‍ट: गेंदबाजों की मेहनत पर बल्‍लेबाजों ने फेरा पानी, 72 रनों से हारी टीम इंडिया

Congress party
ब्लॉग3 weeks ago

काँग्रेसियों की अग्निपरीक्षा! इन्हें ही एक बार फिर देश को आज़ाद करवाना होगा

atal bihari vajpai
ज़रा हटके3 weeks ago

आजीवन क्यों कुंवारे रह गए अटल बिहारी बाजपेयी?

ananth-kumar-hegde
ओपिनियन3 weeks ago

ज़रा सोचिए कि क्या भारत के 69 फ़ीसदी सेक्युलर ख़ुद को हरामी बताये जाने से ख़ुश होंगे!

hardik-nitin
राजनीति3 weeks ago

नितिन पटेल की नाराजगी पर हार्दिक की चुटकी, कहा- ’10 एमएलए लेकर आओ, मनमाफिक पद पाओ’

Modi Manmohan Sonia
ओपिनियन4 weeks ago

2G मामले में ट्रायल कोर्ट के फ़ैसले से सुप्रीम कोर्ट और विपक्ष दोनों ग़लत साबित हुए!

rape case
ओपिनियन4 weeks ago

2017 In Retrospect : दुष्कर्म के 5 चर्चित मामलों ने खोली महिला सुरक्षा की पोल

sitaraman
राष्ट्रीय20 hours ago

सुखोई-30 लड़ाकू विमान में उड़ान भरने वाली देश की पहली महिला रक्षा मंत्री बनीं निर्मला सीतारमण

bjp leader
शहर23 hours ago

बीजेपी नेता ने अधिकारी को जड़ा थप्पड़, देखें वीडियो…

shivraj singh chouhan
राजनीति2 days ago

शिवराज सिंह ने किसको जड़ा थप्पड़? देखें वीडियो…

अंतरराष्ट्रीय4 days ago

PoK में पाक सरकार के खिलाफ प्रदर्शन, सड़कों पर उतरे व्यापारी

Supreme Court Judges
राष्ट्रीय6 days ago

पहली बार SC के जज आए सामने, कहा- ‘हम नहीं बोले तो लोकतंत्र खत्म हो जाएगा’

gadkari
राजनीति7 days ago

नौसेना पर बरसे गडकरी, कहा- ‘दक्षिणी मुंबई में नहीं दूंगा एक इंच जमीन’

mumbai-
शहर7 days ago

मुंबई के हुक्काबार में जमकर तोड़फोड़

helicopter
शहर1 week ago

आर्मी-डे परेड की रिहर्सल के दौरान 3 जवान घायल…देखें वीडियो

Ashwini-Kumar-Chopra
राजनीति1 week ago

भाजपा सांसद का बयान- 2019 में जिताओगे तो 2014 के वादे पूरे करूंगा, देखिए वीडियो

iligaters
अन्य1 week ago

ठंड का कहर: मगरमच्छ बन गया बर्फ…देखें वीडियो

Most Popular