Connect with us

शहर

दिल्‍ली समेत इन इलाकों के लिए लू का रेड अलर्ट

Published

on

heat-wave_

जानलेवा गर्मी ने पूरे उत्तर भारत में कोहराम मचा रखा है। सबसे ज्यादा बुरा हाल दिल्ली का है जहां पारा लगातार दो दिन से 44 डिग्री के पार चला गया है। अगर जिंदगी महफूज रखनी है तो घर से बाहर ना निकलें।

गर्मी का कोहराम! दिल्‍ली और इन इलाकों के लिए लू का रेड अलर्ट

यहां तक की रेतीले राजस्थान का बड़ा इलाका भी दिल्ली से चढ़ते तापमान के मामले में पीछे है। देश के 15 राज्यों में इस वक्त पारा 40 डिग्री से पार है और प्रचंड गर्मी से तीन चौथाई हिंदुस्तान पसीने से तर बतर हो रहा है। वहीं मौसम विभाग ने राजस्‍थान, हरियाणा और उत्‍तर प्रदेश के लिए लू का अलर्ट जारी कर दिया है।

गर्मी का कोहराम! दिल्‍ली और इन इलाकों के लिए लू का रेड अलर्ट

मई के महीने में कुदरत ने अपना अजीबोगरीब रुप दिखाया है। पहले हफ्ते में पहाड़ों पर बेवक्त बर्फबारी की तस्वीरें आईं, फिर अचानक से आई तूफानी हवाओं ने सैकड़ों लोगों को बेजान बना दिया और अब बारी आई है बेहिसाब गर्मी की, जिसने आते ही कीर्तिमानों को तोड़ना शुरु कर दिया है।

गर्मी का कोहराम! दिल्‍ली और इन इलाकों के लिए लू का रेड अलर्ट

राजस्थान के बीकानेर में पारा 44 डिग्री तक चढ़ा और न्यूनतम तापमान 29.1 डिग्री रहा। वहीं जैसलमेर में अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री तक गया जबकि न्यूनतम तापमान रहा 27.5 डिग्री। राजस्थान के ही भीलवाड़ा में मैक्सिमम टैंपरेचर रहा 44 डिग्री जबकि मिनिमम टैंपरेचर दर्ज हुआ।

गर्मी का कोहराम! दिल्‍ली और इन इलाकों के लिए लू का रेड अलर्ट

अगर आप देश के दिल दिल्ली में रहते हैं तो आपके लिए बुरी खबर है क्योंकि दिल्ली इस वक्त तपते राजस्थान के कई शहरों से भी ज्यादा गर्म है। दिल्ली में दिन और रात का तापमान दोनों सातवें आसमान पर है। दिल्ली के पालम में बुधवार का अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री दर्ज किया गया।

गर्मी का कोहराम! दिल्‍ली और इन इलाकों के लिए लू का रेड अलर्ट

दिल्ली में मंगलवार को पारा 46 डिग्री तक चढ़ गया था जो मई के महीने में नया रिक़ॉर्ड है। मौसम वैज्ञानिकों ने सावधान करते हुए कहा है कि दिल्ली एनसीआर में हालात अभी और खराब हो सकती हैं। पूरा शहर इन दिनों किसी भट्टी से कम नहीं है। अगले 4 से 5 दिनों तक पारा 44 डिग्री से ऊपर रहने की ही आशंका है।

गर्मी का कोहराम! दिल्‍ली और इन इलाकों के लिए लू का रेड अलर्ट

मौसम विभाग का मानना है कि गुरुवार शाम तक धूल भरी आंधी चल सकती है। दिल्ली में 25 और 26 मई को तपती हवाओं का जोर रहेगा लू के थपेड़ों से बचने के लिए मौसम विभाग ने कहा है कि दोपहर 12 बजे से दोपहर 3 बजे तक सूरज की किरणों से बचकर घर में रहने की सलाह दी है।

Image result for दिल्ली में गर्मी

दिल्ली के अलावा उत्तर भारत के कई राज्यों में गर्मी ने कोहराम मचा रखा है। पिछले कई सालों के रिकार्ड टूट रहा हैं। बूंदी का तापमान को 48 डिग्री तक पहुंच गया, जो कि दुनिया का सबसे गर्म शहर बन गया। गर्मी इतनी बढ़ गई कि राहत के लिए सड़कों पर फायर ब्रिगेड को पानी का छिड़काव करना पड़ रहा है।

Image result for दिल्ली में गर्मी

लोग लू से बचने के लिए सिर और चेहरे पर कपड़ा बांधकर घर से बाहर निकलने को मजबूर हैं। पंजाब के भटिंडा में भी पिछले दो दिनों से गर्मी ने आतंक मचा रखा है। पारा 45 डिग्री के पार पहुंच चुका है। गन्ने के जूस से लेकर तरबूज और नारियल की बिक्री में बढोतरी हुई है वहीं गर्मी की वजह से खराब हो रही सब्जियों से किसान परेशान हैं।

Image result for दिल्ली में गर्मी लोग लू

महाराष्ट्र के बुलढाणा ज़िले में धुप से नागरिक परेशान दिखाई दे रहे है। यहां पारा 44 के पार पहुंच गया है। विदर्भ के अकोला में सूरज की आग सातवें आसमान पर है। पिछले 15 दिनों से अकोला में 45 डिग्री का तापमान चल रहा है।

Image result for गर्मी

बता दें भारत के साथ पाकिस्‍तान में भी गर्मी का कहर जारी है। कराची में गर्मी और लू के कारण 65 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं।

Image result for पाकिस्‍तान में भी गर्मी

WeForNews

शहर

भुवनेश्वर : मिनी ट्रक खाई में गिरा, 8 की मौत

Published

on

Odisha

भुवनेश्वर। ओडिशा के कन्धमाल जिले में एक मिनी ट्रक के खाई में गिर जाने से उसमें सवार आठ लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

पुलिस ने बताया कि दुर्घटना गदरपुर से ब्रह्मनिगांव जाते वक्त हुई। घायलों को बहरामपुर के एमकेसीजी मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ट्रक में 40 लोग सवार थे। चालक का वाहन पर से नियंत्रण खो गया और ट्रक पोईगुडा घाट पर दुर्घटना का शिकार हो गया।

इस दुर्घटना पर दुख जताते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपये का मुआवजा और घायलों के लिए निशुल्क इलाज की घोषणा की है।

-आईएएनएस

Continue Reading

शहर

लेव लैंडो की जयंती पर गूगल ने किया डूडल समर्पित

Published

on

google
सोवियत भोतिक विज्ञानी व नोबेल पुरस्कार विजेता लेव दाविदोविच लैंडो

गूगल ने सोवियत भोतिक विज्ञानी व नोबेल पुरस्कार विजेता लेव दाविदोविच लैंडो को उनकी जयंती पर डूडल समर्पित कर याद किया।

लैंडो को 1962 में अत्यंत कम तापमान पर तरल हीलियम के व्यवहार पर शोध के लिए भौतिकी में नोबेल पुरस्कार प्रदान किया गया था।

अजरबैजान के बाकू में 22 जनवरी 1908 को जन्मे लैंडो ने द्रव यांत्रिकी से लेकर क्वांटम फील्ड थ्योरी तक सैद्धांतिक भौतिकी की सभी शाखाओं में काम किया। गूगल ने एक पोस्ट में कहा, “सहपाठियों द्वारा शर्मीेले और शांत स्वभाव के बताए जाने वाले लैंडो गणित और विज्ञान में काफी तेज थे।”

लौंडे ने लेनिनग्राद यूनिवर्सिटी के भौतिक विभाग में एडमिशन लिया। ‘ऑन द थियरी ऑफ द स्पेक्ट्रा ऑफ डायटॉमिक मोलेक्यूल्स’ नाम का उनका पहला प्रकाशन उस समय आया जब उनकी उम्र महज 18 साल थी।

21 मसाल की उम्र में पीएचडी कर लेने वाले लैंडो को रॉकफेलर फेलोशिप मिला और सोवियत वजीफा मिला, जिसकी बदौलत वह शोध संबंधी कार्यो के लिए ज्यूरिख, कैंब्रिज और कोपनहेगन जा सके।

गूगल ने कहा कि मॉस्को स्थित ‘लैंडो इंस्टीट्यूट फॉर थियरेटिकल फिजिक्स’ द्वारा उनकी विरासत को आगे बढ़ाया जा रहा है। यहां तक कि चंद्रमा के एक क्रेटर का नाम भी लैंडो के नाम पर रखा गया।

लैंडो को साल 1961 में मैक्स प्लैंक मेडल और फ्रिट्ज लंदन प्राइज से सम्मानित किया गया। एक अप्रैल 1968 को उनका निधन हो गया।

–आईएएनएस

Continue Reading

शहर

जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश के साथ बर्फबारी जारी

Published

on

jammu
फोटो-आईएएनएस

जम्मू संभाग में लगातार बारिश और कश्मीर घाटी में हल्की से मध्यम बर्फबारी हुई। बुधवार से मौसम में सुधार की संभावना है।

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा कि जम्मू और कश्मीर में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण पिछले 24 घंटों में जम्मू संभाग में बारिश और घाटी में बर्फबारी हुई।

अधिकारी ने कहा, “मंगलवार शाम से पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव कम होना शुरू हो जाएगा और कल के बाद से मौसम में सुधार की संभावना है।”

श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि पहलगाम में शून्य से 0.2 डिग्री नीचे और गुलमर्ग में शून्य से 4 डिग्री नीचे रहा।

कारगिल सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान शून्य से 12.2 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। वही, लद्दाख के द्रास कस्बे में न्यूनतम तापमान शून्य से 6.8 डिग्री नीचे और लेह का तापमान 2.8 डिग्री दर्ज किया गया।

जम्मू का तापमान 8.7 डिग्री सेल्सियस, कटरा का 6 डिग्री, बटोटे का शून्य से 2.1 डिग्री नीचे, बनिहाल का शून्य से 0.1 डिग्री नीचे और भदरवाह का शून्य से 0.2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular