लॉकडाउन से सुस्त पड़ी ऑनलाइन डिलीवरी, ग्राहक परेशान | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

व्यापार

लॉकडाउन से सुस्त पड़ी ऑनलाइन डिलीवरी, ग्राहक परेशान

Published

on

Grofers
File Photo

नई दिल्ली, 1 अप्रैल: राष्ट्रव्यापी लॉक डाउन को एक सप्ताह हो गया है और इस दौरान बिगबास्केट और ग्रोफर्स जैसे ऑनलाइन डिलीवरी प्लेटफार्मों को कर्मचारियों की कमी के कारण डिलीवरी पहुंचाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

इन ऑनलाइन डिलीवरी प्लेटफार्मों को लॉकडाउन के 24 मार्च मध्यरात्रि से लागू होने से पहले ही काफी ऑर्डर प्राप्त हुए थे, जिन्हें इन कंपनियों को पूरा करना है। केंद्र के साथ-साथ स्थानीय अधिकारियों के आश्वासन के बाद, पिछले सप्ताह ऑनलाइन डिलीवरी प्लेटफार्मों ने उपयोगकर्ताओं को अगले चार से पांच दिनों में उसकी सेवाओं के सुव्यवस्थित होने का आश्वासन दिया था। मगर लॉकडाउन की वजह से कंपनी अपनी डिलीवरी प्रक्रिया को पूरा नहीं कर पा रही हैं।

ग्रोफर्स के पास वर्तमान में पांच लाख ऑर्डर हैं। कंपनी ने एक बयान में कहा, हम अपनी 100 प्रतिशत क्षमता से बहुत कम काम कर पा रहे हैं। क्योंकि सभी गोदामों के लिए परमिट की आवश्यकता है और डिलीवरी के लिए भी पास की आवश्यकता है।

अब तक ग्रोफर्स को अपने लगभग 50 प्रतिशत कर्मचारियों के लिए पास मिल गए हैं। कंपनी ने कहा, स्थानीय अधिकारी बाकी पासों के साथ हमारी मदद कर रहे हैं। इसमें कुछ और दिन लग सकते हैं।

लॉकडाउन के कारण डिलीवरी पार्टनर घर चले गए हैं और ऑनलाइन डिलीवरी प्लेटफॉर्म उन्हें वापस आने का अनुरोध कर रहे हैं। ग्रोफर्स ने कहा, हमें वापस अपने 100 प्रतिशत परिचालन के लिए कुछ दिन लगेंगे। ऑनलाइन सामान मंगाने वाले देश भर में लाखों उपयोगकर्ता (यूजर्स) भी निराश हैं, क्योंकि उन्हें उनका सामान समय से नहीं मिल सका है।

यह ग्राहक कंपनियों को अपने महत्वपूर्ण सामानों की डिलीवरी की समयसीमा पता करने के लिए संदेश भी लिख रहे हैं। यूजर्स सोशल मीडिया के जरिए भी अपनी बातें रख रहे हैं।

ग्रोफर्स की तरह की बिगबास्केट कंपनी भी दिक्कतों का सामना कर रही है। कंपनी ने बुधवार को कहा कि उन्होंने अब अधिक ट्रैफिक (यूजर्स के ऑर्डर) को संभालने के लिए अपनी सर्वर क्षमता में 50 प्रतिशत की वृद्धि की है, जो अधिक ऑर्डर देने में मदद करेगा।

कंपनी ने कहा कि वह पिछले हफ्ते अपनी क्षमता के 10 प्रतिशत पर काम कर रही थी और अब नियोजित क्षमता के 40 प्रतिशत पर काम कर रही है।

–आईएएनएस

व्यापार

जिंदल यूनिवर्सिटी ‘द एशिया अवार्डस 2020’ की 3 श्रेणियों में शॉर्टलिस्टेड

Published

on

File Photo

नई दिल्ली, ओ.पी. जिंदल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) ने बुधवार को कहा कि उसे एक प्रभावशाली अंतर्राष्ट्रीय उच्च शिक्षा रैंकिंग एजेंसी टाइम्स हायर एजुकेशन (द) द्वारा तीन श्रेणियों में एशिया पुरस्कार 2020 के लिए शॉर्टलिस्टेड किया गया है।

इन तीन श्रेणियों में से दो श्रेणियां आउटस्टैंडिंग लीडरशिप एंड मैनेजमेंट टीम और एक्सीलेंस एंड इनोवेशन इन द आर्ट्स ऐसी हैं, जिसके लिए भारत की एकमात्र यूनिवर्सिटी जेजीयू को शॉर्टलिस्टेड किया गया है।

वहीं, वर्कप्लेस ऑफ द इयर शेष अन्य श्रेणी है, जिसके लिए जेजीयू को शॉर्टलिस्टेड किया गया है।ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर (कुलपति) सी. राजकुमार ने कहा, द अवार्डस एशिया 2020 की जिन तीन श्रेणियों में जेजीयू शॉर्टलिस्टेड हुआ है, वे भारत में एक विश्व स्तरीय विश्वविद्यालय बनाने के लिए जेजीयू के दृष्टिकोण के केंद्र में हैं।

उन्होंने कहा, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर टाइम्स हायर एजुकेशन जैसे प्रतिष्ठित संगठन द्वारा जेजीयू के प्रयासों को मान्यता मिलना, भारत के लिए अपने अग्रणी विश्वविद्यालयों को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बनाने व प्रतिष्ठित करने के प्रयासों के लिए एक अच्छी खबर है।

दुनियाभर के सैकड़ों व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों को द अवार्डस एशिया 2020 के लिए नामांकन मिलते हैं।

ये पुरस्कार एशियाई महाद्वीप के 48 देशों में चयनित विश्वविद्यालयों के परिवर्तनकारी कार्यो को पहचानते हैं और उन्हें मान्यता प्रदान करते हैं। एशिया का सबसे युवा संस्थान जेजीयू सिर्फ 10 सालों में इन शीर्ष सम्मानों के लिए लगने वाली कतार में खड़ा है।

जेजीयू ने क्यूएस वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 में स्थान बनाया और क्यूएस यंग यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 में दुनिया के शीर्ष 150 युवा विश्वविद्यालयों में एकमात्र भारतीय निजी विश्वविद्यालय बना।

आईएएनएस

Continue Reading

व्यापार

सर्विस सेक्टर में 14 साल की दूसरी सबसे बड़ी गिरावट दर्ज

Published

on

Service Sector
प्रतीकात्मक तस्वीर

कोरोना के चलते हुए लॉकडउन से सर्विस सेक्टर में हाहाकार मचा है। आईएचएस मार्किट की जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि मई में सेवा कारोबार गतिविधि सूचकांक 12.6 दर्ज किया गया। कोरोना के प्रकोप और लॉकडाउन के कारण उत्पादन तथा नए ऑर्डर में अप्रैल की तुलना में भारी गिरावट की वजह से देश के सर्विस सेक्टर में मई में पिछले 14 साल की दूसरी बड़ी मंदी दर्ज की गई है।

इससे पहले अप्रैल, 2020 में 14 साल की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई थी, जोकि ऐतिहासिक निचले स्तर 5.4 पर जा पहुंची थी। सर्वे के अनुसार, कमजोर मांग के बीच कई कारोबार बंद हुए, रोजगार में लगातार कमी आई है। आगे भी अभी चुनौतियां बनी रहेंगी।

हर महीने जारी होने वाली आईएचएस मार्किट की रिपोर्ट में सूचकांक का 50 से नीचे रहना गिरावट को दर्शता है। सूचकांक 50 से जितना अधिक नीचे होता है, गिरावट उतनी ही बड़ी होती है। पचास का स्तर स्थिरता और सूचकांक का इससे अधिक होना तेजी का सूचक है।

बता दें कि इससे पहले 1 जून को आईएचएस ने मैन्युफैक्चरिंग के आंकड़े जारी किए गए थे और उसमें भी बड़ी गिरावट के साथ सूचकांक 30.8 दर्ज किया गया था।

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, आईएचएस मार्किट के अर्थशास्त्री जो हेज ने इस रिपोर्ट के बारे में बताया, ‘सर्विस सेक्टर में घरेलू और विदेशी दोनों तरह की मांग कमजोर बनी हुई है। क्लाइंट्स का कारोबार बंद रहने और ग्राहकों की आवक में ऐतिहासिक गिरावट के कारण मांग में कमी आई है।’ हेज ने कहा कि सकल घरेलू उत्पाद के कोविड-19 से पहले के स्तर पर पहुंचने में काफी समय लगेगा।

WeForNews

Continue Reading

व्यापार

सेंसेक्स करीब 600 अंक चढ़ा, निफ्टी 10000 के ऊपर

Published

on

sensex-

नई दिल्ली, मजबूत विदेशी संकेतों से घरेलू शेयर बाजार में बुधवार को आरंभिक कारोबार के दौरान जोरदार लिवाली आई। सेंसेक्स करीब 600 अंकों की तेजी के साथ 34400 के ऊपर चला और निफ्टी जोरदार उछाल के साथ 10159 तक उछला।

सुबह 9.56 बजे सेंसेक्स पिछले सत्र से 310.35 अंकों यानी 0.92 फीसदी की तेजी के साथ 34135,88 पर कारोबार कर रहा था जबकि निफ्टी 97.35 अंकों यानी 0.98 फीसदी की तेजी के साथ 10,076.45 पर बना हुआ था।

इससे पहले बंबई स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सत्र की क्लोजिंग के मुकाबले 359.88 अंकों की तेजी के साथ 34185.41 पर खुला और 34422.71 तक उछला।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी ने भी पिछले सत्र के मुकाबले 129.20 अंकों की तेजी के साथ 10108.30 पर खुला और 10159.35 तक चढ़ा।

बाजार के जानकारों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मंगलवार को उद्योग जगत को देश की आर्थिक विकास दर वृद्धि के दोबारा हासिल करने का भरोसा दिलाने से निवेशकों का मनोबल ऊंचा हुआ। वहीं, विदेशी बाजारों से भी मिले मजबूत संकेतों से घरेलू शेयर बाजार में तेजी का रूझान बना हुआ है।

आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
-Coronavirus-min
राष्ट्रीय13 mins ago

ITBP में कोरोना के 2 मामले आए सामने

sushmita-sen--
मनोरंजन15 mins ago

‘आर्या’ से कमबैक के लिए तैयार सुष्मिता सेन

-Coronavirus-min
राष्ट्रीय28 mins ago

पश्चिम बंगाल सचिवालय के दो ड्राइवर कोरोना पॉजिटिव

coronavirus
राष्ट्रीय32 mins ago

एमसीडी की मेयर कोरोना पॉजिटिव

nawazuddin-siddiqui
मनोरंजन38 mins ago

नवाजुद्दीन की भतीजी ने चाचा पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया

Coronavirus
राष्ट्रीय42 mins ago

मंत्रालय के कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव

Madhuri Dixit
मनोरंजन47 mins ago

माधुरी दीक्षित ने तूफान के पहले की शांति की तस्वीर साझा की

RSS
राष्ट्रीय49 mins ago

RSS के सहप्रचार प्रमुख डॉ सुनील आंबेकर कोरोना पॉजिटिव

coronavirus
खेल56 mins ago

जापान के पूर्व फुटबालर कानाजाकी कोरोना पॉजिटिव

Coronavirus
राष्ट्रीय1 hour ago

गोवा में एक ही परिवार के 6 लोग कोरोना संक्रमित

Multani Mitti-
लाइफस्टाइल4 weeks ago

चेहरे के लिए इतनी फायदेमंद होती है मुल्तानी मिट्टी…

Migrant Workers in Train
ब्लॉग4 weeks ago

सम्पन्न तबके की दूरदर्शिता के बग़ैर पटरी पर नहीं लौटेगी अर्थव्यवस्था

Sonia Gandhi Congress Prez
ओपिनियन4 weeks ago

क्या काँग्रेस के लिए टर्निंग प्वाइंट बनेगी ग़रीबों का रेल-भाड़ा भरने की पेशकश?

Rs 2000 Note
व्यापार4 weeks ago

कर्नाटक में बंद प्रभावित सेक्टरों के लिए 1610 करोड़ रुपये का राहत पैकेज

wheat-min
व्यापार4 weeks ago

पंजाब में गेहूं की खरीद 100 लाख टन के पार

Migrant Worker labour laws
ओपिनियन3 weeks ago

बेशक़, प्रधानमंत्री की सहमति से ही हो रही है श्रम क़ानूनों की ‘हत्या’!

Anil Kumble
खेल4 weeks ago

कोविड-19 के खिलाफ हमें एकजुट होकर जीत दर्ज करनी होगी: कुंबले

PM Modi
ब्लॉग2 weeks ago

कोरोना पैकेज़: झुनझुना बजाने और ऐलान करने के मोर्चे पर प्रधानमंत्री से आगे निकलीं वित्तमंत्री

ayurved
लाइफस्टाइल2 weeks ago

हल्की खांसी और गले में खराश, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Nirmala Sitharaman
ब्लॉग2 weeks ago

आख़िर क्यों वित्तमंत्री के ऐलान झुनझुने जैसे ही हैं?

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय4 weeks ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर2 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य2 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति2 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

मनोरंजन2 months ago

रफ्तार का नया गाना ‘मिस्टर नैर’ लॅान्च

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
अंतरराष्ट्रीय2 months ago

चीन ने महामारी के फैलाव को कारगर रूप से नियंत्रित किया : डब्ल्यूएचओ

मनोरंजन2 months ago

शिवानी कश्यप का नया गाना : ‘कोरोना को है हराना’

Honey Singh-
मनोरंजन3 months ago

हनी सिंह का नया सॉन्ग ‘लोका’ हुआ रिलीज

Akshay Kumar
मनोरंजन3 months ago

धमाकेदार एक्शन के साथ रिलीज हुआ ‘सूर्यवंशी’ का ट्रेलर

Kapil Mishra in Jaffrabad
राजनीति3 months ago

3 दिन में सड़कें खाली हों, वरना हम किसी की नहीं सुनेंगे: कपिल मिश्रा का अल्टीमेटम

Most Popular