ऑनलाइन सीखे 'मनी बैंकिंग' और अर्थव्यवस्था में रिजर्व बैंक की भूमिका | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

राष्ट्रीय

ऑनलाइन सीखे ‘मनी बैंकिंग’ और अर्थव्यवस्था में रिजर्व बैंक की भूमिका

Published

on

rbi
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली, ऐसे छात्र एवं युवा जिनके अध्ययन व रूचि का का केंद्र फाइनेंस रहा है, अब घर बैठे रोजगार परक ऑनलाइन कोर्स में हिस्सा ले सकते हैं। खास बात यह है कि उच्च शिक्षा से जुड़े यह कोर्स, बैंकिंग, रिजर्व बैंक और मनी सप्लाई जैसे महत्वपूर्ण विषयों को ध्यान में रखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराएं गए हैं।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, “मंत्रालय के चैनल ‘स्वयं’ के माध्यम से छात्र ‘धन की आपूर्ति का निर्धारण’, केंद्रीय बैंक के कार्य और भूमिका, मनी बैंकिंग का कोर्स घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं।”

मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए यह कोर्स मुख्यत पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों के लिए हैं। इन पाठ्यक्रमों के दौरान छात्रों को मनी मार्केट में रिजर्व बैंक की भूमिका एवं उसके महत्व की जानकारी दी जाएगी। सबसे महत्वपूर्ण विषय के रूप में छात्रों को विशेषज्ञ अर्थशास्त्रियों द्वारा मनी बैंकिंग का पाठ्यक्रम ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने यह कोर्स युवाओं के रोजगार के साथ जोड़ते हुए डिजाइन किया है। उपलब्ध कराए गए इस कोर्स के माध्यम से मनी बैंकिंग के अलावा धन की आपूर्ति एवं इसके प्रबंधन समेत विभिन्न बैंकों एवं अर्थव्यवस्था में भारतीय रिजर्व बैंक की भूमिका को भी बारीकी से समझा जा सकता है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने यह कोर्स फाइनेंस के छात्रों हेतु उपलब्ध करा दिया है। इससे पहले राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने मोबाइल ऐप तैयार किया। इस मोबाइल ऐप का नाम ‘अभ्यास’ है। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा तैयार किया गया यह ऐप परीक्षार्थियों को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के बारे में जानकारी देगा।

मंत्रालय के मुताबिक, 72 घंटे से भी कम समय में 2 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने इस एप को डाउनलोड कर लिया है। 80 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने जेईई मेन और नीट के लिए मॉक टेस्ट भी दिया है। सबसे अधिक छात्र सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच मॉक टेस्ट देते हैं।

इस एप पर छात्रों के लिए रोज तीन घंटे के जेईई (मेन) और नीट के एक एक सम्पूर्ण प्रश्न पत्र उपलब्ध होगा, जिसको छात्र डाउनलोड करने के बाद कभी भी दे सकते हैं। इस टेस्ट को देने के लिए छात्रों को इंटरनेट की सुविधा की जरूरत भी नहीं होगी।

आईएएनएस

राष्ट्रीय

भारत में 4 कोरोना वैक्सीन का जल्द ही क्लीनिकल ट्रायल शुरू होगा: हर्षवर्धन

Published

on

By

Dr Harsh Vardhan
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (फाइल फोटो)

 नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि देश में उपन्यास कोरोनावायरस की वैक्सीन के लिए 14 उम्मीदवारों में से चार जल्द ही क्लीनिकल ट्रायल (चिकित्सकीय परीक्षण) के चरण में प्रवेश कर सकते हैं।

सोशल मीडिया पर भाजपा नेता जी. वी. एल. नरसिम्हा राव के साथ बातचीत के दौरान मंत्री ने कहा कि पांच महीने के भीतर देश में वैक्सीन चार क्लीनिकल ट्रायल चरण में प्रवेश कर सकते हैं।

राव ने स्वास्थ्य मंत्री से देश में वैक्सीन (टीकों) की स्थिति के बारे में पूछा तो मंत्री ने कहा, “पूरी दुनिया कोविड-19 के लिए एक वैक्सीन विकसित करने की कोशिश कर रही है। 100 से अधिक वैक्सीन की उम्मीदवारी हैं, जो विकास के विभिन्न स्तरों पर हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) इन प्रयासों में समन्वय कर रहा है। भारत भी इसमें सक्रिय रूप से काम कर रहा है। भारत में 14 उम्मीदवार हैं, जो विभिन्न स्तरों पर हैं।”

उन्होंने कहा कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय का जैव प्रौद्योगिकी विभाग अकादमिक दुनिया और उद्योगों को नियामक मंजूरी, अनुदान या वित्तीय सहायता के तौर पर मदद कर रहा है। हर्षवर्धन ने कहा, “जहां तक मुझे पता है, हमारी 14 में चार वैक्सीन जल्द ही चार से पांच महीनों के अंदर क्लीनिकल ट्रायल के चरण में होंगी। अभी सभी 14 प्री-क्लीनिकल ट्रायल चरण में हैं।”

हालांकि मंत्री ने आगाह किया कि इस बीमारी के खिलाफ किसी भी वैक्सीन की उम्मीद करना अभी जल्दबाजी होगी, क्योंकि इसके विकसित होने की एक लंबी प्रक्रिया है। उन्होंने कहा, “चाहे यह जल्द से जल्द विकसित भी हो जाए फिर भी किसी भी वैक्सीन के विकसित होने में न्यूनतम एक वर्ष लगेगा। इसलिए सामाजिक दूरी, मास्क और हाथों एवं शारीरिक स्वच्छता का उपयोग करें।” उन्होंने कहा कि जब तक कोई वैक्सीन या इलाज नहीं मिल जाता है, तब तक यही उपाय बीमारी के खिलाफ सबसे बड़ी सुरक्षा है।

–आईएएनएस

Continue Reading

राष्ट्रीय

महाराष्ट्र: हिरासत में साधु की हत्या का संदिग्ध

Published

on

arrested
प्रतीकात्मक तस्वीर

नांदेड़। महाराष्ट्र के नांदेड़ में एक आश्रम में एक साधु को लूटने के बाद उसकी हत्या कर दी गई। घटना के 12 घंटे के अंदर पुलिस ने मुख्य संदिग्ध को पकड़ लिया है। एक पुलिस अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। कर्नाटक के रहने वाले शिवाचार्य निर्वाणरुद्र पशुपतिनाथ महाराज एक दशक पहले नांदेड़ आए और उन्होंने निरवांजलि पशुपतिनाथ मठ की की स्थापना की, जिसका संचालन वह अनुयायियों के एक समूह के साथ किया करते थे।

नांदेड़ के पुलिस अधीक्षक विजयकुमार मागर ने संवाददाताओं से कहा कि मुख्य संदिग्ध साईनाथ लंगोटे ने पहले अपने सहयोगी भगवान शिंदे को मार डाला, फिर वह शनिवार रात आश्रम पहुंचा।

वह शिवाचार्य महाराज के कक्ष में पहुंचा जहां वह आराम कर रहे थे। इसके बाद उसने महाराज की आंखों में मिर्ची पाउडर डाल दिया, जिससे उन्हें दिखना बंद हो गया। इसके बाद उसने 69 हजार रुपये नकदी, लैपटाप और अन्य कीमती सामान और कार की चाबी ले ली।

जब शिवाचार्य महाराज ने उसे पकड़ना चाहा तो लंगोटे ने गला दबाकर उनको मार डाला और उनके शव को कार के बूट में रख दिया। वह कार लेकर जैसे ही निकला, कार मेन गेट से टकरा गई। इसके बाद आश्रम में मौजूद शिवाचार्य महाराज के अनुयायी जाग गए।

जब आठ-10 सेवक मेन गेट के पास पहुंचे तो वे लंगोटे को पकड़ना चाह रहे थे, लेकिन वह फरार हो गया।

मागर ने कहा कि कुछ दूरी के बाद लंगोटे मोटरबाइक चुराकर वहां से भाग गया। बाद में पुलिस को उसके सहयोगी शिंदे का शव एक स्कूल परिसर के नजदीक मिला।

उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच के लिए पांच टीमें बनाई गई थी, जिसने दोपहर बाद लंगोटे को पकड़ लिया।

उन्होंने कहा कि प्रथम दृष्ट्या इसमें लूट की वारदात को अंजाम देना था और हत्या की वजह आपसी द्वेष हो सकती है। अब उससे पूछताछ के बाद ही सही जानकारी मिल पाएगी।

नांदेड़ के वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पीडब्ल्यूडी मंत्री अशोक चव्हाण ने अपील की है कि इस हत्या का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि पुलिस जांच जारी है और पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार है।

उन्होंने कहा कि मृत साधु लिंगायत समुदाय से था, शिंदे और लंगोटे भी इसी समुदाय से, और साधु के अनुयायी थे।

इस बीच विहिप ने कहा कि साधु की हत्या की घटना की गंभीरता से जांच कर दोषियों के खिलाफ उद्धव ठाकरे सरकार सख्त कार्रवाई करे।

विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने घटना पर गुस्सा जाहिर करते हुए कहा, “पालघर में पूज्य साधुओं के हत्यारे तो अभी तक हाथ नहीं आए किन्तु हां, महाराष्ट्र के ही पूज्य स्थल नांदेड़ में आज एक और पूज्य संत की जान ले ली गई। क्या कोई कल्पना कर सकता है कि राज्य की सेना-सोनिया सरकार में पूज्य बाला साहब ठाकरे के संस्कार लेश मात्र भी जिंदा हैं?”

उन्होंने कहा, “पालघर में साधुओं के हत्यारों को यदि टांग दिया होता और उनके षड्यंत्रकारियों के साथ नरमी नहीं बरती होती तो शायद नांदेड़ में पूज्य साधु व सेवक के हत्यारों के हौसले बुलंद न होते। 38 दिन हो गए उद्धव जी..शिव सेना को सोनिया सेना ना बनाओ प्लीज..।”

–आईएएनएस

Continue Reading

राष्ट्रीय

दिल्ली आने वालों के लिए आरोग्य सेतु एप अनिवार्य

Published

on

Arogya Setu App
आरोग्य सेतु एप (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने एक आदेश जारी कर अधिकारियों से कहा कि वे वायुमार्ग, ट्रेन व अंतरराज्यीय बस सेवा के जरिए घरेलू यात्रा पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित करें। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने घरेलू यात्रा के लिए दिशा निर्देश जारी किए, जिसमें यात्रियों को विभिन्न नियमों का पालन करते हुए मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने की भी सलाह दी गई है। दिल्ली सरकार ने सभी विभागों को आरोग्य सेतु एप, थर्मल स्क्रीनिंग और सामाजिक दूरी जैसे सभी दिशा-निर्देशों का पालन करने को कहा है।

दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव द्वारा हस्ताक्षरित एक आदेश में दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने दिल्ली के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को आवश्यकता पड़ने पर इन दिशा-निर्देशों के कार्यान्वयन के लिए अपेक्षित एसओपी जारी करने की अनुमति दी।

यानी दिल्ली सरकार का स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग इन दिशा निर्देशों को लागू कराने के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी कर सकता है।

राज्य कार्यकारी समिति के अध्यक्ष के रूप में देव ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए संबंधित सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को विदेशों से आने वाले यात्रियों के साथ ही घरेलू स्तर पर की जाने वाली यात्राओं को लेकर भी दिशानिर्देश जारी किए। मंत्रालय ने कहा कि यात्रियों को टिकट के साथ ही एयरलाइंस/बुकिंग एजेंसी की ओर से क्या करें, क्या न करें की लिस्ट दी जाएगी। इसके अलावा बोडिर्ंग से पहले थर्मल स्क्रीनिंग होगी और ऐसे ही यात्रियों को बोडिर्ंग की अनुमति दी जाएगी, जो स्क्रीनिंग पास करेंगे।

एयरपोर्ट और फ्लाइट्स का उचित सैनिटाइजेशन होता रहेगा, वहीं यात्रियों को एयरपोर्ट और फ्लाइट में सामाजिक दूरी का पालन करना होगा। एयरलाइन स्टाफ और एयरपोर्ट अधिकारी इस बात का पूरा ध्यान रखेंगे कि यात्री मास्क-ग्लव्स पहने हों और स्वच्छता का पूरा ख्याल रख रहे हों। यात्रियों को खुद इन बातों को लेकर सतर्क रहना होगा।

भारत के सभी हवाई अड्डे, बंदरगाह और सड़क मार्ग के बॉर्डर पर मौजूद स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।

स्क्रीनिंग के दौरान लक्षण पाए जाने वाले यात्रियों को तुरंत अलग किया जाएगा और स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अनुसार उन्हें एक चिकित्सा केंद्र में ले जाया जाएगा और शेष यात्रियों को संबंधित राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सरकारों द्वारा व्यवस्थित किए जाने के लिए उपयुक्त संस्थागत एकांतवास केंद्रों में भेज दिया जाएगा।

दिशानिदेशरें में कहा गया है कि अगर किसी व्यक्ति में कोई लक्षण पाए जाते हैं तो उन्हें जिला निगरानी अधिकारी या राज्य राष्ट्रीय कॉल सेंटर (1075) को सूचित करना होगा।

भारतीय रेलवे 12 मई से ही दिल्ली से विशेष ट्रेन संचालित कर रहा है। इसके अलावा अब 25 मई से घरेलू उड़ानें भी शुरू हो जाएंगी, वहीं एक जून से और भी ट्रेनें चलाई जाएंगी।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
retail inflation
व्यापार3 hours ago

2 महीने में खुदरा कारोबार को 9 लाख करोड़ रुपये का नुकसान: सीएआईटी

Coronavirus
स्वास्थ्य3 hours ago

मप्र में 294 नए मरीज, अब तक 290 मौतें

Dr Harsh Vardhan
राष्ट्रीय4 hours ago

भारत में 4 कोरोना वैक्सीन का जल्द ही क्लीनिकल ट्रायल शुरू होगा: हर्षवर्धन

arrested
राष्ट्रीय4 hours ago

महाराष्ट्र: हिरासत में साधु की हत्या का संदिग्ध

Coronavirus
स्वास्थ्य4 hours ago

जम्मू-कश्मीर में कोरोनावायरस के 52 नए मामले

Arogya Setu App
राष्ट्रीय5 hours ago

दिल्ली आने वालों के लिए आरोग्य सेतु एप अनिवार्य

Ramnath Kovind
राष्ट्रीय5 hours ago

राष्ट्रपति कोविंद ने दी ईद की मुबारकबाद

Coronavirus
स्वास्थ्य5 hours ago

गौतमबुद्धनगर : कोरोना के 21 नये मामले

coronavirus
राष्ट्रीय7 hours ago

सीआरपीएफ के 9 और जवान कोरोना पॉजिटिव

Congress
राजनीति7 hours ago

उप्र में नेताओं को परेशान करने के लिए मामले दर्ज : कांग्रेस

Multani Mitti-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

चेहरे के लिए इतनी फायदेमंद होती है मुल्तानी मिट्टी…

China trade wa
अंतरराष्ट्रीय4 weeks ago

टिप्पणी : अमेरिका का दोषारोपण खेल वायरस से कहीं अधिक खतरनाक

Donald Trump
अंतरराष्ट्रीय4 weeks ago

ट्रम्प की नींद कोरोना ने उड़ा रखी है या चुनाव में लुटिया डूबने की चिन्ता ने?

pm modi cm meeting
ओपिनियन3 weeks ago

धन्य है गोदी मीडिया जिसने प्रधानमंत्री के बयान को भी ‘अंडरप्ले’ कर दिया!

Modi Trump
ओपिनियन3 weeks ago

ट्रम्प को अपना सिंहासन डोलता दिख रहा है, भारत भी अछूता नहीं रहने वाला

Narendra Modi
ब्लॉग3 weeks ago

अद्भुत है मोदीजी की ‘कष्ट-थिरैपी’!

Migrant Workers in Train
ब्लॉग3 weeks ago

सम्पन्न तबके की दूरदर्शिता के बग़ैर पटरी पर नहीं लौटेगी अर्थव्यवस्था

Sonia Gandhi Congress Prez
ओपिनियन3 weeks ago

क्या काँग्रेस के लिए टर्निंग प्वाइंट बनेगी ग़रीबों का रेल-भाड़ा भरने की पेशकश?

मनोरंजन3 weeks ago

डीडी नेशनल पर रविवार से प्रसारित होगा लोकप्रिय धारावाहिक श्रीकृष्णा

Rs 2000 Note
व्यापार3 weeks ago

कर्नाटक में बंद प्रभावित सेक्टरों के लिए 1610 करोड़ रुपये का राहत पैकेज

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय3 weeks ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर1 month ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य1 month ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति1 month ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

मनोरंजन1 month ago

रफ्तार का नया गाना ‘मिस्टर नैर’ लॅान्च

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
अंतरराष्ट्रीय2 months ago

चीन ने महामारी के फैलाव को कारगर रूप से नियंत्रित किया : डब्ल्यूएचओ

मनोरंजन2 months ago

शिवानी कश्यप का नया गाना : ‘कोरोना को है हराना’

Honey Singh-
मनोरंजन3 months ago

हनी सिंह का नया सॉन्ग ‘लोका’ हुआ रिलीज

Akshay Kumar
मनोरंजन3 months ago

धमाकेदार एक्शन के साथ रिलीज हुआ ‘सूर्यवंशी’ का ट्रेलर

Kapil Mishra in Jaffrabad
राजनीति3 months ago

3 दिन में सड़कें खाली हों, वरना हम किसी की नहीं सुनेंगे: कपिल मिश्रा का अल्टीमेटम

Most Popular