Connect with us

लाइफस्टाइल

जानिए जीन्स का इतिहास, इसमें छुपे एक-एक राज…

Published

on

jeans

भारत में डेनिम से बने ट्राउजर्स डूंगा के नाविक पहनते थे। जिन्हें डूंगरीज के नाम से जाना जाता था। वहीं, फ्रांस में गेनोइज नेवी के वर्कर जीन्स को बतौर यूनिफॉर्म पहनते थे। उनके लिए जीन्स का फैब्रिक उनके काम के मुताबिक परफेक्ट होता था।

जीन्स को ब्लू कलर में रंगने के लिए इंडिगो डाई का इस्तेमाल किया जाता था। हालांकि 16 वीं शताब्दी में जीन्स के चलन ने ज्यादा जोर पकड़ लिया, लेकिन बाकी देशों तक अपनी पहुंच बनाने में इसे काफी समय लगा।

Related image

1850 तक जीन्स काफी पॉप्युलर हो चुकी थी। इस दौरान एक जर्मन व्यापारी लेवी स्ट्रॉस ने कैलिफोर्निया में जीन्स पर अपना नाम छापकर बेचना शुरू किया। वहां एक टेलर जेकब डेविस उसका सबसे पहला कस्टमर बना। वह काफी दिन तक उससे जीन्स खरीदता रहा और उसने भी उन्हें लोगों को बेचना शुरू कर दिया। वहां कोयले की खान में काम करने वाले मजदूर इसे ज्यादा खरीदते, क्योंकि इसका कपड़ा बाकी फैब्रिक से थोड़ा मोटा था, जो उनके लिए काफी आरामदायक था।

Related image

एक दिन डेविस ने स्ट्रॉस से कहा कि क्यों न हम दोनों मिलकर इसका एक बड़ा बिजनेस शुरू कर दें। स्ट्रॉस को डेविस का प्रपोजल अच्छा लगा और इस तरह उन्होंने जीन्स के लिए यूएस पेटेंट ले लिया और फिर जीन्स का उत्पादन बड़े पैमाने पर शुरू किया।

दूसरे विश्व युद्ध के दौरान अमेरिका की फैक्टिरियों में काम करने वाले वर्कर्स इसे पहना करते थे। और तो और यह उनकी यूनिफॉर्म में शामिल कर दी गई थी। पुरुषों के लिए बनी जीन्स में जिप फ्रंट में नीचे की तरफ लगाई जाती थी, वहीं महिलाओं के लिए बनी जीन्स में इसे साइड में लगाया जाता था। स्पेन और चीन में वहां के कॉउबॉय वर्कर्स जीन्स कैरी किया करते थे। वक्त के साथ जीन्स में नए-नए चेंज आने लगे।

फैशन में किस तरह आई जीन्स

दरअसल, 1950 में जेम्स डीन ने एक हॉलिवुड फिल्म ‘रेबल विदाउट अ कॉज’ बनाई, जिसमें उन्होंने पहली बार जीन्स को बतौर फैशन इस्तेमाल किया। इस फिल्म को देखने के बाद अमेरिका के टीन एजर्स और यूथ में जीन्स का ट्रेंड काफी पॉप्युलर हो गया। इसकी लोकप्रियता कम करने के लिए अमेरिका में रेस्तरां, थियेटर्स और स्कूल में जीन्स पहनकर जाने पर बैन भी लगा दिया गया, फिर भी जीन्स का फैशन यूथ के सिर पर ऐसा चढ़ा की फिर उतरा ही नहीं।

धीरे-धीरे जीन्स की लोकप्रियता बढ़ने लगी और 1970 में इसे फैशन के तौर पर स्वीकार कर लिया गया।

Related image

कैसे पड़ा नाम जीन्स ?

इसका अविष्कार 19 वीं सदी में फ्रांस के शहर NIMES में हुआ था, जिस कपडे से जीन्स बनी है उसे फ्रेंच में “Serge” कहते हैं और इसका नाम पड़ा गया “Serge de Nimes” फिर लोगो ने इसको शोर्ट कर दिया और ये हो गई Denims धीरे धीरे डेनिम्स पूरे यूरोप में पॉपुलर हो गई। जीन्स को सबसे ज्यादा नाविक लोग पसंद करते थे इन्होने सेलर्स को सम्मान देने के लिए एक निकनेम दिया। जो था जीन्स।

Related image

पहली जीन्स नीले रंग में ही बनाई गई थी, शुरू में जीन्स मजदूरों और मेहनती लोगो द्वारा ही पहनी जाती थी इनके कपडे जल्दी गंदे हो जाते थे कपडे गंदे होने पर भी गंदे न दिखे इसलिए इनका रंग नीला रखा गया।

YKK क्यूँ लिखा होता जीन्स की चैन पर है?

जीन्स की चैन पर अधिकतर YKK लिखा होता है “Yoshida Kogyo Kabushikikaisha” इसका मतलब है ये एक जापानी कंपनी है जो दुनियाभर के ज्यादातर जीन्स ब्रांड्स के लिए चैन बनती है।

Related image

जीन्स में छोटी जेब क्यों होती है?

जीन्स के इतिहास से लेकर अब तक इस छोटी सी पॉकेट के बारे में शायद ही आपको पता हो। ये छोटी सी जेब घडी रखने के लिए जीन्स में लगाई गयी थी, पहले के लोग पॉकेट वाच रखते थे। पॉपुलर जीन्स ब्रांड Levi’s ने इस बात की पुष्टि की है कि यह जेब पॉकेट वाच के लिए बनाई गई थी ये जेब 1879 में बनाई गई जीन्स में भी थी।

Related image

जीन्स में मेटल बटन का इस्तेमाल क्यो होता है ?

जितना पुराना जीन्स का इतिहास है उतना ही पुराना इसमें लगे इन बटन्स का भी है। यह बटन सिर्फ फैशन के लिए नहीं लगाये गए थे बल्कि जीन्स को फटने से बचाने के लिए लगाये गए थे। जैसा की आप जान चुकें हैं कि जीन्स पहले मजदूर लोग पहना करते थे। इनके मेहनत भरे काम की वजह से इनकी जेबे जल्दी फट जाया करती थी। इसीलिए जेबों पर मेटल के बटन लगाये गए, ये बटन सबसे पहले अमेरिका के Jacob Davis नाम के दर्जी ने ही लगाए थे।

Image result for जीन्स में मेटल बटन का इस्तेमाल क्यों होता है ?

wefornews 

लाइफस्टाइल

खूबसूरती निखारने के लिए मार्केट में आया फायर थेरेपी ब्यूटी ट्रेंड

Published

on

प्रतीकात्मक तस्वीर

सुंदर दिखने के लिए लोग क्या नहीं करते। बेदाग और ग्लोइंग चेहरा कौन नहीं चाहता। खूबसूरत दिखने के लिए लोग न जाने कौन-कौन से ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेते रहते हैं। मार्केट में एक नया तरह का ब्यूटी टिप ट्रेंड कर रहा है। आज जिस ब्यूटी ट्रीटमेंट के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उसे जानके आप एकदम चौक जाएंगे।

दावा किया जा रहा है कि फायर थैरेपी से न केवल आपकी त्वचा की खूबसूरती बढ़ती है बल्कि सिरदर्द, अनिद्रा, शरीर के दर्द जैसी समस्या से निजात मिलता है और पाचन तंत्र ठीक रहता है।

Image result for फायर थेरेपी ब्यूटी ट्रेंड

बताया जा रहा है कि फायर ट्रीटमेंट के लिए एक खास तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें अल्कोहल छिड़के हुए टॉवल से चेहरे को अच्छी तरह ढंक दिया जाता है। चेहरे को आग से किसी तरह का नुकसान न पहुंचे, इसलिए एक अन्य टॉवल को भी नीचे रखा जाता है। अभी तक ट्रीटमेंट से किसी को भी नुकसान होने की खबर नहीं मिली है।

थैरेपिस्ट की मानें तो फायर ट्रीटमेंट से चेहरे की कोशिकाओं में वाइब्रेशन होता है, जिससे कोशिकाएं जीवंत हो जाती हैं और आप सुंदर दिखने लगते हैं। टॉवल पर डालने के लिए जिस अल्कोहल का इस्तेमाल किया जाता है, उसे स्पेशल एलिग्जर कहते हैं।

Image result for फायर थेरेपी ब्यूटी ट्रेंड

फायर ट्रीटमेंट के जरिए त्वचा की झुर्रियां कम की जा सकती हैं। यह थैरेपी चेहरे के अलावा शरीर के किसी भी हिस्से पर दी जा सकती है। साथ ही इस थैरेपी से मोटापे और बुखार का इलाज भी हो सकता है। चीन में इसे फ्लेम फेशियल (हुओ लियाओ) भी कहा जाता है।

इस थैरेपी को लेने वाले कई लोगों में इसे लेकर एक सकारात्मक प्रतिक्रिया है। थैरेपिस्ट के मुताबिक, ये ट्रीटमेंट पूरी तरह से सुरक्षित होता है क्योंकि इसे प्रशिक्षित थैरेपिस्ट द्वारा ही किया जाता है। टॉवल में कितनी मात्रा में अल्कोहल डाला जाएगा, इसे कितनी देर तक स्किन पर रखना है। ये सब पहले से निश्चित होता है। इस थैरेपी से स्किन को एक तरह की गरमाहट मिलती है, जलन नहीं होती।

WeForNews 

Continue Reading

लाइफस्टाइल

शादीशुदा जिंदगी हो गई है बोरिंग तो करें ये 5 काम

Published

on

Marriage

हर व्यक्ति के जीवन में प्यार और रोमांस उतना ही जरूरी है जितना जीने के लिए भोजन। हालांकि, शादी के कई साल बीतने पर कई बार लोगों को यह महसूस होने लगता है कि उनकी लाइफ से रोमांस गायब हो गया है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है तो प्यार बनाए रखने के लिए रखें इन 7 बातों का ध्यान।

*एक छोटी सी बात खुशी और गम दोनों की वजह बन सकती है। इसीलिए छोटी-छोटी बातें भी जिंदगी में बड़े मायने रखती हैं। अगर आप ये सोचकर अपने पार्टनर को समय नहीं पा रहे हैं कि लंबी बात करनी हैं तो इससे बचें और जब भी मौका मिले छोटी ही सही लेकिन उनके टच में रहे उनसे बातचीत करते रहे। ऐसा करने से आप दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ेंगी।

*अपने साथी के साथ ड्राइव पर जाने का ख्याल ही कितना रोमांटिक है। इसलिए कभी-कभी उनके साथ लॉन्ग ड्राइव के लिए निकल जाएं। मूवी देखें या कहीं और घूमें। कोशिश ये करें कि सुबह की वॉक और शाम का डिनर भी साथ हो। ऐसा करने से ना सिर्फ आप दोनों फ्रेश फील करेंगे बल्कि आपका रिश्ता भी मजबूत होगा।

*प्यार को जवां रखने के लिए (I Love You) ये तीन जादुई शब्द बोलने से न कतराएं। जब भी मौका मिले अपने साथी से प्यार का इजहार करें।

*ये ठीक है कि जिंदगी में गंभीर होना पड़ता है लेकिन हर समय गंभीर रहने से आप लोगों को बोरिंग लग सकते हैं। इसलिए कभी-कभार जोक्स बनाने और ठहाके लगाकर हंसने की कोशिश भी करें। हंसना एक प्रकार का व्यायाम भी है। ऐसा करने से आपका जीवन मजे से चलता रहेगा।

*साथी को हग करना यानी जादू की झप्पी देना न भूलें। जब आप हग करते हैं तो इसके साथ आप इपने रिश्ते में प्यार की गर्माहट भरते हैं। बहुत अच्छा ये होगा कभी-कभार हग करने साथ कडलिंग भी करें। कोशिश करें कि कभी-कभार साथी की पसंद को ही अपनी पसंद बना लें, उसके साथ खाना बनाएं, तैराकी या उसकी पसंद का खाना बनाकर उनके साथ बैठकर खाएं। किस यानी चुंबन बहुत जरूरी है रिश्ते को हरा-भरा रखने के लिए। अपने साथी की आंखों में देखें और किस को मिस न करें।

WeForNews

Continue Reading

लाइफस्टाइल

क्रिसमस डे पर मेहमानों को खिलाएं घर पर बना ऑरेंज केक

Published

on

cake

क्रिसमस का त्यौहार आने वाला है। ऐसे में अगर आप भी केक बनाने की सोच रही हैं, तो ये खास रेसिपी आपके लिए ही है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं घर पर ही फाइव स्टार तरीके से कैसे बनाया जा सकता है ऑरेंज केक।

सामग्री

एक कप मैदा, एक कीनू या संतरा, दो छोटे चम्मच अलसी के पाउडर, चीनी (बारीक पीसे हुए) आधा कप, ¼ छोटा चम्मच बेकिंग सोडा, ½ छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर और ½ कप रिफाइंड तेल।

विधि
ऑरेंज केक बनाने के लिए संतरे का जेस्ट निकाल लें। इसके लिए संतरे को छिलके सहित कद्दूकस कीजिए और ½ छोटा चम्मच जेस्ट निकालकर किसी अलग बर्तन में रख लें। एक अलग बर्तन में मैदा लें। इसमें बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर डालकर दो बार छान लें, ताकि बेकिंग सोडा मैदे में अच्छी तरह से मिक्स हो जाए।

-इसके बाद संतरे को निचोड़ का इसका जूस अलग कर लें। ध्यान रखें, केक के लिए एक चौथाई कप जूस की जरूरत होती है। एक अलग बर्तन में जूस और अलसी पाउडर डालकर मिक्स करें। इसमें तेल और संतरे का जेस्ट भी मिलाएं।

-मिश्रण में चीनी मिलाएं और इसे अच्छी तरह से फूलने तक फेंटें। मिश्रण के फूलने के बाद इसमें मैदा डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें। अब केक का घोल तैयार है। एक केक का कंटेनर लीजिए और इसमें चिकनाई लगाइए।

-कंटेनर के तले पर बटर पेपर लगाकर इसमें केक का घोल डालें। कंटेनर को थोड़ा हिलाइए, ताकि घोल चारों ओर एक जैसा हो जाए। केक को ऊपर से भी चम्मच से एक समान कर दीजिए।

-केक बेक होने के लिए तैयार है। ओवन को 180 डिग्री सेंटीग्रेड पर प्रीहीट कीजिए। प्रीहीट ओवन में निचली रैक पर केक कंटेनर रखकर ओवन को 180 डिग्री सेंटीग्रेड पर 25 मिनट के लिए सेट कीजिए। 25 मिनट बाद केक चेक कीजिए।

-केक में चाकू डालकर देखें। यदि केक से चाकू साफ निकल आए, तो समझे केक अंदर से भी अच्छे से बेक हो गया है। अब केक को थोड़ा ठंडा होने दीजिए। इसके बाद केक के चारों ओर चाकू लगाकर इसे कंटेनर से अलग कर लीजिए। इस केक को आप ताजा भी सर्व कर सकती हैं या फिर इसे फ्रिज में रख 15 से 20 दिन तक भी खा सकती हैं।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
ashok gehlot and sachin pilot
चुनाव24 mins ago

गहलोत ने राजस्थान सीएम और पायलट ने डिप्टी सीएम की ली शपथ

parliament-min
राष्ट्रीय25 mins ago

हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित

india vs australia
खेल30 mins ago

पर्थ टेस्ट में आस्‍ट्रेलिया ने भारत को दिया 287 रनों का लक्ष्‍य

शहर34 mins ago

नोएडा में स्कूल की दीवार ढही, 2 छात्रों की मौत

Sajjan Kumar
राष्ट्रीय1 hour ago

सिख विरोधी दंगों में सज्जन कुमार को उम्रकैद

accident
शहर1 hour ago

उत्तर प्रदेश: ट्रैक्टर-ट्रॉली और बोलेरो की टक्कर में 5 की मौत

Jammu-Kashmir
शहर2 hours ago

कश्मीर में शीतलहर का प्रकोप जारी

शहर2 hours ago

13 साल का भारतीय लड़का बना सॉफ्टवेयर कंपनी का मालिक

sensex-min
व्यापार3 hours ago

हरे निशान में खुले शेयर बाजार

Miss Universe
मनोरंजन3 hours ago

Miss Universe 2018: मिस फिलीपीन्स के सिर सजा ताज

jewlary-
लाइफस्टाइल4 weeks ago

सर्दियों में आभूषणों से ऐसे पाएं फैशनेबल लुक…

Congress-reuters
राजनीति3 weeks ago

संघ का सर्वे- ‘कांग्रेस सत्ता की तरफ बढ़ रही’

Sara Pilot
ओपिनियन3 weeks ago

महिलाओं का आत्मनिर्भर बनना बेहद जरूरी : सारा पायलट

Phoolwaalon Ki Sair
ब्लॉग4 weeks ago

फूलवालों की सैर : सांप्रदायिक सद्भाव का प्रतीक

Bindeshwar Pathak
ज़रा हटके4 weeks ago

‘होप’ दिलाएगा मैन्युअल सफाई की समस्या से छुटकारा : बिंदेश्वर पाठक

bundelkhand water crisis
ब्लॉग3 weeks ago

बुंदेलखंड में प्रधानमंत्री के दावे से तस्वीर उलट

Toilets
ब्लॉग3 weeks ago

लड़कियों के नाम, नंबर शौचालयों में क्यों?

Ranveer singh-
मनोरंजन2 weeks ago

दीपिका-रणवीर के रिसेप्शन में पहुंचे बॉलीवुड के ये सितारे, देखें तस्वीरें

Tigress Avni
ब्लॉग3 weeks ago

अवनि मामले में महाराष्ट्र सरकार ने हर मानक का उल्लंघन किया : सरिता सुब्रमण्यम

Cervical
लाइफस्टाइल4 weeks ago

ये उपाय सर्वाइकल को कर देगा छूमंतर

Jammu-Kashmir
शहर2 hours ago

कश्मीर में शीतलहर का प्रकोप जारी

delhi-bus--
मनोरंजन1 day ago

निर्भया पर बनी फिल्म ‘दिल्ली बस’, इस दिन होगी र‍िलीज

Kapil Sibal
राष्ट्रीय3 days ago

राफेल पर सिब्‍बल का शाह को जवाब- ‘जेपीसी जांच से ही सामने आएगा सच’

Rajinikanth-
मनोरंजन5 days ago

रजनीकांत के जन्मदिन पर ‘पेट्टा’ का टीजर रिलीज

Jammu And Kashmir
शहर1 week ago

जम्मू-कश्मीर के राजौरी में बर्फबारी

Rajasthan
चुनाव1 week ago

राजस्थान में सड़क पर ईवीएम मिलने से मचा हड़कंप, दो अफसर सस्पेंड

ISRO
राष्ट्रीय2 weeks ago

भारत का सबसे भारी संचार उपग्रह कक्षा में स्थापित

ShahRukh Khan-
मनोरंजन2 weeks ago

शाहरुख की फिल्म ‘जीरो’ का दूसरा गाना रिलीज

Simmba-
मनोरंजन2 weeks ago

रणवीर की फिल्म ‘सिम्बा’ का ट्रेलर रिलीज

Sabarimala
राष्ट्रीय2 weeks ago

सबरीमाला विवाद पर केरल विधानसभा में हंगामा, विपक्ष ने दिखाए काले झंडे

Most Popular