Connect with us

शहर

केरल मर्डर: आदिवासी मधु के परिवार को 10 लाख रुपये मुआवजा देगी राज्य सरकार

Published

on

Kerala
फाइल फोटो

केरल के पलक्कड़ में 22 फरवरी को एक आदिवासी युवक की भीड़ द्वारा पीट-पीटकर की गई हत्या के मामले में स्थानीय पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है।

इसके साथ ही केरल सरकार ने आदिवासी युवक के परिवार को 10 लाख की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है। केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री जुआल ओराम ने कहा कि राज्य की मुख्य सचिव से एक राज्य में सबसे पिछड़े आदिवासी बस्तियों में से एक अतापदी में हुई पीड़ित की मौत पर रिपोर्ट मांगी गई है।

उधर, मृतक युवक की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि उसके सिर और पीठ पर आंतरिक चोटें आईं। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में युवक के मरने का कारण शारीरिक रूप से दी गई यातना को बताया गया है।

इसके विरोध में शनिवार को त्रिवेंद्रम में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने विरोध-प्रदर्शन किया। इस दौरान बीजेपी कार्यकर्ताओं ने मुंह पर काली पट्टी बांधकर सरकार के खिलाफ विरोध किया है।

शुक्रवार को मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने इस घटना पर कहा कि पुलिस ने मानसिक रूप से अस्वस्थ आदिवासी युवक की हत्या में शामिल सात संदिग्धों में से दो को गिरफ्तार कर लिया है।

पीड़ित की मां के अनुसार, 27 वर्षीय मृत युवक को चोरी के आरोप में भीड़ ने पीट-पीट कर मार डाला। युवक को ‘मानसिक रूप से अस्वस्थ’ बताया जा रहा है।

मृतक मधु की मां ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि कल मेरे बेटे को कुछ लोगों ने अट्टापड्डी-अगाली के समीप चोर कहकर पीटा। उसके बाद उसे पुलिस के हवाला कर दिया, जहां उसकी हालत बिगड़ने पर उसे अस्पताल ले जाया गया। अस्पताल में उसकी मौत हो गई। वह चोर नहीं था, बल्कि मानसिक रूप से अस्वस्थ था।

गुरुवार को हुई इस हिंसक घटना में शामिल युवक ने घटना से कुछ देर पहले सेल्फी खींच कर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी, जिसके बाद पूरे प्रदेश में इस घटना पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की गई है।

विजयन ने कहा, ‘यह घृणित अपराध केरल के प्रगतिशील समाज के लिए धब्बा है। लेकिन मैं आपको निश्चिंत करना चाहता हूं कि सभी दोषियों के खिलाफ जल्द कार्रवाई की जाएगी, ताकि ऐसे अपराध, खासकर लंबे समय से उपेक्षित समाज के लोगों के साथ ऐसा न हो।’

बता दें कि केरल में एक आदिवासी युवक को चोरी के आरोप में भीड़ ने पीट-पीट कर मार डाला। युवक को ‘मानसिक रूप से अस्वस्थ’ बताया जा रहा था।

WeForNews

 

शहर

बिहार : पूर्णिया बाल सुधारगृह में हाउस फादर समेत 2 की हत्या, 5 कैदी फरार

Published

on

CRIME

पूर्णिया, 19 सितंबर | बिहार में पूर्णिया जिले के खजांचीहाट थाना क्षेत्र में स्थित बाल सुधार गृह में बुधवार की शाम एक कैदी ने हाउस फादर सहित दो लोगों की हत्या कर दी। घटना के बाद पांच बाल कैदी फरार बताए जा रहे हैं। पुलिस के अनुसार, शाम को कई कैदी बैडमिंटन खेल रहे थे, तभी एक कमरे से गोली चलने की आवाज सुनाई दी। इसके बाद लोग जब कमरे में गए तब उन्होंने वहां हाउस फादर बिजेंद्र कुमार और एक कैदी को घायल अवस्था में देखा। दोनों को गोली लगी थी। आनन-फानन में दोनों को अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी मौत हो गई।

पूर्णिया के पुलिस अधीक्षक विशाल शार्मा ने आईएएनएस को बताया कि घटना को अंजाम देने के बाद पांच बाल कैदी यहां से फरार हो गए हैं।

उन्होंने बताया कि मंगलवार की शाम कैदियों में झगड़ा होने के बाद कुछ कैदियों को अन्य सुधारगृह भेजने का निर्देश दिया गया था।

घटना के बाद पूर्णिया के जिलाधिकारी प्रदीप झा और पुलिस अधीक्षक विशाल शर्मा बाल सुधार गृह पहुंचे और मामले की पूरी जानकारी ली। आरोपी बाल कैदियों को पकड़ने के लिए पुलिस ने छापेमारी शुरू कर दी है। सभी फरार बाल कैदी पूर्णिया के ही रहने वाले बताए जा रहे हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading

राजनीति

गुजरात : विधायकों के वेतन में 45000 रुपये की वृद्धि

Published

on

vijay rupani

गांधीनगर, 19 सितम्बर | गुजरात विधानसभा ने विधायकों, मंत्रियों, विधानसभा अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और विपक्ष के नेता के वेतन को कम से कम 45,000 रुपये प्रति महीना बढ़ाने वाले एक विधेयक को बुधवार को सर्वसम्मति से पारित कर दिया। विधायकों के मासिक वेतन में 64 फीसदी की वृद्धि होगी, जिसके बाद उन्हें 70,727 रुपये के बजाय 1.16 लाख रुपये मिलेंगे। इसके अलावा, मंत्रियों, विधानसभा अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष का वेतन 86,000 रुपये से बढ़कर 1.32 लाख रुपये हो जएगा। इसमें 54 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

संशोधित वेतन फरवरी 2017 से प्रभावी होगा, जिसमें बकाया राशि में छह करोड़ रुपये का वितरण होगा। नई वेतन संरचना राज्य सरकार पर सालाना 10 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ डालेगी।

विधेयक को सदन में संसदीय मामलों के राज्य मंत्री प्रदीपसिंह जडेजा ने पेश किया।

विधेयक पेश करने के बाद, जडेजा ने सदन को सूचित किया कि 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में विधायकों के वेतन में 2005 से वृद्धि नहीं हुई थी, जबकि अन्य राज्यों में उनके समकक्षों का वेतन बहुत ज्यादा है।

उदाहरण के लिए, उत्तराखंड, तेलंगाना, झारखंड और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में विधायकों का वेतन क्रमश: 2.91 लाख रुपये, 2.50 लाख रुपये, 2.25 लाख रुपये और 2.13 लाख रुपये है।

–आईएएनएस

Continue Reading

शहर

बिहार : मुखिया-पति ने सामाजिक कार्यकर्ता की हत्या की

Published

on

murder

सीतामढ़ी, 19 सितंबर | बिहार के सीतामढ़ी जिले के सुप्पी प्रखंड में एक सामाजिक कार्यकर्ता को भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाना महंगा पड़ गया। भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाए जाने से नाराज अख्ता (पूर्व) ग्राम पंचायत के मुखिया के पति फिदा हुसैन ने बुधवार को सामाजिक कार्यकर्ता नियाजुद्दीन खान उर्फ मुन्ना खान की गोली मारकर हत्या कर दी और उसके परिजनों के साथ मारपीट की गई।

पुलिस के अनुसार, मृतक नियाजुद्दीन ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ में गड़बड़ी को लेकर लगातार आवाज उठा रहा था, जिससे पंचायत की मुखिया शहनाज खातून के पति फिदा हुसैन नाराज थे।

पुलिस के अनुसार, बुधवार को गांव के चौक पर नियाजुद्दीन एक दुकान पर चाय पी रहा था, तभी मुखिया के पति ने अपने समर्थकों के साथ वहां पहुंच कर उसे पीटना शुरू कर दिया। जब उसने भाग कर अपने भतीजे के घर में छिपने की कोशिश की, तो मुखिया समर्थकों ने उसे गोली मार दी।

हमलावरों ने इस दौरान उसे बचाने आई उसकी पत्नी और बेटी को भी बेरहमी से पीटा। घायल अवस्था में सभी को इलाज के लिए सीतामढ़ी सदर अस्पताल ले जाया गया, लेकिन रास्ते में ही नियाजुद्दीन की मौत हो गई।

सुप्पी सहायक थाना के प्रभारी प्रवीण प्रभाकर ने बताया कि मृतक के परिजनों के बयान पर हत्या का मामला दर्ज कर लिया गया है, जिसमें मुखिया शहनाज खातून, पति फिदा हुसैन, रुस्तम खान, एकराम खान, एजाज खान, इमरान खान, शाहिद खान, रहमान खान व शादिक खान समेत नौ लोगों को नामजद, जबकि दो दर्जन अज्ञात लोगों को आरोपी बनाया गया है।

उन्होंने बताया कि पुलिस पूरे मामले की छानबीन कर रही है तथा आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular