Connect with us

शहर

केरल मर्डर: आदिवासी मधु के परिवार को 10 लाख रुपये मुआवजा देगी राज्य सरकार

Published

on

Kerala
फाइल फोटो

केरल के पलक्कड़ में 22 फरवरी को एक आदिवासी युवक की भीड़ द्वारा पीट-पीटकर की गई हत्या के मामले में स्थानीय पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है।

इसके साथ ही केरल सरकार ने आदिवासी युवक के परिवार को 10 लाख की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है। केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री जुआल ओराम ने कहा कि राज्य की मुख्य सचिव से एक राज्य में सबसे पिछड़े आदिवासी बस्तियों में से एक अतापदी में हुई पीड़ित की मौत पर रिपोर्ट मांगी गई है।

उधर, मृतक युवक की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि उसके सिर और पीठ पर आंतरिक चोटें आईं। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में युवक के मरने का कारण शारीरिक रूप से दी गई यातना को बताया गया है।

इसके विरोध में शनिवार को त्रिवेंद्रम में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने विरोध-प्रदर्शन किया। इस दौरान बीजेपी कार्यकर्ताओं ने मुंह पर काली पट्टी बांधकर सरकार के खिलाफ विरोध किया है।

शुक्रवार को मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने इस घटना पर कहा कि पुलिस ने मानसिक रूप से अस्वस्थ आदिवासी युवक की हत्या में शामिल सात संदिग्धों में से दो को गिरफ्तार कर लिया है।

पीड़ित की मां के अनुसार, 27 वर्षीय मृत युवक को चोरी के आरोप में भीड़ ने पीट-पीट कर मार डाला। युवक को ‘मानसिक रूप से अस्वस्थ’ बताया जा रहा है।

मृतक मधु की मां ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि कल मेरे बेटे को कुछ लोगों ने अट्टापड्डी-अगाली के समीप चोर कहकर पीटा। उसके बाद उसे पुलिस के हवाला कर दिया, जहां उसकी हालत बिगड़ने पर उसे अस्पताल ले जाया गया। अस्पताल में उसकी मौत हो गई। वह चोर नहीं था, बल्कि मानसिक रूप से अस्वस्थ था।

गुरुवार को हुई इस हिंसक घटना में शामिल युवक ने घटना से कुछ देर पहले सेल्फी खींच कर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी, जिसके बाद पूरे प्रदेश में इस घटना पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की गई है।

विजयन ने कहा, ‘यह घृणित अपराध केरल के प्रगतिशील समाज के लिए धब्बा है। लेकिन मैं आपको निश्चिंत करना चाहता हूं कि सभी दोषियों के खिलाफ जल्द कार्रवाई की जाएगी, ताकि ऐसे अपराध, खासकर लंबे समय से उपेक्षित समाज के लोगों के साथ ऐसा न हो।’

बता दें कि केरल में एक आदिवासी युवक को चोरी के आरोप में भीड़ ने पीट-पीट कर मार डाला। युवक को ‘मानसिक रूप से अस्वस्थ’ बताया जा रहा था।

WeForNews

 

शहर

योगी सरकार ने आर्म्स लाइसेंस से हटाई रोक तो फायरिंग करने लगा बीजेपी नेता

Published

on

Uttar Pradesh
(फोटो साभार- One India Hindi)

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा नए आर्म्स लाइसेंस बनाने पर लगी रोक हटाने के बाद से कुछ लोगों की धृष्टता बेहद बढ़ गई है। सत्ताधारी दल से जुड़े लोग ही सरेराह, दिन-दहाडे़ फायरिंग पर उतर आए है। खबर के मुताबिक अलीगढ़ के थाना इगलास इलाके में एक मकान की छत से बीजेपी युवा मंडल अध्यक्ष ने जमकर कट्टे से ढांय-ढांय गोलियां दागीं।

(वीडियो साभार – One India Hindi)

इस बाबत घटना को वहां मौजूद नौजवानों ने अपने मोबाइल में कैद कर लिया और फेसबुक पर अपलोड कर दिया। इस आश्चर्यजनक बात को सुन कुछ लोग उंगली उठा रहे हैं तो कुछ समर्थक मंडल अध्यक्ष की इस करतूत पर उसे शाबासी से नवाज रहे हैं।

बता दें कि यहां बीजेपी युवा मंडल अध्यक्ष अंकित चौधरी और उसके मित्र हरिओम चौधरी ने छत पर चढ़कर दना-दन फायरिंग की। बताया जा रहा है कि ऐसा वे अपना शस्त्र प्रदर्शन करने के लिए कर रहे थे। उन्होंने शस्त्र लाइसेंस बनने के बाद ही हर्ष फायरिंग की। अब लाइसेंस बनने से पहले फायरिंग हो या बाद में, गलती तो युवाओं ने कर ही दी। इसके साथ ही ये घटना सोशल मीडिया पर धड़ाधड़ वायरल हो रही है।

पुलिस अधीक्षक ग्रामीण एम एल पाटीदार का कहना है कि इसकी पूर्ण रूप से जांच कराई जा रही है। बता दें कि पुलिस को भी वीडियो में एक युवक फायरिंग करते हुए दिखाई दिया है। फिलहाल पुलिस इस पूरे मामले की जांच में जुटी है।

WeForNews

Continue Reading

शहर

दिल्ली के महिपालपुर में महिला को मारी गोली

Published

on

gun-min
प्रतीकात्मक तस्वीर

दिल्ली के महिपालपुर में एक युवती को गोली मारने की घटना सामने आई है। सोमवार को करीब 9 बजे अचानक गोली चलने की आावाज आई। आसपास के लोगों ने देखा तो एक युवती लहूलुहान हालत में मिली। जिसकी जानकारी तत्‍काल पुलिस को दी गई।

पुलिस के मुताबिक, युवती को गोली लगने के बाद से ही उसका पति फरार है। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि पति ने ही गोली मारी है। हालांकि गंभीर हालत में युवती को अस्‍पताल ले जाया गया। जहां उसकी हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है। पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है।

WeForNews

Continue Reading

शहर

जम्मू-कश्मीर में बारिश, बर्फबारी

Published

on

jammu and kashmir snowfall
File Photo

जम्मू एवं कश्मीर के मैदानी इलाकों में बारिश और ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में राज्य में और अधिक बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है।कारगिल के मिनीमार्ग, गुलमर्ग और पीर की गली में बर्फबारी हुई है।एहितयात के लिए प्रशासन ने मुगल रोड और श्रीनगर-लेह राजमार्ग बंद कर दिया है।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “बीती रात आसमान पर बदली छाने के कारण श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 10 दिनों के बाद हिमांक बिंदु से ऊपर आया है।”कारगिल, लेह, गुलमर्ग, पहलगाम और श्रीनगर का न्यूनतम तापमान क्रमश: शून्य से 8.7 डिग्री नीचे, शून्य से 7.4 डिग्री नीचे, शून्य से 6.0 डिग्री नीचे, 0.3 डिग्री और 2.4 डिग्री दर्ज किया गया। जम्मू का रात के समय न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री, कटरा 10.2 बटोटे का 6.1 डिग्री, बनिहाल का 5.5 डिग्री और भदरवाह का 4.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular