Connect with us

शहर

केरल में रेड अलर्ट जारी, बाढ़ से मरने वालों की संख्या 58 हुई

Published

on

Kerala Floods

तिरुवनंतपुरम, 15 अगस्त | केरल में बुधवार को फिर जोरदार बारिश होने से 19 और लोगों की मौत हो गई। और अधिक तबाही के बाद अधिकारियों को पूरे राज्य में रेड अलर्ट जारी करना पड़ा है। इन मौतों की रपट के बाद, राज्य में 18 अगस्त से हो रही मूसलाधार बारिश में मरने वालों की संख्या बढ़कर 58 हो गई है।

केरल के 14 जिलों में से 11 में बुधवार दोपहर बाद रेड अलर्ट जारी किया गया जिसमें इडुक्की, कोझिकोड, वायनाड, मलप्पुरम, पाथनमथिट्टा, कन्नुर और एर्नाकुलम शामिल है।

कोचीन हवाईअड्डे को इसके परिसर में पानी घुसने की वजह से शनिवार तक बंद कर दिया गया है।

मंगलवार को देर रात शुरू हुई मूसलाधार बारिश के बाद राज्य के 33 बांधों के गेट को खोलना पड़ा। ऐसा पहली बार हुआ है।

बारिश के शनिवार तक जारी रहने की संभावना जताई गई है।

मुख्यमंत्री पिनारई विजयन ने केरल में आई इस त्रासद बाढ़ का सामना करने के लिए लोगों से उदारता से आर्थिक व अन्य तरह से योगदान देने की अपील की है।

विजयन ने बुधवार शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत की। उन्हें सभी जरूरी मदद का आश्वासन दिया गया है। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्य में मदद करने के लिए और बलों को भेजने का वादा किया।

बुधवार को भारी बारिश के बाद घर गिरने से मलप्पुरम में एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई। तीन लापता बताए जा रहे हैं, जबकि एक बच्चे को बचा लिया गया है।

एक व्यक्ति की मौत मुन्नार में लॉज के गिरने की वजह से हुई। पाथनमथिट्टा में एक 70 वर्षीय महिला की मौत करंट लगने से हो गई। इस महिला का घर पानी में डूब गया था।

भूस्खलन से मलप्पुरम में भी लोगों की जान गई है। तिरुवनंतपुरम जिले में घर की दीवार गिरने से एक सत्तर वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई।

राज्य की राजधानी में बुधवार को मूसलाधार बारिश हुई, जिसमें निचले इलाके डूब गए। अधिकारियों ने लोगों के लिए तत्काल वहां 14 राहत शिविरों खोला।

जिन लोगों को उनके घर से सुरक्षित बाहर निकाला गया, उनमें कांग्रेस नेता व राज्य में पार्टी के पूर्व अध्यक्ष वी.एम. सुधीरन व उनकी पत्नी शामिल हैं। अभिनेता व राज्यसभा सदस्य सुरेश गोपी के घर में भी बाढ़ का पानी घुस गया है।

बुधवार को विजयन ने बारिश के बीच स्वतंत्रता दिवस परेड की सलामी ली और सभी को उदारता से योगदान देने के लिए कहा।

यहां 72वीं स्वतंत्रता दिवस परेड को संबोधित करते हुए विजयन ने लोगों से हर संभव सहयोग करने की अपील करते हुए कहा कि राज्य इस समय सबसे भीषण प्राकृतिक आपदा का सामना कर रहा है।

उन्होंने कहा, “इस वर्ष हम ऐसे समय स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं जब बाढ़ ने पूरे राज्य में तबाही मचाई हुई है। राज्य ने ऐसी विपदा का सामना पहले कभी नहीं किया। लेकिन, अगर हम सब एक हो जाएं तो हम किसी भी आपदा का सामना कर लेंगे।”

बाढ़ के बावजूद ज्यादातर स्थानों पर स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में लोगों की सक्रिय उपस्थिति देखी गई।

–आईएएनएस

शहर

योगी सरकार में 22 सुहागिनों को मिल रही विधवा पेंशन

Published

on

sandeep
संदीप कुमार की पत्नी के खाते में आई विधवा पेंशन (PC: ANI)।

उत्तर प्रदेश के सीतापुर में 22 सुहागिन महिलाओं को विधवा पेंशन मिलने का बड़ा खुलासा हुआ है। बता दें कि इन महिलाओं के पति जिंदा हैं। यहां तक की 8 महीने पहले जिस महिला की शादी हुई उस तक को भी विधवा पेशन दी गई है। इसके खाते में तीन हजार रुपये भी आए हैं। इस गड़बड़झाले का खुलासा इसी महिला के पति ने ही किया है। पत्नी के खाते में आई विधवा पेंशन देखने के बाद पति के होश उड़ गए।

सुहागिन महिलाओं के खाते में विधवा पेंशन आने की खबर से यहां पर हड़कंप मच गया। अब पति खुद के जीवित होने का सुबूत लेकर अफसरों के यहां दौड़ रहे हैं।

महमूदाबाद ब्लॉक के जाफरपुर गांव में सफाई कर्मी संदीप कुमार ने ही यह खुलासा किया है। संदीप की शादी आठ महिने पहले प्रियंका से हुई थी। संदीप ने बताया कि, उसकी पत्नी को मोबाइल पर बैंक की तरफ से पैसे क्रेडिट होने का मैसेज आया था। इसके बाद जब बैंक जाकर इन पैसों के बारे में जानकारी ली तो बताया गया कि यह विधवा के तहत मिली राशि है। इसके बाद जानकारी पर पाया गया कि 22 ऐसी महिलाओं को विधवा पेंशन मिल रही है, जिनके पति जिंदा हैं इतना ही नहीं सास और साली को भी विधवा पेंशन मिली है। जबकि इनके भी पति जीवित हैं। संदीप ने बताया कि इसके बाद प्रोबेशन ऑफिस में शिकायत दर्ज कराई लेकिन कुछ भी नहीं हुआ।

इस पर विवाद बढ़ने के बाद जिला प्रशासन ने मामले का संज्ञान लेते हुए जांच का आदेश दिए हैं। मामले पर सीडीओ संदीप कुमार ने कहा कि जांच के आदेश दे दिए गए हैं। रिपोर्ट आने के बाद दोषी पर कड़ी कार्यवाई की जाएगी। वहीं जिलाधिकारी शीतल वर्मा ने कहा कि जो भी इसमें जिम्मेदार होगा, उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

WeForNews 

Continue Reading

शहर

जैश-ए-मोहम्मद की धमकी से दिल्ली में हाई अलर्ट

Published

on

delhi
PC: PTI

दिल्ली को व्हाट्सएप ग्रुप पर चल रहे एक मैसेज के बाद हाई अलर्ट पर रखा है। खुफिया एजेंसी का मानना है कि ये मैसेज आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का है। मैसेज में कहा गया है कि आतंकी संगठन दिल्ली के संवेदनशील ठिकानों पर हमला कर अपने कमांडर की मौत का बदला लेने के फिराक में लगे हैं। बता दें कि उसे बीते महीने जम्मू कश्मीर में मारा गया था।

खुफिया एजेंसी ने मंगलवार को एक पत्र जारी किया जिसपर 13 नवंबर की तारीख है। उसमें सुरक्षा बलों की खुफिया विंग्स से कहा गया है कि हाई अलर्ट बनाए रखें और सक्रिय रहें।

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक उसके पास उस लेटर की एक कॉपी है। जिसमें लिखा है, ‘पाकिस्तानी नागरिक अमीर हमजा द्वारा जारी मैसेज के मुताबिक, व्हाट्सएप ग्रुप ‘जैश कम्युनिकेशन सेंटर’ में मोबाइल नंबर का उपयोग कर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी दिल्ली के सुरक्षा प्रतिष्ठानों पर हमले की योजना बना रहे है। ताकि 30 अक्तूबर को पुलवामा में मारे गए कमांडर उस्मान एलिआस हुजैफा की मौत का बदला ले सकें।’

लेटर में लिखा है, हमजा ने दावा किया है कि वह जैश-ए-महोम्मद की स्टूडेंट विंग का हिस्सा है, जो पाकिस्तान के कराची में स्थित है। दो जैश-ए-मोहम्मद के कार्यकर्ताओं में से एक उस्मान पर संदेह है कि वह जैश प्रमुख मसूद अजहर का भतीजा था। खतरे को देखते हुए कई सुरक्षा प्रतिष्ठानों पर लेटर भेजे गए हैं। जैसे साआईएसएफ, नेशनल सिक्योरिटी गार्ड, रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स और दिल्ली पुलिस।

लेटर में परामर्श देते हुए लिखा है, ‘निवेदन है कि दिल्ली-एनसीआर स्थित सभी यूनिट कमांडरों को आवश्यक निर्देश जारी किए जाएं। जानकारी साझा करने के लिए स्थानीय पुलिस और खुफिया एजेंसी से निरंतर संपर्क बनाए रखें।’

सीआईएसएफ के एक अधिकारी ने बताया कि एंटी टेरर स्क्वॉड को हाई अलर्ट पर रखा गया है। सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

WeForNews 

Continue Reading

शहर

दिल्ली में धुंध भरी सुबह, वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’

Published

on

delhi-pollution-
File Photo

राष्ट्रीय राजधानी में सुबह धुंध छाई रही और वायु गुणवत्ता का स्तर जो गुरुवार से ‘खराब’ के स्तर पर था वह शनिवार को ‘बेहद खराब’ दर्ज किया गया।

न्यूनतम तापमान 12.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में आगे दिन साफ रहने की बात कही है।भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, “सुबह धुंध के साथ दिन में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।”

मौसम विभाग ने कहा कि अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है और सुबह 8.30 बजे आद्र्रता का स्तर 78 फीसदी दर्ज हुआ। वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान व अनुसंधान प्रणाली (सफर) के अनुसार, शहर में वायु गुणवत्ता में कुछ सुधार के साथ गुरुवार को ‘खराब’ स्तर दर्ज होने के बाद शनिवार को यह ‘बेहद खराब’ स्तर पर पहुंच गया।

सफर ने संवेदनशील लोगों के लिए सांस से जुड़ी बीमारियां होने की आशंका के मद्देनजर सावधानी बरतने की सलाह दी है। इसने कहा, “बच्चों और बुजुर्गो को ज्यादा जोखिम है। हर व्यक्ति कुछ हद तक असहजता महसूस हो सकती है।

वहीं, शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
world women boxing championship
खेल13 hours ago

महिला मुक्केबाजी: विश्व चैम्पिनयशिप में प्री-क्वार्टर फाइनल में सोनिया

upendra kushwaha
राजनीति14 hours ago

एनडीए में रार, रालोसपा ने बीजेपी के खिलाफ खोला मोर्चा

Deepika
मनोरंजन15 hours ago

जनिए, रणवीर-दीपिका में कौन है ज्यादा अमीर…

mark zuckerberg
व्यापार15 hours ago

फेसबुक के निवेशक चाहते हैं मार्क जुकरबर्ग इस्तीफा दें

Ranveer singh-
मनोरंजन15 hours ago

शादी से पहले ऐसे हुई थी रणवीर की हल्दी रस्म, देखें तस्वीरें

marriage
ज़रा हटके15 hours ago

शादी के लिए लड़की की ये शर्त सुन लड़के के उड़ गए होश…

jewlary-
लाइफस्टाइल16 hours ago

सर्दियों में आभूषणों से ऐसे पाएं फैशनेबल लुक…

राष्ट्रीय16 hours ago

राष्ट्रपति शपथ समारोह में शामिल होने मालदीव पहुंचे मोदी

ALI-FAZAL
मनोरंजन16 hours ago

अली फजल का ‘मिर्जापुर’ से निजी जुड़ाव

Facebook
टेक16 hours ago

जल्द ही फेसबुक मित्रों के साथ देख सकेंगे वीडियो

jeans
लाइफस्टाइल4 weeks ago

जानिए जीन्स का इतिहास, इसमें छुपे एक-एक राज…

jewlary-
लाइफस्टाइल16 hours ago

सर्दियों में आभूषणों से ऐसे पाएं फैशनेबल लुक…

Sleep
लाइफस्टाइल4 weeks ago

सुबह बिस्तर से उठने का मन नहीं करता, तो हो सकती है ये बीमारी

Whatsapp-
टेक2 weeks ago

वॉट्सऐप में जुड़ा नया फीचर, कर सकेंगे प्राइवेट रिप्लाई

yoga1
अंतरराष्ट्रीय4 weeks ago

‘चीन में किशोरावस्था से लोग करते हैं योग’

Manoj Nath Myar Madhuli Wana
मनोरंजन1 week ago

लेटेस्ट कुमाऊनी गीत ‘म्यर मधुली वाना’ रिलीज

लाइफस्टाइल4 weeks ago

करवा चौथ के दिन ऐसे निखारें अपनी त्वचा…

zeera-
लाइफस्टाइल4 weeks ago

जीरे का पानी पीने से तेजी से कम होता है वजन…

JIO
टेक3 weeks ago

Jio नेटवर्क पर बैन हुई पोर्न वेबसाइट्स

RAKESH ASTHANA Alok Verma
ब्लॉग3 weeks ago

सीबीआई के अच्छे दिनों के लिए तो अभी दिल्ली बहुत दूर है!

kailash new
मनोरंजन4 days ago

कैलाश सत्यार्थी पर बनी डॉक्यूमेंट्री का ट्रेलर जारी

SHIVRAJ
राजनीति5 days ago

वोट मांगने गई शिवराज की पत्नी को महिला ने सुनाई खरी खोटी…देखें वीडियो

kedatnath-
मनोरंजन6 days ago

सुशांत की फिल्म ‘केदारनाथ’ का ट्रेलर रिलीज

Manoj Nath Myar Madhuli Wana
मनोरंजन1 week ago

लेटेस्ट कुमाऊनी गीत ‘म्यर मधुली वाना’ रिलीज

शहर2 weeks ago

गुजरात के गांधीनगर सचिवालय में तेंदुआ घुसने से मचा हड़कंप

राजनीति2 weeks ago

दो से ज्यादा बच्चे पैदा करे उसे न हो मतदान का अधिकार: रामदेव

Rajniknat-
मनोरंजन2 weeks ago

अक्षय और रजनीकांत की फिल्म ‘2.0’ का ट्रेलर रिलीज

Patna
शहर2 weeks ago

पटना में महिला पुलिसकर्मी की मौत पर फूटा गुस्सा

kapil sibal
राजनीति3 weeks ago

कोर्ट फैसला करेगा कि अयोध्‍या केस की सुनवाई कब हो: सिब्‍बल

शहर3 weeks ago

लंदन में दिवाली से पहले यूं जश्न मनाती दिखीं महिलाएं

Most Popular