Connect with us

लाइफस्टाइल

बारिश में ‘आंखों’ का रखें खास ख्याल

Published

on

फाइल फोटो

मानसून में बारिश बच्चों व युवाओं के चेहरे पर खुशी ही नहीं, वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण की आशंकाएं भी साथ लाती है। इस तरह मानसून हमारे शरीर के सबसे संवेदनशील हिस्से ‘आंखों’ में कुछ हानिकारक समस्याएं भी पैदा करता है।

इंडस हेल्थ प्लस की प्रिवेंटिव हेल्थकेयर स्पेशलिस्ट कंचन नायकवाडी ने मानसून के दौरान आंखों की देखभाल के लिए कुछ प्रमुख और आसान सुझाव दिए हैं, ताकि लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

* स्वच्छ रहें : हमेशा अपनी आंखों के नजदीक आने वाले कपड़ों और अपने हाथों को साफ रखें। अपने निजी सामान जैसे तौलिए, चश्मा, कॉन्टेक्ट लेंस इत्यादि किसी के साथ साझा न करें। जब भी आप अपने घर से बाहर जाते हैं, तो धूप का चश्मा या चश्मा पहनें। वे बाहरी तत्वों को हमारी आंखों में प्रवेश करने से रोकते हैं।

* अपनी आंखों का बहुत सावधानी से इलाज करें : रोजाना ठंडे पानी से अपनी आंखें धोएं। जागने या कॉन्टेक्ट लेंस को हटाने के बाद अपनी आंखों को जोर से न रगड़ें, क्योंकि यह कॉर्निया को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता है।

* मानसून के दौरान कॉन्टेक्ट लेंस न पहनें, क्योंकि वे आंखों में अत्यधिक सूखेपन का कारण बन सकते हैं, जिससे आंखें लाल हो सकती हैं और उनमें जलन हो सकती है। अपने चश्मे को साफ और सूखा रखें।

* जलभराव वाले क्षेत्रों से बचें, क्योंकि उनमें बहुत सारे वायरस, बैक्टीरिया और फंगस होते हैं जो आसानी से संक्रमित हो सकते हैं और नुकसान पहुंचा सकते हैं।

* किसी भी संक्रमण से लड़ने के लिए अपने शरीर को स्वस्थ और प्रतिरक्षा प्रणाली को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए संतुलित और स्वस्थ आहार लें।

* आम तौर पर बारिश के मौसम के दौरान होने वाले संक्रमण न केवल डराने वाले, बल्कि बहुत हानिकारक भी होते हैं। हमारी आंखों में होने वाले सबसे आम संक्रमण हैं ‘कंजक्टिवाइटिस’ या आमतौर पर आई फ्लू, स्टाई और कॉर्नियल अल्सर।

–आईएएनएस

लाइफस्टाइल

नाश्ते में बनाएं कॉर्न चीज पराठा

Published

on

corn_cheese_paratha
फाइल फोटो

मम्मियों को बच्चों के हेल्दी की काफी टेंशन होती है। बच्चों को रोज–रोज नया और यमी नाश्ता देने के लिए दिमाग को पहले से तैयार करना पड़ता है। आपकी इस उलझन को दूर करने के लिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कॉर्न चीज पराठा की रेसिपी। आईए जानते हैं इसकी रेसिपी के बारे में

Related image

सामग्री

मैदा/आटा (सुविधानुसार)– 500 ग्राम
रिफाइंड तेल– 04 बड़े चम्मच
अजवाइन– 05 ग्राम
घी– तलने के लिए
नमक– 01 छोटा चम्मच

Image result for कॉर्न चीज पराठा

भरावन के लिए

उबले और मैश किए कॉर्न– 04 कप
कद्दूकस किया हुआ चीज– 01 कप
बारीक कटे हुए बींस और गाजर– 1 1/2 कप
बारीक कटे हुए प्याज– 04
बारीक कटी हुई हरी मिर्च– 01 छोटा चम्मच
चाट मसाला– 01 छोटा चम्मच
गरम मसाला पाउडर– 1/2 छोटा चम्मच
काली मिर्च पाउडर– 1/2 छोटा चम्मच
नमक– स्वादानुसार

Image result for कॉर्न चीज पराठा

विधि

कॉर्न चीज पराठा के लिए सबसे पहले मैदा में रिफाइंड तेल, अजवाइन और नमक मिला कर उसे गूंथ लें। भरावन की सभी चीजें मिलाकर एक बर्तन में रख लें। इसके बाद मैदे की मनपसंद साइज की लोई लेकर उसमें उचित मात्रा में भरावन को भर लें और उसे परांठे की तरह बेल लें। तवे पर घी गर्म करें और उसमें सुनहरा होने तक पराठे को दोनों ओर से सेंक लें।

WeForNews

Continue Reading

लाइफस्टाइल

इस तरह बनाएं बचे हुए चावल से टेस्टी कटलेट

Published

on

cut late-min
फाइल फोटो

5 लोगों के लिए

सामग्री : पका चावल- 1 कप, उबला आलू- 1 बड़ा, मिक्‍स वेजिटेबल मे बींस, शिमला मिर्च, हरी प्‍याज, लाल और पीली शिमला मिर्च और गाजर- 1 कप बारीक कटा, प्‍याज- 1, अदरक- 2 चम्‍मच, हरी मिर्च- 1, लाल मिर्च पावडर- 1/2 चम्‍मच, धनिया पत्‍ती- 2 चम्‍मच, नमक- स्‍वादअनुसार, हल्‍दी पावडर- चुटकीभर, जीरा पावडर- 1/2 चम्‍मच, धनिया पावडर- 1/2 चम्‍मच, कार्न स्‍टार्च- 1 चम्‍मच, बेसन- 3 चम्‍मचए तेल- 3 चम्‍मच।

विधि : सबसे पहले एक कटोरे में तेल छोड़ कर सभी सामग्रियों एक साथ मिक्स कर लें। अब चावल को अच्‍छी तहर से मिश्रण में मिला लें। अब एक प्‍लेट लें थोड़ा सा मैदा लें। फिर मिश्रण की टिक्‍कियां बना कर मैदे में लपेट कर किनारे रखें। इसी तरह से ढेर सारी टिक्‍कियां बनाए। एक कढ़ाई में तेल गरम करें और इन टिक्‍कियों को अच्छी तरह तल लें। इन टिक्‍कियों को दोंनो ओर गोल्‍डन ब्राउन होने तक तलें। फिर इन्‍हें एक पेपर नैप्‍किन पर निकालें और मन चाही सॉस के साथ सर्व करें।

wefornews 

Continue Reading

लाइफस्टाइल

बेहद आसान है चॉकलेट आइसक्रीम बनाना

Published

on

Ice-Cream
photo credit (Jamie Oliver)

6 लोगों के लिए…

Image result for चॉकलेट आइसक्रीम

सामग्री :

1-1/4 कप चीनी, 6 टे.स्पून कोको पाउडर, 2 अंडे फेंटे हुए, 2 कप दूध, 2 कप क्रीम, 1 टी स्पून वेनिला एसेंस, 1/4 टी स्पून नमक।

Image result for चॉकलेट आइसक्रीम

विधि :

चीनी, कोको पाउडर, नमक और अंडो को अच्छी तरह मिला लें। अब मध्यम आंच पर लगातार चलाते हुए मिश्रण को तब तक पकाये जब तक यह मिश्रण पर चिपकने लगे। अब इस मिश्रण को ठंडा होने दें, फिर इससे फेंटी हुई क्रीम और वेनिला एसेंस डाल दें और हल्के हाथ से चलाकर फ्रिजर में जमाने के लिये रख दें।

Image result for चॉकलेट आइसक्रीम

WeForNews

Continue Reading

Most Popular