Connect with us

चुनाव

कर्नाटक : जयनगर विधानसभा सीट पर मतदान जारी

Published

on

PHOTO CREDIT (ANI)

बेंगलुरू की जयनगर विधानसभा सीट पर सोमवार को कड़ी सुरक्षा एवं व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हुआ। निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने कहा, “216 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ।”

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार बी.एन विजय कुमार के निधन के बाद इस सीट पर चुनाव रद्द कर दिए गए थे। उनका चार मई को निधन हो गया था। भाजपा ने विजय कुमार के छोटे भाई बी.एन प्रह्लाद को उम्मीदवार बनाया है।

जनता दल-सेक्युलर (जेडीएस) के उम्मीदवार कालेगौड़ा के कांग्रेस उम्मीदवार सौम्या रेड्डी के समर्थन में पांच जून को चुनावी मैदान छोड़ देने के बाद अब दो राष्ट्रीय दलों के बीच सीधी प्रतिस्पर्धा है।

नौ निर्दलीय उम्मीदवारों के साथ कुल 19 प्रतिभागी चुनावी मैदान में हैं। इस सीट पर चुनाव लड़ने वाली दूसरी महिला उम्मीदवार प्रजा रेयता राज्य पक्षा से नईमा खानूम हैं।

मतदान शाम छह बजे तक चलेगा। कुल 3,12,252 पंजीकृत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। वोटों की गिनती बुधवार को होगी।

–आईएएनएस

चुनाव

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव: शिवसेना ने जारी की प्रत्याशियों की पहली सूची

Published

on

shiv sena
फाइल फोटो

मध्य प्रदेश में 28 नवंबर को होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए शिवसेना ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इस सूची में 21 प्रत्याशियों के नाम हैं।

शिवसेना के प्रदेश प्रमुख ठाड़ेश्वर महावर और प्रदेश संगठक गुलाब चंद दुबे ने इन नामों की घोषणा की है। प्रदेश में पहली बार शिवसेना सभी 230 विधानसभा सीटों पर स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने जा रही है।

WeForNews

Continue Reading

चुनाव

डिप्रेशन से पीछा छुड़ाना है तो खाएं ये चीजें

Published

on

अगर आप डिप्रेशन से पीछा छुड़ाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपना खानपान बदलें। लंबे वक्त तक तनाव भरे माहौल में काम करना, अनियमित भोजन और कुछ भी खा लेने की आदत से आपको डिप्रेशन हो सकता है। इसलिए विशेषज्ञ नियमित और संतुलित खानपान की सलाह देते हैं। आहार विशेषज्ञ रूबेन घोष का कहना है कि आप खुश रहें इसके लिए जरूरी है कि आप पौष्टिक खाना करें और चाय, कॉफी और चीनी ज्यादा न लें। आइये जाने ऐसी चीजों के बारे में…

फलियां: फलियां आपके स्वास्थ्य को कई तरह से फायदा पहुंचाती हैं। ये आंतें को तो स्वस्थ रखती ही हैं, साथ ही फील गुड का अहसास कराकर दिमाग को भी खुश रखती हैं।

Image result for फलियां

पत्तेदार साग-सब्जियां: हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और गोभी विटामिन बी के साथ दिमाग को अपना काम करने में मदद करती हैं। ये खुशी का हार्मोन सेरोटोनिन के स्राव के लिए जिम्मेदार हैं, जिससे मूड अपने आप अच्छा रहता है।

Image result for पत्तेदार साग-सब्जियां

साबुत अनाज: साबुत अनाज विटामिन बी का अच्छा स्रोत है और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं। इससे पहले हुए कई अध्ययनों में साबित हो चुका है कि विटामिन बी6 की कमी तनाव, अवसाद और चिड़चिड़ाहट का कारण बनती है। इसलिए, अपने आहार में साबुन अनाज को जरूर शामिल करें। भोजन में कार्बोहाइड्रेट का होना भी जरूरी है।

Image result for साबुत अनाज

मोमोज: स्नैक्स के रूप में आप मोमोज तो खाते ही होंगे, लेकिन इसके फायदे नहीं जानते होंगे। मोमोज को बनाने में इस्तेमाल होने वाली चीजें जैसे पत्ता गोभी, गाजर, लहसुन, प्याज, टमाटर, अदरक तो लाभ पहुंचाती ही है, साथ ही भाप में पकने की वजह से यह और भी पौष्टिक हो जाता है। इस तरह से यह दिमाग को भरपूर ऊर्जा देता है और डिप्रेशन से बचाता है।

Related image

बेरी और नट‌्स: बेरी में एंथोसाइनिडिन होता है। यह दिमाग को बढ़ाता तो है ही, साथ ही एंटीऑक्सीडेंट का भी काम करता है। ओमेगा फैटी एसिड और विटामिन से भरपूर नट्स दिमाग और तंत्रिका कोशिकाओं को ऊर्जा देते हैं। इसलिए, चीनी से दूर रहें और बेरी व नट्स अपने आहार में शामिल करें।

Image result for बेरी और नट‌्स

रोल: पश्चिम से शुरू हुई चीजों को रोल करके खाने की परंपरा अब हमारे यहां भी तेजी से लोकप्रिय हो गई। काठी रोल तो आपको भी खूब पसंद होगा। रोल के साथ काफी प्रयोग भी हो रहे हैं।

Image result for रोल

इसमें इस्तेमाल होने वाले वाली सामग्री जैसे रोटी या पराठे में पनीर, प्याज, हरी मटर, अदरक, लहसुन, मेयोनीज या कई बार मटन भी डालते हैं। तेजी से भूख लगने पर आप अगर एक रोल भी खा लेते हैं तो अपने आप आपको ताजगी सी महसूस होनी लगती है और काम में मन भी लगता है। यही तो इसका फायदा है। यह दिमाग तुरंत ऊर्जा देता है।

WeForNews

Continue Reading

चुनाव

जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव: दूसरे चरण की वोटिंग खत्म

Published

on

jammu and kashmir-min (8)

जम्मू और कश्मीर में शहरी स्थानीय निकाय चुनाव के लिए दूसरे चरण के मतदान खत्म हो गए हैं। वोटिंग सुबह 6 बजे से शाम चार बजे तक चली। जम्मू और कश्मीर के शहरी स्थानीय निकाय चुनाव के लिए दूसरे चरण में 1,000 से अधिक प्रत्याशी मैदान में हैं।

दूसरे चरण के लिए राज्य के 13 जिलों के 384 वार्डों पर मतदान कराए गए। इसके लिए मतदाताओं में भी गजब का जोश दिखा। अलग-अलग जगहों से मतदान की कई तस्वीरें सामने आईं। बता दें कि स्थानीय चुनाव चार चरणों में सपन्न होंगे। अंतिम चरण का मतदान 16 अक्टूबर को होगा।

आतंकियों और अलगवादियों की धमकी को देखते हुए मतदान वाले इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी थी। दक्षिण कश्मीर के कई इलाकों में सुरक्षा के मद्देनजर मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद की गई थी।

आपको बता दें कि पहले चरण में राज्य में 63.83% मतदान हुआ। इस चरण में 11 जिलों के 422 वार्डों में मतदान कराया गया। पहले चरण में 1,283 उम्मीदवार मैदान में थे। पहले चरण में जम्मू के 247 वॉर्ड, कश्मीर में 149 और लद्दाख के 26 वॉर्ड शामिल हैं।

WeForNews 

Continue Reading

Most Popular