Connect with us

खेल

2001 में मिली हार की टेंशन के साथ पांचवें दिन मैदान पर उतरेंगे कंगारू, हार का खतरा बढ़ा

Published

on

steven-smith

रांची टेस्ट के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई हमले से हैरान टीम इंडिया को चौथे दिन जीत की दस्तक सुनाई देने लगी है। शुरुआती दो दिन तक सिर के बल खड़ा ये मुकाबला अब अपने असल रुप में सामने आ गया है।

पहली पारी में 451 रन बनाने वाले कंगारुओं के सामने अब पारी से हार का खतरा मंडराने लगा है। तीन दिन का खेल का मिजाज ऐसा था जहां हार-जीत और ड्रॉ तीनों ही ऑप्शंस खुले हुए थे लेकिन एक ही दिन में मज़बूत दिख रही ऑस्ट्रेलियाई टीम हार की तरफ आगे बढ़ने लगी। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई महारथी को सस्ते में आउट करने के बाद कप्तान विराट कोहली ने भी अपने चोटिल कंधे को विरोधियों को दिखाकर ये बयां किया कि इन बाज़ुओं में बहुत दम बाकी है। चौथे दिन का खेल खत्म हुआ तो टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी नौ विकेट के नुकसान पर 603 रन बनाकर घोषित की।

451 रन के जवाब में बने इस विशाल स्कोर के कारण टीम इंडिया को पहली पारी में 152 रन की बढ़त मिल गई। जवाब में दूसरी पारी में कंगारुओं को शुरु से ही झटके लगने शुरु हो गए। छठे ओवर में जडेजा ने खतरनाक डेविड वॉर्नर को अपना शिकार बनाया और इसके बाद पवेलियन लौटने की बारी आई नाइट वॉचमैन नाथन लायन की। लायन को भी जडेजा ने ही चलता किया। इन दो विकेटों के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम का मनोबल टूटने लगा।

चौथे दिन स्टंप्स तक ऑस्ट्रेलिया ने सिर्फ 23 रन बनाते हुए अपने दो विकेट गंवा दिए। ऑस्ट्रेलिया दूसरी पारी में अभी भारत से 129 रन पीछे है यानी हार कंगारुओं के सिर पर मंडरा रही है। रांची टेस्ट की दूसरी पारी में गेंदबाज़ों ने जिस रफ्तार से ऑस्ट्रेलिया के विकेट लिए हैं, अगर अंतिम दिन भी उसी तरीके से विकेट मिले तो भारत को यहां एक बड़ी जीत मिल सकती है। हालांकि ये एक हाइपोथेटिकल सिचुएशन है लेकिन क्रिकेट में ऐसा होता है।

16 साल पहले ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत ने ऐसा ही किया था। यानी पांचवें दिन जब कंगारु बैटिंग करने उतरेंगे, तब उनके ऊपर डेढ़ दशक पहले मिली हार का टेंशन सवार होगा। मैच पलटने की पूरी कहानी का श्रेय पुजारा और साहा की जोड़ी को जाता है, जिन्‍होंने अपने बल्ले से शानदार पारियों को अंजाम देकर टीम इंडिया को मज़बूती प्रदान की। पुजारा ने तीसरे दिन बनाए अपने शतक को चौथे दिन दोहरे शतक में तब्दील किया तो साहा की शतकीय पारी भी काफी सरहानीय साबित हुई।

यही वजह भी रही कि चाहे पुजारा का दोहरा शतक हो या फिर साहा की सेंचुरी, पवेलियन में बैठे कप्तान कोहली ने इन लम्हों का जमकर लुत्फ उठाया। पुजारा और साहा के बीच सातवें विकेट के लिए हुई 199 रन की साझेदारी ने ऑस्ट्रेलिया के हौसले को हिला दिया और यहीं से ऑस्ट्रेलिया के हाथों बाज़ी मुट्ठी में रेत की मानिंद फिसलने लगी। पुजारा 202 रन की मैराथन पारी खेली तो साहा की पारी का अंत 117 रन पर हुआ लेकिन इसके बाद भी टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों ने हार नहीं मानी।

टीम इंडिया के ऑलराउंडर रवीन्द्र जडेजा ने 55 गेंदों में तेज़तर्रा 54 रनों की पारी खेलकर कंगारुओं को करारा जवाब देने में कसर बाकी नहीं छोड़ी। जडेजा की ये तूफानी पारी 5 चौकों और 2 छक्कों से सजी थी। जडेजा ने अपनी अर्धशतकीय पारी का जश्न तलवार जैसे बल्ले को घुमाकर मनाया, जिस पर कोहली भी अपनी मुस्कान देते नजर आए। टीम इंडिया रांची के JSCA स्टेडियम में जीत के रास्ते पर सरपट भागती दिख रही है। अब सारी निगाहें मैच के आखिरी दिन पर हैं। आठ ओवर में दो विकेट गंवाने वाली कंगारु टीम का अगर अगले दो सत्र में सूपड़ा साफ हो जाता है तो यकीन मानिए लखनऊ की राजनीतिक जीत से इतर रांची की इस फतह का जश्न पूरा देश मनाएगा, वो भी बगैर किसी भेदभाव के।

wefornews bureau

 

खेल

जजों के निर्णय में सुधार की आवश्यकता : मुक्केबाज सतीश

सतीश को एक कड़े फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के फ्रेजर क्लार्क के खिलाफ 0-5 से हार झेलनी पड़ी थी। सभी जजों ने उनके खिलाफ निर्णय दिया था।

Published

on

Satish Kumar Yadav
Picture Credit : MNIS

नई दिल्ली, 19 अप्रैल | आस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड प्रांत में स्थित गोल्ड कोस्ट में हाल ही में समाप्त 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में मुक्केबाजी की 91प्लस किलोग्रम भारवर्ग स्पर्धा में रजत पदक जीतने वाले भारतीय मुक्केबाज सतीश कुमार यादव का मानना है कि ओलम्पिक एवं राष्ट्रमंडल खेलों में जजों के निर्णयों में सुधार की आवश्यकता है।

सतीश को एक कड़े फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के फ्रेजर क्लार्क के खिलाफ 0-5 से हार झेलनी पड़ी थी। सभी जजों ने उनके खिलाफ निर्णय दिया था। मुकाबला समाप्त होने के बाद सतीश खुद को विजेता मान रहे थे लेकिन जब क्लार्क के पक्ष में निर्णय आया तो वह हैरान रह गए।

आईएएनएस से साक्षात्कार में सतीश कुमार ने कहा, “केवल मैं ही नहीं रिंग के आसपास मौजूद दर्शक और मेरे कोच भी इस निर्णय से हैरान थे। इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया या अन्य यूरोपीय देशों के अधिकारी बड़े टूर्नामेंट के दौरान एक-दूसरे का समर्थन करते हैं, जिसके कारण कड़े मुकाबलों में निर्णय हमारे पक्ष में नहीं जाते। मैं जजों के निर्णय से खुश नहीं हूं क्योंकि फाइनल में अच्छी मुक्केबाजी करने बाद भी मेरे पक्ष में निर्णय नहीं आया और मुझे रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा।”

सतीश ने कहा, “भारतीय मुक्केबाज बहुत शक्तिशाली हैं लेकिन कभी-कभी बड़े टूर्नामेंट में हमारे खिलाफ गलत निर्णय दिए जाते हैं। अगर बड़े टूर्नामेंट में अच्छे जजों का इस्तेमाल किया जाए और हमारे खिलाफ गलत निर्णय नहीं दिए जाए तो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारतीय मुक्केबाजों का बोलबाला देखने को मिलेगा। जजों में सुधार करने के लिए उन्हें खेल के बारे में अधिक शिक्षित करने की आवश्यकता है।”

सतीश ने कहा कि मुक्केबाजी में पहले जिस स्कोरिंग सिस्टम का उपयोग किया जाता था, उसमे अधिक पारदर्शिता थी। अभी जो सिस्टम का इस्तेमाल किया जा रहा है, उसमे पारदर्शिता की कमी है और यही कारण है कि कभी-कभी अच्छे प्रदर्शन के बाद भी निर्णय आपके खिलाफ आता है।

सेना में जाने के बाद सतीश कुमार ने मुक्केबाजी करना शुरू किया और अपने पहली राष्ट्रमंडल खेल में रजत पदक जीतने के बाद उनका लक्ष्य एशियाई खेलों एक ओलम्पिक में स्वर्ण पदक जीतना है। हालांकि, 28 वर्षीय सतीश ने यह भी माना कि उन्हें अपने करियर में मुक्केबाजी देर से शुरू की।

उन्होंने कहा, “मुझे इसका मलाल तो रहेगा कि मैं मुक्केबाजी में देरी से आया। एक युवा मुक्केबाज के तौर पर आप खेल की बारीकियां जल्द सीख लेते हैं और अगर आपकी नींव अच्छी होगी तो आप महान मुक्केबाज बनेंगे।”

सतीश ने कहा कि भले ही उन्हानें मुक्केबाजी देरी से शुरू की लेकिन उनके अंदर अभी भी ओलम्पिक में पदक जीतने का दम है और लगातर टूर्नामेंट में खेलने से उनका आत्मविश्वास बढ़ा है, जिसका फायदा उन्हें एशियाई एवं ओलम्पिक खेलों में मिलेगा।

सतीश ने कहा, “गोल्ड कोस्ट में किए गए प्रदर्शन से मेरा आत्मविश्वास काफी बढ़ा है। सुपर हैवीवेट स्पर्धा में आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और आयरलैंड के मुक्केबाज बहुत शक्तिशाली है और मुझे उनके खिलाफ खेलकर मैं काफी कुछ सीखा हूं, जिसका मुझे आने वाले टूर्नामेंट में फायदा मिलेगा।”

इस वर्ष 18वें एशियाई खेलों का आयोजन 18 अगस्त से दो सितंबर के बीच इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में होना है। भारतीय मुक्केबाज एशियाई खेलों के लिए विशेष तैयार हेतु अमेरिका दौरे पर जाएंगे, जहां वे माइकल जानसन अकादमी में 15 दिनों की ट्रेनिंग करेंगे।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

आईपीएल-11: गेल का शानदार शतक, हैदराबाद को 194 की चुनौती

Published

on

gayle

मोहाली, 19 अप्रैल | करिश्माई विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल के 63 गेंदों पर एक चौके और 11 छक्कों से सजी 104 रन की नाबाद शतकीय पारी के दम पर किंग्स इलेवन पंजाब ने यहां आईएस बिंद्रा स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में गुरुवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ तीन विकेट पर 193 रन का विशाल स्कोर बना लिया। लीग में अपना दूसरा मैच खेल रहे गेल 11वें संस्करण में शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज हैं। आईपीएल के इतिहास में गेल का यह छठा शतक है। गेल ने मैच के 14वें और राशिद खान के तीसरे ओवर में लगातार चार आसमानी छक्के उड़ाए।

गेल ने अपने पहले 50 रन 39 गेंदों पर और दूसरे 50 रन मात्र 19 गेंदों में ही पूरा किए। गेल आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

38 साल के गेल ने लोकेश राहुल के साथ पहले विकेट के लिए 53, मयंक अग्रवाल के साथ दूसरे विकेट के लिए 30, करुण नायर के साथ तीसरे विकेट के लिए 85 और एरॉन फिंच के साथ चौथे विकेट के लिए 25 रन की साझेदारी निभाई।

गेल के अलावा राह़ुल ने 21 गेंदों पर तीन चौकों के सहारे 18, मयंक ने नौ गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से 18, करुण ने 21 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की बदौलत 31 और फिंच ने छह गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 14 रन बनाए।

हैदराबाद के लिए राशिद खान ने 55 रन पर एक विकेट लिया। टी-20 में राशिद का अब तक यह सबसे महंगा स्पेल है। राशिद के अलावा सिद्वार्थ कौल ने 33 रन पर एक विकेट और भुवनेश्वर कुमार ने 25 रन पर एक विकेट प्राप्त किया।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

भारत 2032 ओलम्पिक खेलों के लिए मेजबानी पेश करेगा

Published

on

ioa-logo

नई दिल्ली। भारतीय ओलम्पिक महासंघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने गुरुवार को कहा कि भारत अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) के सामने 2032 ओलम्पिक खेलों की मेजबानी की सिफारिश करेगा। बत्रा ने यहां राजधानी दिल्ली में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाक की उपस्थिति में इसकी घोषणा की।

नरिंदर ने कहा, “भारत ने युवा ओलम्पिक खेलों के अलावा, 2030 एशियाई खेलों और 2032 ओलम्पिक खेलों के भी अपनी मेजबानी पेश करने का फैसला लिया है। मैं यह घोषणा करना चाहता हूं कि हम 2032 ओलम्पिक खेलों के लिए आईओसी के सामने मेजबानी पेश करेगा।”

इस संबंध में बाक ने कहा, “भारत के पास इस संबंध में काफी क्षमता है। यह सिर्फ खेल में ही नहीं, बल्कि इसके एथलीट भी शानदार है। इसके अलावा, भारत आर्थिक रूप से भी मजबूत दिखा रहा है। आशा है कि एक दिन भारत ओलम्पिक खेलों की मेजबानी करेगा।”

बाक ने यह भी कहा कि ओलम्पिक आंदोलन में आईओसी पूरी तरह भारत के साथ है और वह हर उस देश को सक्षम बनाने में मदद करेगा, जो बहु-खेल आयोजनों की मेजबानी की चाह रखते हैं। बाक के मुताबिक भारत के पास क्षमता और संसाधन दोनों हैं, ऐसे में वह आने वाले समय में वैश्विक खेल मेजबान के तौर पर सामने आएगा।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
kathua rape case
शहर2 mins ago

उत्तर प्रदेश : बारात देखने गई बच्ची से दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

world bank
राष्ट्रीय9 mins ago

भारत में बैंकिंग सेवाओं से महरूम 19 करोड़ आबादी : विश्व बैंक

Madhya Pradesh Judge
शहर15 mins ago

मप्र : हाईकोर्ट के सामने धरना देने वाले न्यायाधीश की हमेशा के लिए छुट्टी

Madhubani Painting
ज़रा हटके23 mins ago

मधुबनी पेंटिंग और इतिहास का अनूठा मेल

Satish Kumar Yadav
खेल27 mins ago

जजों के निर्णय में सुधार की आवश्यकता : मुक्केबाज सतीश

gayle
खेल35 mins ago

आईपीएल-11: गेल का शानदार शतक, हैदराबाद को 194 की चुनौती

Liver Disease Newborns
ब्लॉग49 mins ago

नवजात शिशुओं में लीवर रोग की पहचान के लिए जागरूकता अभियान

Surjewala
राजनीति4 hours ago

कांग्रेस ने उठाया सवाल- कानून मंत्री को कैसे पहले ही मिल गई अदालत के फैसले की प्रति

ioa-logo
खेल5 hours ago

भारत 2032 ओलम्पिक खेलों के लिए मेजबानी पेश करेगा

sensex
व्यापार6 hours ago

शेयर बाजारों में तेजी, सेंसेक्स 96 अंक ऊपर

reservation
राष्ट्रीय1 week ago

ओडिशा में ‘भारत बंद’ का आंशिक असर

idbi bank
राष्ट्रीय3 weeks ago

बैंक घोटालों की आई बाढ़, अब आईडीबीआई बैंक को लगा 772 करोड़ का चूना

sonia gandhi
ब्लॉग4 weeks ago

सोनिया कर पाएंगी गैर भाजपाई धड़ों को एकजुट?

Gautam Bambawale
ब्लॉग4 weeks ago

चीन के यथास्थिति में बदलाव से एक और डोकलाम संभव : भारतीय राजदूत

Skin care-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

बदलते मौसम में इस तरह बरकरार रखें त्वचा का सौंदर्य…

लाइफस्टाइल3 weeks ago

जानिए, कौन सा रंग आपके जीवन में डालता है क्या प्रभाव…

लाइफस्टाइल3 weeks ago

अच्छे अंकों के लिए देर रात नहीं करें पढ़ाई

parliament
चुनाव4 weeks ago

राज्यसभा चुनाव: यूपी में बीजेपी को 9 और सपा को मिली 1 सीट, अन्य राज्यों में रहा ये हाल…

car
शहर4 weeks ago

तमिलनाडु: बीजेपी दफ्तर के सामने जिला सचिव की कार पर पेट्रोल बम से हमला

sensex
व्यापार2 weeks ago

शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 115 अंक ऊपर

gayle
खेल35 mins ago

आईपीएल-11: गेल का शानदार शतक, हैदराबाद को 194 की चुनौती

neha kkar-
मनोरंजन1 day ago

नेहा कक्कड़ ने बॉयफ्रेंड हिमांश कोहली को बनाया ‘हमसफर’, देखें वीडियो

Modi
राष्ट्रीय5 days ago

PM मोदी ने आदिवासी महिला को पहनाई चप्पल

-alia-bhat
मनोरंजन1 week ago

आलिया भट्ट की फिल्म ‘Raazi’ का ट्रेलर रिलीज

Delhi
शहर2 weeks ago

दिल्ली-एनसीआर में हुई बारिश, मौसम हुआ सुहाना

राजनीति2 weeks ago

गुजरात: प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एक शख्स ने रामदास अठावले पर फेंका काला कपड़ा

शहर2 weeks ago

बिना इंजन 15 किमी तक दौड़ती रही अहदाबाद-पुरी एक्सप्रेस, बाल-बाल बचे यात्री

Steve Smith
खेल3 weeks ago

बॉल टैंपरिंग मामला: रोते हुए स्मिथ ने मांगी माफी

gulam nabi azad
राष्ट्रीय3 weeks ago

विदाई भाषण में आजाद ने नरेश अग्रवाल पर ली चुटकी, कहा- वो ऐसे सूरज हैं, जो इधर डूबे उधर निकले

राष्ट्रीय4 weeks ago

3D एनीमेशन के जरिए मोदी सिखाएंगे योग, देखेंं वीडियो

Most Popular