काबुल से कनाडा तक ऐसा रहा कादर खान का सफरनामा... | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

मनोरंजन

काबुल से कनाडा तक ऐसा रहा कादर खान का सफरनामा…

Published

on

Kader-Khan-Twitter
कादर खान का हिंदी फिल्‍मों में अद्तीय योगदान रहा। (फोटो: ट्वीटर)

बॉलीवुड के दिग्‍गज अभिनेता कादर खान का भले ही निधन हो गया हो लेकिन उनका फिल्‍मों में योगदान ध्रुव सितारे जैसा दमकता रहेगा। कनाडा के टोरंटो के एक अस्‍पताल में उनका निधन हो गया। वे साल 2017 से वहां अपने बेटे के पास इलाज करा रहे थे। कादर खान के परिवार में उनकी पत्नी हाजरा, बेटा सरफराज, बहू और पोते-पोती हैं। एक्‍टर और डायलॉग राइटर कादर खान ने ढाई सौ से अधिक फिल्मों के संवाद लिखने के अलावा तीन सौ से ज्‍यादा फिल्मों में एक्टिंग भी की।

बंबई में कादर खान के घर के पास एक एक यहूदी कब्रिस्‍तान है। इस कब्रिस्‍तान में जब रात के वक्‍त हर ओर अंधेरा और सन्नाटा छा जाता, तब वहां एक बच्‍चा बैठकर अपने संवादों के अदायगी का रियाज करता था। एक रात जब लड़का वहां रियाज कर रहा था तो उन पर किसी ने टॉर्च से रोशनी फेंकी और पूछा कि यहां क्‍या कर रहे हो? बच्‍चा डर गया और हिम्‍मत जुटाकर बोला- मुझे एक्टिंग का शौक है, इसलिए यहां अंधेरे में रियाज करता हूं। टॉर्च से रोशनी फेंकने वाले व्‍यक्ति ने पूछा- नाटक में काम करोगे? जवाब हां में मिला। ये बच्‍चा और कोई नहीं बल्कि कादर खान थे और उन व्‍यक्ति का नाम अशरफ खान था, वे फिल्‍मों में काम करते थे। इस तरह नाटकों से शुरू हुआ उनका फिल्‍मों की ओर जाने वाला सफरनामा। कादर खान सत्‍तर के दशक से नब्‍बे तक डायलॉग लिखने से लेकर फिल्मों में अदाकारी तक छाये रहे।

वर्ष 1973 में कादर खान ने राजेश खन्ना की फिल्म ‘दाग’ से अपने कॅरियर की शुरुआत की। इसके बाद उन्‍होंने मुड़कर नहीं देखा। 81 वर्षीय कादर खान न सिर्फ एक मशहूर अभिनेता थे, बल्कि डायलॉग और पटकथा लेखक भी थे। अस्‍सी से नब्‍बे के दशक में कादर खान ने गोविंदा और अनिल कपूर के साथ कई फिल्मों में यादगार धमाल मचाया। अग्निपथ, शराबी, सत्ते पे सत्ता, खून पसीना, लवारिस, परवरिश, अमर अकबर एंथनी, नसीब, कुली जैसी सुपरहिट फिल्‍मों में डायलॉग लिखकर कादर खान ने अमिताभ बच्चन के कॅरियर को बुलंदी तक पहुंचाने में अहम योगदान दिया। कादर खान का बचपन गरीबी में गुजरा, उन्‍होंने संघर्ष कर खुद को उस मुकाम तक पहुंचाया, जहां उनकी पहचान दमकते सितारे की तरह स्‍थापित हो गई।

कादर खान मूलरूप से अफगानिस्‍तान से थे। उनका जन्‍म 22 अक्‍टूबर 1937 को काबुल में हुआ था। उनके परिवार का भारत आने के पीछे भी एक वजह रही। कादर खान के जन्‍म से पहले उनके तीन भाइयों की मौत हो चुकी थी, कादर के जन्‍म के बाद उनके मां-बाप अफगानिस्‍तान छोड़ भारत आ गये। लेकिन जल्द ही मां-बाप में तलाक हो गया। सौतेले पिता के साथ कादर खान का बचपन बहुत मुश्किलों भरा रहा। खान ने हमेशा आगे बढ़ने की ख्‍वाहिश रखी औा यही वजह रही कि बदतर हालातों में भी उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया और मुंबई के एक कॉलेज में बच्चों को पढ़ाना शुरू किया। बताते हैं कि कॉलेज में एक बार नाटक प्रतियोगिता थी, यहां नरेंदर बेदी और कामिनी कौशल जज बने थे। इस दौरान कादर खान को सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता और लेखक का इनाम मिला। जजों ने उन्‍हें एक फिल्‍म के लिए डॉयलॉग लिखने का मौका दिया और मेहनताना 1500 रुपए भी। फिल्म का नाम था ‘जवानी-दीवानी’ जो 1972 की हिट फिल्‍म बनी। इसके बाद उन्‍हें पटकथा लेखक के तौर पर फिल्‍मों में भूमिका मिलने लगी।

कादर खान की जिंदगी में उस वक्‍त बड़ा मोड़ आया जब साल 1974 में मनमोहन देसाई और राजेश खन्ना के साथ फिल्म ‘रोटी’ में काम करने का अवसर मिला। जब कादर खान फिल्‍म के लिए संवाद लिखकर लाए और मनमोहन देसाई को उन्‍हें पढ़ा तो वे इतने प्रभावित हुए कि उन्‍होंने अपना तोशिबा टीवी, 21000 रुपए और ब्रेसलेट कादर खान को वहीं पर तोहफे में भेंट कर दिया। यही वो मुकाम था, जब खान की पहचान एक दमदार पटकथा लेखक के तौर पर बनी। पहली बार कादर खान को डायलॉग लिखने के लिए एक लाख से अधिक का मेहनताना मिला। यहां से शुरू हुआ मनमोहन देसाई, प्रकाश मेहरा और अमिताभ बच्चन के साथ उनका सफरनामा कभी ठहरा नहीं, बस सीढ़ी दर सीढ़ी चढ़ता ही गया।

कॉमेडी और करेक्‍टर रोल में कादर खान की यादगार फिल्मों में ‘दाग’, ‘अदालत’, ‘बैराग’, ‘नटवरलाल’, ‘सुहाग’, ‘धन दौलत’, ‘नसीब’, ‘आहिस्ता आहिस्ता’, ‘सत्ता’, ‘राज’, ‘देश प्रेमी’, ‘हिम्मतवाला’, ‘कुली’, ‘घर एक मंदिर’, ‘जॉन जानी जनार्दन’, ‘तवायफ’, ‘लोहा’, ‘शहंशाह’, ‘वर्दी’, ‘बाप नंबरी बेटा दस नंबरी’, ‘प्यार का देवता’, ‘साजन’, ‘बोल राधा बोल’, ‘कुली नंबर वन’, ‘साजन चले ससुराल’, ‘दूल्हे राजा’, ‘आंटी नंबर वन’ और ‘सूर्यवंशम’ जैसी सुरपहिट फिल्में शामिल हैं।

90 के दशक तक आते-आते कादर खान ने डायलॉग लिखना कम कर दिया लेकिन डेविड धवन और गोविंदा के साथ उनकी जोड़ी ने धमाल मचाना शुरू किया। इस दौरान उन्‍होंने भले ही लिखना कम कर दिया था लेकिन अभी भी वे अपने डायलॉग खुद ही लिखते रहे।

WeForNews

मनोरंजन

कुणाल खेमू ‘अभय’ की शूटिंग के दौरान घायल

Published

on

Kunal Khemu,-
File Photo

अभिनेता कुणाल खेमू अपनी वेब सीरीज ‘अभय’ की शूटिंग के दौरान घायल हो गए।

शूटिंग सेट के एक सूत्र के अनुसार, सोमवार को पीछा करने का एक महत्वपूर्ण दृश्य शूट किया जा रहा था, और उसी दौरान यह घटना घटी, जिसमें कुणाल घायल हो गए।

कुणाल जब एक किरदार का पीछा कर रहे थे, वह फिसल गए और उनका घुटना और कंधा चोटिल हो गया। निर्माता तत्काल मदद के लिए पहुंचे और चिकित्सक ने अभिनेता को कुछ दिनों तक पूरी तरह बेड रेस्ट की सलाह दी है।

निर्देशक केन घोष ने एक बयान में कहा, “हम अभय के लिए पीछा करने के एक दृश्य की शूटिंग कर रहे थे और उस दौरान कुणाल फिसल गए और मैंने वीडियो में देखा कि उनका कंधा और माथा जमीन पर घिसट गया। यह वाकई डरावना था।

हमने शूटिंग तत्काल रोक दी और चिकित्सक को बुलाया। उन्हें वाकई बहुत दर्द था और उन्हें दर्द निवारक दवा दी गई।”निर्देशक ने कहा कि उस दिन की शूटिंग रद्द कर दी गई थी।

–आईएएनएस

Continue Reading

मनोरंजन

जादुई सफर के समान होने जा रही है ‘इंशाअल्लाह’ : आलिया

Published

on

Alia Bhatt-
File Photo

अभिनेत्री आलिया भट्ट का कहना है कि फिल्म ‘इंशाअल्लाह’ का सफर जादुई होने जा रहा है।

संजय लीला भंसाली की इस ऐतिहासिक रोमांटिक फिल्म में आलिया अभिनेता सलमान खान के साथ काम करेंगी। आलिया मंगलवार को ‘जी सिने अवार्ड्स 2019’ में शिरकत कर रही थीं। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “आज (मंगलवार को) घोषणा हो गई है और जैसाकि मैंने अपने ट्वीट में भी लिखा है कि संजय सर और सलमान के साथ काम करने का मेरा एक बड़ा सपना पूरा हो रहा है।”

उन्होंने कहा, “उनकी जोड़ी जादू की तरह है। मैं इस सफर पर जाने के लिए बेचैन हूं। यह बिल्कुल जादुई होने वाला है। सलमान खान भी भंसाली के साथ ‘हम दिल दे चुके सनम’ के 19 साल के बाद दोबारा काम कर रहे हैं।

फिलहाल ‘कलंक’ की रिलीज के लिए उत्साहित अभिनेत्री ने ट्विटर पर अपनी भावनाएं व्यक्त कीं।’कलंक’ के ‘घर मोरे परदेसिया’ गीत को यूट्यूब पर 1.8 करोड़ व्यूज मिल चुके हैं और यह प्लेटफॉर्म पर दूसरे स्थान पर है।

फिल्म में आलिया के अलावा माधुरी दीक्षित-नेने तथा वरुण धवन भी हैं। गाने को मिली प्रतिक्रियाओं पर आलिया ने कहा, “दोपहर तक, इसे 1.4 करोड़ व्यूज मिले थे और मैं बहुत खुश हूं कि और ज्यादा लोग इसे देख रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “मैंने इस गाने पर बहुत मेहनत की है। मैं बहुत घबराई हुई थी। मैं ऐसे सोच रही थी जैसे कि आधी फिल्म की शूटिंग हो चुकी है, लेकिन अब मैं शांत हो सकती हूं जब फिल्म रिलीज हो रही है। मुझे घबराहट हो सकती है लेकिन मैं उत्साहित हूं। ‘इंशाअल्लाह’ का निर्माण ‘सलमान खान फिल्म्स’ और ‘भंसाली प्रोडक्शन’ संयुक्त रूप से कर रहे हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading

मनोरंजन

‘टोटल धमाल’ की सफलता से खुश हैं अनिल कपूर

Published

on

anil kapoor
File Photo

अभिनेता अनिल कपूर बॉक्स ऑफिस पर अपनी फिल्म ‘टोटल धमाल’ की सफलता से खुश हैं। उनका कहना है कि व्यावसायिक सफलता महत्वपूर्ण है।

अनिल ने आईएएनएस से कहा, “हर प्रकार की सफलता महत्वपूर्ण है। इसका मतलब यह भी है कि फिल्म व्यापक रूप से लोगों का मनोरंजन करने में सफल रही। यह (व्यावसायिक सफलता) मेरे लिए अधिक संतुष्टिदायक है।”

इस वर्ष की शुरुआत हिट फिल्म ‘एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा’ से करने वाले अभिनेता ने किसी फिल्म को चुनने की अपनी प्रक्रिया के बारे में बताया।

उन्होंने कहा, “अगर मुझे लगता है कि मैं किसी प्रोजेक्ट को पूरे मन से कर सकता हूं तो तभी मैं उसके साथ आगे बढ़ता हूं।”अनिल कपूर भारत में 150 करोड़ रुपये से ऊपर की कमाई कर चुकी ‘टोटल धमाल’ के लिए काफी रोमांचित हैं।

इंद्र कुमार द्वारा निर्देशित यह फिल्म सफल फ्रेंचाइजी ‘धमाल’ का तीसरा भाग है। ‘धमाल’ में अरशद वारसी, जावेद जाफरी और रीतेश देशमुख के अलावा संजय दत्त प्रमुख भूमिकाओं में थे।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
blast
अंतरराष्ट्रीय47 mins ago

चीन : औद्योगिक पार्क में विस्फोट, 44 की मौत

Theresa May
अंतरराष्ट्रीय1 hour ago

ईयू ने ब्रिटेन के ब्रेक्जिट देरी के आग्रह पर सहमति जताई

MODI-SHAH
चुनाव14 hours ago

मोदी वाराणसी और अमित शाह गांधीनगर से चुनाव लड़ेंगे

Salman Khan-
चुनाव15 hours ago

सलमान खान न चुनाव लड़ेंगे, न प्रचार करेंगे

pulwama attack
चुनाव16 hours ago

सरकार बदलने पर पुलवामा हमले की होगी जांच : रामगोपाल

Rahul Gandhi
चुनाव16 hours ago

कांग्रेस ने किया केरल की सभी 20 सीटों पर जीत का दावा

Kalraj Mishra bjp
चुनाव17 hours ago

भाजपा नेता कलराज मिश्र नहीं लड़ेंगे चुनाव

shot dead
राष्ट्रीय18 hours ago

सीआरपीएफ जवान ने तीन सहकर्मियों की गोली मारकर हत्या की

accident
शहर18 hours ago

मध्य प्रदेश : विदिशा में मजदूरों से भरी ट्रेक्टर-ट्रॉली पलटी, 4 की मौत

army-min
राष्ट्रीय18 hours ago

नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की गोलीबारी में जवान शहीद

green coconut
स्वास्थ्य3 weeks ago

गर्मियों में नारियल पानी पीने से होते हैं ये फायदे

chili-
स्वास्थ्य4 weeks ago

हरी मिर्च खाने के 7 फायदे

sugarcanejuice
लाइफस्टाइल3 weeks ago

गर्मियों में गन्ने का रस पीने से होते है ये 5 फायदे…

ILFS and Postal Insurance Bond
ब्लॉग4 weeks ago

IL&FS बांड से 47 लाख डाक जीवन बीमा प्रभावित

Bharatiya Tribal Party
ब्लॉग4 weeks ago

अलग भील प्रदेश की मांग को लेकर राजस्थान में मुहिम तेज

Momo
लाइफस्टाइल4 weeks ago

मोमोज खाने से आपकी सेहत को होते है ये नुकसान

egg-
स्वास्थ्य4 weeks ago

रोज एक अंडा खाने से होते हैं ये फायदे….

indian air force
ब्लॉग3 weeks ago

ऑपरेशन बालाकोट में ग़लत ‘सूत्रों’ के भरोसे ही रहा भारतीय मीडिया

Raveesh Kumar
ओपिनियन3 weeks ago

जंग के कुहासे में धूमिल पड़ गई सच्चाई

Chana
स्वास्थ्य2 days ago

क्या आपको पता है काले चने खाने से होते हैं ये फायदे…

Most Popular