Connect with us

खेल

जजों के निर्णय में सुधार की आवश्यकता : मुक्केबाज सतीश

सतीश को एक कड़े फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के फ्रेजर क्लार्क के खिलाफ 0-5 से हार झेलनी पड़ी थी। सभी जजों ने उनके खिलाफ निर्णय दिया था।

Published

on

Satish Kumar Yadav
Picture Credit : MNIS

नई दिल्ली, 19 अप्रैल | आस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड प्रांत में स्थित गोल्ड कोस्ट में हाल ही में समाप्त 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में मुक्केबाजी की 91प्लस किलोग्रम भारवर्ग स्पर्धा में रजत पदक जीतने वाले भारतीय मुक्केबाज सतीश कुमार यादव का मानना है कि ओलम्पिक एवं राष्ट्रमंडल खेलों में जजों के निर्णयों में सुधार की आवश्यकता है।

सतीश को एक कड़े फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के फ्रेजर क्लार्क के खिलाफ 0-5 से हार झेलनी पड़ी थी। सभी जजों ने उनके खिलाफ निर्णय दिया था। मुकाबला समाप्त होने के बाद सतीश खुद को विजेता मान रहे थे लेकिन जब क्लार्क के पक्ष में निर्णय आया तो वह हैरान रह गए।

आईएएनएस से साक्षात्कार में सतीश कुमार ने कहा, “केवल मैं ही नहीं रिंग के आसपास मौजूद दर्शक और मेरे कोच भी इस निर्णय से हैरान थे। इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया या अन्य यूरोपीय देशों के अधिकारी बड़े टूर्नामेंट के दौरान एक-दूसरे का समर्थन करते हैं, जिसके कारण कड़े मुकाबलों में निर्णय हमारे पक्ष में नहीं जाते। मैं जजों के निर्णय से खुश नहीं हूं क्योंकि फाइनल में अच्छी मुक्केबाजी करने बाद भी मेरे पक्ष में निर्णय नहीं आया और मुझे रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा।”

सतीश ने कहा, “भारतीय मुक्केबाज बहुत शक्तिशाली हैं लेकिन कभी-कभी बड़े टूर्नामेंट में हमारे खिलाफ गलत निर्णय दिए जाते हैं। अगर बड़े टूर्नामेंट में अच्छे जजों का इस्तेमाल किया जाए और हमारे खिलाफ गलत निर्णय नहीं दिए जाए तो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारतीय मुक्केबाजों का बोलबाला देखने को मिलेगा। जजों में सुधार करने के लिए उन्हें खेल के बारे में अधिक शिक्षित करने की आवश्यकता है।”

सतीश ने कहा कि मुक्केबाजी में पहले जिस स्कोरिंग सिस्टम का उपयोग किया जाता था, उसमे अधिक पारदर्शिता थी। अभी जो सिस्टम का इस्तेमाल किया जा रहा है, उसमे पारदर्शिता की कमी है और यही कारण है कि कभी-कभी अच्छे प्रदर्शन के बाद भी निर्णय आपके खिलाफ आता है।

सेना में जाने के बाद सतीश कुमार ने मुक्केबाजी करना शुरू किया और अपने पहली राष्ट्रमंडल खेल में रजत पदक जीतने के बाद उनका लक्ष्य एशियाई खेलों एक ओलम्पिक में स्वर्ण पदक जीतना है। हालांकि, 28 वर्षीय सतीश ने यह भी माना कि उन्हें अपने करियर में मुक्केबाजी देर से शुरू की।

उन्होंने कहा, “मुझे इसका मलाल तो रहेगा कि मैं मुक्केबाजी में देरी से आया। एक युवा मुक्केबाज के तौर पर आप खेल की बारीकियां जल्द सीख लेते हैं और अगर आपकी नींव अच्छी होगी तो आप महान मुक्केबाज बनेंगे।”

सतीश ने कहा कि भले ही उन्हानें मुक्केबाजी देरी से शुरू की लेकिन उनके अंदर अभी भी ओलम्पिक में पदक जीतने का दम है और लगातर टूर्नामेंट में खेलने से उनका आत्मविश्वास बढ़ा है, जिसका फायदा उन्हें एशियाई एवं ओलम्पिक खेलों में मिलेगा।

सतीश ने कहा, “गोल्ड कोस्ट में किए गए प्रदर्शन से मेरा आत्मविश्वास काफी बढ़ा है। सुपर हैवीवेट स्पर्धा में आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और आयरलैंड के मुक्केबाज बहुत शक्तिशाली है और मुझे उनके खिलाफ खेलकर मैं काफी कुछ सीखा हूं, जिसका मुझे आने वाले टूर्नामेंट में फायदा मिलेगा।”

इस वर्ष 18वें एशियाई खेलों का आयोजन 18 अगस्त से दो सितंबर के बीच इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में होना है। भारतीय मुक्केबाज एशियाई खेलों के लिए विशेष तैयार हेतु अमेरिका दौरे पर जाएंगे, जहां वे माइकल जानसन अकादमी में 15 दिनों की ट्रेनिंग करेंगे।

–आईएएनएस

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खेल

दानिश ने स्वीकार किया स्पॉट-फिक्सिंग का आरोप

Published

on

Danish-
File Photo

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व स्पिन गेंदबाज दानिश कनेरिया ने स्वयं पर लगे स्पॉट-फिक्सिंग के आरोप को स्वीकार कर लिया है।

वेबसाइट ‘ईएसपीएन’ की रिपोर्ट के अनुसार, इस आरोप में दानिश के एसेक्स टीम के पूर्व साथी खिलाड़ी मार्वन वेस्टफील्ड भी शामिल थे। पाकिस्तान के 37 वर्षीय पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी दानिश ने ‘अल जजीरा’ को दिए बयान में कहा, “मेरा नाम दानिश कनेरिया है और मैं स्वीकार करता हूं कि मैं इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड द्वारा 2012 में मुझ पर लगाए गए दो आरोपों को स्वीकार करता हूं।”

दानिश ने कहा, “मैंने खुद को बेहद मजबूत बनाते हुए यह फैसला लिया है, क्योंकि आप झूठ के साथ जीवन नहीं जी सकते।”स्पॉट-फिक्सिंग के मामले में दानिश को 2010 में वेस्टफील्ड के साथ गिरफ्तार किया गया था लेकिन सबूतों की कमी के कारण दोनों को छोड़ दिया गया। इतने वर्षो में दानिश इन आरोपों से स्वंय को बचाते फिर रहे थे। हालांकि, उन्हें इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड द्वारा आजीवन प्रतिबंधित कर दिया गया था।

 

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

यूथ ओलम्पिक: तीरंदाजी में आकाश ने जीता रजत

Published

on

Akash Malik
यूथ ओलम्पिक

ब्यूनस आयर्स: भारतीय किशोर तीरंदाज आकाश ने यूथ ओलम्पिक खेलों में रजत पदक अपने नाम किया है।

आकाश को पुरुषों की रिकर्व एकल स्पर्धा के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। उन्हें बुधवार देर रात हुए मुकाबले में अमेरिका के ट्रेनटोन कॉवेल्स ने मात दी।

ट्रेनटोन ने फाइनल में आकाश को 6-0 से हराया। आकाश ने कुल 79 अंक हासिल किए, वहीं ट्रेनटोन को 85 अंक हासिल हुए। इससे पहले, सेमीफाइनल मैच में आकाश ने बेल्जियम के सीना रूस को 6-0 से हराकर अपना पदक पक्का करते हुए फाइनल में प्रवेश किया था।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

बैडमिंटन: डेनमार्क ओपन के पहले दौर में सायना, समीर जीते, सिंधु हारीं 

Published

on

saina nehwal

ओडेंसे (डेनमार्क), डेनमार्क ओपन का पहला दिन मंगलवार भारत के लिए मिलीजुली सफलता लेकर आया। रियो ओलम्पिक की रजत पदक विजेता पी.वी. सिंधु पहले दौर में ही हार कर बाहर हो गईं, जबकि सायना नेहवाल को जीत मिली। पुरुष युगल में समीर वर्मा विजयी आगाज करने में सफल रहे, लेकिन मिश्रित युगल में अश्विनी पोनप्पा और सात्विकसाइराज रैंकीरेड्डी की जोड़ी को हार मिली।

सायना ने महिला एकल के पहले दौर के मैच में हांगकांग की चेयुंग नगान यी को कड़े संघर्ष के बाद 20-22, 21-17, 24-22 से मात दी। भारतीय खिलाड़ी ने एक घंटे 21 मिनट तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में फतह हासिल कर दूसरे दौर में प्रवेश किया।

वल्र्ड नंबर-11 सायना ने इस जीत के बाद चेयुंग नगान यी के खिलाफ अब अपना करियर रिकॉर्ड 2-1 का कर लिया है।

प्री-क्वार्टर फाइनल में सायना का सामना दूसरी सीड जापान की अकाने यामागुची से होगा जिनके खिलाफ भारतीय खिलाड़ी का करियर रिकॉर्ड 1-6 का है। यामागुची ने पहले दौर के मुकाबले में स्पेन की बीट्रिज कोरेल्स को 21-18 15-21 16-21 से हराया।

सायना ने पहला गेम 20-22 से हारने के बाद दूसरे गेम में शानदार वापसी की और 21-17 से गेम जीत लिया। तीसरा गेम दोनों खिलाड़ियों के बीच काफी रोमांचक रहा।

तीसरे गेम में सायना ने 4-2 की बढ़त के साथ शुरुआत की, लेकिन यी ने एक समय 17-17 की बराबरी हासिल कर ली थी। भारतीय खिलाड़ी फिर 21-22 से पीछे हो गई। लेकिन इसके बाद उन्होंने पहले तो 22-22 से बराबरी की और फिर 24-22 से गेम तथा मैच अपने नाम कर लिया।

टूर्नामेंट में तीसरी सीड सिंधु को महिला एकल के पहले दौर में अमेरिका की बीवन झांग ने 56 मिनट में 21-17 16-21 21-18 से पराजित किया।

इस जीत के बाद अमेरिकी खिलाड़ी ने सिंधु के खिलाफ अब अपना करियर रिकॉर्ड 3-2 का कर लिया है।

भारतीय खिलाड़ी ने पहला गेम 17-21 से हारने के बाद दूसरे गेम में अच्छी वापसी की। सिंधु ने दूसरा गेम 21-16 से अपने नाम किया।

हालांकि तीसरे गेम में सिंधु अपनी लय कायम नहीं रख पाईं और 18-21 से गेम तथा मैच हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गईं।

समीर ने पुरुष एकल वर्ग के पहले दौर में शी यूकी को कड़े मुकाबले में 21-17,21-18 से मात दी। यह मैच 44 मिनट तक चला। दूसरे दौर में समीर का सामना इंडोनेशिया के जोनाथन क्रिस्टी से होगा जिन्होंने हांगकांग के वोंग विंग कीविसेंट को 17-21, 21-18, 21-13 से मात देकर पहले दौर की बाधा पार की।

अश्विनी और सात्विक की जोड़ी को मिश्रित युगल वर्ग के पहले दौर के मैच में दक्षिण कोरिया के जाए सेयुंग और युजुंग चाए की जोड़ी ने 21-17,21-18 से मात दी। दक्षिण कोरियाई जोड़ी को मैच जीतने में 35 मिनट का समय लगा।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
Paan
राष्ट्रीय2 mins ago

Dussehra 2018: जानें, दशहरे पर क्यों खाते हैं पान…

money
राष्ट्रीय3 mins ago

दशहरे पर करें ये काम तो होगा धनलाभ

dussehra-1
राष्ट्रीय5 mins ago

यह है रावण दहन का शुभ मुहूर्त…

Neelkanth bird
राष्ट्रीय10 mins ago

दशहरे पर दिख जाये ये पंक्षी, तो समझो बन जाएंगे बिगड़े काम

sita mata
राष्ट्रीय20 mins ago

दशहरा में देवी सीता की पूजा करने से मिलेगा ये फल…

dussehra
राष्ट्रीय1 hour ago

दशहरे पर करें ये 5 उपाय…

Dussehra
राष्ट्रीय3 hours ago

Dussehra 2018: इन मंदिरों में राम की नहीं, रावण की होती है पूजा

dusshara
राष्ट्रीय4 hours ago

Dussehra 2018: विजयदशमी के मौके पर इस तरह दें बधाई…

sami tree
राष्ट्रीय5 hours ago

जानिए, रावण दहन के बाद क्यों होती है शमी वृक्ष की पूजा…

congress logo
चुनाव6 hours ago

छत्तीसगढ़ : कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की

Shashi-Tharoor
ओपिनियन4 weeks ago

संशय भरे आधुनिक युग में हिंदू आदर्श धर्म : थरूर

RAJU-min
राष्ट्रीय4 weeks ago

रक्षा मंत्री के दावे को पूर्व एचएएल चीफ ने नकारा, कहा- भारत में ही बना सकते थे राफेल

man-min (1)
ज़रा हटके4 weeks ago

इस हॉस्पिटल में भूत-प्रेत करते हैं मरीजों का इलाज

Kapil Sibal
टेक2 weeks ago

बहुमत के फ़ैसले के बावजूद ग़रीब और सम्पन्न लोगों के ‘आधार’ में हुई चूक!

Sonarika Bhadauriya
टेक2 weeks ago

सोशल मीडिया पर कमेंट्स पढ़ना फिजूल : सोनारिका भदौरिया

Matka
ज़रा हटके3 weeks ago

मटकावाला : लंदन से आकर दिल्ली में पिलाते हैं प्यासे को पानी

,Excercise-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

उम्र को 10 साल बढ़ा सकती हैं आपकी ये 5 आदतें…

IAF Chief Dhanoa Rafale Jet
ब्लॉग2 weeks ago

राफ़ेल पर सफ़ाई देकर धनोया ने वायुसेना की गरिमा गिरायी!

mohan bhagwat world hindu congress, Bharatiya Janata Party, BJP, Chicago, Hindu Community, Hinduism, Hindus, Hindutva, Illinois, Mohan Bhagwat, Narendra Modi, Rashtriya Swayamsevak Sangh, RSS, TheySaidIt, WHC, World Hindu Congress
ब्लॉग4 weeks ago

मोहन भागवत झूठ पर झूठ परोसते रहे और भक्त झूम-झूमकर कीर्तिन करते रहे!

Vivek Tiwari
ब्लॉग3 weeks ago

विवेक की हत्या के लिए अफ़सरों और नेताओं पर भी मुक़दमा क्यों नहीं चलना चाहिए?

राजनीति2 weeks ago

छेड़छाड़ पर आईएएस की पत्नी ने चप्पल से बीजेपी नेता को पीटा, देखें वीडियो

airforce
राष्ट्रीय2 weeks ago

Air Force Day: 8000 फीट की ऊंचाई से उतरे पैरा जंपर्स

Assam
शहर2 weeks ago

…अचानक हाथी से गिर पड़े असम के डेप्युटी स्पीकर, देखें वीडियो

Karnataka
ज़रा हटके2 weeks ago

कर्नाटक में लंगूर ने चलाई यात्रियों से भरी बस, देखें वीडियो

Kangana Ranaut-
मनोरंजन2 weeks ago

कंगना की फिल्म ‘मणिकर्णिका’ का टीजर जारी

BIHAR
राजनीति3 weeks ago

नीतीश के मंत्री का मुस्लिम टोपी पहनने से इनकार, देखें वीडियो

Hyderabad Murder on Road
शहर3 weeks ago

हैदराबाद: दिनदहाड़े पुलिस के सामने कुल्हाड़ी से युवक की हत्या

Thugs of Hindostan-
मनोरंजन3 weeks ago

धोखे और भरोसे के बीच आमिर-अमिताभ की जंग, ट्रेलर जारी

kapil sibal
राष्ट्रीय3 weeks ago

‘आधार’ पर मोदी सरकार का कदम असंवैधानिक ही नहीं अलोकतांत्रिक भी था: सिब्‍बल

rahul gandhi
राजनीति4 weeks ago

राहुल ने मोदी से पूछा- अब तो बताओ, ओलांद सच कह रहे हैं या झूठ

Most Popular