Connect with us

खेल

जजों के निर्णय में सुधार की आवश्यकता : मुक्केबाज सतीश

सतीश को एक कड़े फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के फ्रेजर क्लार्क के खिलाफ 0-5 से हार झेलनी पड़ी थी। सभी जजों ने उनके खिलाफ निर्णय दिया था।

Published

on

Satish Kumar Yadav
Picture Credit : MNIS

नई दिल्ली, 19 अप्रैल | आस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड प्रांत में स्थित गोल्ड कोस्ट में हाल ही में समाप्त 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में मुक्केबाजी की 91प्लस किलोग्रम भारवर्ग स्पर्धा में रजत पदक जीतने वाले भारतीय मुक्केबाज सतीश कुमार यादव का मानना है कि ओलम्पिक एवं राष्ट्रमंडल खेलों में जजों के निर्णयों में सुधार की आवश्यकता है।

सतीश को एक कड़े फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के फ्रेजर क्लार्क के खिलाफ 0-5 से हार झेलनी पड़ी थी। सभी जजों ने उनके खिलाफ निर्णय दिया था। मुकाबला समाप्त होने के बाद सतीश खुद को विजेता मान रहे थे लेकिन जब क्लार्क के पक्ष में निर्णय आया तो वह हैरान रह गए।

आईएएनएस से साक्षात्कार में सतीश कुमार ने कहा, “केवल मैं ही नहीं रिंग के आसपास मौजूद दर्शक और मेरे कोच भी इस निर्णय से हैरान थे। इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया या अन्य यूरोपीय देशों के अधिकारी बड़े टूर्नामेंट के दौरान एक-दूसरे का समर्थन करते हैं, जिसके कारण कड़े मुकाबलों में निर्णय हमारे पक्ष में नहीं जाते। मैं जजों के निर्णय से खुश नहीं हूं क्योंकि फाइनल में अच्छी मुक्केबाजी करने बाद भी मेरे पक्ष में निर्णय नहीं आया और मुझे रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा।”

सतीश ने कहा, “भारतीय मुक्केबाज बहुत शक्तिशाली हैं लेकिन कभी-कभी बड़े टूर्नामेंट में हमारे खिलाफ गलत निर्णय दिए जाते हैं। अगर बड़े टूर्नामेंट में अच्छे जजों का इस्तेमाल किया जाए और हमारे खिलाफ गलत निर्णय नहीं दिए जाए तो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारतीय मुक्केबाजों का बोलबाला देखने को मिलेगा। जजों में सुधार करने के लिए उन्हें खेल के बारे में अधिक शिक्षित करने की आवश्यकता है।”

सतीश ने कहा कि मुक्केबाजी में पहले जिस स्कोरिंग सिस्टम का उपयोग किया जाता था, उसमे अधिक पारदर्शिता थी। अभी जो सिस्टम का इस्तेमाल किया जा रहा है, उसमे पारदर्शिता की कमी है और यही कारण है कि कभी-कभी अच्छे प्रदर्शन के बाद भी निर्णय आपके खिलाफ आता है।

सेना में जाने के बाद सतीश कुमार ने मुक्केबाजी करना शुरू किया और अपने पहली राष्ट्रमंडल खेल में रजत पदक जीतने के बाद उनका लक्ष्य एशियाई खेलों एक ओलम्पिक में स्वर्ण पदक जीतना है। हालांकि, 28 वर्षीय सतीश ने यह भी माना कि उन्हें अपने करियर में मुक्केबाजी देर से शुरू की।

उन्होंने कहा, “मुझे इसका मलाल तो रहेगा कि मैं मुक्केबाजी में देरी से आया। एक युवा मुक्केबाज के तौर पर आप खेल की बारीकियां जल्द सीख लेते हैं और अगर आपकी नींव अच्छी होगी तो आप महान मुक्केबाज बनेंगे।”

सतीश ने कहा कि भले ही उन्हानें मुक्केबाजी देरी से शुरू की लेकिन उनके अंदर अभी भी ओलम्पिक में पदक जीतने का दम है और लगातर टूर्नामेंट में खेलने से उनका आत्मविश्वास बढ़ा है, जिसका फायदा उन्हें एशियाई एवं ओलम्पिक खेलों में मिलेगा।

सतीश ने कहा, “गोल्ड कोस्ट में किए गए प्रदर्शन से मेरा आत्मविश्वास काफी बढ़ा है। सुपर हैवीवेट स्पर्धा में आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और आयरलैंड के मुक्केबाज बहुत शक्तिशाली है और मुझे उनके खिलाफ खेलकर मैं काफी कुछ सीखा हूं, जिसका मुझे आने वाले टूर्नामेंट में फायदा मिलेगा।”

इस वर्ष 18वें एशियाई खेलों का आयोजन 18 अगस्त से दो सितंबर के बीच इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में होना है। भारतीय मुक्केबाज एशियाई खेलों के लिए विशेष तैयार हेतु अमेरिका दौरे पर जाएंगे, जहां वे माइकल जानसन अकादमी में 15 दिनों की ट्रेनिंग करेंगे।

–आईएएनएस

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खेल

आस्ट्रेलियन ओपन : हालेप को हरा सेरेना अंतिम-8 में

Published

on

Serena Williams-

मेलबर्न। वर्ल्ड नंबर-1 महिला टेनिस खिलाड़ी रोमानिया की सिमोना हालेप आस्ट्रेलियन ओपन से बाहर हो गई हैं। अमेरिका की सेरेना विलिम्स ने सोमवार को हालेप को तीन सेटों तक चले कड़े मुकाबले में मात दी।

सेरेना ने महिला एकल वर्ग के चौथे दौर के मुकाबले में 6-1, 4-6, 6-4 से जीत हासिल करते हुए क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। मैच के बाद सेरेना ने कहा, “यह वाकई शानदार और काफी करीबी मैच था। मुझे टेनिस खेलना, यहां आना पसंद है। इस कोर्ट पर वापसी कर खेलना मुझे रास आया। मुझे अपने खेल को और आगे ले जाने की जरूत है।

हालेप इस समय नंबर-1 खिलाड़ी हैं और उसका कारण है। वह महान हैं।” पिछले साल सेरेना ने बच्ची के जन्म के कारण आस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा नहीं लिया था। वह 2017 में इस टूर्नामेंट की विजेता रह चुकी हैं। सेरेना के पास सात आस्ट्रेलियन ओपन खिताब हैं।

कुल 23 ग्रैंड स्लैम विजेता सेरेना अपने आठवें आस्ट्रेलियन ओपन को जीतने के की रेस में क्वार्टर फाइनल में चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिस्कोवा से भिड़ेंगी। प्लिसकोवा ने स्पेन की गार्बिने मुगुरुजा को 6-3, 6-1 से मात दे अंतिम-8 में प्रवेश किया है। इस हार के साथ ही पिछले साल की उप-विजेता हालेप का इस टूर्नामेंट का सफर खत्म हो गया है।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

खेलो इंडिया यूथ गेम्स : 228 पदकों के साथ टॉप पर रहा महाराष्ट्र

Published

on

मेजबान महाराष्ट्र 228 पदकों के साथ पुणे में रविवार को सम्पन्न हुए खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2019 की पदक तालिका में टॉप पर रहा। हरियाणा को दूसरा और दिल्ली को तीसरा स्थान मिला। महाराष्ट्र ने कुल सबसे अधिक 85 स्वर्ण, 62 रजत और 81 कांस्य पदक जीते। हरियाणा ने कुल 178 पदक मिले। उसके खाते में 62 स्वर्ण, 56 रजत और 60 कांस्य आए। 

दिल्ली ने 136 पदक जीते, जिनमें 48 स्वर्ण, 37 रजत और 51 कांस्य शामिल हैं। कर्नाटक को 77 पदक मिले। उसने 30 स्वर्ण, 28 रजत और 19 कांस्य जीते। इसी तरह तमिलनाडु को कुल 87 पदक मिले। उसके खाते में 27 स्वर्ण, 35 रजत तथा 25 कांस्य आए।

उत्तर प्रदेश ने 23 स्वर्ण, 25 रजत और 40 कांस्य पदकों के साथ कुल 88 पदक जीते। इसके बाद पंजाब (72), गुजरात (39), पश्चिम बंगाल (44) तथा केरल (58) का स्थान है।

भारत सरकार के खेल एवं युवा मामलों के मंत्रालय द्वारा आयोजित इन खेलों में 29 राज्यों और सात केंद्र शासित प्रदेशों के 6000 से अधिक खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। 

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

महेंद्र सिंह धोनी की जगह कोई नहीं ले सकता : रवि शास्त्री

Published

on

By

-ravi-shastri-ms-dhoni

मेलबर्न, 18 जनवरी | भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कहा है कि टीम में महेंद्र सिंह धोनी की जगह कोई और नहीं ले सकता है इसलिए जब तक धोनी हैं हर हिंदुस्तानी को उनके खेल का लुत्फ उठाना चाहिए। शास्त्री ने यह बात ‘डेली टेलीग्राफ’ को दिए साक्षात्कार में कही। शास्त्री ने साथ ही कहा कि धोनी जैसे खिलाड़ी दशकों में एक बार पैदा होते हैं।

शास्त्री ने कहा,”आप उन्हें बदल नहीं सकते। उन जैसे खिलाड़ी 30-40 साल में एक बार आते हैं। यही मैं भारतीयों से कहता हूं। जब तक वह हैं उनके खेल का आनंद लो। जब वह चले जाएंगे तो एक बड़ा खालीपन होगा जिसे भरना मुश्किल होगा। मैं जानता हूं कि ऋषभ पंत हैं, लेकिन इतने लंबे समय तक खेल का दूत बनकर रहना शानदार है।”

बीते कुछ वर्षों से धोनी के टीम में बने रहने पर लगातार सवाल उठते रहे हैं। धोनी ने हालांकि आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में लगातार तीन अर्धशतक जड़ अपने आलोचकों को करार जबाव दिया है। उनकी पारियों के दम पर ही भारत ने पहली बार आस्ट्रेलिया को उसके घर में द्विपक्षीय वनडे सीरीज में मात दी है।

धोनी इसी साल इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप टीम का अहम हिस्सा माने जा रहे हैं। शास्त्री ने कहा विकेट के पीछे से उनका योगदान शानदार रहता है।

कोच के मुताबिक, “ऐसा इसलिए क्योंकि वह सही कोण से चीजें देखते हैं। वह टीम में पूजे जाते हैं। यह पूरी टीम उनके द्वारा बनाई हुई है क्योंकि वह पूरे 10 साल तक टीम के कप्तान रहे हैं। ड्रैसिंग रूम में इस तरह का अनुभव और सम्मान होना बड़ी बात है।”

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
evm-hacking-london
राष्ट्रीय11 hours ago

अमेरिकी हैकर का दावा- 2014 के आम चुनाव में हैक हुई थीं ईवीएम!

Total Dhamaal-
मनोरंजन13 hours ago

फिल्म ‘टोटल धमाल’ का ट्रेलर रिलीज

मनोरंजन13 hours ago

भोपाल से करीना को कांग्रेस का उम्मीदवार बनाने की उठी मांग

Bhaiyyu Ji Maharaj
राष्ट्रीय13 hours ago

जांच में खुलासा- ‘भय्यूजी को खुदकुशी के लिए अपनों ने किया मजबूर’

arun jaitley
व्यापार13 hours ago

अंतरिम बजट पेश करने अमेरिका से वापस लौटेंगे जेटली

bihar police-min
शहर13 hours ago

बिहार में शराब के साथ 5 पुलिसकर्मी गिरफ्तार

abhishek manu singhvi
राजनीति14 hours ago

इस बार लड़ाई मोदी बनाम भारत है: कांग्रेस

Kirron Kher
राजनीति14 hours ago

चंडीगढ़ की सड़कों पर किरण खेर का पोस्टर लगाकर लिखा ‘द एक्सीडेंटल एमपी’

Mathura
राष्ट्रीय14 hours ago

मथुरा के जवाहर बाग हिंसा मामले में 45 दोषियों को 3 साल की कैद

Serena Williams-
खेल14 hours ago

आस्ट्रेलियन ओपन : हालेप को हरा सेरेना अंतिम-8 में

Siddhartha Nath
शहर2 weeks ago

राममंदिर पर शीघ्र निर्णय दे न्यायालय : सिद्धार्थ नाथ

health Issue
Viral सच2 weeks ago

जहां 40 की उम्र में आता है बुढ़ापा

rahul gandhi
राजनीति4 weeks ago

‘फोटो खिंचवाने के बजाय खनिकों को बचायें मोदी’

Abhishek-Manu-Singhvi
राजनीति3 weeks ago

जेटली बने राफेल डिफेंसिव मिनिस्‍टर, 72% बढ़े बैंक फ्रॉड: सिंघवी

kapil sibal
राष्ट्रीय2 weeks ago

CBDT सर्कुलर ने नेशनल हेराल्ड मामले में सरकार को किया बेनकाब : कपिल सिब्बल

टेक3 weeks ago

गूगल डुओ में ग्रुप चैट, लो लाइट मोड जल्द : रिपोर्ट

heart
लाइफस्टाइल4 weeks ago

सर्दियों में ऐसे रखें अपने दिल का ख्याल

GST
ब्लॉग3 weeks ago

GST ने मोदी राज के तमाम झूठ की पोल खोली

Rafale in Supreme Court
ब्लॉग3 weeks ago

सुप्रीम कोर्ट में ही हादसे का शिकार हुई राफ़ेल की सच्चाई

Kader-Khan-Twitter
मनोरंजन3 weeks ago

काबुल से कनाडा तक ऐसा रहा कादर खान का सफरनामा…

Total Dhamaal-
मनोरंजन13 hours ago

फिल्म ‘टोटल धमाल’ का ट्रेलर रिलीज

sunil-shetty
मनोरंजन2 days ago

प्रियदर्शन की पीरियड थ्रिलर फिल्म में एक योद्धा नजर आएंगे सुनील शेट्टी

Shakeela-
मनोरंजन3 days ago

‘पापी पप्पी’ से लेकर ‘ठरकी स्कूटर’ तक ये हैं शकीला के 12 बोल्ड पोस्टर्स…

Priya Prakash
मनोरंजन7 days ago

प्रिया प्रकाश की फिल्म ‘श्रीदेवी बंग्लो’ का टीजर जारी

Makar Sankranti 2019
राष्ट्रीय7 days ago

कुंभ में पहला शाही स्नान शुरू

Game of Thrones
मनोरंजन1 week ago

Game of Thrones सीजन 8 का टीजर जारी

BIHAR
शहर1 week ago

वीडियो: देखें, बिहार में रंगदारों का आतंक

Ranveer Singh-
मनोरंजन2 weeks ago

रणवीर की फिल्म ‘गली बॉय’ का ट्रेलर’ रिलीज

Nageshwar Rao
राष्ट्रीय2 weeks ago

आंध्र यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर बोले- टेस्ट ट्यूब बेबी थे कौरव

Vikram Saini
राजनीति3 weeks ago

बीजेपी विधायक बोले- ‘असुरक्षित महसूस करने वालों को बम से उड़ा दूंगा’

Most Popular