Connect with us

लाइफस्टाइल

जोमैटो 25 नए शहरों में कारोबार शुरू करेगा

Published

on

Zomato

भोजन का आर्डर देने वाले एप जोमैटो ने बुधवार को कहा कि उसने देश के 25 नए शहरों में अपनी रेस्तरां समीक्षा और रेटिंग प्लेटफार्म लॉन्च किया है। इस तरह जोमैटो की सुविधा वाले शहरों की संख्या 63 हो गई है।

जोमैटो की सेवाओं की शुरुआत वाले नए शहरों में तिरुवनंतपुरम, विजयवाड़ा, रायपुर, मदुरै, जोधपुर, त्रिशूर, अजमेर, मनाली, आलप्पुझा, गोरखपुर, ऊटी, कोटा, मणिपाल, धर्मशाला, जम्मू, हरिद्वार, जालंधर, ऋषिकेश, मसूरी, उडुपी, कटक, शिमला, पालघाट, पुष्कर और श्रीनगर शामिल हैं।

जोमैटो के लिस्टिग बिजनेस के ग्लोबल हेड ओयटुन कलापोवर ने कहा, “भारत हमारा सबसे ज्यादा प्राथमिकता वाला बाजार बना हुआ है और हम देश के भीतर अपना विस्तार करना जारी रखेंगे। हम जोमैटो को और अधिक शहरों में ले जाने के लिए सब कुछ कर रहे हैं, जिससे रेस्तरां उद्योग के विकास को सक्षम बनाया जाए और हमारे ग्राहकों को बेहतर भोजन चुनने का विकल्प मिले।

जोमैटो ने मई 2015 में ऑनलाइन ऑर्डर व फूड डिलिवरी की सुविधा लांच की थी।वैश्विक तौर पर जोमैटो 24 देशों में मौजूद है और हर महीने 5 करोड़ से ज्यादा उपयोगकर्ताओं को सेवा देता है।

–आईएएनएस

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ज़रा हटके

इंदौर में युवक ने किन्नर से रचाया ब्याह

Published

on

By

Junaid Khan Marry transgender

इंदौर, 15 फरवरी | वैलेंटाइन डे पर यहां एक युवक ने किन्नर से विवाह रचाया, जिसकी जानकारी शुक्रवार को सामने आई है। सामने आए वीडियो से खुलासा हुआ है कि इंदौर में जुनैद खान ने टांसजेंडर जयासिंह परमार के साथ विवाह रचा लिया है। जो वीडियो सामने आए हैं, उससे पता चलता है कि विवाह पूरी तरह हिंदू रीति-रिवाज के मुताबिक हुआ है।

सूत्रों के अनुसार, जयासिंह और जुनैद की प्रेम कहानी की जानकारी किन्नर समाज के बीच काम करने वाली एक संस्था को हुई। जया भी इसी संस्था के लिए काम करती थी। संस्था के प्रतिनिधियों ने दोनों को विवाह कराने में मदद का भरोसा दिलाया, मगर जयासिंह डरी हुई थी। बाद में तय हुआ कि वैलेंटाइन डे को विवाह होगा, मगर सूचना किसी को नहीं दी जाएगी।

विवाह कराने में मददगार रहे लोगों के अनुसार, गुरुवार को एक मंदिर में हिंदू रीति-रिवाज के साथ विवाह संपन्न हो गया। अब इस विवाह का पंजीयन कराया जाएगा, ताकि इसे कानूनी मान्यता मिल सके।

Continue Reading

लाइफस्टाइल

Valentines Day 2019 : इस वैलेंटाइन टैटू के जरिए करें प्यार का इजहार

Published

on

vailtine day

इस वैलेंटाइन डे प्रेमी जोड़े टैटू के जरिए अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं। वे चाहे तो मैचिंग पंख की आकृति वाला टैटू अपने-अपने हाथ पर गुदवा सकते हैं, या हार्ट बीट की आकृति गुदवा सकते हैं।

Image result for वैलेंटाइन टैटू

टैटू आर्टिस्ट विकास और मिकी मलानी ने प्यार का जश्न मनाने के लिए टैटू संबंधी कुछ सुझाव दिए हैं…

* वास्तव में शादी की अंगूठी अदला-बदली करने से पहले अंगूठी की आकृति वाला टैटू गुदवाया जा सकते है।

Image result for इस वैलेंटाइन टैटू

* प्रेमी जोड़े एक-दूसरे की कलाई पर शादी की सालगिरह की तारीख वाला टैटू गुदवाया जा सकते हैं। रोमन संख्या में तारीख लिखवाने पर टैटू देखने में और सुंदर लगेगा।

* कलाई या पैर या जहां भी चाहे मैचिंग पंख की आकृति वाला टैटू गुदवा सकते हैं।

* जोड़े टॉर्सो पर प्यार के संदेश वाला टैटू गुदवा सकते हैं, एक साथी आधा संदेश अपने टॉर्सो पर बनवाएं, जबकि दूसरा साथी आधा संदेश अपने टॉर्सो पर गुदवाएं और दोनों जब साथ आएं तो यह संदेश पूरा हो। जो सच में कुछ अलग होगा।

Image result for इस वैलेंटाइन टैटू

* जोड़े अपने कंधों पर ‘क्वीन ऑफ हॉर्ट्स’ और ‘किंग ऑफ हॉर्ट्स’ टैटू भी गुदवा सकते हैं।

Image result for इस वैलेंटाइन टैटू

* इसके अलावा ताला व चाभी, ‘सोल एंड मेट’ और तीर व दिल की आकृति वाले टैटू भी गुदवाए जा सकते हैं।Image result for इस वैलेंटाइन टैटू

Wefornews Bureau

Continue Reading

लाइफस्टाइल

हरी सब्जियां खाने से होते है ये…

Published

on

Green vegetables-
File Photo

अगर आपको सेहतमंद रहना है, तो हरी सब्जि‍यां जरूर खानी चाहिए। सर्दियों के मौसम में जो एक चीज आपके लिए बहुत अच्छी है। इस मौसम में आपको तरह-तरह की हरी सब्जियों मिल जाती।

इतना ही नहीं इस मौसम मे आप जो भी खाएगें वो आपकी सेहत को बढ़ाएगा। हरी सब्जियों को खाने से आपको बहुत से फायदे मिलते हैं। ये विटामिन, प्रोटीन और मिनरल से भरपूर होती हैं और आपकी डाइट में बहुत ज्यादा महत्व रखती हैं।

इनमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं, जो शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को तो मजबूत करते ही हैं साथ ही खूबसूरती में भी निखार लाते हैं। साथ ही त्वचा, आंखों और बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करती हैं।

चलिए हम आपको बताते है की क्या-क्या फायदे होते हैं हरी सब्जियां खाने से…

दांतों के लिए हैं अच्छी

इम्प्लांटोलॉजिस्ट और डेंटल सर्जन गोल्ड मेडेलिस्ट एमडीएस डॉक्टर नरेंद्र सिंह का कहना है कि हरी पत्तेदार सब्ज‍िायों में कड़वापन होता है।

यह इस बात का प्रमाण है कि इनमें कैल्शियम काफी मात्रा में मौजूद होता है। दांतों को मजबूत बनाने के लिए ये बहुत ही लाभकारी होता है। तो अगर आप अपने दांतों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो हरी पत्तेदार सब्जियों को कच्चा चबाएं।

अगर आप बथुए की पत्तियों को कच्चा चबा लेते हैं तो यह काफी अच्छा साबित होगा। यह मुंह से जुडी समस्याएं जैसे सांस की बदबू, पायरिया आदि में आराम देता है।

मोटापा कम करें

आप कितना ही हेवी वर्कआउट करें, डाइट करें, जिम में वक्त बिताएं आपना वजन तक घटा लें, लेकिन इतनी मेहनत के बाद भी पेट और इसके आस-पास जमी चर्बी कम नहीं होती। इसकी वजह हो सकती है आपकी डाइट में हरी सब्ज‍ियों की कमी होना। हरी सब्जियां शरीर में चर्बी को बढ़ने नहीं देतीं और आपका पेट भी भर देती हैं। साथ ही यह पेट पर जमा फैट को भी खत्म करने का काम करता हैं।

कैंसर में फायदेमंद

कई शोधों में यह बात सामने आई है कि मिनरल्स युक्त आहार कैंसर जैसी बीमारी से भी बचा जा सकता है। हरी सब्जियों में घुलनशील फाइबर, आयरन, मिनरल्स कैल्शियम भरपूर होता है।

एनिमीया करे दूर
हरी सब्ज‍ियां इसी लोह तत्व को बनाने का काम करती हैं। खाने में आयरन से भरपूर पालक, मूली के पत्ते, सोया, सरसों, मेंथी वगैरह शामिल करें।

रहें यंग

हरी सब्ज‍ियों में काफी मात्रा में विटामिन के होता है, जो त्वचा को जवां बनाए रखने में खूब कारगर होता है। यह हड्ड‍ियों, नाड़ी और किड़नी के लिए भी काफी अच्छा होता है। रोज बस एक कप कच्ची हरी सब्जी विटामिन के की जरूरत को पूरा कर सकती है।

पथरी से बचाव

हरी सब्ज‍ियों में मौजूद विटामिन सी हड्डियों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। गुर्दे की पथरी आजकल एक आम समस्या हो गई है। लेकिन हरी सब्जियां आपको इससे बचा सकती हैं। जी हां, इन्हें खाने से गुर्दे की सफाई होती रहती है और गुर्दे में एसिड जमा नही होता। यह पथरी के खतरे को कम करता है।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular