Connect with us

राजनीति

नीति आयोग के सीईओ के बयान पर बिफरा जेडीयू

Published

on

jdu

नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत के बयान पर बिहार में सत्ताधारी जद (यू) ने आपत्ति जताई और कहा कि इस असमान विकास के लिए राज्य नहीं जिम्मेदार है, बल्कि इसके ऐतिहासिक कारण हैं। कांत ने बयान दिया है कि देश बिहार, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों के कारण पिछड़ गया है।

जद (यू) के प्रवक्ता और विधान पार्षद नीरज कुमार ने यहां कहा कि सभी क्षेत्रों के समान विकास से ही देश का संपूर्ण विकास हो सकता है। उन्होंने सवालिया लहजे में कहा कि देश में असमान विकास के लिए कौन जिम्मेवार है?

उन्होंने कहा, “पिछड़े राज्य की सूची में शामिल होने के बावजूद बिहार लगातार पिछले 12 वर्षो से विनिर्माण क्षेत्र की विकास दर में राष्ट्रीय औसत से आगे रहा है। मानव विकास सूचकांक एक चुनौती है। जनसंख्या का घनत्व, क्षेत्रफल, पड़ेसी राज्यों के नदियों का कहर व अन्य प्राकृतिक आपदाओं को झेलने के कारण अगर मानव विकास सूचकांक के विकास में परेशानी आती है, तो इसका जिम्मेदार राज्य नहीं हो सकता।”

जद (यू) नेता ने कहा, “आज देश में आर्थिक और सामाजिक असमानता उभरने का एक बड़ा कारण असमान विकास है। देश में जितने भी विकसित राज्य हैं, उनके विकास में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से बिहारियों का योगदान रहा है। बिहार के लोग जब अन्य राज्यों के विकास में योगदान कर सकते हैं, तो फिर बिहार को क्यों नहीं विकसित किया जा सकता।”

उन्होंने कहा कि जद (यू) का ही नहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी सोच है कि बिना पूवरेत्तर राज्यों के विकास के देश का विकास नहीं हो सकता। यही कारण है कि पूवरेत्तर राज्यों के विकास पर जोर दिया गया है।

नीरज ने कहा, “मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी मानव विकास सूचकांक को बेहतर बनाने के लिए ही राज्य में शराबबंदी, बाल विवाह, दहेज प्रथा जैसी बुराइयों को समाप्त करने के लिए समाज में जनजागरूकता अभियान चलाया है, ताकि प्रति व्यक्ति आय के माध्यम से सामान्य जीवन स्तर को सुधारा जा सके।”

उल्लेखनीय है कि नीति आयोग के सीईओ ने दिल्ली के जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में एक समारोह में कहा था कि देश के दक्षिणी और पश्चिमी राज्य तेजी से तरक्की कर रहे हैं, लेकिन बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान जैसे राज्यों के कारण भारत पिछड़ा बना हुआ है।

–आईएएनएस

राजनीति

देश से घोटालेबाज फरार, विदेशों से दिखावे के करार: अखिलेश

Published

on

Akhilesh Yadav
अखिलेश यादव (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के चार वर्ष पूरे होने पर शनिवार को विपक्ष ने एक स्वर से भाजपा और पीएम मोदी पर हमला बोला। पूर्व मुख्यमंत्री व समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मोदी सरकार को बुरी तरह विफल सरकार बताया।

अखिलेश यादव ने भाजपा के चार साल पूरे होने पर मोदी सरकार को कई मुद्दों पर घेरते हुए उन्होंने ट्वीट किया, “राजनीति में भ्रष्टाचार का खेल, बैंकिंग सिस्टम हुआ फेल, पेट्रोल-डीजल के दाम उच्चतम, डॉलर के मुकाबले रुपया न्यूनतम।”

देश से नीरव मोदी और विजय माल्या के फरार होने पर भी तंज कसते हुए अखिलेश ने लिखा, “देश से घोटालेबाज फरार, विदेशों से दिखावे के करार। महंगाई पर जीएसटी की मार, दलित, गरीब, महिला पर वार, किसान, बेरोजगार, कारोबारी बेहाल, मुबारक हों ये चार साल!”

wefornews 

Continue Reading

राजनीति

कैराना उपचुनाव: बीजेपी सांसद पर धार्मिक भावनाएं भड़काने का केस दर्ज

Published

on

kerana-min
PC: Facebook

कैराना उप-चुनाव के लिए प्रचार का आखिरी दिन है। इस दौरान सभी पार्टियां चुनाव प्रचार में पूरा जोर लगा रही हैं। यही वजह है कि इस चुनाव में विकास के मुद्दों के साथ-साथ ध्रुवीकरण की कोशिश भी लगातार की जा रही है।

अब खबर है कि भाजपा सांसद कांता कर्दम चुनाव प्रचार के दौरान सांप्रदायिक बयानबाजी करके फंस गई हैं। दरअसल चुनाव आयोग के निर्देश पर भाजपा नेता के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

नुकुड़ पुलिस स्टेशन के पुलिस अधिकारियों का कहना है कि भाजपा नेता कांता कर्दम पर मंगलवार को सहारनपुर जिले के नुकुड़ में एक जनसभा को संबोधित करते हुए अपने भाषण के दौरान लोगों की धार्मिक भावनाएं भड़काने का आरोप है। जिसके बाद चुनाव आयोग के निर्देश पर कांता कर्दम के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। कांता कर्दम भाजपा की राज्यसभा सांसद हैं और हाल ही में राज्यसभा के लिए चुनी गईं थीं।

आपको बता दें कि कैराना और नूरपुर उप-चुनाव के लिए 28 मई को वोट डाले जाएंगे। इसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। प्रशासन ने कैराना को चुनावों के लिए 14 जोन और 143 सेक्टर में बांटा है, ताकि शांतिपूर्वक चुनाव संपन्न कराए जा सकें। केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों की 51 कंपनियां चुनावों के लिए तैनात की गई हैं। इनमें से 26 कंपनियां जहां शामली में तैनात की जाएंगी, वहीं 25 कंपनियां सहारनपुर जिले में तैनात की जाएंगी।

कैराना में 5 विधानसभा सीटें आती हैं, जिनमें नुकुड़, गंगोह, कैराना, थानाभवन और शामली शामिल हैं। इसके साथ ही कैराना लोकसभा सीट से लगी विभिन्न राज्यों की सीमाएं भी सील कर दी गई हैं।

उल्लेखनीय है कि कैराना लोकसभा सीट पर भाजपा सांसद चौधरी हुकुम सिंह के निधन के कारण उप-चुनाव कराए जा रहे हैं। इन उप-चुनावों में भाजपा ने जहां चौधरी हुकुम सिंह की बेटी मृगांका सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है, वहीं सपा-रालोद ने अपना संयुक्त उम्मीदवार तबस्सुम हसन को बनाया है। इसके साथ ही रालोद-सपा प्रत्याशी को कांग्रेस और बसपा ने भी अपना समर्थन देने का ऐलान किया है। जिसके बाद कैराना लोकसभी सीट पर चुनाव काफी अहम हो गया है।

wefornews 

Continue Reading

राजनीति

मोदी के चार साल का मतलब प्रपंच, प्रचार, प्रतिशोध और विश्वासघात: कांग्रेस

Published

on

ghulam nabi azad
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)

मोदी सरकार के चार साल पूरे हो गए हैं, वहीं कांग्रेस इस दिन को ‘विश्‍वासघात दिवस’ के रूप में मना रही है।

पूरे देश की राजधानियों में आज कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और प्रभारी के नेतृत्व में प्रदर्शन किया जा रहा है। साथ ही हर जिले में  कांग्रेस प्रदर्शन कर रही है। वहीं, सरकार के चार साल को लेकर कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और अशोक गहलोत ने आज प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर मोदी सरकार पर निशाना साधा है।

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों का व्यापक असर घर-घर की कहानी बन चुका है। ये देश कहां जा रहा है? क्या देश सुरक्षित है? क्या हम और आप सुरक्षित हैं?

उन्होंने कहा कि जो प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की बात करते हैं वो आज बेटी को सदन में लाने से क्यों पीछे हट रहे हैं।

कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने कहा है कि आजादी के बाद ऐसे 4 साल देशवासियों के लिये कभी नहीं गुजरे होंगे। 4 साल में हर परिवार, हर वर्ग दुखी है, इतना बड़ा विश्वासघात हुआ ही नहीं होगा। उन्होंने कहा कि मोदी जी जैसा प्रधानमंत्री आज तक आया ही नहीं होगा, जिसने पद की गरिमा गिराई हो।

उन्होंने कहा कि देश में करीब 6 लाख गांव हैं, यदि 18 हजार गांवों में मोदी जी ने बिजली पहुंचाई तो फिर 5 लाख 82 हजार गांवों में बिजली किसने पहुंचाई? झूठ बोलने की हदें पार कर चुके हैं मोदी जी। गहलोत ने कहा कि किसानों की आमदनी 2022 तक दोगुनी करने की बात करते हैं जबकि इनको जनादेश ही 2019 तक मिला हुआ है।

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि 4 साल से सत्ता के मखमल पर बैठे हुक्मरान वादों को पैर की धूल की तरह झाड़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि बीते 4 साल में मोदी जी ने 4600 करोड़ रुपया इश्तिहारों पर खर्च कर सुर्खियां तो खरीदी पर देश का सुकून छीन लिया। सुरजेवाला ने कहा कि मोदी सरकार के 4 साल को चार शब्दों में बताया जा सकता है : प्रपंच, प्रचार, प्रतिशोध और झूठ यानि विश्वासघात। देश को मिली बस रैलियां, रेडियो पर मन की बात; यही तो विश्वासघात है।

सुरजेवाला ने कहा कि देश के विश्वास में विष घोल कर देश के विश्वास को पहुंचाया गहरा आघात है; यही तो विश्वासघात है।

वहीं ओडिशा के शहर कटक में शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंच रहे हैं। वो केंद्र सरकार के चार साल पूरे होने पर यहां अपना रिपोर्ट कार्ड पेश करेंगे। पीएम के कार्यक्रम के तहत शहर के बालीयात्रा मैदान में तैयारियां पूरी हो गई हैं। पीएम इसी मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे।

wefornews 

Continue Reading
Advertisement
p chidambaram
व्यापार3 mins ago

चार साल में मोदी सरकार ने रोकी अर्थव्‍यस्‍था की रफ्तार: चिदंबरम

death
अंतरराष्ट्रीय55 mins ago

बांग्लादेश में मादक पदार्थो के खिलाफ अभियान में 68 की मौत

Akhilesh Yadav
राजनीति1 hour ago

देश से घोटालेबाज फरार, विदेशों से दिखावे के करार: अखिलेश

Abu Salem
राष्ट्रीय1 hour ago

फिरौती के मामले में अबू सलेम दोषी करार

kerana-min
राजनीति2 hours ago

कैराना उपचुनाव: बीजेपी सांसद पर धार्मिक भावनाएं भड़काने का केस दर्ज

मनोरंजन3 hours ago

अर्जुन वाजपेयी आने वाली पीढ़ी को प्रेरित करेंगे : ऋतिक

राष्ट्रीय3 hours ago

नेशनल हेरॉल्ड केस: पटियाला हाउस कोर्ट ने सुब्रमण्यम स्वामी की याचिका की खारिज

Meghana Srivastava
शहर3 hours ago

मेघना श्रीवास्तव ने सीबीएसई 12वीं में किया टॉप

bus
Uncategorized3 hours ago

युगांडा में बस दुर्घटना, 19 की मौत

ghulam nabi azad
राजनीति3 hours ago

मोदी के चार साल का मतलब प्रपंच, प्रचार, प्रतिशोध और विश्वासघात: कांग्रेस

yashwant sinha
राष्ट्रीय1 week ago

कर्नाटक के नाटक से आहत यशवन्त सिन्हा, राष्ट्रपति भवन के बाहर धरने पर बैठे

HD Deve Gowda
राजनीति2 weeks ago

देवगौड़ा के गठबंधन वाले बयान से कांग्रेस को फायदा

Kamal Nath Sciendia
ब्लॉग4 weeks ago

मप्र कांग्रेस में अनुभवी और युवा का समन्वय

mohammad shami
खेल3 weeks ago

पुलिस-वकील के साथ शमी के घर पहुंचीं हसीन जहां

Ahmed-Patel
चुनाव2 weeks ago

कांग्रेस कर्नाटक में 115-120 सीटें जीतेगी : अहमद पटेल

methi-
लाइफस्टाइल4 weeks ago

झड़ते बालों के लिए इस्‍तेमाल कीजिए ये घरेलू नुस्‍खा…

narendra modi wave in india
ब्लॉग2 weeks ago

मोदी-लहर का कच्चा चिट्ठा

Deputy CM Kavinder Gupta
ओपिनियन4 weeks ago

मोदी राज की सबसे ग़ैर-मामूली घटना है ‘रेपिस्ट समर्थक मंत्री बनो’ योजना…!

tejashwi
राजनीति1 week ago

तेजस्वी बोले, ‘राज्यपाल मुझे भी दें सरकार बनाने का मौका’

TRAVEL PALCE-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

गर्मी की छुट्टियों में घूमने की ये हैं सबसे शानदार जगह, देखें तस्वीरें

राष्ट्रीय5 days ago

दिल्ली से विशाखापट्टनम जा रही आंध्र प्रदेश एक्‍सप्रेस के 4 कोच में लगी आग

thug_ranjha
मनोरंजन5 days ago

‘ठग रांझा’ दुनियाभर में सबसे अधिक देखा गया भारतीय वीडियो

yashwant sinha
राष्ट्रीय1 week ago

कर्नाटक के नाटक से आहत यशवन्त सिन्हा, राष्ट्रपति भवन के बाहर धरने पर बैठे

kapil sibal
राजनीति2 weeks ago

कर्नाटक चुनाव: बीजेपी प्रत्‍याशी श्रीमुलु की उम्‍मीदवारी रद्द करने की कांग्रेस ने EC से की मांग

sanjay singh
राजनीति3 weeks ago

जिन्ना और श्यामा प्रसाद के ज़रिये संजय सिंह का बीजेपी पर करारा हमला

Sona Mohapatra
मनोरंजन4 weeks ago

सोना महापात्रा को छोटे कपड़ों में सूफी गाना गाने पर मिली धमकी

veere se wedding-
मनोरंजन1 month ago

करीना की फिल्म ‘वीरे दी वेडिंग’ का ट्रेलर लॉन्च

air india
शहर1 month ago

एयर इंडिया के प्लेन में उड़ान के दौरान गिरी खिड़की

gayle
खेल1 month ago

आईपीएल-11: गेल के शतक से पंजाब ने दर्ज की तीसरी जीत

neha kkar-
मनोरंजन1 month ago

नेहा कक्कड़ ने बॉयफ्रेंड हिमांश कोहली को बनाया ‘हमसफर’, देखें वीडियो

Most Popular