झारखंड : मुखिया से 'जल पुरुष' बने दिलीप रविदास, मोदी ने की तारीफ | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

शहर

झारखंड : मुखिया से ‘जल पुरुष’ बने दिलीप रविदास, मोदी ने की तारीफ

Published

on

हजारीबाग (झारखंड): कभी बाग-बगीचों के लिए प्रसिद्घ झारखंड के हजारीबाग में अब जल समस्या को लेकर जल संरक्षण पर जोर दिया जा रहा है। हजारीबाग जिले के कटकमसांडी के लुपुंग ग्राम पंचायत के मुखिया दिलीप कुमार रविदास जल संरक्षण के लिए अभिनव प्रयोग कर रहे हैं।

इसी प्रयोग और लोगों में इस कार्य के प्रति जागरूकता पैदा करने के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हाल ही में अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में दिलीप का संदेश पूरे देश को सुनाया। 

दिलीप कुमार ने जहां जल संवर्धन के लिए अपने पंचायत के चापाकलों के पास शॉकपिट (पनसोखा) का निर्माण करवाया है वहीं पंचायत के मृतप्राय तालाबों के जीर्णोद्धार का कार्य करवा रहे हैं। इस कार्य में गांव और पंचायत के लोगों के अलावा हजारीबाग के विधायक मनीष जायसवाल ने भी मदद की।

दिलीप ने कहा, “पहले ग्राम सभा कर आम ग्रामीणों को पानी के महत्व और बरसाती पानी के संचयन को लेकर जागरूक किया। शुरू में तो कई समस्याएं आई परंतु बाद में इस मुहिम में पूरा गांव जुड़ता गया। आज गांव के लोग सरकारी योजनाओं से आशा नहीं रखकर खुद श्रमदान कर जल संचयन के कार्य में जुटे हुए हैं।” 

दिलीप कहते हैं, “पंचायत के 15 से 20 सार्वजनिक चापानलों के आसपास तथा गांव के 40 से 45 घरों में शॉकपिट (पनसोखा) बनाया जा चुका है। गांव का हर घर पानी बचाने के लिए सजग है। पूरे पंचायत ने इसे एक अभियान के रूप में लिया गया है।”

उन्होंने बताया कि अभी चापानलों के पास ‘कंस्ट्रक्शन शॉकपिट’ बनाया गया है परंतु पानी बर्बादी रोकने के लिए ‘ड्रम शॉकपिट’ बनाए जाने का भी कार्य जल्द प्रारंभ किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पंचायत के सरकारी भवन में भी वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था की गई है। 

प्रधानमंत्री ने हाल ही में अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में मुखिया के संदेश को पूरे देश को सुनाया था। स्थानीय खोरठा भाषा में मुखिया ने अपने संदेश देते हुए कहा, “हमर नाम दिलीप कुमार रविदास हकय। पानी बचाने के लिए प्रधानमंत्री जब हमिन के चिट्ठी लिखलथीन तो विश्वास न होवो लागल कि प्रधानमंत्री हमीन के चिट्ठी लिखथीन। जब 22 जून को गांव के लोगों को इकट्ठा करके प्रधानमंत्री का चिट्ठी पढकर सुनाइलिये, तो लोग उत्साहित भेलथीन। पानी बचाने के लिए नए तालाब और पुराने तालाब की सफाई के लिए श्रमदान भागीदारी निभाने के लिए गांव के लोग तैयार हेलथीन। बारिश से पहले यह उपाय कर आगे पानी की दिक्कत न होतय। प्रधानमंत्री ठीक समय पर हमीन के अगाह करलथीन।” 

दिलीप कहते हैं कि पंचायत में सबसे पहले चापानल से निकलने वाले पानी की बर्बादी को रोकने की पहल प्रारंभ की गई। चापानल में नहाने, कपड़ा धोने के बाद बर्बाद होने वाले पानी शॉकपिट में पहुंचने लगा तो गांववालों को लाकर दिखाया गया कि इस तरह इस चापानल का पानी बर्बाद होने से बच रहा है। इससे गर्मी में सभी चापानलों से पानी निकलता रहा, जबकि पहले कुछ चापानलों से गर्मी में पानी नहीं निकलता था। 

मुखिया दिलीप ने पंचायत के आठ से नौ तालाबों को भी विधायक मनीष जायसवाल के सहयोग से जीर्णोद्धार कराया। दिलीप के सहयोग में लगे नवयुवक संघ के दीपक मेहता ने कहा कि विधायक ने अपने प्रयास से चार तालाब खुदवाने के लिए संसाधन उपलब्ध करा दिए, उसके बाद गांव के लोगों ने इकट्ठा होकर श्रमदान किया। 

दिलीप ने आगे की योजनाओं के बारे में कहा, “पंचायत के सभी गांवों में जितनी भी परती सरकारी जमीन है इन सभी परती जमीनों में ट्रेंच काटकर फलदार और इमारती लकड़ी के पौधे लगाने का भी प्रस्ताव प्रखंड और जिला मुख्यालय को दिया गया है, जिससे जल संरक्षण का यह कार्य हो सके।” 

प्रधानमंत्री द्वारा संदेश सुनाए जाने के संबंध में पूछे जाने पर दिलीप ने कहा, “मेरे लिए यह बड़ा सम्मान है। ऐसा सपने में भी नहीं सोचा था कि हमारी बातों को देश स्तर पर सुनाया जाएगा। इससे मुझे बहुत ऊर्जा मिली है। अब लगता है कि हम कुछ कर दिखाएं।” 

विधायक मनीष जायसवाल ने भी दिलीप के इस कार्य को सभी जनप्रतिनिधियों के लिए सीख देने वाला बताते हुए कहा कि आज अपने ग्राम पंचायत के मुखिया के किए गए कार्यो से यहां के किसान धनिया और टमाटर की खेती कर रहे हैं, जिससे उन्हें आर्थिक लाभ हो रहा है। 

उन्होंने आईएएनएस से कहा कि आज पंचायत में एक-एक बूंद बरसाती पानी के संचयन करने की योजना बनी है। ऊपरी जमीन से बरसाती पानी को ट्रेंच बनाकर तालाब में लाया जा रहा है। जायसवाल ने दिलीप को ‘जल पुरुष’ बताते हुए कहा कि इन्होंने आसपास के लोगों को पानी ही नहीं भविष्य की सुरक्षा के लिए अनोखा पाठ पढ़ाया है। 

–आईएएनएस

शहर

तमिलनाडु में गलती से डिस्चार्ज किया गया कोविड-19 मरीज

Published

on

Coronavirus Nurse


चेन्नई
: तमिलनाडु पुलिस कोविड -19 के एक मरीज की तलाश कर रही है, जिसे गलती से विल्लुपुरम जिले के एक अस्पताल ने छुट्टी दे दी थी। अस्पताल ने मंगलवार को एक क्लेरिकल गलती के कारण चार कोरोनवायरस पॉजिटिव रोगियों को छुट्टी दे दी थी।

इस गलती का एहसास होने पर अस्पताल के अधिकारी पुलिस के पास पहुंचे और फिर जिले में रहने वाले एक ही परिवार से जुड़े तीन व्यक्तियों को वहां से तुरंत हटाया गया।

बचे हुए जिस एक व्यक्ति का पता लगाया जा रहा है, वह दिल्ली का एक प्रवासी मजदूर है।

पुलिस के मुताबिक, लापता मरीज का पता लगाने के लिए विशेष टीमें बनाई गई हैं।

विल्लुपुरम जिले में अभी 20 कोविड -19 रोगी हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading

राष्ट्रीय

इंदौर में कोरोना पीड़ितों की संख्या 213 हुई

Published

on

Representative Image

नई दिल्ली, मध्य प्रदेश के इंदौर में कोराना पीड़ित मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। यहां 40 मरीजों कीं सख्या में इजाफा हुआ है। यहां अब मरीजों की संख्या बढ़कर 213 और राज्य में कुल मरीजों की संख्या 381 हो गई है।

इंदौर के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार इंदौर में मरीजों की संख्या 173 बढ़कर 213 हो गई है। इस तरह 40 नए मरीज सामने आए है। वहीं 21 मरीजों की मौत हो चुकी है। 161 मरीजों की हालत स्थिर है तो वहीं 13 मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है।

बीती रात तक विभाग की ओर से जारी आंकड़ो इंदौर में 213, भोपाल में 94 , जबलपुर में आठ, ग्वालियर छह, उज्जैन में 15, मुरैना में 13, खरगोन में 12, बड़वानी में 12, शिवपुरी व छिंदवाड़ा में दो-दो और बैतूल, विदिशा, ‘श्योपुर व अन्य राज्य से आए एक-एक मरीजों के नमूनें पॉजिटिव पाए गए हैं । इस तरह कुल मरीजों की संख्या 381 हो गई है।

–आईएएनएस

Continue Reading

शहर

दक्षिण दिल्ली में 2 महिला डॉक्टरों के साथ मारपीट करने वाला व्यक्ति गिरफ्तार

Published

on

doctors

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी के दक्षिणी दिल्ली स्थित गौतम नगर इलाके में दो महिला डॉक्टरों पर कथित हमले से संबंधित घटना के सिलसिले में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। दक्षिण दिल्ली के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) अतुल ठाकुर ने कहा, “42 वर्षीय आरोपी व्यक्ति को 8 अप्रैल की देर रात के गिरफ्तार किया गया।”

घटना बुधवार रात करीब 9 बजे की है। व्यक्ति पर आरोप है कि उसने कथित तौर पर सफदरजंग अस्पताल की दो महिला रेजिडेंट डॉक्टरों पर कोविड-19 महामारी को फैलाने का आरोप लगाते हुए उनपर हमला कर दिया। 

सफदरजंग अस्पताल के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. मनीष ने आईएएनएस से कहा, “दोनों डॉक्टर इमरजेंसी वार्ड में तैनात हैं। रात के लगभग 9 बजे, जब वे सब्जियां खरीद रही थीं, तो एक व्यक्ति ने उन्हें कहा कि वह कोरोनोवायरस फैला रही हैं और उन्हें यहां से हट जाना चाहिए।”

उन्होंने बताया, “व्यक्ति ने कहा कि तुम अस्पताल से आई हो और कोरोनावायरस फैला रही हो, जब डॉक्टरों ने इस बात का विरोध कर अपनी ओर से तर्क दिया, तो व्यक्ति ने उन्हें थप्पड़ मारा और उनके हाथ मरोड़ दिए। स्थानीय निवासी जब तक महिला डॉक्टरों की मदद के लिए वहां आए, आरोपी वहां से भाग चुका था।”

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
Coronavirus
राष्ट्रीय6 mins ago

कोराना के मरीजों को नहीं होगी सांस लेने में दिक्कत, बनी खास डिवाइस

Coronavirus
राष्ट्रीय16 mins ago

कोविड-19: आंध्र प्रदेश में 12 घंटे में कोई नया मामला नहीं

coronavirus
राष्ट्रीय25 mins ago

कोरानावायरस: भोपाल, इंदौर और उज्जैन किए गए सील

rbi
व्यापार34 mins ago

कोरोना के चलते अर्थव्‍यवस्‍था में रिकवरी की संभावनाएं होंगी कमजोर: आरबीआई

delhi high court
राष्ट्रीय53 mins ago

दिल्ली हाई कोर्ट ने गर्मी की छुट्टियां की निलंबित, अब जून महीने में भी काम करेंगी अदालतें

मनोरंजन1 hour ago

नुपूर ने लिखी कविता, सुनकर भावुक हुईं कृति

Coronavirus
राष्ट्रीय1 hour ago

कर्नाटक में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 6 हुई

Corona India Tablighi Jamaat
राष्ट्रीय2 hours ago

उप्र : मऊ में 2 और जमातियों की हुई पहचान

Coronavirus
राष्ट्रीय2 hours ago

क्वारंटाइन में प्रकृति से जोड़ा नाता

Unemployment
अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

कोरोना से अमेरिका में लाखों बेरोजगार, भत्ते के लिए सड़कों पर उतरे लोग

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
अंतरराष्ट्रीय3 days ago

चीन ने महामारी के फैलाव को कारगर रूप से नियंत्रित किया : डब्ल्यूएचओ

मनोरंजन2 weeks ago

शिवानी कश्यप का नया गाना : ‘कोरोना को है हराना’

Honey Singh-
मनोरंजन1 month ago

हनी सिंह का नया सॉन्ग ‘लोका’ हुआ रिलीज

Akshay Kumar
मनोरंजन1 month ago

धमाकेदार एक्शन के साथ रिलीज हुआ ‘सूर्यवंशी’ का ट्रेलर

Kapil Mishra in Jaffrabad
राजनीति2 months ago

3 दिन में सड़कें खाली हों, वरना हम किसी की नहीं सुनेंगे: कपिल मिश्रा का अल्टीमेटम

मनोरंजन2 months ago

शान का नया गाना ‘मैं तुझको याद करता हूं’ लॉन्च

मनोरंजन2 months ago

सलमान का ‘स्वैग से सोलो’ एंथम लॉन्च

Shaheen Bagh Jashn e Ekta
राजनीति2 months ago

Jashn e Ekta: शाहीनबाग में सभी धर्मो के लोगों ने की प्रार्थना

Tiger Shroff-
मनोरंजन2 months ago

टाइगर की फिल्म ‘बागी 3’ का ट्रेलर रिलीज

Human chain Bihar against CAA NRC
शहर2 months ago

बिहार : सीएए, एनआरसी के खिलाफ वामदलों ने बनाई मानव श्रंखला

Most Popular