Connect with us

चुनाव

झारखंड निकाय चुनाव नतीजे घोषित

Published

on

फाइल फोटो

झारखंड में पांच नगर निगम समेत 34 निकायों के चुनाव की शुक्रवार को मतगणना हुई। निकाय चुनाव की गिरती के लिए 28 केंद्र बनाए गए थे। इस मतगणना में बीजेपी ने कब्ज किया है। 34 में से 20 निकयों पर बीजेपी के प्रत्‍याशी जीते हैं। बता दें कि नगर निगम के लिए 16 अप्रैल के मतदान हुआ था।

बीजेपी ने खूंटी, पाकुड़ समेत पूरे प्रदेश में शानदार प्रदर्शन करते हुए राज्य की सभी नगर निगम पर कब्जा कर लिया है। रांची, हजारीबाग, गिरिडीह, आदित्यपुर और मेदिनीनगर नगर निगम की मेयर और डिप्टी मेयर सीट पर बीजेपी ने कब्जा कर लिया है।

जबकि बीजेपी की सहयोगी पार्टी आजसू के खाते में 2 सीटें गयी हैं। कांग्रेस ने 3 निकायों पर कब्जा जमाया है। जेएमएम ने 3 सीटें जीती है निर्दलीय प्रत्याशी 2 सीटें, जबकि झामुमो और आरजेडी के खाते में एक-एक सीट आई हैं।

इसके अलावा रांची नगर निगम में झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) प्रत्याशी वर्षा गढ़ी को हराकर बीजेपी की आशा लकड़ा मेयर की सीट जीत गई हैं। आदित्यपुर में बीजेपी प्रत्याशी विनोद श्रीवास्तव, गिरिडीह में बीजेपी के सुनील कुमार पासवान, हजारीबाग में रोशनी तिरकी ने मेयर की सीट के लिए बीजेपी को जीत दिलाई। लातेहार में मेयर की सीट पर बीजेपी आगे है।

चिरकुंडा नगर परिषद (धनबाद) में भी बीजेपी ने बढ़त बना रखी है। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा के संसदीय क्षेत्र सिंह भूम में बीजेपी को करारा झटका लगा है। यहां झामुमो को जीत मिली है।

वहीं, रामगढ़ में बीजेपी के दिग्गज नेताओं और केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा का प्रचार भी पार्टी प्रत्याशियों को जिताने में नाकाम रहा है। यहां अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद पर बीजेपी की सहयोगी आजसू ने कब्जा किया है। संताल परगना में भी बीजेपी को करारा झटका लगा है। दुमका में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद पर निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है।

गौरतलब है कि झारखंड निकाय चुनावों में 52.23 प्रतिशत वोट पड़े थे। राज्य की सबसे बड़ी शहरी लोकल बॉडी रांची नगर निगम में सबसे कम 49.3 प्रतिशत वोट ही पड़े थे जबकि पिछले साल यहां 34.13 प्रतिशत वोट पड़े थे।

इस बार अपेक्षाकृत अच्छे मतदान का कारण दलों के आधार पर हुआ चुनाव रहा। राज्य में पहली बार निगम का चुनाव दलीय आधार पर लड़ा गया है। बीजेपी, कांग्रेस, झारखंड मुक्ति मोर्चा और अन्य ने महापौर व उपमहापौर पद के लिए अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

WeForNews

चुनाव

छत्तीसगढ़ : कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की

Published

on

congress logo

रायपुर, 18 अक्टूबर । छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव-2018 के प्रथम चरण में 18 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए कांग्रेस ने गुरुवार को 12 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की।

कांग्रेस ने अंतागढ़ से अनूप नाग, भानुप्रतापपुर से मनोज सिंह मंडावी, कांकेर से शिशुपाल सोरी, केशकाल से संतराम नेताम, कोंडागांव से मोहनलाल मरकाम, नारायणपुर से चंदन कश्यप, बस्तर से लखेश्वर बघेल, जगदलपुर से रेखचंद जैन, चित्रकोट से दीपक कुमार बैज, बीजापुर से विक्रमशाह मंडावी, कोंटा से कवासी लखमा और दंतेवाड़ा से झीरम घाटी नक्सली हमले में शहीद हुए महेंद्र कर्मा की पत्नी देवती कर्मा को मौका दिया गया है।

एआईसीसी की ओर से पार्टी महासचिव मुकुल वासनिक के हस्ताक्षर से सूची जारी की गई है।

–आईएएनएस

Continue Reading

चुनाव

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव: जोगी कांग्रेस ने जारी की प्रत्याशियों की सूची

Published

on

Chhattisgarh
(PHOTO CREDIT IANS)

छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव 2018 के मद्देनजर जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) ने सात विधानसभा सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा की है।

प्रभारी महामंत्री अब्दुल हमीद हयात ने संवाददाता सम्मेलन में बताया, “बसना से त्रिलोचन नायक, आरंग से संजय चेलक, राजिम से रोहित साहू, चित्रकूट से चेतन भारद्वाज, धर्मजयगढ़ से नवल राठिया, रामपुर से फूलसिंह राठिया, सीतापुर से मुन्ना टोप्पो को प्रत्याशी बनाया गया है।

जनता कांग्रेस ने प्रदेश में बसपा से गठबंधन किया है। वहीं अजीत जोगी की बहु ऋचा जोगी बसपा की टिकट से चुनाव लड़ने वाली है।

–आईएएनएस

Continue Reading

चुनाव

भाजपा मिजोरम में सभी 40 सीटों पर चुनाव लड़ेगी : शाह

Published

on

amit shah

आइजोल, 17 अक्टूबर | भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह ने बुधवार को यहां कहा कि मिजोरम इस वर्ष भाजपा नीत सरकार के अंतर्गत क्रिसमस मनाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पार्टी 28 नवंबर को होने वाले चुनाव के लिए विधानसभा की सभी 40 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े करेगी। उन्होंने आइजोल के आर. डेंगथुआमा इंडोर स्टेडियम में बूथ स्तरीय कार्यकर्ताओं की बैठक में कहा, “मिजोरम के लोग राज्य में अगला क्रिसमस भाजपा-नीत राज्य सरकार के अंतर्गत मनाएंगे। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ेगा।”

शाह यहां गुवाहाटी में असम के पार्टी नेताओं और मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल से मुलाकात करने के बाद आए थे।

उन्होंने कहा, “भाजपा बिना किसी से गठबंधन किए खुद के दम पर यहां सभी 40 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी।”

उन्होंने कांग्रेस को ‘सभी भ्रष्टाचारों का स्रोत’ करार देते हुए लोगों से भ्रष्टाचार समाप्त करने और विकास के लिए भाजपा को वोट देने के लिए कहा।

भाजपा प्रमुख ने आरोप लगाया कि मिजोरम में कांग्रेस सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई कई विकास योजनाओं को लागू नहीं किया है।

शाह ने आइजोल में भाजपा के राज्य कार्यालय अटल भवन का भी उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा, “अगर भाजपा मिजोरम में सरकार बनाती है, तो केंद्र सरकार के 100 से ज्यादा कार्यक्रमों को यहां सफलतापूर्वक लागू किया जाएगा।”

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular