Connect with us

राष्ट्रीय

जानिये, कन्या पूजन में एक बालक का होना क्‍यों है जरूरी

Published

on

Navratri
प्रतीकात्मक तस्वीर

नवरात्र के इन पवित्र दिनों में लोगों के भक्तिभाव और भक्ति संगीत से माहौल खुशनुमा बना हुआ है। नवरात्र में सप्तमी तिथि से लेकर नवमी तक कन्या पूजन करने का विधान रहता है। इस दौरान कन्‍याओं को घर बुलाकर उनकी आवभगत की जाती है। इस कन्‍या पूजन मेंं एक बालक का  होना जरूरी माना जाता है।

कन्याओं के साथ जिस बालक का पूजन किया जाता है उसे लंगूर या लांगुरिया कहकर पुकारा जाता है। नवरात्र में जिस विधि और श्रद्धा से नौ कन्याओं की पूजा की जाती है उसी प्रकार एक बालक यानि लांगुरिया की भी आराधना की जाती है। लांगुरिया बालक को बजरंगबली का रूप माना जाता है दरअसल ऐसा माना जाता है कि दुर्गा अष्टमी या नवमी पर कन्याओं के साथ एक बालक की पूजा करने से बजरंगबली महाराज खुश होते हैं। साथ ही इससे नवरात्रि के उपवास का पूरा शुभ फल प्राप्त होता है।

बता दें कि  है जैसे वैष्णों देवी के दर्शन के बाद भैरो बाबा के दर्शन करने से ही दर्शन पूरा होता है, ठीक उसी प्रकार कन्या पूजन भी एक बालक की आराधना के साथ पूर्ण होता है। इस एक बालक के बिना कन्या पूजन को अधूरा समझा जाता है।

WeForNews

राष्ट्रीय

व्यापमं केस का आरोपी गिरफ्तार

Published

on

Vyapam-scam

व्यापमं केस के आरोपी राकेश नरगावे को सीबीआई ने मध्य प्रदेश के बरवानी जिले से गिरफ्तार किया।

WeForNews

Continue Reading

राष्ट्रीय

कठुआ गैंगरेप: पीड़ित परिवार ने वकील दीपिका सिंह को हटाया

Published

on

deepika rajawat

जम्मू-कश्मीर के कठुआ में गैंगरेप की शिकार आठ साल की बच्ची के परिवार ने वकील दीपिका सिंह राजावत को केस से हटा दिया है। पीड़िता के पिता ने पठानकोट की कोर्ट में दिए आवेदन में कहा कि राजावत इस केस में रुचि नहीं ले रही हैं। इस केस की अब तक हुई 110 सुनवाई में से वे महज दो बार ही पेश हुई हैं। इस कारण वह उनसे अपना केस वापस लेना चाहते हैं। कोर्ट ने उनका आवेदन स्वीकर किया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दीपिका सिंह राजावत ने इस मामले में दुख प्रकट करते हुए अपनी समस्याओं के बारे में बताया। उन्होंने इस मामले की सुनवाई के दौरान कोर्ट में पेश नहीं होने के सवाल पर कहा कि उनकी जगह से पठानकोट करीब ढाई सौ किलोमीटर दूर है, ऐसे में उनके लिए हर हियरिंग पर कोर्ट जाना मुश्किल होता था। हालांकि इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पीड़ित परिवार ने कभी उनसे संपर्क नहीं किया और अब यह खबर सुनकर उन्हें दुख पहुंचा।

गौरतलब है कि जम्मू जिले के कठुआ में जनवरी 2018 में आठ साल की एक बच्ची से रेप कर उसको मौत के घाट उतार दिया था।

पुलिस की चार्जशीट में कहा गया था कि जम्मू के हिंदू बहुल इलाके से मुस्लिम चरवाहों को भगाने के लिए इस बच्ची से गैंगरेप और फिर बेहद नृशंस ढंग से हत्या की गई थी।

इस मामले में राजावत ने परिवार की तरफ से पीड़िता का केस लड़ने के लिए पहल की थी। इसे लेकर तब उनकी खूब चर्चा भी हुई थी। शुरुआत में यह केस जम्मू कोर्ट में चल रहा था, हालांकि स्थानीय लोगों के गुस्से और उनके दखल की आशंका को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने मामले को पठानकोट ट्रांसफर करने का आदेश दिया था।

WeForNews 

Continue Reading

राष्ट्रीय

भारत-सिंगापुर हैकाथन से प्रौद्योगिकी, युवा शक्ति को मिलेगा बढ़ावा : मोदी

Published

on

modi

भारत-सिंगापुर हैकाथन के पहले छह विजेताओं को पुरस्कार देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह मंच प्रौद्योगिकी, नवाचार और युवा शक्ति को बढ़ावा देगा। शीर्ष छह टीमों में से तीन भारत और तीन सिंगापुर से थीं। इन्हें अंतिम सत्र के बाद चुना गया था।

भारत से विजेता टीम में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर (आईआईटी खड़गपुर), राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, तिरुचिरापल्ली (एनआईटी त्रिची) व एमआईटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग पुणे शामिल हैं।

सिंगापुर की विजेता टीमों में नानयांग टेक्नोलॉजिकल विश्वविद्यालय (एनटीयू) व सिंगापुर डिजायन व प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एसयूटीडी) शामिल हैं।

मोदी ने कहा कि सिंगापुर-भारत हैकाथन जैसे मंच हमारे युवाओं के कार्यो को दिखाने के लिए बेहतरीन मंच का कार्य करते हैं। ये दूसरे देशों व संस्थानों के युवाओं के नवाचार को सीखने के लिए भी मंच प्रदान करते हैं। यह हमारे छात्रों के लिए लाभकारी हैं।

सिंगापुर व भारत की तीन-तीन विजेता टीमों के लिए प्रथम पुरस्कार 10,000 एसजीडी, दूसरा पुरस्कार 6,000 एसजीडी व तीसरे पुरस्कार 4000 एसजीडी की घोषणा की गई। मोदी ने हैकाथन के विजेताओं से मिलने के बाद कहा कि वह दुनिया की समस्याओं को हल करने की उनकी प्रतिबद्धता व जोश से प्रभावित हैं।

प्रधानमंत्री मोदी पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन, आसियान-भारत अनौपचारिक बैठक व क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी (आरसीईपी) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दो दिवसीय दौरे पर बुधवार को सिंगापुर पहुंच थे।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular