कांग्रेस ने सत्ता और संगठन में समन्वय के लिए बनाई समिति | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

राजनीति

कांग्रेस ने सत्ता और संगठन में समन्वय के लिए बनाई समिति

Published

on

congress logo

भोपाल। राजनीतिक दलों के संगठनों की ताकत ही उसे सत्ता के शिखर पर ले जाती है। यह बात अब कांग्रेस को भी समझ में आने लगी है। कांग्रेस शासित राज्यों में पार्टी ने संगठन को ज्यादा तरजीह देने का कदम बढ़ाया है। इसके जरिए सत्ता में संगठन का दखल ठीक वैसे ही हो जाएगा, जिस तरह भाजपा में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की ओर से भेजे गए पदाधिकारियों खासकर संगठन मंत्रियों का होता है।

कांग्रेस हाईकमान ने मध्य प्रदेश सहित कांग्रेस शासित अन्य राज्यों में सत्ता और संगठन के बीच बेहतर तालमेल के लिए समन्वय समितियों का गठन किया है। राज्य की समन्वय समिति का अध्यक्ष प्रभारी महासचिव दीपक बावरिया को बनाया गया है तो सदस्य मुख्यमंत्री कमलनाथ, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और अरुण यादव, राज्य सरकार के मंत्री जीतू पटवारी और मीनाक्षी नटराजन होंगी।

सत्ता और संगठन में समन्वय बनाने के लिए राज्यस्तर पर बनाई गई समिति कांग्रेस में हो रहे बदलाव की ओर इशारा कर रही है। संभवत: कांग्रेस के इतिहास में यह पहली बार हुआ है। इस नई व्यवस्था का आशय यही माना जा रहा है कि राज्य की सरकारें मनमाने तौर पर काम नहीं कर सकेंगी और उन पर परोक्ष रूप से पार्टी की कमान तो रहेगी ही, साथ में संगठन की ताकत भी बढ़ेगी। इसके अलावा संगठन में काम करने वालों की भी अहमियत बढ़ेगी।

कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि सत्ताधारी प्रदेशों में कांग्रेस का प्रभारी महासचिव सबसे ताकतवर हो गया है। इसकी भूमिका भाजपा में संघ की ओर से भेजे गए संगठन मंत्री जैसी होगी। भाजपा संगठन में संगठन मंत्री सबसे ताकतवर होता है, जिन राज्यों में भाजपा की सरकारें हैं, वहां मुख्यमंत्री भी संगठन मंत्री की सहमति के बिना नीतिगत फैसला नहीं ले सकता। कांग्रेस शासित राज्य में इस समन्वय समिति के अस्तित्व में आने से सत्ता के हिस्सेदार बने नेताओं की मनमानी पर अंकुश लगेगा। वहीं नीतिगत फैसलों में संगठन की भी रायशुमारी रहेगी।

बीते ढाई दशक से कांग्रेस को कवर कर रहे वरिष्ठ राजनीतिक विश्लेषक संदीप सोनवलकर का कहना है, “जब भी गठबंधन की सरकारें रहीं हैं, कांग्रेस ने समन्वय समितियां बनाई हैं, चाहे केंद्र हो या राज्य। यह पहला मौका है जब मध्य प्रदेश सहित अन्य कांग्रेस शासित राज्यों में सरकार और संगठन के बीच समन्वय बनाने के लिए यह समिति बनी है।”

सोनवलकर के अनुसार, “पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी लगातार यह कहते रहे हैं कि जिन राज्यों में कांग्रेस की सरकारें बन जाती हैं, वहां संगठन कमजोर हो जाता है। लगता है कि समन्वय समिति के जरिए कांग्रेस ने सत्ताधारी राज्यों में संगठन को भी मजबूत रखने की कवायद की है। इस समिति के जरिए प्रभारी महासचिव को और मजबूत कर दिया गया है। कुल मिलाकर सत्ता में संगठन की हिस्सेदारी रहेगी।”

समन्वय समिति के अलावा पार्टी ने राज्य के विधानसभा चुनाव घोषणा-पत्र की समीक्षा के लिए एक अलग समिति बनाई है। इस समिति का अध्यक्ष महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण को जबकि सदस्य मुख्यमंत्री कमलनाथ, अर्जुन मोडवाढ़िया और दीपक बावरिया को बनाया गया है।

–आईएएनएस

राजनीति

3 दिन में सड़कें खाली हों, वरना हम किसी की नहीं सुनेंगे: कपिल मिश्रा का अल्टीमेटम

नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के खिलाफ शाहीन बाग की तर्ज पर प्रदर्शनकारी महिलाओं ने जाफराबाद और चांद बाग में भी रास्तों को बंद कर दिया है. इसके बाद रविवार दोपहर को नागरिकता संशोधन अधिनियम समर्थक और कपिल मिश्रा अपने समर्थकों के साथ सड़कों पर उतरे. हालांकि पथराव की घटना के बाद कपिल मिश्रा दिल्ली पुलिस को अल्टीमेटम देकर लौट गए.

Published

on

Kapil Mishra in Jaffrabad

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता कपिल मिश्रा ने नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के खिलाफ सड़क जाम करने वालों को हटाने के लिए दिल्ली पुलिस को तीन दिन का अल्टीमेटम दिया है. शाहीन बाग के बाद जाफराबाद और चांद बाग में रोड बंद किए जाने के खिलाफ सड़क पर उतरे कपिल मिश्रा ने कहा कि दिल्ली पुलिस तीन दिन के अंदर रास्तों को खाली कराए.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे के बाद वापस जाने तक हम यहां से शांतिपूर्वक जा रहे हैं, लेकिन अगर तीन दिन में रास्ते खाली नहीं हुए, तो हम फिर सड़कों पर उतरेंगे. इसके बाद हम दिल्ली पुलिस की नहीं सुनेंगे.

कपिल मिश्रा और उनके समर्थकों ने भारत माता की जय और वंदे मातरम के मारे भी लगाए. BJP ने कपिल मिश्रा ने यह भी कहा कि Citizenshilp Law के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले लोग चाहते हैं कि दिल्ली में आग लगी रहे. इसलिए सड़कें जाम की जा रही हैं और दंगे जैसा माहौल बनाया जा रहा है. कपिल मिश्रा का कहना था कि जाफराबाद को शाहीन बाग नहीं बनने दिया जाएगा.

सीएए समर्थन में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पथराव, मचा बवाल

जब रविवार दोपहर को कपिल मिश्रा और सीएए समर्थक प्रदर्शन कर रहे थे, तभी मौजपुर चौराहे के पास एक गली से निकली कुछ शरारती लोगों की भीड़ ने पथराव कर दिया. इस भीड़ के निशाने पर बीजेपी नेता कपिल मिश्रा और उनके समर्थक थे.

विरोध प्रदर्शन के चलते ये हुए रास्ते पूरी तरह बंद

सीएए के खिलाफ प्रदर्शन के चलते शाहीन बाग-कालिंदी कुंज-सरिता विहार रोड, वजीराबाद-चांद बाग रोड और मौजपुर-जाफराबाद रोड बंद हो गया है. इस विरोध प्रदर्शन को देखते हुए जाफराबाद और मौजपुर-बाबरपुर मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया गया है.

Continue Reading

राजनीति

कांग्रेस ने ट्रंप के दौरे से पहले जीएसपी का मुद्दा उठाया

Published

on

surjewala
फाइल फोटो

कांग्रेस ने एक बार फिर बहुप्रचारित मोदी-ट्रंप के सार्वजनिक कार्यक्रम को लेकर सवाल खड़ा किया। उन्होंने इसे सामान्य तरजीही व्यवस्था (जीएसपी) से जोड़ा, जिसे अमेरिका खत्म कर चुका है।

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट किया, “अमेरिका ने पांच जून 2019 को सामान्य तरजीही व्यवस्था (जीएसपी) के तहत भारत को शुल्क मुक्त आयात की सुविधा देनी बंद कर दी। इससे अमेरिका में 5.6 अरब डॉलर का भारतीय निर्यात प्रभावित हुआ, जिसमें रत्न, आभूषण, चावल, चमड़ा आदि शामिल हैं।”

उन्होंने कहा, “हाउडी मोदी’ एवं ‘नमस्ते ट्रंप’ जैसे कार्यक्रमों के बाद क्या प्रधानमंत्री जीएसपी दर्जा को बहाल किया जाना सुनिश्चित करेंगे?”

यह पहली बार नहीं है, जब कांग्रेस ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के समय जीएसपी का मुद्दा उठाया है।

शुक्रवार को कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा था, “इस यात्रा को सिर्फ फोटो खिंचाने या पीआर कार्य तक सीमित नहीं रखना चाहिए। इससे हमारे साझेदारी का महत्व कम होगा, जो कि भारत के राष्ट्रीय हित में नहीं होगा।”

उन्होंने कहा था कि भारत को जीएसपी बहाली करने व विकासशील देश की मान्यता देने के मुद्दों को उठाना चाहिए।

संयुक्त राज्य व्यापार प्रतिनिधि (यूएसटीआर) के कार्यालय ने पूर्व में भारत को एक विकसित अर्थव्यवस्था में वर्गीकृत किया था, जिससे यह अमेरिका द्वारा सभी विकासशील देशों को दिए जाने वाले लाभ पाने के लिए अयोग्य हो गया।

–आईएएनएस

Continue Reading

राजनीति

मन की बात में बोले मोदी- ‘बंदिशों को तोड़ ऊचाइयां छू रही हैं देश की बेटियां’

Published

on

Mann Ki Baat
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने 62वें ‘मन की बात’ कार्यक्रम को संबोधित किया। इस कार्यक्रम के जरिए पीएम ने देश की बेटियों की प्रगति पर चर्चा की। मोदी ने कहा कि हमारा नया भारत अब पुराने एप्रोच के साथ चलने को तैयार नहीं है, खासतौर पर नए भारत की हमारी बहनें और माताएं तो आगे बढ़कर उन चुनौतियों को अपने हाथों में ले रही हैं।

पीएम ने कहा कि बिहार के पूर्णिया की कहानी देश के लोगों को प्रेरणा से भर देने वाली है। विषम परिस्थितियों में पूर्णिया ने कुछ महिलाओं ने एक अलग रास्ता चुना। प्रधानमंत्री ने कहा कि केरल के कोल्लम की रहने वाली भागीरथी अम्मा ने 105 साल की उम्र में स्कूल शुरू किया और चौथी कक्षा की परीक्षा दी, उन्होंने परीक्षा में 75 फीसदी अंक प्राप्त किए, भागीरथी अम्मा जैसे लोग इस देश की ताकत हैं।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
DELHI Metro
राष्ट्रीय4 mins ago

सीएए को लेकर दिल्ली में बवाल, जाफराबाद-मौजपूर मेट्रो स्टेशन बंद

donald trump
अंतरराष्ट्रीय19 mins ago

भारतीयों के साथ होने को लेकर उत्सुक हूं : ट्रंप

crude-oil
व्यापार30 mins ago

पेट्रोल-डीजल के भाव स्थिर, 3 फीसदी टूटा कच्चा तेल

pm modi
राष्ट्रीय34 mins ago

अमेरिकी राष्ट्रपति का दौरा दोनों देशों के संबंधों को करेगा मजबूत: मोदी

Earthquake-min
अंतरराष्ट्रीय44 mins ago

ईरान में फिर आया 5.7 तीव्रता का भूकंप

Donald Trump
राष्ट्रीय49 mins ago

अमेरिकी राष्ट्रपति के खाने में होगा गुजरात का विशेष व्यजंन

स्वास्थ्य54 mins ago

‘कोरोना वायरस संक्रमण के इलाज में पारंपरिक दवाइयों का बेहतर असर’

shah-nitish
राष्ट्रीय6 hours ago

बिहार में एनआरसी लागू नहीं होगा: नीतीश

Kapil Mishra in Jaffrabad
राजनीति6 hours ago

3 दिन में सड़कें खाली हों, वरना हम किसी की नहीं सुनेंगे: कपिल मिश्रा का अल्टीमेटम

Aligharh Protest
राष्ट्रीय7 hours ago

अलीगढ़ में इंटरनेट सेवाएं बंद, सभी कार्यक्रम स्थगित, छावनी बना कैंपस

Roti-
लाइफस्टाइल6 days ago

रोटी और चावल एक साथ खाने से होती हैं ये बीमारियां…

लाइफस्टाइल2 weeks ago

Happy Teddy Day 2020: अपने पार्टनर को अनोखे अंदाज में गिफ्ट करें ‘टेडी बियर’

rose day-
लाइफस्टाइल2 weeks ago

Happy Rose Day 2020: करना हो प्यार का इजहार तो दें इस रंग का गुलाब…

लाइफस्टाइल2 weeks ago

Valentines Day 2020 : इस वैलेंटाइन टैटू के जरिए करें प्यार का इजहार

Bhutte
लाइफस्टाइल5 days ago

भुट्टे के ऊपर पानी पीने से हो सकती हैं ये बीमारियां…

herbal
लाइफस्टाइल4 weeks ago

सर्दियों में आपको गर्माहट देंगी ये जड़ी-बूटी

लाइफस्टाइल4 weeks ago

बदलते मौसम के साथ हुई मौसमी एलर्जी का करें तुरंत इलाज

hing-
स्वास्थ्य7 days ago

हींग खाने से दूर होती हैं ये बीमारियां…

Joint Pain-
लाइफस्टाइल1 week ago

सर्दियों में आयुर्वेद दिलाएगी जोड़ों के दर्द में राहत

dandruff
लाइफस्टाइल3 weeks ago

सर्दियों में डैंड्रफ से ऐसे पाएं छुटकारा…

Kapil Mishra in Jaffrabad
राजनीति6 hours ago

3 दिन में सड़कें खाली हों, वरना हम किसी की नहीं सुनेंगे: कपिल मिश्रा का अल्टीमेटम

मनोरंजन2 days ago

शान का नया गाना ‘मैं तुझको याद करता हूं’ लॉन्च

मनोरंजन2 weeks ago

सलमान का ‘स्वैग से सोलो’ एंथम लॉन्च

Shaheen Bagh Jashn e Ekta
राजनीति3 weeks ago

Jashn e Ekta: शाहीनबाग में सभी धर्मो के लोगों ने की प्रार्थना

Tiger Shroff-
मनोरंजन3 weeks ago

टाइगर की फिल्म ‘बागी 3’ का ट्रेलर रिलीज

Human chain Bihar against CAA NRC
शहर4 weeks ago

बिहार : सीएए, एनआरसी के खिलाफ वामदलों ने बनाई मानव श्रंखला

Sara Ali Khan
मनोरंजन1 month ago

“लव आज कल “में Deepika संग अपनी तुलना पर बोली सारा

मनोरंजन1 month ago

सैफ अली खान की बेटी होने के नाते मुझे गर्व है : Sara Ali Khan

Ayushmann Khurrana-min
मनोरंजन1 month ago

फिल्म ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’ का ट्रेलर रिलीज

sidharth--
मनोरंजन1 month ago

Sidharth Malhota की बर्थडे पार्टी में शामिल हुए सितारे

Most Popular