Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

ईरान की आक्रामकता को रोकने के लिए इजरायल के इरादे अटल : नेतन्याहू

Published

on

Netanyahu
File Photo

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उनका देश ‘ईरान की आक्रामकता’ को रोकने को लेकर दृढ़ है। उन्होंने तेल-नोफ वायु अड्डे पर वायुसेना कमांडरों के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के दूसरे दिन यह बात कही।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, नेतन्याहू ने कहा, हम ईरान को सीरिया में सैन्य अड्डे स्थापित नहीं करने देंगे और न ही परमाणु हथियार विकसित करने देंगे।उन्होंने कहा, इजरायली वायु सैन्य बल इस नीति को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं और यह पिछले कई सालों से लगातार और प्रभावी ढंग से किया जा रहा है।”

नेतन्याहू ने ‘ईरान की आक्रामकता’ को रोकने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और विदेश मंत्री माइक पोंपियो की बाहर सूत्री योजना के संदर्भ में इनके ‘मजबूत नेतृत्व’ की सराहना की है। उन्होंने कहा, मैं आपसे विश्वास से कह सकता हूं कि मैंने जो प्रशंसा अभी व्यक्त की है, उसे मध्य पूर्व के कई देश भी साझा करते हैं।

–आईएएनएस

अंतरराष्ट्रीय

कैलिफोर्निया आग में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 65

Published

on

प्रतीकात्मक फोटो

अमेरिका के कैलिफोर्निया के जंगल में लगी भीषण आग में मरने वालों की संख्या बढ़कर 65 हो गई है, जबकि 631 लोग लापता है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

सीएनएन के मुताबिक, 65 पीड़ितों में से 63 नॉर्दन कैलिफोर्निया के कैम्प फायर में मारे गए, जबकि दो अन्य साउथ कैलिफोर्निया के वूज्ली फायर में मारे गए।

बट काउंटी के शेरिफ व कोरोनेर कोरी होनिया ने गुरुवार शाम को कहा कि बचाव कार्य में डिप्टी, नेशनल गार्ड सैनिक, कोरोनर आदि सैकड़ों बचावकर्मी जुटे हुए हैं और क्षतिग्रस्त कारों, मलबों में शवों की तलाशी कर रहे हैं।

होनिया ने लापता लोगों के रिश्तेदारों को बुलाया है ताकि अधिकारी उनके डीएनए के नमूने ले सकें। कैलिफोर्निया में आग पर काबू पाने के लिए 9,600 से ज्यादा दमकलकर्मी जुटे हुए हैं। कैम्प फायर में गुरुवार तक 9,700 घर जलकर नष्ट हो चुके हैं। वूज्ली फायर में 500 इमारतें नष्ट हो चुकी है।

पिछले सप्ताह कैलिफोर्निया में 230,000 से ज्यादा एकड़ की भूमि को नुकसान पहुंचा है।  राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा शनिवार को क्षेत्र का दौरा किए जाने की उम्मीद है।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

खशोगी की हत्या में क्राउन प्रिंस का हाथ नहीं: सऊदी अरब

Published

on

Adel Al Jubeir. (File Photo: IANS)
सऊदी अरब के विदेश मंत्री अदेल अल जुबेर (फाइल फोटो)।

सऊदी अरब के विदेश मंत्री अदेल अल जुबेर का कहना है कि पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या में क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का हाथ नहीं था। अल जुबेर ने रियाद में संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही।

इससे कुछ घंटों पहले सऊदी अरब के सार्वजनिक अभियोजक ने उनसे खशोगी की हत्या के पांच प्रमुख संदिग्धों के लिए मृत्युदंड की मांग की थी।

अल जुबेर ने कहा कि इस हत्या में शामिल लोगों को कटघरे में खड़ा करने के लिए सऊदी सरकार प्रतिबद्ध है और जब तक खशोगी की हत्या से जुड़े सभी सवालों के जवाब नहीं मिल जाते, यह जांच जारी रहेगी।

उन्होंने कहा कि इस मामले में पीड़ित और प्रतिवादी दोनों ही सऊदी अरब है। उन्होंने कहा कि खशोगी के मामले का राजनीतिकरण करने का प्रयास किया गया, जो खेदजनक है।

अल जुबेर ने कहा, “कतर की मीडिया ने सऊदी अरब के खिलाफ एक संगठित दुष्प्रचार किया।”

सऊदी अरब ने जून 2017 में कतर से अपने संबंध खत्म कर दिए थे।

गौरतलब है कि दो अक्टूबर को तुर्की स्थित सऊदी अरब के वाणिज्यिक दूतावास में खशोगी की हत्या कर दी गई थी।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

ईरान के अगवा 5 सुरक्षाकर्मी पाकिस्तान में रिहा

Published

on

ईरान

ईरान के चरमपंथी समूह द्वारा बीते महीने अगवा किए गए ईरान सीमा सुरक्षाबल के 12 में से पांच सुरक्षाकर्मियों को पाकिस्तान में रिहा कर दिया गया। ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) के चीफ कमांडर ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने चीफ कमांडर जनरल मोहम्द अली जाफरी के हवाले से बताया कि ये रिहा किए गए सुरक्षाकर्मी जल्द वतन लौटेंगे। जाफरी ने कहा कि बाकी बचे लोगों की रिहाई के प्रयास किए जा रहे हैं।

गौरतलब है कि पाकिस्तान स्थित ईरान सुन्नी चरमपंथी समूह जैश अल-अदल ने 16 अक्टूबर को ईरान सीमा सुरक्षाबल के सुरक्षाकर्मियों को अगवा कर लिया था।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular