Connect with us

खेल

क्या वाकई पांड्या कपिल देव जैसा ऑलराउंडर बनने की राह पर हैं?

Published

on

Cricket - Fourth One Day International Match - Sri Lanka v India
hardik pandya, indian cricketer (file photo)

भारतीय क्रिकेट में आज तक कपिल देव जैसा ऑलराउंडर नहीं आया…लेकिन अब हार्दिक पांड्या उम्मीदें बांधते दिख रहे है…करियर बेशक छोटा है…लेकिन उड़ान लंबी है…हर डिपार्टमेंट में पांड्या सुपरहिट नजर आए है….यहां तक की संगकारा और द्रविड़ जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी पांड्या के मुरीद बन चुके है…ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़े प्रदर्शन कर पांड्या फोकस में आ गए है….लेकिन संदीप पाटिल पांड्या में कपिल की छाप ज़रा भी नहीं देखते…

छोटे से इंटरनेशनल करियर में हार्दिक पांड्या बड़ी छाप छोड़ते दिखे है… यहां तक की जिस ऑलराउंडर की खोज टीम इंडिया को बरसों से थी…हार्दिक उस रोल में भी फिट बैठते दिख रहे है….आखिर हो भी क्यों ना…पांड्या गेंद, बल्ले और फील्डिंग में तो माहिर हैं ही…इसके साथ ही किसी भी पिच पर गेंदबाजी करने और किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी करने में भी संकोच नहीं करते… चाहे चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई उनकी आत्मविश्वास भरी पारी हो या इंदौर के होल्कर स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे में उनकी बेहतरीन बल्लेबाजी, उन्होंने हर मैच, हर मोड़ और हर जगह पर खुद को साबित किया…यहां तक कि श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा भी हार्दिक पांड्या के मुरीद बन गए हैं…

संगकारा के मुताबिक ‘हार्दिक पांड्या स्पशेल खिलाड़ी हैं और भारतीय टीम इस वक्त सभी तरह की परिस्थितियों में एक सशक्त टीम लग रही है’।…यहां तक राहुल द्रविड़ ने भी पांड्या के टेंपरामेंट की तारीफ की है… हार्दिक पांड्या की एक चीज जो मुझे बहुत अच्छी लगती है कि वो हालात के मुताबिक खेलता है, ना कि केवल अपना स्वभाविक गेम. इसका श्रेय पूरी तरह से उसे मिलना चाहिए. वो एक ऐसा खिलाड़ी है जिसने अपने खेल से अपने करियर को पूरी तरह बदल दिया’….ऑस्ट्रेलिया सीरीज़ में हार्दिक का ऑलराउंडर के तौर पर जलवा जमकर देखने को मिला है…

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज़ में अब तक 3 मैचों में 2 बार पांड्या मैन ऑफ द मैच का खिताब जीत चुके हैं.. चेन्नई वनडे में जहां पांड्या ने 83 रन दो विकेट चटकाए थे…वहीं इंदौर में खेले गए तीसरे वनडे में 72 गेंदों पर 78 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेल डाली थी… पांड्या कप्तान कोहली के भी चहते बन गए है…. तीसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया पर 5 विकेट से जीत के बाद विराट ने पांड्या की जमकर तारीफ की….और पांड्या को सुपरस्टार तक कह डाला…

युवा जोश कैसा होता है…ये कोई हार्दिक पांड्या से जाने…ताबड़तोड़ पारियां कैसे खेलनी है…ये भी कोई हार्दिक पांड्या को देखकर सीख सकता है…23 साल की उम्र में पांड्या ने लंबा फासला तय कर लिया है…. उन्होंने फैंस में में यह भरोसा भी पैदा कर दिया है कि जब तक वह क्रीज पर हैं तब तक कोई भी मैच टीम इंडिया की पकड़ से दूर नहीं है। भारत के पास ऐसे ऑलराउंडर तो थे जो बल्लेबाजी के साथ स्पिन गेंदबाजी कर लेते हों, लेकिन सालों से एक ऐसे ऑलराउंडर की जरूरत महसूस की जा रही थी जो तेज गेंदबाजी के साथ अच्छी बल्लेबाजी भी करता हो।

पांड्या ने उस कमी को पूरा कर दिया है। अच्छी बात यह है कि वह इंग्लैंड की पिचों से लेकर भारत की पाटा पिचों पर भी विकेट लेने में माहिर हैं। यही नहीं उन्हें चाहे चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कराओ या मैच फिनिशर के तौर पर इस्तेमाल करो, वह हर जगह पर रन बनाते हैं। तो क्या पांड्या कपिल देव के बाद टीम इंडिया के सबसे बड़े ऑलरांउडर बनकर उभरेंगे…इस सवाल का जवाब अब पांड्या के कंसिस्टेंट प्रदर्शन से ही लगाया जा सकता है….

1994 में कपिल देव ने जब अंतराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा दिया था, तब से अब तक टीम इंडिया कपिल की तरह एक शानदार ऑल राउंडर के लिए तरसती रही…कपिल के बाद इरफान पठान बेशक इस भूमिका में अपनी छाप छोड़ते दिखे…लेकिन बार-बार चोटिल होने के कारण उनका करियर भी बड़ी उड़ान ना ले पाया….अब निगाहें हार्दिक पांड्या पर है…लेकिन पूर्व चीफ सेलेक्टर संदीप पाटिल की माने तो कपिल देव जैसा बनने के लिए हार्दिक को 200 जन्म लेने होंगे….तस्वीर साफ है…टीम इंडिया के इस नए सुपरस्टार को अपने प्रदर्शन में निरंतरता लाने की जरुरत है….

2016 में इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले पांड्या को बेशक संगकारा स्पेशल खिलाड़ी मानते है….लेकिन इसमें भी कोई शक नहीं की अभी पांड्या को लंबा सफर तय करना है….अभी तो बस शुरुआत है… कोहली की विराट उम्मीदों पर पांड्या का खरा उतरना टीम को बैलेंस भी दे रहा है…अब देखना दिलचस्प रहेगा की टीम इंडिया का ये रॉकस्टार अपने प्रदर्शन में कितनी कंसिस्टेंसी बरकरार रखता है…

WeForNews Bureau

खेल

FIFA World Cup 2018: फुटबाल का बादशाह बना फ्रांस

Published

on

fifa
फुटबाल का बादशाह बना फ्रांस।

मॉस्को : फ्रांस फुटबाल की दुनिया का एक बार फिर बादशाह बना। फ्रांस ने 20 साल क्रोएशिया को हराकर फीफा वर्ल्‍ड कप 2018 का खिताब अपने नाम कर लिया। फाइनल मुकाबले में रविवार को मास्‍को के लुज्निकी स्टेडियम में फ्रांस और क्रोएशिया आमने-सामने थे। फ्रांस ने 4-2 से शिकस्त देकर क्रोएशिया का पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना तोड़ दिया।

फ्रांस 1998 में पहली बार अपने घर में खेले गए विश्व कप में फाइनल खेली थी और जीतने में सफल रही थी। इसके बाद 2006 में उसने फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन इटली से हार गई थी।

टीमें :

क्रोएशिया :

गोलकीपर : डेनिजेल सुबासिक, लोवरो कालिनिक और डोमिनिक लिवाकोविक

डिफेंडर : वेद्रन कोलुर्का, डोमागोज विदा, इवान स्ट्रिनीक, डेजान लोवरेन, सिमे वसाल्जको, जोसिप पीवारिक, टिन जेडवेज, डुजे सालेटा कार

मिडफील्डर : लुका मोड्रिक, मटिओ कोवाचिक, इवान रेकिटिक, मिलान बाडेल्ज, मासेर्लो ब्राजोविक और फिलिप ब्राडेरिक

फारवर्ड : मारियो मांजुकिक, इवान पेरीसिक, निकोला कालिनीक, एंद्रेज करामारिक, मार्को पीजासा और एंटे रेबिक

फ्रांस :

गोलकीपर : लोरिस, स्टीव मन्दंदा, अल्फोन्स एरोओला।

डिफेंडर : लुकास हर्नान्डेज, प्रेसनेल किम्पेम्बे, बेंजामिन मेन्डी, बेंजामिन पावर्ड, आदिल रामी, जिब्रिल सिदीबे, सैमुअल उम्तीती, राफेल वरान।

मिडफील्डर : एनगोलो कान्ते, ब्लेस मातुइदी, स्टीवन एंजोंजी, पॉल पोग्बा, कोरेंटिन टोलिसो।

फारवर्ड : ओउस्मान डेम्बेले, नाबिल फकीर, ओलिवियर जीरू, एंटोनी ग्रीजमैन, थॉमस लेमार, कीलियन एम्बाप्पे, फ्लोरियन थौविन।

WeForNews

Continue Reading

खेल

विंबलडन : जोकोविक ने जीता 13वां ग्रैंड स्लैम खिताब

Published

on

wimbledon-tennis-championships
सर्बिया के नोवाक जोकोविक ने 13वां ग्रैंड स्लैम जीता। (फोटो: एचटी)

लंदन। सर्बिया के नोवाक जोकोविक ने साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम विबंलडन के पुरुष एकल वर्ग के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को मात देकर करियर का 13वां ग्रैंड स्लैम हासिल किया। पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 जोकोविक ने एंडरसन को सीधे सेटों में 6-2, 6-2, 7-6 (7-3) से मात देकर अपना चौथा विंबलडन खिताब जीता। यह मैच दो घंटे 18 मिनट तक चला।

क्वार्टर फाइनल में स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को पांच सेटों तक चले मैराथन मुकाबले में मात देने के बाद एंडरसन ने सेमीफाइनल में अमेरिका के जॉन इश्नेर
को इस टूर्नामेंट के इतिहास के सबसे लंबे सेमीफाइनल, छह घंटे 36 मिनट तक चले मैच में हराकर जोकोविक के साथ खिताबी भिड़ंत तय की थी।

एंडरसन का यह दूसरा ग्रैंड स्लैम फाइनल था। इससे पहले वह पिछले साल अमेरिकी ओपन का फाइनल खेल चुके हैं हालांकि दोनों में उन्हें शिकस्त ही नसीब
हुई।

2016 के बाद से किसी भी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचने वाले जोकोविक ने लंबे मैच खेलने के लिए मशहूर एंडरसन को मात दी।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

बैडमिंटन : थाईलैंड ओपन में खिताबी जीत से चूकीं सिंधु

Published

on

PV-Sindhu
बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु (फाइल फोटो)

बैंकॉक। भारत की अग्रणी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु को थाईलैंड ओपन टूर्नामेंट के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। इस हार के कारण वह अपने करियर के पहले थाईलैंड ओपन खिताब से चूक गईं।

वर्ल्ड नम्बर-3 सिंधु को फाइनल में उनकी चिर प्रतिद्वंद्वियों में से एक जापान की नोजोमी ओकुहारा ने मात दी। यह ओकुहारा का पहला थाईलैंड ओपन खिताब है।

वर्ल्ड नम्बर-8 ओकुहारा ने सिंधु को 50 मिनट तक चले मुकाबले में सीधे गेमों में 21-15, 21-18 से मात दी।

पहले गेम में सिंधु ने खाता खोला, लेकिन इसके तुरंत बाद ही ओकुहारा ने भी अंक लेकर स्कोर बराबर कर लिया। इसके बाद, जापान की खिलाड़ी ने अंक बटोरने शुरू किए और चार अंकों की बढ़त लेकर सिंधु को 6-2 से पीछे कर दिया।

सिंधु ने ओकुहारा की बराबरी करने की कोशिश की, लेकिन जापान की खिलाड़ी ने उन्हें आगे बढ़ने का मौका नहीं दिया और पहला गेम 21-15 से जीत लिया।

दूसरे गेम में सिंधु ने ओकुहारा को अच्छी टक्कर दी। एक समय पर दोनों ने 9-9 से बराबरी कर ली थी। इसके बाद, दोनों का स्कोर आगे पीछे चलता रहा। अंत में फिर से दोनों ने 18-18 से बराबरी की।

यहां ओकुहारा ने सिंधु के थोड़ा ढीले पड़ने का फायदा उठाया और दो अंक हासिल करने के साथ ही दूसरा गेम 21-18 से जीतते हुए थाईलैंड ओपन खिताब अपने नाम कर लिया।

दोनों के बीच अब तक खेले गए 10 मैचों का स्कोर 5-5 से बराबर था, लेकिन ओकुहारा ने 11वां मैच जीतने के साथ ही 6-5 से बढ़त बना ली है।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
modi in bengal
राजनीति3 mins ago

बंगाल में मोदी ने ममता पर लगाया तुष्टिकरण का आरोप

Anubhav Sinha
मनोरंजन33 mins ago

अनुभव सिन्हा ने ‘मुल्क’ की ट्रोलिंग पर ओपन लेटर लिखकर लताड़ लगाई

mumbai
शहर41 mins ago

एमएनएस कार्यकर्ताओं ने पीडब्लूडी ऑफिस में की तोड़फोड़

Rahul Gandhi
राजनीति1 hour ago

महिला आरक्षण पर पीएम को राहुल की चिट्ठी

amzone-
व्यापार1 hour ago

Amazon Prime Days सेल शुरू, इन प्रोडक्ट्स पर भारी छूट

sonia gandhi
राजनीति1 hour ago

मानसून सत्र: सोनिया गांधी के घर कांग्रेस की बैठक

Wholesale inflation 1
व्यापार1 hour ago

चार साल के शीर्ष पर पहुंची थोक महंगाई दर

फाइल फोटो
शहर2 hours ago

बिहार में जहरीला खाना खाने से 70 बच्चे बीमार

supreme-court
राष्ट्रीय2 hours ago

झंडे पर बैन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र से मांगा जवाब

arvind-kejriwal
राजनीति2 hours ago

कानून-व्यवस्था बनाए रखने में नाकाम रही बीजेपी : केजरीवाल

theater-min
ज़रा हटके2 weeks ago

ये हैं दुनिया के सबसे शानदार थिएटर…

finland-min
ज़रा हटके6 days ago

रुकने के लिए ही नहीं एडवेंचर के लिए भी खास हैं ये जगह

bundelkhand water crisis
ब्लॉग4 weeks ago

बुंदेलखंड की महिलाएं पानी से भरेंगी धरती का पेट

Santa Monica Pier Area-Ocean Ave
ब्लॉग3 weeks ago

दुनिया के सबसे रोमांटिक डेस्टीनेशंस में से एक है सैंटा मोनिका

लाइफस्टाइल4 weeks ago

योग से पाएं दमकती त्वचा

Femina Miss India 2018 AnuKreethy Vas
राष्ट्रीय4 weeks ago

तमिलनाडु की अनुकृति वास के सिर सजा मिस इंडिया 2018 का ताज

Madhubani Painting
ज़रा हटके3 weeks ago

मधुबनी पेंटिंग से बदली पटना के विद्यापति भवन की रंगत

Femina Miss India 2018 AnuKreethy Vas
मनोरंजन4 weeks ago

अकेली मां से मिली परवरिश प्रेरणादायक रही : Miss India World 2018

Social Media Political Communication in India
टेक2 weeks ago

अभी तो परमात्मा भी हमें सोशल मीडिया के प्रकोप से नहीं बचा सकता!

Jal Styagrha
ज़रा हटके4 weeks ago

शिवराज के गांव में अवैध रेत खनन रोकने को जल सत्याग्रह

saheb-biwi-aur-gangster-
मनोरंजन1 day ago

संजय की फिल्म ‘साहब बीवी और गैंगस्टर 3’ का पहला गाना रिलीज

Aitbh bacchan-
मनोरंजन2 days ago

बॉलीवुड के इन बड़े सितारों के लाखों ट्विटर फॉलोवर हुए कम

मनोरंजन3 days ago

पर्दे पर मधुबाला और मीना कुमारी का जादू लाना चाहती हूं: जाह्नवी कपूर

fanney-khan-
मनोरंजन4 days ago

‘जवां है मोहब्बत…’ पर ख़ूब थिरकीं ऐश्वर्या, देखें वीडियो

mulk--
मनोरंजन6 days ago

ऋषि कपूर की फिल्म ‘मुल्क’ का ट्रेलर रिलीज

Dilbar Song Satyameva Jayate
मनोरंजन2 weeks ago

‘Satyameva Jayate’ का नया गाना हुआ रिलीज, नोरा फतेही ने दिखाया बेली डांस

मनोरंजन2 weeks ago

‘सूरमा’ का नया गाना ‘गुड मैन दी लालटेन’ रिलीज

varun and sharddha-
मनोरंजन3 weeks ago

गुरु रंधावा के High rated गबरू पर थि‍रकते नजर आए वरुण-श्रद्धा

Fanney Khan-
मनोरंजन3 weeks ago

अनिल कपूर की फिल्म फन्‍ने खां का टीजर रिलीज

SANJU-
मनोरंजन4 weeks ago

‘संजू’ में रहमान का गाना ‘रूबी रूबी’ रिलीज

Most Popular