Connect with us

खेल

क्या कोहली के बाद टीम इंडिया के अगले सुपर स्टार हार्दिक पांड्या हैं?

Published

on

hardik pandya-kohli
भारत के सात बल्लेबाज़ों ने मिलकर 92 रन जोड़े, वहां पर पांड्या ने अकेले 93 रन की पारी खेल डाली और अति महत्‍वपूर्ण विकेट भी लिए।

केपटाउन टेस्ट में एक बड़ा बदलाव हुआ… इसने हार्दिक पांड्या को सिर्फ लिमिटेड ओवर क्रिकेट के खिलाड़ी के तौर पर देखने वाले लोगों के चश्मे बदल दिए… न्यूलैंड्स मैदान में हार्दिक हिट हो गए… जिस मैच में भारत के सात बल्लेबाज़ों ने मिलकर 92 रन जोड़े वहां पर पांड्या ने अकेले 93 रन की पारी खेल डाली… पांड्या-भुवनेश्वर के बीच शानदार साझेदारी हुई जिसके दम पर मुकाबले की तस्वीर बदल गई.

हार्दिक पांड्या… अब आप इस बल्लेबाज़ को सिर्फ वनडे और टी20 से जोड़कर देखना बंद कर दीजिए… हार्दिक क्रिकेट के क्लासिकल फॉर्मेट के सबसे चमकदार सितारे के तौर पर सामने आ चुके हैं… केपटाउन टेस्ट की पहली पारी में होस्टाइल अटैक के खिलाफ़ जो काम कोई नहीं कर सका वो पांड्या ने कर दिखाया… हार्दिक ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ शानदार शतकीय पारी खेलकर मैच के पूरे रुख़ को बदल दिया…

कंडीशन मुश्किल थी… अटैक घातक था… हालात खराब थे… लेकिन क्रीज़ पर सातवें नंबर पर बल्लेबाज़ी के लिए आए पांड्या के हौसले बुलंद थे… पहली गेंद से आखिरी तक पांड्या ने क्रीज़ पर जो निशान छोड़े वो चैंपियन स्टफ से भरे खिलाड़ी के थे… सामने डेल स्टेन आए… वर्नन फिलेंडर भी आए… कागिसो रबाडा ने भी कोशिश की… और हनुमान भक्त केशव महाराज ने भी फिरकी के जाल बुने… लेकिन हार्दिक पांड्या पर ना तो कोई असर पड़ना था… और ना ही कोई पड़ा…

हर बॉलर की क्वॉलिटी डिलीवरी के खिलाफ़ उन्होंने डिफेंस किया… तो खराब गेंद की जमकर मरम्मत की… न्यूलैंड्स की जिस पिच पर जिन गेंदबाज़ों के खिलाफ़ मुरली, धवन, कोहली ने हथियार डाल दिए… उसी पिच पर उन्हीं गेंदबाज़ों का पांड्या ने लाइन और लेंथ खराब कर दिया… अपनी बल्लेबाज़ी के दौरान कई मौकों पर पांड्या क्लासिकल पुल, पुश और डिफेंस करते दिखे… तो कुछ मौकों पर उन्होंने तूफान की सवारी करते हुए चौकों की झड़ी लगा दी…

हार्दिक पांड्या ने अपनी पारी में 95 गेंद में 14 चौके और एक छक्का की मदद से शानदार 93 रन बनाए…

27 रन पर तीन विकेट गंवाने वाली टीम इंडिया एक वक्त पर सौ रन के आंकड़े से पहले खत्म होती दिख रही थी… लेकिन जब हार्दिक ने क्रीज़ छोड़ा तब टीम 199 रन तक पहुंच चुकी थी… जो टीम पहली पारी के खत्म होने से पहले ही मुकाबले से बाहर नज़र आ रही थी… वही टीम पांड्या की पारी के बाद मुकाबले में पूरी ठसक के साथ खड़ी हो गई… केपटाउन में टीम इंडिया के रौब और ताव को बढ़ाने में भुवनेश्वर कुमार ने हार्दिक का भरपूर साथ निभाया…

भुवी ने मुश्किल पिच पर पूरे इत्मिनान के साथ बल्लेबाज़ी की… जिससे हार्दिक को खुलकर खेलने और अपने हाथ दिखाने का भरपूर मौका मिला… भुवी ने लगभग दो घंटे तक बल्लेबाज़ी करते हुए 86 गेंद में बहुमूल्य 25 रन बनाए…हार्दिक-भुवनेश्वर ने 99 रन की पार्टनरशिप कर पूरे मैच का नक्शा बदल दिया..पहली पारी में भारत के सात बल्लेबाज़ों ने मिलकर 92 रन जोड़े…

वहीं पांड्या और भुवी ने लोअर मिडिल ऑर्डर में आकर तमाम महारथियों से ज़्यादा रन ठोक डाले… इस मैच में सौ रन से पहले सात विकेट गंवाने के बावजूद टीम इंडिया ने 200 के आंकड़े को पार कर लिया… बेशक टीम इंडिया अब भी इस मुकाबले में बैकफुट पर है… लेकिन यकीन मानिए टीम इंडिया को पांड्या के रूप में वो ऑलराउंडर मिल गया है जो कोहली एंड कंपनी की किस्मत बदल सकता है..

wefornews

खेल

फीफा विश्व कप : मजबूत डिफेंस के साथ आज उरुग्वे से भिड़ेगी सऊदी अरब

Published

on

RUSSIA-SOCCER-FIFA-WORLD-CUP-2018

रोस्तोव ऑन डॉन (रूस), 20 जून | अपने डिफेंस को मजबूत रख जीत की आस लिए कोच एंटोनियो जुआन पिज्जी की सऊदी अरब टीम फीफा विश्व कप के दूसरे ग्रुप मैच में आज उरुग्वे के खिलाफ मैदान पर उतरेगी। रोस्तोव एरीना में उरुग्वे और सऊदी अरब के बीच यह मैच शाम 8.30 (भारतीय समयानुसार) से खेला जाएगा।

सऊदी को ग्रुप-ए में खेले गए पहले मैच में मेजबान रूस के खिलाफ 5-0 से हार का सामना करना पड़ा था। इस मैच में टीम का कमजोर डिफेंस रूस के अटैक को नहीं संभाल पा रहा था। इसी से सबक लेते हुए टीम अपना डिफेंस मजबूत रखना चाहेगी।

उरुग्वे ने अपने पहले मैच स्टार खिलाड़ी मोहम्मद सलाह के बगैर उतरी मिस्र की टीम को 1-0 से हराकर विजयी आगाज किया था। हालांकि, उसके लिए इस मैच में मिस्र के डिफेंस को भेद पाना आसान नहीं था। काफी संघर्ष के बाद उसे यह जीत मिली थी।

सऊदी अरब के खिलाफ खेले जाने वाले मैच में उरुग्वे का लक्ष्य जीत हासिल कर लगातार तीसरी बार अंतिम-16 दौर में अपना स्थान पक्का करना होगा।

रूस के खिलाफ पहले मैच में साउदी अरब के प्रदर्शन से यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि दूसरे ग्रुप मैच में एडिसन कवानी और बार्सिलोना के बेहतरीन खिलाड़ी लुइस सुआरेज से सजी उरुग्वे टीम के लिए यह जीत अधिक मुश्किल नहीं होगी।

सऊदी अरब को इस बार न केवल गेंद पर अधिक समय तक कब्जा बनाए रखना होगा, बल्कि गोल भी स्कोर करना होगा। अपने डिफेंस के साथ-साथ उसे अपने अटैक को भी तेज करना है, ताकि वह उरुग्वे के गोल पोस्ट तक का रास्ता तय करने में सफल रहे।

लुइस सुआरेज के लिए यह सऊदी अरब के खिलाफ खेले जाने वाला यह मैच अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए खेले जाने वाला 100वां मैच होगा और ऐसे में वह गोल स्कोर कर निश्चित तौर पर इस मौके को खास बनाना चाहेंगे। वह टीम के सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष पर हैं।

पिछले 24 वर्षो में अपनी पहली जीत की तलाश करने उतरने वाली साउदी अरब को अगर इस मैच में हार का सामना करना पड़ा, तो उसके खिलाड़ियों के लिए मुश्किले बढ़ने वाली हैं। सऊदी अरब फुटबाल महासंघ के अध्यक्ष अदेल इज्जात ने जानकारी दी थी कि रूस के खिलाफ मिली के बाद राष्ट्रीय टीम के कुछ खिलाड़ियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। ऐसे में जाहिर सी बात है, कि सऊदी अरब टीम के लिए यह मैच सम्मान के लिए संघर्ष भी होगा।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

फीफा विश्व कप : सेनेगल ने पोलैंड को 2-1 से दी मात

Published

on

fifa world cup 2018 senegal team

मास्को, | अपना दूसरा फीफा विश्व कप खेल रही सेनेगल टूर्नामेंट के 21वें संस्करण में मंगलवार को स्पार्टक स्टेडियम में खेले गए ग्रुप-एच के पहले मैच में पोलैंड को 2-1 से हराने में कामयाब रही। सेनेगल ने इस मैच में उम्मीद से कई बेहतर खेल दिखाया। उसके डिफेंस ने पोलैंड के स्टार खिलाड़ी और कप्तान रोबर्ट लेवांडोस्की को रोके रखा और मौकों को भुनाने नहीं दिया जो सेनेगल की जीत का मुख्य कारण रहे।

पहले हाफ में दोनों टीमों ने ज्यादा मौके नहीं बनाए और जो मौके बनाए वो करीबी नहीं थे। सेनेगल के डिफेंस ने बेहद मजबूत खेल दिखाते हुए न सिर्फ लेवांडोस्की को रोका बल्कि पोलैंड की आक्रमण पंक्ति को भी हावी नहीं होने दिया।

मैच का पहला गोल सेनेगल ने किया, लेकिन इसमें पोलैंड के थियाको सियानोक ने सेनेगल की मदद की। 37वें मिनट में किया गया यह गोल आत्मघाती गोल था। मायबियांग नियांक गेंद को मैदान के मध्य से लेकर बाईं तरफ से आगे बढ़े और बॉक्स के करीब आकर गेंद सादियो माने को दी। माने ने जल्दबाजी नहीं दिखाई और कालिदाउ काउलीबाली को पास दिया। काउलीवाली ने गेंद को मध्य से गोलपोस्ट की तरफ खेला। दाईं तरफ जा रही गेंद सियानोक के पांव से टकरा कर नेट में चली गई और सेनेगल को 1-0 की बढ़त मिल गई। यह इस विश्व कप का चौथा आत्मघाती गोल था।

इससे पहले, लेवांडोस्की ने 23वें मिनट में एक हाफ चांस पर पर गोल करने का मौका गंवा दिया। उनके द्वारा खेल गया शॉट गोलपोस्ट के बाहर चला गया। पहले हाफ में लेवांडोस्की ने यह इकलौता करीबी मौका बनाया था।

18वें मिनट में सेनेगल के पास भी गोल करने का मौका था जिसे वो गोल में तब्दील नहीं कर पाई।

पहले हाफ में विफल रहने वाले लेवांडोस्की को दूसरे हाफ की शुरुआत में ही फ्री किक के जरिए अपनी टीम को बराबरी कराना का मौका मिला जिसे सेनेगल के गोलकीपर नडियाये ने असफल कर दिया।

पहले गोल से आत्मविश्वास लेकर दूसरे हाफ में उतरी सेनेगल ने 60वें मिनट में अपनी बढ़त को दोगुना कर लिया। खाली खड़े नियांग को पोलैंड ने नजरअंदाज किया और सेनेगल के खिलाड़ी ने बेहद आसानी से गोल दाग पोलैंड की परेशानी को और बढ़ा दिया।

आखिर मिनटों में गोल करने की कोशिश में लगी पोलैंड ने कई मौके गंवाए। ग्रेजगोर्ज क्रेचोवियाक ने हालांकि 86वें मिनट में गोल दाग अपनी टीम का खाता खोला। उनका यह गोल सिर्फ हार के अंतर को कम करने वाला साबित हुआ क्योंकि पोलैंड तमाम कोशिशों के बाद भी बराबरी का गोल नहीं कर पाई और सेनेगल पूरे तीन अंक लेने में कामयाब रही।

Continue Reading

खेल

फीफा विश्व कप : ईरान के सामने स्पेन को रोकने की चुनौती

Published

on

FIFA World Cup 2018
प्रतिकात्‍मक तस्‍वीर

कजान। फीफा विश्व कप के ग्रुप-बी में शामिल ईरान भले ही किस्मत के सहारे अपने पहले मैच में जीत दर्ज करने में सफल रहा हो, लेकिन अब उसका असली मुकाबला बुधवार को 2010 की चैंपियन स्पेन से होगा। टूर्नामेंट मे एशिया की उम्मीदों का भार उठा रही ईरान को अपने पहले मैच में सेंट पीटर्सबर्ग में मोरक्को के खिलाफ 1-0 की जीत मिली थी। हालांकि उसे यह जीत उसकी किस्मत की बदौलत मिली थी जब मोरक्को के अजिज बोउहादोउज ने हेडर के जरिए गेंद को बाहर भेजना चाहा, लेकिन दुर्भाग्यवश वह गेंद को गोलपोस्ट के अंदर मार बैठे और ईरान को बिना मेहनत के जीत मिल गई।

इस जीत की बदौलत अब वह अपने ग्रुप में तीन अंकों के साथ शीर्ष पर बना हुआ है। फ्रांस में वर्ष 1998 में हुए फीफा विश्व कप के 16वें संस्करण के बाद से यह पहला मौका जब ईरान अपने ग्रुप में शीर्ष पर है। मोरक्को के खिलाफ मिली जीत से ईरान का आत्मविश्वास काफी बढ़ा हुआ है और वह इसी आत्मविश्वास के साथ स्पेन के खिलाफ मुकाबले में उतरने को तैयार है।

फीफा विश्व कप के इतिहास में ईरान की यह केवल दूसरी जीत है। उसने इससे पहले 1998 के विश्व कप में अमेरिका को 2-1 से हराया था। अपने पहले ही मैच में तीन अंक अर्जित करने के बाद अब ईरान की पूरी कोशिश अंतिम-16 में पहुंचने की होगी और इसके लिए स्पेन के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकता है।

अपना पांचवां विश्व कप खेल रही ईरान को विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में बिल्कुल परेशानी नहीं हुई। एशियाई क्वालीफाइंग के दूसरे और तीसरे दौर में तो वो बिल्कुल आसानी से पार हो गई। 18 क्वालीफाइंग मैचों में उसने सिर्फ पांच गोल खाए। ईरान ने 1978, 1998, 2006 और 2014 फीफा विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया था, लेकिन किसी भी टूनार्मेंट में वह ग्रुप दौर से आगे नहीं जा पाई थी।

दूसरी तरफ स्पेन को सोचि में 15 जून को अपने पहले मैच में पुर्तगाल के खिलाफ 3-3 से ड्रॉ खेलकर अंक बांटने पर मजबूर होना पड़ा था। हालांकि इस मैच में टीम का प्रदर्शन शानदार रहा था और वह मैच के 88वें मिनट तक 2-1 से आगे थी लेकिन करिश्माई खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो की हैट्रिक के चलते स्पेन को ड्रॉ से संतोष करना पड़ा था।

कोच फर्नाडो हिएरो दूसरे मैच में कुछ बदलाव कर सकते हैं। हिएरो पहले ही कह चुके हैं कि डेविड डि गिया गोलकीपर के रूप में अपना काम संभालना जारी रखेंगे। स्पेन को एक बार फिर अपने स्टार खिलाड़ी डिएगो कोस्टा और नाचो फनार्डीज से गोल की उम्मीद होगी जिन्होंने पिछले मुकाबले में क्रमश: दो और एक गोल किए थे।

ईरान के खिलाफ होने वाले मैच में स्पेन एक बार फिर अपने स्वभाविक खेल के भरोसे उतरेगी। स्पेन की यह रणनीति रही है कि वह गेंद को अधिक समय तक अपने नियंत्रण में रखती है और धीरे-धीरे लय में आती है। स्पेन के पास गेंद को अधिक समय तक पास करने की क्षमता है जो ईरान को मैच से दूर कर सकता है।

टीमें-
ईरान- अली बिरेवांड, रमीन रेजियन, मोर्टेजा पौरालिगेंजी, पेजमैन मोंटाजेरी, मसूद शोजेई, सईद एजातोलाही, एहसान हाजी सफी, ओमिद इब्राहिमी, वाहिद अमिरी, सरदार अजमौन, अलीरेजा जहांबख्श।

स्पेन- डेविड डि गिया, जोर्डी एल्बा, सर्जियो रामोस, गेरार्ड पिके, नाचो, सर्जियो बस्केटस, थियागो एल्सांट्रा, आंद्रेस इनिएस्ता, इस्को, डेविड सिल्वा, डिएगो कोस्टा।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
Firing-
शहर5 mins ago

बिहार में बीएमपी जवान की गोली मारकर हत्या

राजनीति31 mins ago

जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू, राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

Rekha,
मनोरंजन33 mins ago

IIFA 2018 : 20 साल बाद रेखा करेंगी लाइव परफॉर्म

Akhileshwaranand
राजनीति41 mins ago

अलग से गाय मंत्रालय बनाये शिवराज सरकार: अखिलेश्वरानंद गिरि महाराज

donald trump
अंतरराष्ट्रीय1 hour ago

ट्रंप ने सीमा पर परिजनों से बच्चों को अलग करने की नीति का समर्थन किया

nirmala sitharaman-min
राष्ट्रीय1 hour ago

शहीद औरंगजेब के परिजनों से मिलीं रक्षामंत्री

irrfan khan-
मनोरंजन1 hour ago

बॉलीवुड सितारों ने इरफान खान के जल्द ठीक होने की कामना की

crime-scene
शहर2 hours ago

पत्थर खदान में गिरी कार, 2 की मौत

kp oli-min
अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

नेपाल-चीन ने किए 2.24 अरब डॉलर के 8 समझौते

nikki-min
अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से बाहर हुआ अमेरिका

beadroom-min
ज़रा हटके1 week ago

ये हैं दुनिया के अजीबोगरीब बेडरूम

ujjwala-Scheam
ज़रा हटके4 weeks ago

उज्जवला योजना : सिलेंडर मिला, गैस भरवाने के पैसे नहीं

beer spa
ज़रा हटके1 week ago

यहां पीने के साथ नहाने का भी उठा सकते हैं लुफ्त

amit-shah-yogi-adityanath
ब्लॉग2 weeks ago

इस्तीफ़े की हठ ठाने योगी को अमित शाह का दिलासा

congress
चुनाव1 week ago

भाजपा को लगा झटका, कांग्रेस ने जीती जयनगर सीट

burger-min
ज़रा हटके1 week ago

इस मंदिर में प्रसाद में बंटता है बर्गर और ब्राउनीज

Climate change
Viral सच2 weeks ago

बदलता जलवायु, गर्माती धरती और पिघलते ग्लेशियर

Lack of Toilets
ब्लॉग2 weeks ago

बुंदेलखंड : ‘लड़कियों वाले गांव’ में शौचालय नहीं

राष्ट्रीय2 weeks ago

किसान आंदोलन के पांचवे दिन मंडियों में सब्जियों की कमी से बढ़े दाम

bhadash cafe-min
ज़रा हटके1 week ago

भड़ास निकालनी हो तो इस कैफे में जाइए…

Loveratri Teaser
मनोरंजन6 days ago

सलमान के बैनर की लवरात्रि का टीजर रिलीज

Salman khan and sahrukh khan
मनोरंजन6 days ago

‘जीरो’ का नया टीजर दर्शकों को ईदी देने को तैयार

soorma
मनोरंजन1 week ago

‘सूरमा’ का ट्रेलर रिलीज

Dhadak
मनोरंजन1 week ago

जाह्नवी की फिल्म ‘धड़क’ का ट्रेलर रिलीज

मनोरंजन2 weeks ago

सपना के बाद अब इस डांसर का हरियाणा में बज रहा है डंका

sanju-
मनोरंजन2 weeks ago

फिल्म ‘संजू’ का रिलीज हुआ पहला गाना, ‘मैं बढ़िया, तू भी बढ़िया’

race 3
मनोरंजन3 weeks ago

‘रेस 3’ का तीसरा गाना ‘अल्‍लाह दुहाई है’ रिलीज

salman khan
मनोरंजन3 weeks ago

सलमान खान की फिल्म रेस-3 का ‘सेल्फिश’ गाना हुआ रिलीज

राष्ट्रीय1 month ago

दिल्ली से विशाखापट्टनम जा रही आंध्र प्रदेश एक्‍सप्रेस के 4 कोच में लगी आग

thug_ranjha
मनोरंजन1 month ago

‘ठग रांझा’ दुनियाभर में सबसे अधिक देखा गया भारतीय वीडियो

Most Popular