भ्रष्टाचार और रोजगार पर धधक उठा इराक, 400 से ज्यादा मौत के बाद पीएम का इस्तीफा | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

भ्रष्टाचार और रोजगार पर धधक उठा इराक, 400 से ज्यादा मौत के बाद पीएम का इस्तीफा

Published

on

Iraq Protest
इराक में 60 दिनों से बेरोजगारी और भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रदर्शनों में चार सौ से ज्यादा लोग मारे गए। (फोटो: सोशल मीडिया)

इराक में 60 दिनों से बेरोजगारी और भ्रष्टाचार के खिलाफ हो रहे रहे प्रदर्शनों में चार सौ से ज्यादा लोग मारे गए। इराक के प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल महदी ने इस्तीफे का ऐलान कर दिया है। उन्होंने अपना इस्तीफा संसद को सौंप दिया, जिसके बाद पीएम ने कार्यवाहक सरकार के कर्तव्यों पर चर्चा करने के लिए विशेष संसद सत्र बुलाया। अब्दुल महदी ने 29 नवंबर को घोषणा की थी कि वह संसद को अपना इस्तीफा सौंपेंगे, ताकि सांसद सरकार विरोधी प्रदर्शनों के जवाब में एक नई सरकार चुन सके।

बता दें कि इस साल अक्टूबर से ही इराक की राजधानी बगदाद के अलावा मध्य और दक्षिणी इराक के अन्य शहरों में बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन जारी है। यहां के लोग व्यापक सुधार, भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग, नौकरियों और बेहतर सार्वजनिक सेवाओं की मांग को लेकर सड़कों पर निकल पड़े हैं।

इराक के धर्म गुरु कई दिनों से प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल महदी से इस्तीफे की मांग कर रहे थे. इराक के शीर्ष धर्मगुरु अयातुल्ला अली अल-सिस्तानी ने नसीरिया में इराकी सैन्य बलों की कार्रवाई का विरोध किया था। इसके बाद प्रधानमंत्री ने सेनाध्यक्ष जनरल शुमारी को उनके पद से हटा दिया। जनरल शुमारी को ही नसीरिया में सरकार विरोधी प्रदर्शन को दबाने के लिए भेजा गया था। जनरल नसीरिया के आदेश पर सुरक्षा बलों ने फायरिंग की, जिसमें 25 प्रदर्शनकारी मारे गए थे।

इराक में सरकार के खिलाफ इसी साल 1 अक्टूबर से प्रदर्शन शुरू हुए हैं। पहले तो ये प्रदर्शन शांतिपूर्ण रहा, लेकिन सरकार की ओर से मिली ठंडी प्रतिक्रिया के बाद प्रदर्शनकारी उग्र हो गए। 60 दिनों में इन प्रदर्शनों में अबतक 420 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 15000 से ज्यादा लोग घायल हो चुके हैं। बगदाद इन प्रदर्शनों का केंद्र रहा है. इसके अलावा नजफ, करबला, और बसरा में भी प्रदर्शन हो रहे हैं।

बता दें कि 2003 में इराक में सद्दाम हुसैन की सरकार गिरने के बाद यहां 16 सालों से अस्थिरता का दौर है। सद्दाम हुसैन की सरकार गिरने के बाद यहां हालात बेहद बुरे हैं। करप्शन पर आंकड़े जारी करने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल के मुताबिक इराक दुनिया का 12वां सबसे भ्रष्ट देश है। एक सरकारी जांच में पता चला है कि भ्रष्टाचार की वजह से सरकारी खजाने को 450 बिलियन डॉलर की रकम का नुकसान हुआ है।

WeForNews

अंतरराष्ट्रीय

अल-अजीजिया मामले में नवाज की अपील पर सुनवाई 18 दिसंबर को

Published

on

nawaz sharif
File Photo

इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने शनिवार को पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की अल-अजीजिया मामले में सजा के खिलाफ अपील सुनने के लिए 18 दिसंबर की तारीख तय की।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, रजिस्ट्रार कार्यालय ने बताया कि न्यायमूर्ति अमीर फारूक और न्यायमूर्ति मोहसिन अख्तर कियानी की एक डिवीजनल बेंच पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सुप्रीमो द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करेगी।

अल-अजीजिया मामले में राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) की अपील भी उसी दिन सुनी जाएगी।नवाज फिलहाल अपने इलाज के लिए लंदन में हैं। सुप्रीम कोर्ट के पनामागेट के फैसले के बाद एजेंसी द्वारा दायर अल-अजीजिया भ्रष्टाचार मामले में जवाबदेही न्यायाधीश अरशद मलिक ने नवाज को सात साल जेल की सजा सुनाई है। इसके साथ ही उन पर 1.5 अरब रुपये का भारी जुर्माना भी लगाया गया है।

इस साल जुलाई में पीएमएल-एन की उपाध्यक्ष व नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने एक विवादित वीडियो पेश किया था। इस वीडियो में कथित तौर पर न्यायाधीश मलिक को यह कहते हुए देखा गया था कि अल-अजीजिया मामले में नवाज को दोषी ठहराने के लिए उन पर दबाव डाला गया था। बाद में हालांकि इस्लामाबाद हाई कोर्ट को दिए अपने हलफनामे में न्यायाधीश मलिक ने आरोपों से इनकार कर दिया।

उन्होंने कहा कि उन्हें ब्लैकमेल किया गया था। मलिक ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री को बरी करने के लिए शरीफ परिवार द्वारा उसे भारी रिश्वत की पेशकश की गई थी।

नवाज ने तब अदालत से न्यायाधीश अरशद मलिक के वीडियो कांड के मद्देनजर उनकी अपील पर जल्द फैसला देने का अनुरोध किया था।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

मुफ्त में लोगों का पेट भर रहा सिख-अमेरिकी शख्स का ‘सेवा ट्रक’

Published

on

वाशिंगटन: वाशिंगटन डी.सी. में रहने वाला एक सिख-अमेरिकी शख्स एक ‘सेवा ट्रक’ का संचालन करते हैं, जिसके माध्यम से वह जरूरतमंद स्कूलों और सामाजिक कार्य संगठनों सहित स्थानीय समुदायों को मुफ्त भोजन भेजते हैं।

अमेरिकन बाजार ने बताया कि वाशिंगटन डी.सी. के सन्नी कक्कड़ ने एक पुराना फेडएक्स ट्रक खरीदा, इसे नारंगी रंग में रंग दिया और अपने ‘सेवा ट्रक’ का संचालन शुरू किया।

उनकी पहल विशेष रूप से बच्चों की मदद करती है अपनी शुरुआत के बाद से केवल तीन वर्षों में ट्रक न केवल इलाके का गौरव बन गया है, बल्कि 20,000 से ज्यादा लोगों का भी पेट भर रहा है।

कक्कड़ ने माना कि जब उन्होंने इसे शुरू किया था, तब इस तरह की पहल की जरूरत थी। लेकिन “हम आशा करते हैं कि भविष्य में ऐसा नहीं करना होगा।”

उन्होंेने कहा, “हमें उम्मीद है कि सेवा ट्रक की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि हम आशा करते हैं कि समाज एक ऐसे मुकाम पर पहुंच जाएगा, जहां वह खुद की सेवा करने के बारे में नहीं सोचे, बल्कि व्यापक मकसद से सेवा करे।”

कक्कड़ ने कहा कि जिन स्कूलों में ट्रक पिछले तीन सालों से नियमित रूप से भोजन आपूर्ति करता है, उनमें छात्रों की हाजिरी 30 फीसदी बढ़ी है।

सफलता से उत्साहित कक्कड़ ने मिशिगन में भी इस पहल को शुरू किया है और देशभर में अपनी पहल का प्रसार होने की उम्मीद करते हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

ईरान में विरोध प्रदर्शनों में 7000 से ज्यादा गिरफ्तार : संयुक्त राष्ट्र

Published

on

जेनेवा: ईरान में मध्य नवंबर से लेकर अब तक विरोध प्रदर्शनों में भाग लेने की वजह से 7,000 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है। संयुक्त राष्ट्र ने यह बात कही।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार कार्यालय के एक प्रवक्ता ने शुक्रवार जेनेवा में एक संवाददाता सम्मलेन में कहा कि भारी संख्या में प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लेने के बावजूद देशभर में गिरफ्तारी जारी है।

मानव अधिकारों के लिए संयुक्त राष्ट्र की उच्चायुक्त, मिशेल बाचेलेत ने एक बयान में कहा, “मैं उनके शारीरिक उपचार के बारे में बहुत चिंतित हूं, उनके अधिकारों का उल्लंघन हो रहा है और आशंका है कि जिन पर आरोप लगे हैं उनमें से बड़ी संख्या में लोगों को मौत की सजा हो सकती है।”

प्रवक्ता रूपर्ट कोलविले ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र को जानकारी मिली थी कि “13 महिलाओं और 12 बच्चों सहित कम से कम 208 लोग मारे गए हैं।”

हालांकि, बाचेलेत का कार्यालय इस आंकड़े की पुष्टि नहीं कर सका। बाचेलेत ने कहा, “ऐसी परिस्थितियों में, इतनी अधिक मौतों के साथ, अधिकारियों को अधिक पारदर्शिता के साथ कार्य करना आवश्यक है।”

ईरान के सुरक्षा बलों, रिवोल्यूशनरी गार्ड और बासिज मिलिशिया ने विरोध प्रदर्शनों का जवाब न केवल पानी की बौछारों और आंसूगैस से दिया, बल्कि कुछ मामलों में गोला-बारूद का भी इस्तेमाल किया।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय के अनुसार, कई वीडियो साबित करते हैं कि प्रदर्शनकारियों के खिलाफ गंभीर हिंसा का इस्तेमाल किया गया था, जिसमें एक शहर में एक न्याय विभाग की इमारत की छत से और दूसरे में हेलीकॉप्टरों से प्रदर्शनकारियों को निशाना बनाया गया।

बाचेलेत ने कहा कि हमें वह फुटेज भी मिला है जो सुरक्षा बलों को निहत्थे प्रदर्शनकारियों को पीछे से गोली मारते हुए दिखा रहा है, जबकि वे भाग रहे थे।

बाचेलेत ने ईरानी अधिकारियों को प्रदर्शनकारियों को रिहा करने के लिए कहा, जिन्हें मनमाने तरीके से हिरासत में लिया गया है।

–आईएएनएस


Continue Reading
Advertisement
Pensioners protest
राष्ट्रीय2 hours ago

दिल्ली : ईपीएस 95 के पेंशनधारको ने रामलीला मैदान पर की विशाल रैली

Onion Price
शहर2 hours ago

बेंगलुरू में 200 रुपये किलो पहुंचा प्याज

Justice Sharad Arvind Bobde
राष्ट्रीय2 hours ago

बदले की भावना से किया न्याय मूल चरित्र खो देता है : सीजेआई

Rahul Gandhi PM modi
राष्ट्रीय3 hours ago

भारत दुनिया की दुष्कर्म राजधानी : राहुल गांधी

Onion
शहर3 hours ago

प्याज कीमतों में उछाल के कारण गोवा में पर्यटन में गिरावट : मंत्री

Amarinder Singh
शहर4 hours ago

नागरिक संशोधन विधेयक को मंजूरी नहीं देगा पंजाब : कैप्टन अमरिंदर सिंह

unnao rape case
राष्ट्रीय4 hours ago

उन्नाव घटना पर गम, गुस्सा और अनसुलझे सवाल

garlic
ज़रा हटके4 hours ago

बिहार में लुटेरों ने वैन से 1920 किलो लहसुन लूटे

Whatsapp Group
टेक6 hours ago

वॉटस्ऐप में आया कॉल वेटिंग फीचर

राष्ट्रीय6 hours ago

उन्नाव की बेटी को इंसाफ दिलाने के लिए दिल्ली में कैंडल मार्च

exercise-
लाइफस्टाइल4 weeks ago

शाम का व्यायाम सुबह की कसरत जितना लाभकारी

लाइफस्टाइल15 hours ago

टाइप-2 डायबिटीज से हृदय रोग का खतरा ज्यादा

cancer
लाइफस्टाइल3 weeks ago

दांतों की वजह से भी हो सकता है जीभ का कैंसर

Stomach-
स्वास्थ्य4 weeks ago

पेट दर्द या अपच को कभी न करें अनदेखा…

लाइफस्टाइल2 weeks ago

मलेरिया में भूलकर भी इन चीजों का न करें सेवन…

Sleep-Nap
स्वास्थ्य3 weeks ago

मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती है अशांत नींद

weight-loss-min
स्वास्थ्य3 weeks ago

वेट लूज करने के लिए करें ये काम…

e-cigarette
स्वास्थ्य3 weeks ago

मसालेदार ई-सिगरेट से हृदय रोग का जोखिम ज्यादा

Heart Attack
स्वास्थ्य4 weeks ago

इस बैक्टीरिया के सेवन से दिल की बीमारी का खतरा होगा कम

Breast Cancer
स्वास्थ्य5 days ago

स्तन कैंसर से बढ़ जाता है हृदय रोग का खतरा

मनोरंजन12 hours ago

Disha Patani ने अपने बेडरूम सीक्रेट का खुलासा किया

Hrithik Roshan
मनोरंजन12 hours ago

एशिया के सबसे सेक्सी पुरुष बने Hrithik Roshan: रिपोर्ट

Shilpa Shetty
मनोरंजन4 days ago

Lucknow में मक्खन मलाई का आनंद लेती नजर आई Shilpa Shetty

Shweta Tripathi-
मनोरंजन4 days ago

खाना बनाना और अभिनय में काफी समानताएं : Shweta Tripathi

Prakash Jha,
मनोरंजन1 week ago

Prakash Jha के वेब शो में शामिल बॉबी, चंदन रॉय सान्याल

Rakhi sawant-
मनोरंजन2 weeks ago

मैं डोनाल्ड ट्रंप की बहू हूं : Rakhi Sawant

Salman Khan-
मनोरंजन2 weeks ago

सलमान-सोनाक्षी ने दिव्यांग बच्चों के साथ किया डांस, देखें वीडियो

Hrithik Roshan-m
मनोरंजन2 weeks ago

जब Airport पर अपने कूल अंदाज में दिखे Hrithik

Sona Mohapatra-
मनोरंजन2 weeks ago

अनु मलिक का हटना, सांकेतिक जीत : Sona Mohapatra

hindu arabic teacher gopalika antarjanam
ब्लॉग2 weeks ago

केरल की ब्राह्मण महिला गोपाल‍िका अंतरजन्‍म ने 27 साल तक पढ़ाई अरबी ज़बान

Most Popular