Connect with us

खेल

आईपीएल-11 : राशिद का हरफनमौला प्रदर्शन, हैदराबाद फाइनल में

Published

on

Sunrissers Hyderabad
kkr vs srh

कोलकाता, 25 मई (आईएएनएस)| राशिद खान ने शुक्रवार को अपने बेहतरीन हरफनमौला खेल की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के फाइनल में पहुंचा दिया। ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए लीग के दूसरे क्वालीफायर मैच में राशिद ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करने उतरी हैदराबाद को अंत में 10 गेंदों में 34 रनों की तूफानी पारी खेली 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 174 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर प्रदान किया और फिर अपनी फिरकी में कोलकाता के तीन मुख्य बल्लेबाजों को फंसा उसे लक्ष्य से महरूम रख हैदराबाद को 13 रनों से जीत दिलाई।

फाइनल में हैदराबाद का सामना रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स से होगा जिसने पहले क्वालीफायर में हैदराबाद को मात दी थी।

राशिद की आतिशी पारी तब आई थी जब हैदराबाद का 150 के पार जाना भी मुश्किल लग रहा था। उन्होंने अपनी पारी में चार छक्के और दो चौके मारे। वहीं गेंदबाजी में अपने कोटे के चार ओवरों में राशिद ने महज 19 रन देकर तीन विकेट झटका कोलकाता की कमर तोड़ दी।

उम्मीद के मुताबिक सुनील नरेन और क्रिस लिन की जोड़ी ने मेजबान टीम को तेज शुरुआत दी। पहले ओवर में हालांकि भुवनेश्वर ने सिर्फ छह रन दिए, लेकिन खलील अहमद द्वारा फेंके गए दूसरे ओवर में लिन और नरेन ने 13 रन लिए। नरने ने तीसरे ओवर में भुवनेश्वर को अपना शिकार बनाया और एक छक्के तथा दो चौकों की मदद से 19 रन बनाए। अगला ओवर लेकर आए सिद्धार्थ कौल ने हालांकि दूसरी गेंद पर नरेन को पवेलियन भेज कोलकाता को पहला झटका दिया। नरेन ने 13 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाए।

नरेन के स्थान पर आए नीतिश राणा ने नरेन के सिलसिले को लिन के साथ जारी रखा। राणा ने 16 गेंदों में एक चौके और दो छक्कों की मदद से 22 रन बनाए लेकिन रन आउट हो गए। उनका विकेट नौवों ओर की तीसरे गेंद पर 87 के कुल स्कोर पर गिरा। यहां से कोलकाता की टीम बैकफुट पर आने लगी क्योंकि अब राशिद हावी हो चुके थे।

पारी का 11वां और अपना दूसरा ओवर लेकर आए राशिद ने पहली ही गेंद पर रोबिन उथप्पा (2) को 93 के कुल स्कोर पर बोल्ड किया। अपने अगले ओवर में उन्होंने लिन को अपना शिकार बनाया। लिन से पहले शकिब अल हसन कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक (8) को पवेविलयन भेज चुके थे।

हैदराबाद के लिए हालांकि खतरा टला नहीं था क्योंकि खतरनाक आंद्रे रसेल विकेट पर जमे हुए थे। 15वां ओवर राशिद ने ही डाला। राशिद ने चौथी गेंद गुगली फेंकी जो रसेल के बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में खड़े धवन के हाथों में गई। धवन ने उसे लपकने में कोई गलती नहीं की और रसेल निराश होकर सिर्फ तीन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट लिए।

यहां से कोलकाता की हार तय हो गई थी। युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने अंत में संघर्ष कर 20 गेंदों में दो चौके एक छक्के से 30 रन बनाकर टीम को जीत दिलाने की कोशिश की लेकिन वो सफल नहीं हो सके।

आखिरी ओवर में शुभमन, कार्लोस ब्रैथवेट का शिकार बने। इस ओवर में ब्रैथवेट ने शिवम मावी को भी अपना शिकार बनाया।

राशिद के अलावा सिद्धार्थ कौल और ब्रैथवेट के हिस्से दो-दो विकेट आए। शकिब को एक विकेट मिला।

टॉस जीतकर कोलकाता ने हैदराबाद को बल्लेबाजी का न्योता दिया। मेहमान टीम को अच्छी शुरुआत तो मिली लेकिन मध्य में कोलकाता की कुलदीप यादव, पीयूष चावला और नरेन की स्पिन तिगड़ी हावी हो गई जिसने विकेट लेने के साथ रनों पर ही अंकुश लगाया। अंत में हालांकि राशिद ने इन तीनों की मेहनत पर पानी फेर दिया।

राशिद ने 19वां ओवर लेकर आए मावी पर दो छक्कों की मदद से 12 रन लिए और फिर आखिरी ओवर में युवा तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा पर दो छक्के और एक चौका मारकर कुल 24 रन बटोरे। भुवनेश्वर कुमार (नाबाद 5) ने भी इस आखिरी ओवर की पहली गेंद पर एक चौका मारा।

धवन (34) और रिद्धिमान साहा (35) की जोड़ी ने कोलकाता के अच्छी शुरुआत के सपने को पूरा नहीं होने दिया और दोनों स्कोर बोर्ड चलाते रहे। दोनों ने मिलकर सात ओवरों में 56 रन जोड़े। यहां से स्पिन तिगड़ी ने अपना कमाल दिखाया। अगले ओवर की पहली गेंद पर धवन, कुलदीप (चार ओवर, 29 रन, दो विकेट) की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए। कप्तान केन विलियमसन इस मैच में सिर्फ तीन रन ही बना पाए और 60 के कुल स्कोर पर कुलदीप का दूसरा शिकार बने।

साहा दूसरे छोर से अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन चावला (तीन ओवर 22 रन, एक विकेट) की गेंद पर वो बीट हुए और कार्तिक ने उन्हें सटम्प कर दिया। वह 84 के कुल स्कोर पर आउट हुए।

शकिब दुर्भाग्यवश तरीके से रन आउट हो गए। टीम का स्कोर 113 था और 16वां ओवर लेकर आए कुलदीप की गेंद पर दीपक हुड्डा (19) ने सीधा शॉट खेला। गेंद कुलदीप के हाथों से टकरा पर विकेट पर जा लगी और इस समय शाकिब क्रीज से बाहर थे। अंपायर ने उन्हें आउट करार दे दिया।

नरेन (चार ओवर, 24 रन एक विकेट) को पहली सफलता दीपक के रूप में 17वें ओवर की पांचवीं गेंद पर मिली। ब्रैथवेट भी चार गेंदों में आठ रन बनाकर रन आउट हो गए।

–आईएएनएस

खेल

आईसीसी की बैठक में शामिल नहीं होंगे राहुल जौहरी

Published

on

Rahul Johri-
फाइल फोटो

सिंगापुर में इस सप्ताह होने वाली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट समिति (आईसीसी) की बैठक में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी शामिल नहीं होंगे। वेबसाइट ‘ईएसपीएन’ की रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा माना जा रहा है कि बीसीसीआई के सचिव अमिताभ चौधरी इस बैठक में बोर्ड का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि एक महिला ने बीसीसीआई सीईओ राहुल पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं और इस मामले में बोर्ड ने राहुल से सात दिनों के भीतर जवाब मांगा है।

एक क्रिकेट अधिकारी के अनुसार, बीसीसीआई ने राहुल से इस मामले पर एक सप्ताह के भीतर जवाब मांगा है लेकिन इन आरोपों से उनके बीसीसीआई के भीतर रोजमर्रा होने वाले कामों के प्रभावित होने की संभावनाओं पर कोई बात नहीं हुई है।

अधिकारी के अनुसार, “ऐसा माना जाता है कि बोर्ड के भीतर से विरोध के कारण और प्रशासकों की दो सदस्यीय समिति (सीओए) के साथ-साथ आईसीसी के उच्चतम स्तर की ओर से दर्शाई गई चिंता के कारण यह सुनिश्चित करने की कोशिश की गई है कि राहुल सिंगापुर में होने वाली मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की बैठक का हिस्सा न बनें।”

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

यूथ ओलम्पिक: हॉकी में भारतीय पुरुष टीम को मिला रजत

Published

on

Men Hockey Teams

ब्यूनस आयर्स: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने यूथ ओलम्पिक खेलों में रजत पदक हासिल किया। रविवार देर रात खेले गए फाइनल मैच में उसे मलेशिया से 4-2 से हार मिली। इस मैच में भारतीय टीम के दोनों गोल कप्तान विवेक सागर प्रसाद ने किए।

विवेक ने तीसरे मिनट में गोल दागकर भारतीय टीम को शुरुआत में ही 1-0 की बढ़त दे दी। इसके बाद पांचवें मिनट में फिरादुस रोस्दी ने मलेशिया के लिए गोल कर स्कोर 1-1 से बराबर कर लिया।
अगले ही मिनट में विवेक ने एक बार फिर गोल कर भारत को मलेशिया के खिलाफ 2-1 की बढ़त दी लेकिन इस बढ़त को टीम अधिक देर तक कायम नहीं रख सकी।

अखिमुल्लाह अनौर (14वें, 19वें मिनट) और आरिफ इशाक (17वें मिनट) ने मलेशिया के लिए गोल कर उसे 4-2 से मजबूत बढ़त दी और इसे अंत तक कायम रखते हुए मलेशिया ने भारत को हराकर स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

यूथ ओलम्पिक: हॉकी में भारतीय महिलाओं को रजत

Published

on

Indian women
photo credit (Twitter- IndiaSports)

ब्यूनस आयर्स: भारतीय महिला हॉकी टीम को यूथ ओलम्पिक खेलों में रजत पदक हासिल हुआ। भारतीय टीम रविवार देर रात खेले गए फाइनल मुकाबले में अर्जेटीना के हाथों 1-3 से मिली हार के कारण स्वर्ण पदक से चूक गई।

इस मैच में भारत के लिए एकमात्र गोल इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने वाली मुमताज खान ने किया।  इसके अलावा अर्जेटीना के लिए गिनेला पेलेट, सोफिया रामालो और ब्रीसा ब्रुगेसर ने किया।

अर्जेटीना ने महिला हॉकी में किसी भी वर्ग में पहली बार ओलम्पिक खेलों का स्वर्ण पदक हासिल किया है। मुमताज ने पहले ही मिनट में गोल कर भारतीय टीम का खाता खोल उसे अच्छी शुरुआत दी, लेकिन टीम इस लय को अंत तक कायम नहीं रख पाई। पेलेट ने सातवें मिनट में अर्जेंटीना के लिए गोल करते हुए उसका स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया।

इसके बाद सोफिया ने नौवें मिनट और ब्रीसा ने 12वें मिनट में गोल कर टीम को 3-1 की मजबूत बढ़त दे दी। इस बढ़त के खिलाफ भारतीय टीम बराबरी नहीं कर सकी और उसे अंत में 1-3 से हार के साथ रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
katju
राजनीति9 hours ago

काटजू ने योगी को सुझाया- ‘फैजाबाद का नाम नरेंद्र मोदी नगर रख दो’

Sensex
व्यापार11 hours ago

शेयर बाजारों में तेजी, सेंसेक्स में 132 अंक ऊपर

rahul gandhi
राजनीति11 hours ago

मोदी युवाओं को रोजगार देने में फेल: राहुल गांधी

mj akbar
राष्ट्रीय11 hours ago

MeToo : एमजे अकबर ने महिला पत्रकार पर किया मानहानि का मुकदमा

Sona Mohapatra-
मनोरंजन12 hours ago

‘मी टू’ में महिलाओं का साथ दें प्रधानमंत्री : सोना महापात्रा

Police
शहर12 hours ago

वर्दी पहने यूपी पुलिस के सिपाही पर आरोपी ने फेंका जूता

rahul g
राजनीति12 hours ago

छत्तीसगढ़: 22 अक्टूबर को किसानों को संबोधित करेंगे राहुल

Vinta Nanda
मनोरंजन12 hours ago

मानहानि के मामले से विनता डरने वाली नहीं : वकील

Jargam henna
राष्ट्रीय12 hours ago

यूपी के अंबेडकरनगर में बीएसपी नेता और ड्राइवर की गोली मारकर हत्या

Whatsapp-
टेक13 hours ago

Whatsapp के डिलीट मैसेज फीचर में हुआ ये बड़ा बदलाव

RAJU-min
राष्ट्रीय4 weeks ago

रक्षा मंत्री के दावे को पूर्व एचएएल चीफ ने नकारा, कहा- भारत में ही बना सकते थे राफेल

Shashi-Tharoor
ओपिनियन3 weeks ago

संशय भरे आधुनिक युग में हिंदू आदर्श धर्म : थरूर

man-min (1)
ज़रा हटके4 weeks ago

इस हॉस्पिटल में भूत-प्रेत करते हैं मरीजों का इलाज

mohan bhagwat world hindu congress, Bharatiya Janata Party, BJP, Chicago, Hindu Community, Hinduism, Hindus, Hindutva, Illinois, Mohan Bhagwat, Narendra Modi, Rashtriya Swayamsevak Sangh, RSS, TheySaidIt, WHC, World Hindu Congress
ब्लॉग4 weeks ago

मोहन भागवत झूठ पर झूठ परोसते रहे और भक्त झूम-झूमकर कीर्तिन करते रहे!

Kapil Sibal
टेक2 weeks ago

बहुमत के फ़ैसले के बावजूद ग़रीब और सम्पन्न लोगों के ‘आधार’ में हुई चूक!

Sonarika Bhadauriya
टेक2 weeks ago

सोशल मीडिया पर कमेंट्स पढ़ना फिजूल : सोनारिका भदौरिया

Matka
ज़रा हटके3 weeks ago

मटकावाला : लंदन से आकर दिल्ली में पिलाते हैं प्यासे को पानी

,Excercise-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

उम्र को 10 साल बढ़ा सकती हैं आपकी ये 5 आदतें…

Vivek Tiwari
ब्लॉग2 weeks ago

विवेक की हत्या के लिए अफ़सरों और नेताओं पर भी मुक़दमा क्यों नहीं चलना चाहिए?

Ayodhya Verdict Supreme Court
ब्लॉग3 weeks ago

अयोध्या विवाद: सुप्रीम कोर्ट ने सुलझाया कम और उलझाया ज़्यादा!

राजनीति1 week ago

छेड़छाड़ पर आईएएस की पत्नी ने चप्पल से बीजेपी नेता को पीटा, देखें वीडियो

airforce
राष्ट्रीय1 week ago

Air Force Day: 8000 फीट की ऊंचाई से उतरे पैरा जंपर्स

Assam
शहर1 week ago

…अचानक हाथी से गिर पड़े असम के डेप्युटी स्पीकर, देखें वीडियो

Karnataka
ज़रा हटके1 week ago

कर्नाटक में लंगूर ने चलाई यात्रियों से भरी बस, देखें वीडियो

Kangana Ranaut-
मनोरंजन2 weeks ago

कंगना की फिल्म ‘मणिकर्णिका’ का टीजर जारी

BIHAR
राजनीति2 weeks ago

नीतीश के मंत्री का मुस्लिम टोपी पहनने से इनकार, देखें वीडियो

Hyderabad Murder on Road
शहर2 weeks ago

हैदराबाद: दिनदहाड़े पुलिस के सामने कुल्हाड़ी से युवक की हत्या

Thugs of Hindostan-
मनोरंजन3 weeks ago

धोखे और भरोसे के बीच आमिर-अमिताभ की जंग, ट्रेलर जारी

kapil sibal
राष्ट्रीय3 weeks ago

‘आधार’ पर मोदी सरकार का कदम असंवैधानिक ही नहीं अलोकतांत्रिक भी था: सिब्‍बल

rahul gandhi
राजनीति3 weeks ago

राहुल ने मोदी से पूछा- अब तो बताओ, ओलांद सच कह रहे हैं या झूठ

Most Popular