Connect with us

खेल

आईपीएल-11 : गेल का बल्‍ला चला तो धोनी की शानदार पारी भी धुली

Published

on

gayle

मोहाली। कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (79) की शानदार पारी के बावजूद चेन्नई सुपर किंग्स इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में रविवार को खेले गए अपने तीसरे मैच में चार रनों से हार गई। किंग्स इलेवन पंजाब ने चेन्नई को अपने घर में इस संस्करण में हार का पहला स्वाद चखाया। चेन्नई ने अब तक अपने दोनों मैच जीते थे, लेकिन तीसरे मैच में उसे हार मिली है।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब ने सात विकेट खोकर निर्धारित 20 ओवरों में 197 रन बनाए, जिसे चेन्नई हासिल नहीं कर पाई और 193 रन ही बना सकी।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स के सलामी बल्लेबाज शेन वॉटसन (11) और मुरली विजय (12) टीम को अच्छी शुरूआत नहीं दे पाए।

चेन्नई का पहला विकेट 17 के ही कुल स्कोर पर गिरा। वॉटसन को मोहित शर्मा ने बरिंदर सरन के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा।

इसके बाद एंड्रयू टाए ने विजय को पिच पर टिकने का मौका नहीं दिया। वह भी बरिंदर के हाथों लपके गए।

विजय के पवेलियन लौटने के बाद टीम की पारी संभालने उतरे सैम बिलिंग्स (9) औ? अंबाती रायडू (49) ने तीसरे विकेट के लिए 17 ही रन जोड़े थे कि यहां पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने बिलिंग्स को पगबाधा आउट कर चेन्नई को तीसरा झटका दिया।

आईपीएल के इस संस्करण में अब तक खेले गए अपने दोनों मैच जीतने वाली चेन्नई पर पहली हार का साया मंडरा रहा था। यहां कप्तान धौनी ने अंबाती के साथ 57 रनों की शानदार अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को 100 के आंकड़े के पार पहुंचाया। दोनो ने अच्छी लय हासिल कर ली थी, लेकिन यहां अश्विन एक बार फिर चेन्नई की परेशानी बनकर खड़े हो गए।

अश्विन ने 113 के कुलयोग पर अंबाती को रन आउट कर पवेलियन भेज दिया। वह अपना अर्धशतक पूरा करने से केवल एक रन दूर रह गए। उन्होंने 35 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया।

एक बार फिर चेन्नई पर दबाव बन गया। उसे जीत के लिए अब भी 85 रनों की जरूरत थी और टीम के पास केवल 36 गेंदें बाकी थी।

अंबाती के पवेलियन लौटने के बाद रवींद्र जड़ेजा (19) धौनी के साथ पिच पर टीम की पारी को आगे बढ़ाने उतरे। जड़ेजा अपने बल्ले से रन नहीं निकाल पा रहे थे और ऐसे में चेन्नई हार का मुहाने पर आ खड़ी थी। उसके पास 24 गेंदें बाकी थी और उसे अब भी जीत के लिए 67 रनों की जरुरत थी। ऐसे में दोनों बल्लेबाजों को एक चौके और छक्के लगाने जरूरी थे।

चेन्नई को यहां एंड्रयू ने एक और झटका दिया। उन्होंने जड़ेजा को अश्विन के हाथों कैच आउट कर पांचवां विकेट गिराया।

यहां से चेन्नई के लिए टीम में वापसी नामुमकिन थी और इस कारण उसे चार रनों से हार का सामन करना पड़ा। चेन्नई की टीम 193 रन ही बना पाई।

इससे पहले, विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल (63) के बेहतरीन अर्धशतक और लोकेश राहुल (37) तथा मयंक अग्रवाल (30) की उपयोगी पारियों की मदद से किंग्स इलेवन पंजाब ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ सात विकेट पर 197 रन का मजबूत स्कोर बनाया था।

इस पारी में चेन्नई की तरफ से ताहिर ने 34 रन पर दो विकेट, ठाकुर ने 33 रन पर दो विकेट, हरभजन सिंह ने 41 रन पर एक विकेट, शेन वाटसन ने 15 रन पर एक विकेट और ब्रावो ने 37 रन पर एक विकेट हासिल किया।

–आईएएनएस

खेल

जन्‍मदिन विशेष- सचिन तेंदुलकर: आम खिलाड़ी से ‘क्रिकेट के भगवान’ बनने तक का सफरनामा

Published

on

sachin tendulkar
Happy Birthday Sachin...

सचिन तेंदुलकर के दो दशक से ज्यादा लंबे क्रिकेट करियर की महान उपलब्धियों ने उन्‍हें एक आम खिलाड़ी से क्रिकेट का भगवान बना दिया।

सचिन काेे भारत के सर्वोच्‍च पुरस्‍कार ‘भारत रत्‍न’ से भी नवाजा गया। 24 April 1973 को इस महान खिलाड़ी का जन्‍म मुंबई के राजापुर के मराठी ब्राह्मण परिवार में 24 अप्रैल 1973 को हुआ था। सचिन का आज 45 वां जन्‍म है। क्रिकेट का ऐसा कोई रिकॉर्ड नहीं है जो सचिन ने नहीं बनाया हो। क्रिकेट के अलावा सचिन की लवस्टोरी भी बड़ी दिलचस्प है, उन्‍होंने खुद से 6 साल बड़ी उम्र की अंजलि के साथ जीवन की डोर बांध ली।

सचिन का आम आदमी से लेकर क्रिकेट के भगवान बनने तक बनने का सफरनामा कुछ ऐसा रहा:-
1989: 16 साल की उम्र में सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत करते हुए श्रीकांत की      कप्तानी वाली टीम में छह पारियों में देश के लिये दो अर्धशतक बनाये।
1990: तेंदुलकर ने अपना पहला टेस्ट शतक (नाबाद 119) ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ जमाया।
1993: भारतीय सरजमीं अपना पहला टेस्ट शतक (163) तेंदुलकर ने चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया।
1994: सचिन ने अपना पहला वनडे शतक अपने 79वें मैच में कोलंबो में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिंगर कप में बनाया।
1996: भारत पाकिस्तान की संयुक्त मेजबानी में हुए विश्व कप में सचिन ने दो शतक सहित 523 रन बनाये। तेंदुलकर की कप्तानी में ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका को हरा कर टाइटन कप जीता।
1997: सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में टोरंटों में पाकिस्तान के खिलाफ सहारा कप में 4-1 से जीत दर्ज की। इसी साल सर्वश्रेष्ठ विजडन क्रिकेटर चुने गये।
1998: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 155 रन चेन्नई में बनाये जिससे भारत ने 179 रन से जीत दर्ज की।
2001: वन डे में दस हजार रन बनाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बने।
2002: सचिन ने पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ 117 बना कर सर डान ब्रेडमैन के 29 टेस्ट शतक की बराबरी की और फिर इंग्लैंड के खिलाफ 193 बना कर ब्रेडमैन के रिकॉर्ड को पार किया।
2003: आईसीसी विश्व कप के 11 मैचों में 673 बना कर टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने।
2004: सुनील गावस्कर के 34 शतक के रिकॉर्ड की बराबरी करने वाले विश्व के पहले खिलाड़ी बने। 50 मैन ऑफ द मैच हासिल करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने।
2005: टेस्ट क्रिकेट में 122वें मैच में दस हजार रन पूरे किये।
2006: वनडे में 14 हजार रन पूरे कर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। 40 वां शतक वेस्टइंडीज के खिलाफ कुआलालम्पुर में पूरा किया।
2007: 400वां वन डे खेला.
2008: वनडे में 16हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने. टेस्ट क्रिकेट में ब्रायन लारा के 11953 रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड दिया।
2009: हैदराबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 175 बनाये और 17 हजार वनडे रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने।
2010: वन डे में दोहरा शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने और स्टीव वॉ के 168 टेस्ट खेलने के रिकॉर्ड को पार किया।
2011: विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ पहला मैच खेलने के साथ ही वह सबसे ज्यादा वनडे खेलने वाले खिलाडी बने और सनथ जयसूर्या के 444 मैचों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा।
2011: विश्व कप जिताने में अहम भूमिका निभाई। भारत के लिये विश्व कप में सबसे ज्यादा 482 रन बनाने वाले बल्लेबाज बने।
2012: एशिया कप में बांग्लादेश के खिलाफ 114 रन बना कर अपना सौवां शतक पूरा किया।
23 दिसंबर 2012: भारतीय क्रिकेट के मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की।
2013: टी20 चैंपियंस लीग के दौरान सचिन तेंदुलकर क्रिकेट के सभी प्रारूपों में 50000 रन बनाने वाले दुनिया के 16वें और एशिया के पहले क्रिकेटर बन गये।
10 अक्टूबर 2013: सचिन तेंदुलकर का टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान। 200वां टेस्ट उनके करियर का आखिरी मैच रहा।

WeForNews

Continue Reading

खेल

माता-पिता बनने जा रहे हैं सानिया-शोएब

Published

on

sania-mirza-shoaib-malik-

भारत की स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा और पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शोएब मलिक माता-पिता बनने वाले हैं। सानिया ने इस बात जानकारी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर दी।

Image result for sania mirza shoaib malik

सानिया ने अपने ट्विटर और इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक फोटा साझा करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने लिखा, “हम कुछ समय बाद माता-पिता बन जाएंगे। हमने इस बारे में बहुत सोचा और यह निर्णय लिया कि परिवार शुरू करने का यह सही समय है।”

#BabyMirzaMalik 👶🏽❤️ @daaemi

A post shared by Sania Mirza (@mirzasaniar) on

उन्होंने लिखा, “जब हमें इस बारे में जानकारी मिली, तो हम बहुत खुश हुए और अपने प्रशंसकों व शुभचिंतकों के साथ यह खुशी शेयर करने के लिए हम और इंतजार नहीं कर सकते थे। हम अपने जीवन के इस नए पड़ाव में जाने और माता-पिता के रूप में अपना जीवन शुरू करने के लिए बहुत उत्साहित हैं। सानिया ने अपने 15साल के लंबे करियर में छह ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं। सानिया-शोएब ने 12 अप्रैल 2010 को शादी की थी।

Related image

 

Wefornews Bureau

Continue Reading

खेल

आईपीएल-11: सैमसन और गौतम ने दिलाई राजस्थान को तीसरी जीत

Published

on

rajasthan royals
csk vs mi

जयपुर। संजू सैमसन (52) के शानदार अर्धशतक और बेन स्टोक्स (40) के उपयोगी पारियों के बाद कृष्णप्पा गौतम के 11 गेंदों पर नाबाद 33 रन की मैच विजयी पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने यहां सवाई मानसिंह स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में रविवार को एक रोमांचक मैच में मुंबई इंडियंस को तीन विकेट से हरा दिया। मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 167 रन का मजबूत स्कोर बनाया जिसे राजस्थान ने 19.4 ओवर में सात विकेट पर 168 रन बनाकर हासिल कर लिया।

सैमसन ने 39 गेंदों पर चार चौके लगाए। सैमसन का यह नौवां आईपीएल अर्धशतक है। स्टोक्स ने 27 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया। कृषणप्पा गौतम ने 11 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाए।

मुंबई से मिले 168 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान ने 38 रन पर अपने दो विकेट गंवा दिए। लेकिन इसके बाद सैमसन और स्टोक्स ने तीसरे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी की।

मैच उस समय रोमांचक हो गया जब जसप्रीत बुमराह ने 16वें ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद पर लगातार दो विकेट लेकर राजस्थान को फिर से हार की ओर धकेलना शुरू कर दिया। बुमराह ने इस ओवर में मात्र एक रन दिया और दो विकेट झटके।

राजस्थान को आखिरी दो ओवरों में जीत के लिए 28 रन की जरुरत थी और गौतम ने 11 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाकर राजस्थान को दो गेंद शेष रहते तीन विकेट से जीत दिला दी।

राजस्थान की छह मैचों में यह तीसरी जीत है जबकि मुंबई को पांच मैचों में चौथी हार का सामना करना है।

मुंबई के लिए जसप्रीत बुमराह ने 28 रन पर दो विकेट, और हार्दिक पांड्या ने 25 रन पर दो विकेट लिए जबकि मिशेल मैक्लेघन, क्रुणाल पांड्या तथा मुस्ताफिजुर रहमान ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले सूर्यकुमार यादव (72) और ईशान किशन (58) के बेहतरीन अर्धशतकों की बदौलत मुंबई इंडियंस ने सात विकेट पर 167 रन का स्कोर बनाया लेकिन उसके गेंदबाज इस स्कोर का बचाव नहीं कर सके।

मुंबई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। लेकिन इविन लुईस खाता खोले बिना टीम के एक रन के स्कोर पर धवल कुलकर्णी की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद सूर्यकुमार और किशन ने संभलकर खेलते हुए अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए।

सूर्यकुमार ने 47 गेंदों पर छह चौके और तीन छक्के लगाए। किशन ने 42 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्का उड़ाया। सूर्यकुमार और किशन ने दूसरे विकेट के लिए 129 रन की शतकीय साझेदारी की। लीग के 11वें संस्करण में किसी भी टीम द्वारा बनाई गई यह अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है।

कीरन पोलार्ड ने 20 गेंदों पर नाबाद 21 रन में एक चौका और एक छक्का लगाया। कप्तान रोहित शर्मा खाता खोले बिना रन आउट हो गए। क्रुणाल पांड्या ने सात और हार्दिक पांड्या ने चार रन बनाए।

मुंबई की टीम आखिरी 35 गेंदों पर मात्र 37 रन ही बना सकी और इस दौरान उसने अपने छह विकेट भी गंवाए। मुंबई के इन छह विकेटों में से तीन विकेट आईपीएल में अपना पदार्पण कर रहे जोफरा आर्चर ने हासिल किए। मुंबई की टीम आखिरी पांच ओवर में मात्र 32 रन ही जोड़ पाई।

राजस्थान के लिए आर्चर ने चार ओवर में 22 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट झटके। हालांकि वह हैट्रिक पूरा करने से चूक गए। धवल कुलकर्णी ने 32 रन पर दो विकेट और जयदेव उनादकट ने 31 रन पर एक विकेट हासिल किया।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
vinay katiyar
राजनीति13 hours ago

विनय कटियार का भड़काऊ बयान: राम मंदिर के लिए बनाएंगे बलिदानी दस्ता

h1b visa
राष्ट्रीय14 hours ago

H-1B वीजाधारकों के जीवनसाथी को नहीं मिलेगा वर्क परमिट

nasa
अंतरराष्ट्रीय14 hours ago

नासा के 13वें प्रशासक बने जिम ब्रिडेनस्टीन

cbse
राष्ट्रीय15 hours ago

CBSE के 6 लाख विद्यार्थी बुधवार को फिर से देंगे परीक्षा

supreme court-wefornews
राष्ट्रीय15 hours ago

दिल्ली में अवैध कॉलोनियों में निर्माण कार्य पर लगी रोक

jdu
राजनीति15 hours ago

नीति आयोग के सीईओ के बयान पर बिफरा जेडीयू

sachin tendulkar
खेल15 hours ago

जन्‍मदिन विशेष- सचिन तेंदुलकर: आम खिलाड़ी से ‘क्रिकेट के भगवान’ बनने तक का सफरनामा

skirt
शहर15 hours ago

इंदौर में सरेआम खींची मॉडल की स्कर्ट

sensex-1
व्यापार15 hours ago

सेंसेक्स में 166 अंकों की तेजी

Jio-Xiaomi
टेक16 hours ago

श्याओमी, जियो ने भारतीय बाजार में बाजी मारी

reservation
राष्ट्रीय2 weeks ago

ओडिशा में ‘भारत बंद’ का आंशिक असर

idbi bank
राष्ट्रीय4 weeks ago

बैंक घोटालों की आई बाढ़, अब आईडीबीआई बैंक को लगा 772 करोड़ का चूना

लाइफस्टाइल4 weeks ago

जानिए, कौन सा रंग आपके जीवन में डालता है क्या प्रभाव…

Skin care-
लाइफस्टाइल4 weeks ago

बदलते मौसम में इस तरह बरकरार रखें त्वचा का सौंदर्य…

लाइफस्टाइल4 weeks ago

अच्छे अंकों के लिए देर रात नहीं करें पढ़ाई

Kapil Sibal
ओपिनियन3 weeks ago

विफल होते क़ानूनों की वजह से ख़तरे में लोकतंत्र

Dalit-MPs-UP
ब्लॉग3 weeks ago

दलित-विरोधी नहीं होती बीजेपी तो उसके सांसद अपनी क़िस्मत पर क्यों रोते…?

Bhim-Rao-Ambedkar
ओपिनियन2 weeks ago

अंबेडकर ने नहीं सीखा था अन्याय के आगे झुकना

camera
ज़रा हटके3 weeks ago

समुद्र में खोया कैमरा मिला 2 साल बाद, ऑन किया तो निकला फुल चार्ज

sensex
व्यापार3 weeks ago

शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 115 अंक ऊपर

air india
शहर3 days ago

एयर इंडिया के प्लेन में उड़ान के दौरान गिरी खिड़की

gayle
खेल5 days ago

आईपीएल-11: गेल के शतक से पंजाब ने दर्ज की तीसरी जीत

neha kkar-
मनोरंजन7 days ago

नेहा कक्कड़ ने बॉयफ्रेंड हिमांश कोहली को बनाया ‘हमसफर’, देखें वीडियो

Modi
राष्ट्रीय2 weeks ago

PM मोदी ने आदिवासी महिला को पहनाई चप्पल

-alia-bhat
मनोरंजन2 weeks ago

आलिया भट्ट की फिल्म ‘Raazi’ का ट्रेलर रिलीज

Delhi
शहर2 weeks ago

दिल्ली-एनसीआर में हुई बारिश, मौसम हुआ सुहाना

राजनीति2 weeks ago

गुजरात: प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एक शख्स ने रामदास अठावले पर फेंका काला कपड़ा

शहर2 weeks ago

बिना इंजन 15 किमी तक दौड़ती रही अहदाबाद-पुरी एक्सप्रेस, बाल-बाल बचे यात्री

Steve Smith
खेल4 weeks ago

बॉल टैंपरिंग मामला: रोते हुए स्मिथ ने मांगी माफी

gulam nabi azad
राष्ट्रीय4 weeks ago

विदाई भाषण में आजाद ने नरेश अग्रवाल पर ली चुटकी, कहा- वो ऐसे सूरज हैं, जो इधर डूबे उधर निकले

Most Popular