Connect with us

टेक

iPhoneX और iPhone8, 8 प्लस हुए लॉन्च

Published

on

iPhoneX और iPhone8, 8 प्लस लॉन्च हुए

Apple ने आज कैलिफोर्निया में अपने इवेंट में 10वें एनिवर्सरी iPhone X के साथ iPhone 8 और 8 Plus को भी लॉन्च कर दिया है। इसमें पुराने iPhone 7 और 7 Plus की तुलना में काफी सुधार किए गए हैं।

iPhone 8 और 8 Plus में फ्रंट और बैक में ग्लास के साथ नया डिजाइन दिया गया है। ग्राहक इसे कुछ चुनिंदा देशों में 15 सितंबर से प्री-ऑर्डर कर सकते हैं और इसे 22 सितंबर को उपलब्ध कराया जाएगा।

iPhone 8 के 64GB वैरिएंट की कीमत भारत में 64,400 रुपये होगी। जबकि इसके 256GB वैरिएंट की कीमत 77,000 र रुपये है।

iPhone 8 Plus के 64GB वैरिएंट की कीमत 73,000 रुपये होगी जबकि इसके 256GB वैरिएंट की कीमत 86,000 रुपये होगी।

भारत में ये दोनों आईफोन 29 अगस्त हो लॉन्च होंगे…

इन स्मार्टफोन्स को 64GB और 256GB स्टोरेज वैरिएंट में लॉन्च किया गया है। 64GB iPhone 8 की कीमत $699 (लगभग 44,800 रुपये) रखी गई है और 64GB iPhone 8 Plus की कीमत $799 (लगभग 51,200 रुपये) रखी गई है। इन आईफोन्स को भारत में 29 सितंबर को लॉन्च किए जाने की संभावना है।

 

इन नए स्मार्टफोन्स में लैटेस्ट Apple A11 Bionic सिक्स-कोर चिपसेट, न्यू कैमरा, लाउडर स्टिरियो स्पीकर और ड्यूरेबल ग्लास दिया गया है।

इनमें iPhone 7-7 Plus की तरह 4.7-इंच और 5.5-इंच का डिस्प्ले दिया गया है। इनमें अभी भी यूजर्स को 3D टच दिया जाएगा। iPhone 8 और 8 Plus को सिल्वर, स्पेस ग्रे और एक नए गोल्ड कलर ऑप्शन में पेश किया गया है।

wefornews bureau

टेक

एप्पल के दो कार्यकारियों ने सीरी में फेरबदल के बीच दिया इस्तीफा

Published

on

apple
फाइल फोटो

एप्पल के सर्च के प्रमुख विपुल वेद प्रकाश और सीरी के उन्नत विकास समूह के प्रमुख टॉम ग्रूबर ने कंपनी से इस्तीफा दे दिया, जबकि एप्पल अपनी सीरी टीम में फेरबदल कर रही है।

द इंफरेमेशन में गुरुवार को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल ने दोनों के जाने की पुष्टि की है। सीरी के मूल सह-संस्थापकों में से एक ग्रूबर “अब फोटोग्राफी और महासागरों के संरक्षण के निजी शौक को पूरा करेंगे।”

प्रकाश साल 2013 में एप्पल में शामिल हुए थे, जबकि एप्पल ने सर्च इंजन और एनालिटिक्स फर्म टॉपसे का अधिग्रहण किया था। प्रकाश टॉपसे में मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद पर थे।

9टू5मैक डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, “यह सौदा 22.4 करोड़ डॉलर से अधिक का था। एप्पल ने अधिग्रहण के दो सालों बाद टॉपसे को बंद कर दिया।”

एप्पल ने पिछले हफ्ते अपनी भविष्य की योजनाओं का खुलासा करते हुए गूगल के पूर्व अधिकारी जॉन गियानांद्रेरा को मशीन लर्निग (एमएल) और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) रणनीति का प्रमुख नियुक्त करने की आधिकारिक घोषणा की थी।

गियानांद्रेरा कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक को रिपोर्ट करेंगे। वे अप्रैल में एप्पल में शामिल हुए थे और एमएल खंड, सीरी और कोर एम टीम का प्रभार संभालेंगे।

–आईएएनएस

Continue Reading

टेक

ईयू ने गूगल पर लगाया 5 अरब डॉलर का जुर्माना

Published

on

google

यूरोपीय आयोग ने गूगल पर अपने सर्च इंजन के प्रभुत्व को मजूबत करने के लिए अवैध रूप से एंड्रायड मोबाइल डिवाइसों से प्रयोग को लेकर बुधवार को रिकार्ड 4.34 अरब यूरो (5 अरब डॉलर) का जुर्माना लगाया है। प्रौद्योगिकी दिग्गज ने कहा कि इसके खिलाफ वह अपील करेगी।

आयोग के मुताबिक, गूगल ने साल 2011 से एंड्रायड डिवाइस निर्माताओं और मोबाइल नेटवर्क सेवा प्रदाताओं पर सामान्य इंटरनेट सर्च में अपनी प्रमुख स्थिति के मद्देनजर अवैध रूप से रोक लगा रखी थी।

आदेश में कहा गया कि गूगल को 90 दिनों के अंदर अपने आचरण को प्रभावी रूप से बदलना होगा या अतिरिक्त जुर्माना का सामना करना होगा।

इस आदेश पर गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई ने कहा कि कंपनी अयोग के फैसले के खिलाफ अपील करेगी।

पिचाई ने इस फैसले के तुरंत बाद एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, “लगातार नवाचार, व्यापक पसंद, और गिरती कीमतें तेज प्रतिस्पर्धा का मजबूत सबूत है। एंड्रायड ने इसे सक्षम किया है और हर किसी के लिए व्यापक विकल्प और पसंद पैदा किया है। यही कारण है कि एंड्रायड के खिलाफ आज दिए गए फैसले के खिलाफ अपील करना चाहते हैं।”

गूगल के सीईओ के मुताबिक, इस तथ्य की अनदेखी की गई है कि एंड्रायड फोन्स आईओएस फोन्स का मुकाबला करते हैं।

पिचाई ने लिखा, “एंड्रायड ने हजारो फोन निर्माताओं और मोबाइल नेटवर्क प्रदाताओं को कितना अधिक च्वाइस दिया है, जो एंड्रायड फोन बनाते और बेचते हैं। दुनिया भर के लाखों एप डेवलपर्स ने एंड्रायड के साथ अपना उद्यम तैयार किया है और अरबों ग्राहक अब नवीनतम एंड्रायड स्मार्टफोन को खरीदने और उसका प्रयोग करने में सक्षम हैं।”

आयुक्त मार्गेट वेस्टेगर जो प्रतिस्पर्धा नीति की प्रभारी भी हैं। उनके मुताबिक यह मामला गूगल द्वारा लगाए गए तीन तरह के प्रतिबंधों का है, जो इसने एंड्रायड डिवाइस निर्माताओं और नेटवर्क ऑपरेटरों पर लगाए हैं, ताकि एंड्रायड डिवाइस का ट्रैफिक गूगल के सर्च इंजन को ही जाए और किसी अन्य को नहीं।

वेस्टेगर ने कहा, “इस तरीके से गूगल ने एंड्रायड का इस्तेमाल सर्च इंजन में अपना प्रभुत्व बढ़ाने के लिए किया है। इसके कारण प्रतिद्वंद्वियों को नवाचार करने और प्रतिभा के आधार पर प्रतिस्पर्धा करने के मौके से वंचित कर दिया है। उन्होंने यूरोपीय उपभोगकर्ताओं को महत्वपूर्ण मोबाइल क्षेत्र में प्रभावी प्रतिस्पर्धा के लाभों से वंचित किया है। यह ईयू के एंटी-ट्रस्ट नियमों के तहत अवैध है।”

विशेष रूप से गूगल ने गूगल एप स्टोर (प्ले स्टोर) का लाइसेंस निर्माताओं को जारी करने के लिए यह पूर्व शर्त लगाई है कि वे गूगल के सर्च एप और ब्राउसर एप (क्रोम) को प्री-इंस्टाल करें। अपने एप को प्रीइंस्टाल करवाने के लिए गूगल ने बड़े निर्माताओं और मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटरों को भुगतान भी किया है।

–आईएएनएस

Continue Reading

टेक

टेक्नो मोबाइल का नया स्मार्टफोन 23 जुलाई को होगा लॉन्च

Published

on

File Photo

हांगकांग की ट्रांसन होल्डिंग्स की सहयोगी कंपनी टेक्नो मोबाइल भारतीय बाजार में 23 जुलाई को नया स्मार्टफोन लांच करेगी। नया स्मार्टफोन ‘कैमोन’ सीरीज के तहत लांच किया जाएगा।

उद्योग सूत्रों ने मंगलवार को आईएएनएस को बताया कि यह डिवाइस मेड फॉर इंडिया उत्पाद है और इसकी कीमत 13,999 रुपये से कम होने की उम्मीद है।

इस स्मार्टफोन में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) से संचालित ड्यूअल कैमरा कॉन्फिगरेशन होगा, जो असली बोके मोड का अनुभव प्रदान करेगा। टेक्नो मोबाइल ने मई में अपना पहला एआई संचालित कैमरा स्मार्टफोन ‘कैमोन आईक्लिक’ लांच किया था, जिसकी कीमत 13,999 रुपये है।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
TEMPLE-min
ज़रा हटके3 days ago

भारत के इन मंदिरों में मिलता है अनोखा प्रसाद

theater-min
ज़रा हटके2 weeks ago

ये हैं दुनिया के सबसे शानदार थिएटर…

finland-min
ज़रा हटके1 week ago

रुकने के लिए ही नहीं एडवेंचर के लिए भी खास हैं ये जगह

bundelkhand water crisis
ब्लॉग4 weeks ago

बुंदेलखंड की महिलाएं पानी से भरेंगी धरती का पेट

Santa Monica Pier Area-Ocean Ave
ब्लॉग4 weeks ago

दुनिया के सबसे रोमांटिक डेस्टीनेशंस में से एक है सैंटा मोनिका

Femina Miss India 2018 AnuKreethy Vas
मनोरंजन4 weeks ago

अकेली मां से मिली परवरिश प्रेरणादायक रही : Miss India World 2018

Social Media Political Communication in India
टेक2 weeks ago

अभी तो परमात्मा भी हमें सोशल मीडिया के प्रकोप से नहीं बचा सकता!

Madhubani Painting
ज़रा हटके4 weeks ago

मधुबनी पेंटिंग से बदली पटना के विद्यापति भवन की रंगत

FURINTURE
लाइफस्टाइल4 weeks ago

मानसून में फर्नीचर की सुरक्षा के लिए ऐसे करें तैयारी

oily-skin--
लाइफस्टाइल4 weeks ago

अगर ऑयली स्किन से है परेशान तो अपनाएं ये 5 टिप्स…

Rahul-Hugs-Modi
राजनीति8 hours ago

मोदी के गले लगे राहुल, कहा- यह कांग्रेस है

Kapil Sibal
राजनीति1 day ago

मोदी राज में देश की न्यायिक व्यवस्था प्रदूषित हो चुकी है: कपिल सिब्बल

saheb-biwi-aur-gangster-
मनोरंजन5 days ago

संजय की फिल्म ‘साहब बीवी और गैंगस्टर 3’ का पहला गाना रिलीज

Aitbh bacchan-
मनोरंजन6 days ago

बॉलीवुड के इन बड़े सितारों के लाखों ट्विटर फॉलोवर हुए कम

मनोरंजन1 week ago

पर्दे पर मधुबाला और मीना कुमारी का जादू लाना चाहती हूं: जाह्नवी कपूर

fanney-khan-
मनोरंजन1 week ago

‘जवां है मोहब्बत…’ पर ख़ूब थिरकीं ऐश्वर्या, देखें वीडियो

mulk--
मनोरंजन2 weeks ago

ऋषि कपूर की फिल्म ‘मुल्क’ का ट्रेलर रिलीज

Dilbar Song Satyameva Jayate
मनोरंजन2 weeks ago

‘Satyameva Jayate’ का नया गाना हुआ रिलीज, नोरा फतेही ने दिखाया बेली डांस

मनोरंजन3 weeks ago

‘सूरमा’ का नया गाना ‘गुड मैन दी लालटेन’ रिलीज

varun and sharddha-
मनोरंजन3 weeks ago

गुरु रंधावा के High rated गबरू पर थि‍रकते नजर आए वरुण-श्रद्धा

Most Popular