खेल

इंदौर वनडे में ऑस्‍ट्रेलिया को हरा भारत पहुंचा आईसीसी वनडे रैंकिंग के टॉप पर

rohit-sharma
india-vs-australia

इंदौर के होलकर स्‍टेडियम में खेले गए तीसरे एक दिवसीय मैच में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को जोरदार शिकस्‍त देते हुए आईसीसी की वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहूंच गया है। इस मैच में इंडिया ने आस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने पांच वनडे मैच की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त ले ली है।

इस जीत के साथ ही भारत वनडे में नंबर वन टीम बन गई है। भारत के 48 मैचों में 120 रेटिंग प्‍वॉइंट्स हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका 119 प्‍वॉइंट्स के साथ दूसरे पायदान पर खिसक गया है। ऑस्‍ट्रेलिया 114 अंकों के साथ तीसरे स्‍थान पर है मगर उसे इंग्‍लैंड से कड़ी टक्‍कर मिलेगी जिसके 113 अंक हैं।

पांचवें नंबर पर न्‍यूजीलैंड की टीम है। रविवार को खेले गए मैच में आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए एरॉन फिंच (124) के शतक और कप्तान स्टीव स्मिथ (63) की पारियों के दम पर पूरे 50 ओवर खेलते हुए छह विकेट के नुकसान पर 293 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया। भारत ने 294 के लक्ष्य को हार्दिक पांड्या (78) रोहित शर्मा (71) और अजिंक्य रहाणे (70) की बेहतरीन पारियों के बूते 47.5 ओवरों में ही पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया। पांड्या ने दो विकेट भी लिए। हरफनमौला खेल के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

रोहित और रहाणे ने पहले विकेट के लिए 139 रनों की साझेदारी करते हुए जीत की नींव रखी। इसके बाद पांड्या और मनीष पांडे (नाबाद 36) ने पांचवें विकेट के लिए 78 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचाया। महेंद्र सिंह धौनी (नाबाद 3) और पांडे ने मिलकर जीत की औपचारिकता को पूरा किया।

रोहित और रहाणे की जोड़ी ने टीम को अच्छी शुरुआत दी और आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को परेशान किया। 71 रन बनाने के लिए रोहित ने 62 गेंदें ही खेलीं और अपनी पारी में छह चौके और चार छक्के मारे। उन्हें नाथन कल्टर नाइल ने पवेलियन भेजकर मेहमान टीम को पहली सफलता दिलाई। टीम के खाते में आठ रन ही जुड़े थे कि रहाणे कमिंस की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए। रहाणे ने 76 गेंदें खेलीं और नौ चौके लगाए।

दो सेट बल्लेबाजों के आउट होने के बाद भारत पर थोड़ा दबाव आ गया था। कोहली ने फिर जिम्मेदारी ली और टीम को 203 रनों के कुल स्कोर तक पहुंचाया। उन्होंने पांड्या के साथ तीसरे विकेट के लिए 56 रन जोड़े। हालांकि, कोहली अपनी पारी को 28 रनों से आगे नहीं बढ़ा पाए।

एश्टन अगर की गेंद पर वह फिंच के हाथों लपके गए। कप्तान का स्थान लेने आए केदार जाधव अपने बल्ले से सिर्फ दो रनों का ही योगदान दे सके। पांड्या ने मनीष पांडे के साथ पारी को संभाला और टीम को जीत की दहलीज तक ले गए। 72 गेंदें खेलते हुए पांड्या ने पांच चौके और चार छक्के लगाए। आस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ ने उनका कैच भी छोड़ा जिसका पांड्या ने बखूबी फायदा उठाया।

जीत के लिए जब 10 रन चाहिए थे तभी पांड्या पवेलियन लौट लिए। इसके बाद धौनी और पांडे ने टीम को जीत दिलाई। इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम को डेविड वार्नर (42) और फिंच ने बेहतरीन शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 70 रन जोड़े।

वार्नर को पांड्या ने पवेलियन भेजा। यहां से फिंच और स्मिथ ने दूसरे विकेट के लिए 154 रनों की साझेदारी की। इस जोड़ी के सामने न भारतीय तेज गेंदबाज चले न पिछले दो मैचों से मेहमान टीम को परेशान करने वाले चाइनमैन कुलदीप यादव और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की जोड़ी चली।

टीमें :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, केदार जाधव, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, मोहम्मद शमी।

ऑस्ट्रेलिया : स्टीव स्मिथ (कप्तान), एश्टन अगर, हिल्टन कार्टराइट, नाथन कल्टर नाइल, ग्लैन मैक्सवेल, जेम्स फॉल्कनर, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, ट्रेविस हेड, मार्कस स्टोइनिस, एडम जाम्पा, केन रिचर्डसन, पीटर हैंड्सकॉम्ब, एरॉन फिंच।

WeForNews Bureau

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top