Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

इंडोनेशिया : पुलिस मुख्यालय पर हमले में 5 की मौत

Published

on

riau-attack
AFP photo

इंडोनेशिया के रियाउ प्रांत में बुधवार को आठ आतंकवादियों ने पुलिस मुख्यालय पर हमला कर दिया, जिसमें पांच लोग मारे गए। मृतकों में चार आतंकवादी व एक पुलिसकर्मी शामिल हैं। देश में सोमवार के बाद से किसी पुलिस परिसर पर यह दूसरा हमला है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, पेकनबारु स्थित पुलिस मुख्यालय परिसर में सुबह नौ बजे सफेद रंग की एक मिनीवैन जबरन घुस गई, लेकिन अन्य कारों द्वारा उसे रोक लिया गया। पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि अचानक वाहन में से आतंकवादी बाहर निकल आए और पुलिसकर्मियों पर तलवार से हमला करना शुरू कर दिया।

हमले में दो पुलिसकर्मी घायल हो गए, जबकि मुख्यालय परिसर से फरार होने के दौरान वाहन ने एक पुलिसकर्मी को टक्कर दी, जिसके कारण उसकी मौत हो गई। पुलिस प्रवक्ता ने एक आतंकवादी के शरीर पर बम लगा होने का जिक्र करते हुए कहा, “अब तक हमने चार दोषियों को मार गिराया है।

बम दस्ते द्वारा एक की जांच की जा रही है।” अन्य आतंकवादी फरार होने में कामयाब रहे। उनकी तलाश की जा रही है। फुटेज में एक आदमी जमंीन पर पड़ा नजर आ रहा है, उसके बगल में तलवार पड़ी हुई है। मुख्यालय में मौजूद दो पत्रकार भी घायल हुए हैं।

यह हमला पूर्वी जावा प्रांत के सुराबया शहर में रविवार को तीन चर्च पर हुए आत्मघाती हमलों और शहर के एक पुलिस मुख्यालय में हुए आत्मघाती हमले के बाद हुआ है। इन हमलों में 25 लोग मारे गए थे, जबकि दर्जनभर से ज्यादा लोग घायल हो गए थे।

–आईएएनएस

अंतरराष्ट्रीय

लेडी गागा ने सरकारी कामबंदी के लिए ट्रंप को लगाई लताड़

Published

on

Lady-Gaga-US-President-Donald-Trump-min
Lady Gaga and US President Donald Trump (File Photo)

गायिका लेडी गागा ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को देश में जारी सरकारी कामबंदी को लेकर लताड़ लगाई है।

वेबसाइट ‘वेराइटी डॉट कॉम’ के अनुसार, यहां एक शो के दौरान गागा ने ट्रंप की आलोचना की और उनसे सरकार के कामकाज को फिर से शुरू कराने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा, “और अमेरिका के राष्ट्रपति क्या आप हमारी सरकार का कामकाज फिर से शुरू करा सकते हैं। कई लोगों का गुजारा पर महीने के पेचेक पर ही होता है और उन्हें गुजारे के लिए धन की जरूरत है।”

फिल्म ‘अ स्टार इज बॉर्न’ की अभिनेत्री गागा ने उपराष्ट्रपति माइक पेंस पर भी निशाना साधा, जिनकी पत्नी कैरन ऐसे स्कूल में नौकरी स्वीकार करने को लेकर निशाने पर हैं, जिसने ‘एलजीबीटीक्यू’ समुदाय को प्रतिबंधित कर रखा है।

उन्होंने कहा, “और पेंस, जो सोचते हैं कि उनकी पत्नी का ऐसा स्कूल में नौकरी करना स्वीकार्य है जो ‘एलजीबीटीक्यू’ समुदाय को प्रतिबंधित करता है, तो आप गलत हैं।

आप कहते हैं कि ईसाई धर्म में भेदभाव नहीं करना चाहिए, लेकिन ईसाई होने का अर्थ क्या है, इसके आप सबसे खराब प्रतीक हैं।” उन्होंने कहा, “मैं एक ईसाई महिला हूं और ईसाई धर्म के बारे में हम यही जानते हैं कि हम किसी भी प्रकार का भेदभाव बर्दाश्त नहीं करते और हर किसी का स्वागत करते हैं।”

दक्षिणी सीमा पर दीवार निर्माण के लिए फंडिंग की ट्रंप की मांग को स्वीकार न किए जाने के बाद 22 दिसंबर 2018 से सरकारी कामबंदी जारी है।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

मेक्सिको पाइपलाइन विस्फोट में मरने वालों की संख्या बढ़कर 85 हुई

Published

on

mexico-pipeline-explosion-min
Photo Credit- AFP

मेक्सिको के हिदाल्गो प्रांत में गैसोलीन पाइपलाइन विस्फोट की घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 85 हो गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, हिदाल्गो प्रांत के लाओलिलपन में संदिग्ध लोगों ने शुक्रवार रात को तेल चुराने के लिए पाइपलाइन तोड़ दी थी और ईंधन इकट्ठा करने के लिए बड़ी संख्या में लोग रिसाव स्थल पर जुट गए थे। इसके बाद पाइपलाइन में विस्फोट हो गया।

लोक स्वास्थ्य मंत्री जॉर्ज अल्कोसेर ने कहा कि इससे पहले रविवार को 79 लोगों की मौत होने के बाद छह और घायलों ने दम तोड़ दिया। 

अल्कोसेर ने कहा कि अस्पताल में भर्ती हुए घायलों की संख्या 66 से घटकर 58 हो गई है। हिदाल्गो के गवर्नर उमर फयाद ने इस त्रासदी का जिक्र करते हुए भरोसा दिलाया कि मृतकों के रिश्तेदारों को अंतिम संस्कार के लिए वित्तीय सहायता मुहैया कराई जाएगी और जांच जारी रहेगी। 

फयाद ने कहा कि शवों की शिनाख्त में “घंटे, कई दिन, सप्ताह या महीनों लग सकते हैं।”तेल कंपनी पेमेक्स ने कहा कि घटनास्थल के आसपास के इलाके को खाली करा लिया गया है। राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुएल लोपेज ओब्रादोर ने शनिवार को दुर्घटनास्थल का दौरा किया था। 

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

अफगान सुरक्षा बलों के अड्डे पर तालिबान का हमला, 18 की मौत

Published

on

afghanistan
प्रतीकात्मक तस्वीर

काबुल, 21 जनवरी (आईएएनएस)| अफगानिस्तान के वरदाक प्रांत में सुरक्षा बलों के एक अड्डे पर तालिबान के हमले में कम से कम 18 लोग मारे गए और 27 अन्य घायल हो गए।

सिन्हुआ के मुताबिक, यह हमला प्रांतीय राजधानी मैदान शार में अफगान विशेष बलों के अड्डे में हुआ। प्रशासन के मुताबिक, एक आत्मघाती हमलावर ने सुबह करीब सात बजे विस्फोटकों से लदी अपनी कार में विस्फोट कर दिया। तालिबान ने हमले की जिम्मेदारी ली है।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular