भारतीय अर्थव्यवस्था को तगड़ा झटका, मूडीज ने घटाई क्रेडिट रेटिंग | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

व्यापार

भारतीय अर्थव्यवस्था को तगड़ा झटका, मूडीज ने घटाई क्रेडिट रेटिंग

Published

on

Moodys
फाइल फोटो

बदहाल भारतीय अर्थव्यवस्था को अतर्राष्ट्रीय स्तर पर जोरदार झटका लगा है। अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने भारत की सॉवरेन क्रेडिट रेटिंग को घटा दिया है। एजेंसी ने भारत की रेटिंग को बीएए2 से घटा कर बीएए3 कर दिया है। बता दें कि बीएए3 सबसे निचली निवेश ग्रेड वाली रेटिंग है।

अपने एक बयान में एजेंसी ने कहा कि कम वृद्धि और बिगड़ती राजकोषीय स्थिति के जोखिमों को कम करने के लिए नीतियों के कार्यान्वयन में चुनौतियां होंगी। बयान में आगे कहा गया है कि मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने भारत सरकार की विदेशी मुद्रा और स्थानीय मुद्रा लंबी अवधि की जारीकर्ता रेटिंग को बीएए2 से नीचे कर दिया है। साथ ही भारत की अल्पकालिक स्थानीय-मुद्रा रेटिंग को भी पी-2 से पी-3 तक डाउनग्रेड किया गया है। मूडीज ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, यह नेगेटिव विजन है।

मूडीज ने कहा कि भारत की रेटिंग को नीचे करने का निर्णय मूडीज के विचार को दर्शाता है कि आने वाले समय में भारत के नीतिनिर्माता संस्थानों के सामने नीतियों को बनाने और उनके क्रियान्वयन की चुनौतियां खड़ी होंगी। ऐसी नीतियां जिनके क्रियान्वयन से कमजोर वृद्धि की अवधि, सरकार की सामान्य वित्तीय स्थिति के और बिगड़ने और वित्तीय क्षेत्र में बढ़ते दबाव के जोखिम को कम करने में मदद मिले।

मालूम हो कि इससे पहले नवंबर 2017 में मूडीज ने 13 साल के अंतराल के बाद भारत की सॉवरेन क्रेडिट रेटिंग को एक पायदान बढ़ा कर Baa2 किया था।

WeForNews

व्यापार

भारत का बैंकिंग सेक्टर पूंजी की कमी का सामना कर सकता है : फिच

Published

on

नई दिल्ली, रेटिंग एजेंसी फिच ने बुधवार को कहा कि भारत का बैंकिंग सेक्टर कोरोनावायरस महामारी से संबंधित व्यवधानों के कारण पूंजी की कमी का सामना कर सकता है।

फिच रेटिंग्स के अनुसार, भारतीय बैंकों को कम से कम 15 अरब डॉलर की नई पूंजी की जरूरत पड़ सकती है, ताकि वे एक मध्यम दर्जे के तनाव परिदृश्य के तहत अनुमानित औसत कॉमन इक्वि टी टियर 1 अनुपात के 10 प्रतिशत को पूरा कर सकें।

एजेंसी ने एक बयान में कहा है, यदि घरेलू अर्थव्यवस्था कोरोनावायरस महामारी से संबंधित व्यवधानों से नहीं उबर पाती है तो ऐसी उच्च संकटपूर्ण स्थिति में पूंजी की जरूरत बढ़कर 58 अरब डॉलर हो सकती है।

फिच ने कहा है, सरकारी बैंकों को बल्क में पुनर्पूजीकरण की जरूरत होगी, क्योंकि सरकारी बैंकों में पूंजी क्षरण का जोखिम निजी बैंकों की तुलना में काफी अधिक है।

फिच रेटिंग्स को उम्मीद है कि अधिकांश पुनर्पूजीकरण की जरूरत वित्त वर्ष 2022 के दौरान होगी, क्योंकि 180 दिनों के एक नियामकीय स्थगन के कारण बुरे ऋण की पहचान करने का काम आगे सरक गया है।

–आईएएनएस

Continue Reading

व्यापार

मजबूत विदेशी संकेतों से नई उंचाई पर सोना, 49,000 रुपये के करीब भाव

Published

on

Hallmark Gold Jewellery

मुंबई, 1 जुलाई (आईएएनएस)। सोने का भाव घरेलू वायदा बाजार में बुधवार को फिर नई ऊंचाई पर चला गया। विदेशी बाजारों से मिले मजबूत संकेतों से घरेलू बाजार में सोने और चांदी में तेजी आई। सोने का भाव 49,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब चला गया और चांदी भी 50,900 रुपये प्रति किलो के करीब पहुंच गई।

घरेलू वायदा बाजार में सोने का भाव 48,982 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड स्तर पर चला गया, जबकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव 1807 डॉलर प्रति औंस से उपर तक उछला जोकि 2011 के बाद का सबसे उंचा स्तर है।

हालांकि बाद में मुनाफावसूली के कारण कीमतों पर दबाव आया जिसके कारण पिछले सत्र के मुकाबले गिरावट के साथ कारोबार चल रहा था।

भारतीय वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने के अगस्त वायदा अनुबंध में बुधवार को शाम 6.45 बजे पिछले सत्र से 267 रुपये यानी 0.55 फीसदी की गिरावट के साथ 48,495 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले सोने का भाव एमसीएक्स पर 48,982 रुपये प्रति 10 ग्राम तक उछला जोकि अब तक का सबसे उंचा स्तर है।

एमसीएक्स पर चांदी के सितंबर अनुबंध में पिछले सत्र से 219 रुपये यानी 0.43 फीसदी की गिरावट के साथ 50,145 रुपये प्रति किलो पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले चांदी का भाव 50,891 रुपये प्रति किलो तक उछला।

बाजार के जानकार बताते हैं कि कोरोना महामारी का प्रकोप लगातार गहराता जा रहा है, जिससे बनी अनिश्चितता से निवेश के सुगम और सुरक्षित साधन होने के कारण सोने की मांग बनी हुई है।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने के अगस्त अनुबंध में पिछले सत्र से 13.35 डॉलर यानी 0.74 फीसदी की गिरावट के साथ 1787 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले कारोबार के दौरान कॉमेक्स पर सोने का भाव 1807.65 डॉलर प्रति औंस तक उछला। कॉमेक्स पर इससे पहले सिंतबर 2011 में सोने का भाव 1812 डॉलर प्रति औंस तक उछला था।

वहीं, चांदी के सितंबर वायदा अनुबंध में पिछले सत्र से 0.38 फीसदी की गिरावट के साथ 18.56 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था।

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट (करेंसी व एनर्जी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने कहा कि डॉलर में आई कमजोरी और वैश्विक आर्थिक विकास की रफ्तार सुस्त रहने के अंदेशों के साथ-साथ भूराजनीतिक तनाव के कारण बनी अनिश्चितता के माहौल में निवेशकों का रुझान निवेश के सबसे सुरक्षित साधन सोने के प्रति बना हुआ है, इसीलिए सोने और चांदी में तेजी देखी जा रही है।

मेतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के वाइस प्रेसीडेंट(कमोडिटी रिसर्च) नवनीत दमानी ने बताया कि घरेलू वायदा बाजार में फिलहाल सोने में 48,550 से लेकर 49,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के बीच कारोबार हो सकता है।

कमोडिटी बाजार विश्लेषकों के अनुसार, इस साल दिवाली तक सोने का भाव 52,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है।

Continue Reading

व्यापार

मारुति सुजुकी की बिक्री जून में 54 प्रतिशत घटी

Published

on

Maruti-Suzuki
File Photo

नई दिल्ली, देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी ने बुधवार को कहा कि जून में उसकी कुल बिक्री 54 प्रतिशत घटकर 57,428 इकाई रह गई। ऑटोमोबाइल प्रमुख मारुति सुजुकी ने एक बयान में बताया कि उसने पिछले साल जून में 1,24,708 यूनिट्स बेची थीं।

कुल बिक्री में से 52,300 इकाइयां (कार) घरेलू बाजार में और 839 इकाइयां अन्य ओईएम में बेची गई हैं। एक कंपनी के बयान के अनुसार, जून 2019 में निर्यात की गई 9,847 इकाइयों की तुलना में इस वर्ष जून महीने में महज 4,289 इकाइयों की बिक्री ही हो पाई है।

बयान में कहा गया है कि जून 2020 और वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही के दौरान बिक्री पर पड़ा असर मौजूदा कोरोनावायरस महामारी और इसके बाद लगाए गए राष्ट्रव्यापी बंद और आवश्यक प्रतिबंधों के संदर्भ में देखा जाना चाहिए।

कंपनी ने कहा, कंपनी अपने सभी सदस्यों के स्वास्थ्य, सुरक्षा और कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। सुरक्षा और कर्मचारियों की उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए अधिकतम प्रयासों के साथ प्लांट्स में उत्पादन में वृद्धि की जा रही है।

कंपनी के अनुसार, वित्तवर्ष 2020-21 की पहली तिमाही के दौरान बिक्री में काफी गिरावट दर्ज की गई। पिछले वर्ष की समान अवधि में कुल 4,02,594 इकाइयों की बिक्री की तुलना में इस बार महज 76,599 इकाई ही बिक पाई।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
KP Sharma Oli
राष्ट्रीय3 mins ago

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली आज देश को करेंगे संबोधित

School-exam-
राष्ट्रीय4 mins ago

यूपी के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की परीक्षाओं पर फैसला आज

राष्ट्रीय18 mins ago

सोपोर आतंकी हमले में शहीद हुए जवान को दी गई श्रद्धांजलि

Lockdown Hotspots Covid
राष्ट्रीय20 mins ago

दिल्ली में 31 जुलाई तक लॉकडाउन, केजरीवाल सरकार ने जारी किए आदेश

राष्ट्रीय33 mins ago

एलएसी पर भारत और चीन के साथ बढ़ा तनाव

राष्ट्रीय40 mins ago

देश में कोरोना के 19,148 नए मामले, 434 की मौत

Coronavirus
राष्ट्रीय46 mins ago

अरुणाचल प्रदेश में कोरोना के चार मामले

Coronavirus
राष्ट्रीय53 mins ago

तेलंगाना में कोरोना के 1018 नए मामले

coronavirus
राष्ट्रीय57 mins ago

नागपुर जेल में 44 और लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि

Italy Coronavirus
अंतरराष्ट्रीय1 hour ago

ब्राजील में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 14 लाख के पार

Social media. (File Photo: IANS)
टेक3 weeks ago

सोशल मीडिया पर अश्लील तस्वीर डालने पर नायब तहसीलदार निलंबित

Stock Market Down
ब्लॉग3 weeks ago

शेयर बाजार में पूरे सप्ताह रहा उतार-चढ़ाव, 1.5 फीसदी टूटे सेंसेक्स, निफ्टी

Mark Zuckerberg
टेक4 weeks ago

ब्लैक लाइव्स मैटर, नस्लीय भेदभाव को संबोधित करेंगे : जुकरबर्ग

अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा कोरोना पॉजिटिव

टेक3 weeks ago

भारत में गुगल सर्च, असिस्टेंट एंड मैप्स पर कोरोना परीक्षण केंद्र खोजें

-Coronavirus-min
राष्ट्रीय3 weeks ago

उत्तराखंड में कोरोना 77 नए मामले

ayurved
लाइफस्टाइल4 weeks ago

कोरोना : इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अब सैशे में मिलेगा आयुष क्वाथ

लाइफस्टाइल3 weeks ago

जेजीयू क्यूएस रैंकिंग 2021 में भारत का शीर्ष निजी विश्वविद्यालय बना

लाइफस्टाइल3 weeks ago

जमीनी हालात देखकर अगस्त के बाद खोले जाएंगे स्कूल

ayurved medicine
लाइफस्टाइल4 weeks ago

‘आयुष कवच’ एप से घर बैठे मिल रही डॉक्टरी सलाह

Kapil Sibal
राजनीति3 weeks ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय2 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर3 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य3 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति3 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

मनोरंजन3 months ago

रफ्तार का नया गाना ‘मिस्टर नैर’ लॅान्च

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
अंतरराष्ट्रीय3 months ago

चीन ने महामारी के फैलाव को कारगर रूप से नियंत्रित किया : डब्ल्यूएचओ

मनोरंजन3 months ago

शिवानी कश्यप का नया गाना : ‘कोरोना को है हराना’

Honey Singh-
मनोरंजन4 months ago

हनी सिंह का नया सॉन्ग ‘लोका’ हुआ रिलीज

Akshay Kumar
मनोरंजन4 months ago

धमाकेदार एक्शन के साथ रिलीज हुआ ‘सूर्यवंशी’ का ट्रेलर

Most Popular