भारत-चीन का टकराव जमीनी स्तर पर कम, आभासी दुनिया में ज्यादा | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

भारत-चीन का टकराव जमीनी स्तर पर कम, आभासी दुनिया में ज्यादा

Published

on

नई दिल्ली, भारत और चीन ने लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चल रहे तनाव के समाधान के लिए राजनयिक और सैन्य व्यस्तता बढ़ा दी है। लेकिन, इसके साथ ही दोनों देशों के सोशल मीडिया यूजर्स के बीच डिजिटल परिदृश्य में एक अलग ही तरह का धारणा युद्ध शुरू हो गया है।

महज एक फोन और इंटरनेट कनेक्शन से लैस, दोनों देशों में गुमनामी के पर्दे के पीछे छिपे हुए यूजर्स मौखिक रूप से द्वंद्व में लगे हुए हैं। वे भारतीय और चीनी सैनिकों के उन असत्यापित वीडियो व तस्वीरों पर अपनी विभिन्न प्रतिक्रियाएं व्यक्त कर रहे हैं, जिनमें वह खून से लथपथ एक-दूसरे को बेरहमी से पीटते दिखाई दे रहे हैं।

यह वीडियो और तस्वीर कैसे और कहां से आई, इसकी केवल अटकलें ही लगाई जा रही हैं, लेकिन इस धारणा युद्ध ने इस मुद्दे को हल करने के लिए वार्ता की गंभीरता को जरूर कम कर दिया है।

चीन के यह अनाम यूजर कोविड-19 महामारी फैलाने में चीन की जिम्मेदारी से दुनिया का ध्यान हटाने के छिपे हुए एजेंडे पर काम कर रहे हैं।

इन अपुष्ट वीडियो के बीच, एक क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो गई, जिसमें एक घायल चीनी सैनिक दिखाई दे रहा है। भारतीय सैनिक चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के उन लोगों का पीछा कर रहे हैं, जिन्होंने अपने हाई मोबिलिटी मल्टीपर्पज व्हीकल व्हीकल (हम्वे) को छोड़ दिया है। यह वीडियो सोशल मीडिया पर एक चीनी नागरिक के असत्यापित यू-ट्यूब अकाउंट के माध्यम से दिखाई दिया और भारतीय सोशल मीडिया यूजर्स द्वारा प्रसारित किए जाने के बाद यह वायरल हो गया।

इसके अलावा एक असत्यापित और दिनांक रहित तस्वीर में पांच भारतीय सैनिक जमीन पर खून से लथपथ दिखाई दे रहे हैं और उनके ठीक सामने चीनी सैनिक खड़े दिखाई दे रहे हैं। इस तस्वीर ने भी सोशल मीडिया युद्ध छेड़ दिया है। यह तस्वीर एक चीनी नागरिक के असत्यापित ट्विटर अकाउंट के माध्यम से सोशल मीडिया पर सामने आई और फिर ज्यादातर चीनी सोशल मीडिया यूजर द्वारा भारतीय सैनिकों को अपशब्द कहते भी देखा गया।

इसके बाद रविवार को सोशल मीडिया पर विभिन्न प्रतिक्रियाओं के साथ एक प्रकार का बयानबाजी युद्ध शुरू हो गया। दोनों देशों के प्रतिनिधि वीडियो और तस्वीर पर चुप रहे, मगर ऑनलाइन युद्ध जरूर छिड़ गया।

तस्वीर और वीडियो से यह स्पष्ट है कि चीन ने हिंसा के इस स्तर के लिए अच्छी तरह से योजना बनाई है, क्योंकि उन्हें धातु की छड़ें (मेटल रॉड) और हम्वे चलाते हुए देखा गया था। यह भी स्पष्ट है कि चीन ने एलएसी में बहुत बड़ा बुनियादी ढांचा विकसित किया है और अपने हजारों सैनिकों को भी तैनात किया है।

धारणा युद्ध से किसको लाभ होगा यह अभी भी बहस का विषय है। लेकिन यह स्पष्ट है कि दोनों देशों के लोग एक-दूसरे को अपशब्द कहने लगे हैं।

हालांकि ऐसे असत्यापित वीडियो या तस्वीरों पर भारतीय सेना अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त कर चुकी है। भारतीय सेना ने रविवार को एक सोशल मीडिया पर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प के एक कथित वीडियो के सामने आने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि इसकी सामग्री को प्रमाणित नहीं किया गया है।

भारतीय सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वर्तमान में कोई हिंसा नहीं हो रही है और प्रोटोकॉल के तहत बातचीत के माध्यम से मतभेदों को हल किया जा रहा है।

सेना ने राष्ट्रीय सुरक्षा को प्रभावित करने वाले मुद्दों को सनसनीखेज बनाने के प्रयासों की भी निंदा की है। पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में दोनों सेनाओं के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। तीन से चार स्थान ऐसे चिन्हित किए गए हैं, जहां पर पांच मई से ही विशेष तौर पर निगरानी रखी जा रही है। वास्तविक नियंत्रण रेखा पर दोनों पक्षों ने चार स्थानों पर 1000 से अधिक सैनिकों को तैनात किया है।

भारतीय सेना पूर्वी लद्दाख और पैंगवान घाटी क्षेत्र के पैंगोंग त्सो क्षेत्र में कड़ी निगरानी रख रही है, जहां चीन ने तैनाती बढ़ा दी है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि सरकार किसी भी परिस्थिति में भारत के गौरव को चोट नहीं पहुंचने देगी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा मध्यस्थता की पेशकश पर रक्षा मंत्री ने कहा कि उन्होंने शुक्रवार को अमेरिकी रक्षा सचिव मार्क टी. एस्पर को बताया कि भारत और चीन के पास राजनयिक और सैन्य स्तरों पर बातचीत के माध्यम से समस्याओं को हल करने के लिए मौजूदा तंत्र मौजूद है।

वहीं चीनी विदेश मंत्रालय ने भी कहा है कि दोनों देश बातचीत के माध्यम से सीमा संबंधी मुद्दों को हल करने में सक्षम हैं।

–आईएएनएस

अंतरराष्ट्रीय

नेपाल में कोरोना के 70 नए मामले, तीन की मौत

Published

on

Coronavirus

नेपाल में कोरोना संक्रमण के 70 नए मामले सामने आए और तीन लोगों की मौत हो गई। इसके बाद देश में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 16,719 हो गई और मृतकों की संख्या 38 हो गई।

वहीं दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना के कहर से लगातार जूझ रही है। वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, इस वायरस से मरने वालों की संख्या पांच लाख 62 हजार से ज्यादा हो गई है और संक्रमितों का आंकड़ा एक करोड़ 26 लाख 25 हजार को पार कर गया है। जबकि 73 लाख 61 हजार से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात दी है।

WeForNews

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

दुनिया के अधिकांश हिस्से में कोविड-19 अनियंत्रित, स्थिति बेहद खराब : डब्ल्यूएचओ

Published

on

Tedros Adhanom Ghebreyesus WHO

जिनेवा, 11 जुलाई (आईएएनएस)। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि कोरोनावायरस को अभी तक दुनिया के अधिकांश हिस्सों में नियंत्रण में नहीं लाया गया है। जबकि इस बारे में साफतौर पर चेतावनी दी गई थी कि इसे लेकर स्थिति बहुत खराब हो रही है।

शुक्रवार को एक ब्रीफिंग में डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस एडनॉम घेब्रेयसिस ने कहा, वायरस ने इस दुनिया के कुछ सबसे धनी देशों की स्वास्थ्य प्रणालियों को ध्वस्त कर दिया है, जबकि कुछ मामूली संसाधनों वाले देशों ने इसके खिलाफ सफलता पाई है। दुनिया के अधिकांश हिस्से में वायरस नियंत्रण में नहीं हैं। इसे लेकर स्थिति बहुत खराब हो रही है।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि महामारी अभी भी तेज है और दुनियाभर में कोविड-19 मामलों की कुल संख्या पिछले छह सप्ताह में दोगुनी हो गई है।

जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय के अनुसार, शनिवार तक वैश्विक स्तर पर कोरोनावायरस मामलों की कुल संख्या 1,25,07,849 और मौतों की संख्या बढ़कर 5,60,460 हो गई है।

अमेरिका में 31,82,385 मामले और 1,34,073 मौतें दर्ज हो चुकी हैं। वहीं 18,00,827 मामलों और 70,398 मौतों के साथ ब्राजील दूसरे स्थान पर है।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

पाकिस्तान ने ईद-उल-अजहा के लिए दिशानिर्देश जारी किए

Published

on

इस्लामाबाद, 11 जुलाई (आईएएनएस)। पाकिस्तान ने ईद-उल-अजहा त्यौहार के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं ताकि कोविड-19 के प्रसार पर अंकुश लगाया जा सके। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के एक सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी मुहम्मद सलमान ने सिन्हुआ समाचार एजेंसी को बताया कि इसका मकसद त्योहार के दौरान संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए एहतियाती उपायों के संबंध में कुर्बानी दिए जाने वाले जानवरों के विक्रेताओं, खरीददारों और आम जनता को स्वास्थ्य दिशानिर्देश प्रदान करना है।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार, ईद-उल-अजहा के समय आसपास लगाए जाने वाले पशु बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए जारी निर्देशों का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा।

मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों में मास्क पहनना और हाथों को सैनिटाइज करना भी शामिल है।

कोविड-19 के लक्षण वाले किसी भी इंसान को मार्केट में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

देश भर के स्थानीय प्रशासन व अधिकारियों को सलाह दी गई है कि वे ऑनलाइन खरीदारी की प्रवृत्ति को प्रोत्साहित करें, भीड़-भाड़ वाले स्थान से दूर कहीं किसी बड़े इलाके में पशु बाजारों के लगाए जाने की व्यवस्था करें और सोशल डिस्टेंसिंग के सिद्धांतों का सख्ती से पालन हो यह अवश्य सुनिश्चित करें।

इन दिशानिर्देशों में ईद-उल-अजहा के पर्व पर मुस्लिम समुदाय के लोग निरंतर व निर्बाध नमाज अदा कर पाए इसके लिए भी उपाय शामिल किए गए हैं।

दिशानिदेशरें में कहा गया है कि सोशल डिस्टेंसिंग के लिए एक-दूसरे के बीच दो मीटर की दूरी रखनी होगी और इसी दिशा में दो पंक्तियों के बीच में भी दो मीटर की खाली जगह बनाए रखने को कहा गया है। मस्जिद में प्रवेश करने से पहले और बाहर आने के बाद हाथों को सैनिटाइज करना आवश्यक है और इस दौरान सबका मास्क भी जरूरी है।

सरकार ने देश की जनता से त्यौहार के दौरान कम से कम यात्रा करने और पारिवारिक मेल-मिलाप में यथासंभव कम शामिल होने को कहा है।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
Coronavirus
राष्ट्रीय18 mins ago

गुजरात में कोरोना के 872 नए केस

Coronavirus
राष्ट्रीय27 mins ago

नेपाल में कोरोना के 70 नए मामले

व्यापार37 mins ago

ओप्पो इंडिया के सुमित वालिया ने छोड़ी कंपनी

rahul-gandhi-kerala
राजनीति57 mins ago

पीएम केअर्स में पैसा देने वालों के नाम बताने से क्यों डरते हैं मोदी: राहुल

Kanpur Police UP
राष्ट्रीय1 hour ago

असम के कामरूप में 19 जुलाई तक बढ़ा लॉकडाउन

Coronavirus
अंतरराष्ट्रीय1 hour ago

नेपाल में कोरोना के 70 नए मामले, तीन की मौत

Coronavirus
राष्ट्रीय1 hour ago

तमिलनाडु के कोरोना के 3965 नए मामले

राष्ट्रीय2 hours ago

लगभग 300 आतंकी भारत में घुसपैठ करने के इंतजार में’

राष्ट्रीय2 hours ago

असम में सभी विमान यात्रियों का किया जाएगा रैपिड एंटीजन टेस्ट

Pappu Yadav
राजनीति2 hours ago

पप्पू यादव ने योगी आदित्यनाथ पर लगाया ‘जातिवाद’ का आरोप

Stock Market Down
ब्लॉग4 weeks ago

शेयर बाजार में पूरे सप्ताह रहा उतार-चढ़ाव, 1.5 फीसदी टूटे सेंसेक्स, निफ्टी

अंतरराष्ट्रीय4 weeks ago

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा कोरोना पॉजिटिव

गरीब-कल्याण-रोजगार-योजना
ब्लॉग3 weeks ago

‘ग़रीब कल्याण रोज़गार’ के तमाशे के पीछे अभी तो बस बिहार चुनाव ही है

टेक4 weeks ago

भारत में गुगल सर्च, असिस्टेंट एंड मैप्स पर कोरोना परीक्षण केंद्र खोजें

coronavirus
अंतरराष्ट्रीय4 weeks ago

बांग्लादेश में बढ़ रहा कोरोना का प्रकोप, ‘रेड जोन’ में तैनात की जाएगी सेना

Coronavirus
अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

कोरोना से बचने के उपायों पर बांग्लादेश को रिपोर्ट सौंपेगा चीन

अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

पुरी दुनिया में हर 100 लोगों में से एक व्यक्ति विस्थापित : यूएनएचसीआर

लाइफस्टाइल3 weeks ago

कोरोनावायरस व एलएसी पर तनाव से लद्दाख के पर्यटन पर पड़ा असर

लाइफस्टाइल4 weeks ago

हयात रीजेंसी कोरोना इलाज में इस्तेमाल किए जाने वाले दिल्ली के 4 प्रमुख होटलों में

Social Distancing in Temple
ज़रा हटके4 weeks ago

कोविड-19 : मंदिरों को फिर से बंद करने की उठ रही मांग

Kapil Sibal
राजनीति4 weeks ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय2 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर3 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य3 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति3 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

मनोरंजन3 months ago

रफ्तार का नया गाना ‘मिस्टर नैर’ लॅान्च

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
अंतरराष्ट्रीय3 months ago

चीन ने महामारी के फैलाव को कारगर रूप से नियंत्रित किया : डब्ल्यूएचओ

मनोरंजन4 months ago

शिवानी कश्यप का नया गाना : ‘कोरोना को है हराना’

Honey Singh-
मनोरंजन4 months ago

हनी सिंह का नया सॉन्ग ‘लोका’ हुआ रिलीज

Akshay Kumar
मनोरंजन4 months ago

धमाकेदार एक्शन के साथ रिलीज हुआ ‘सूर्यवंशी’ का ट्रेलर

Most Popular