Connect with us

खेल

विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सुंदर सिंह गुर्जर को मिला गोल्‍ड मैडल

Published

on

sundar-singh-gurjar
सुंदर सिंह गुर्जर, स्‍वर्ण पदक विजेता, भाला फेंक प्रतियोगिता आईपीसी पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2017

भाला फेंक खिलाड़ी सुंदर सिंह गुर्जर ने आईपीसी पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2017 में भारत को पहला पदक दिलाया। रियो 2016 में सुंदर तकनीकी कारणों से अयोग्य घोषित हो गए थे।

इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर करते हुए सुंदर सिंह ने कहा कि रियो के बाद मैं काफी निराश था, क्योंकि मैंने कड़ी मेहनत की थी लेकिन प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं ले पाया। इसके बाद मेरा मनोबल गिर गया था लेकिन प्रतियोगिता में इस तरह की वापसी से मैं काफी खुश हूं। मैंने विश्व चैंपियनशिप के लिए भी कड़ी मेहनत की थी लेकिन उतनी नहीं जितनी रियो के लिए की थी।

सुंदर सिंह ने पदक पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता देवेंद्र झझारिया की गैरमौजूदगी में 60.36 मीटर के निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ सोने का तमगा अपने नाम कर विश्व चैंपियन बने।

भाला फेंक एफ48 स्पर्धा में रोहतक निवासी रिंकू ने भी शानदार प्रदर्शन किया। रोहतक का यह खिलाड़ी रियो में पांचवें स्थान पर रहा था लेकिन यहां उन्होंने पैरालंपिक के अपने निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में सुधार करते हुए 55.12 मीटर के साथ चौथा स्थान हासिल किया और मामूली अंतर से भारत के लिए एक और पदक जीतने से चूक गया. पुरुष एफ57 गोला फेंक स्पर्धा में वीरेंद्र धनखड़ ने 13.62 मीटर के साथ चौथा स्थान हासिल किया।

wefornews bureau

खेल

वुमेन T-20 सीरीज में भारत ने साउथ अफ्रीका को 54 रनों से हराया, जीती सीरीज

Published

on

women t20.

अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज (62) की बेहतरीन अर्धशतक के बाद शिखा पांडे और रूमेली धार की तीन-तीन विकेटों की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने यहां दक्षिण अफ्रीका को पांचवें और निर्णायक टी-20 मैच में शनिवार को 54 रन से हराकर पांच मैचों की टी-20 सीरीज 3-1 से जीत कर इतिहास रच दिया। सीरीज का चौथा मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था।

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट पर 166 रन का मजबूत स्कोर बनाया और फिर मेजबान दक्षिण अफ्रीकी टीम को 18 ओवर में 112 रन पर ढेर कर 54 रन से मैच जीत लिया और 3-1 से सीरीज अपने नाम कर ली।

इस सीरीज जीत के साथ ही भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के एक ही दौरे पर दो सीरीज जीतने वाली पहली भारतीय टीम बन गई है। भारतीय महिला टीम ने इससे पहले आस्ट्रेलिया में टी-20 सीरीज जीती थी।

मिताली का 13वां टी-20 अर्धशतक
भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट पर 166 रन का मजबूत स्कोर बनाया। मिताली ने 50 गेंदों पर आठ चौकों और तीन छक्कों की बदौलत 62 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। मिताली का 13वां टी-20 अर्धशतक है। 17 साल की जैमिमि रोड्रिगेज ने 34 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्कों के सहारे 44 रन का योगदान दिया। इसके अलावा कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 17 गेंदों पर एक चौके और दो छक्कों के दम पर नाबाद 27 रन बनाए।

मेजबान टीम 112 रन पर ढेर
स्मृति मंधाना ने 13 और वेदा कृष्णामूर्ति ने आठ रन का योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका के लिए मारिजाने कॉप अयाबोंगा खाका और शबनम इस्माइल ने एक-एक विकेट झटके। भारत से मिले 167 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 44 रन अंदर अपने पांच विकेट गंवा दिए।

इसके बाद मेजबान टीम 112 रन पर ढेर हो गई। मारिजाने कॉप ने 17 गेंदों पर दो छक्कों की बदौलत सर्वाधिक 27 रन बनाए। क्लोई ट्रोन ने 17 गेंदों पर दो छक्कों के सहारे 25 रन का योगदान दिया। भारत के लिए शिखा ने 16 रन पर तीन विकेट, धार ने 26 रन पर तीन विकेट और राजेश्वरी गायकवाड ने 26 रन पर तीन विकेट हासिल किए। पूनम यादव को 25 रन पर एक विकेट मिला।

WeForNews

Continue Reading

खेल

टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को दी शिकस्‍त, वन-डे के बाद टी-20 सीरीज पर कब्‍जा

Published

on

t20 series winner
टी20 सीरीज जीतने के बाद जश्‍न मनाती भारतीय टीम

केपटाउन। गेंदबाजों के संघर्ष भरे प्रदर्शन के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने शनिवार को न्यूलैंड्स क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए रोमांचक टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज पर 2-1 से अपने नाम कर ली।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में दक्षिण अफ्रीका को 173 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे हासिल करने में मेजबान टीम केवल सात रनों से चूक गई।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने अपना पहला विकेट जल्द ही गंवा दिया। रीजा हैंड्रिक्स (7) भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर शिखर धवन के हाथों कैच आउट हुए।

सलामी बल्लेबाज डेविड मिलर (24) ने इसके बाद कप्तान जीन पॉल ड्युम्नी (55) के साथ मिलकर 35 रनों की साझेदारी की, लेकिन यहां सुरेश रैना ने मिलर को 45 के कुल योग पर अक्षर पटेल के हाथों कैच आउट करवाकर मेजबान टीम का दूसरा विकेट गिराया।

इस बीच, 12वें ओवर में गेंदबाजी करने आए अक्षर पटेल ने पहली ही गेंद पर हेनरिक क्लासेन (7) को लगभग पवेलियन भेज दिया था, लेकिन शार्दूल ठाकुर के हाथों से कैच छूटने के साथ ही अक्षर की सारी मेहनत पर पानी फिर गया।

पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले क्लासेन के भाग्य ने दूसरी बार उनका साथ नहीं दिया। 13वें ओवर में वह हार्दिक पांड्या की गेंद पर लंबा शॉट मारने के कराण बाउंड्री के पास खड़े भुवनेश्वर के हाथों में कैच थमा बैठे।

कप्तान ड्युम्नी (55) ने इसके बाद इस मैच से टी-20 प्रारूप में पदार्पण करने वाले खिलाड़ी क्रिस्टियन जोंकर (49) के साथ मिलकर 30 रनों की साझेदारी की और टीम को 100 के आंकड़े के पार पहुंचाया।

इस बीच, ड्युम्नी ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया। हालांकि, वह अर्धशतक के बाद ज्यादा देर तक मैदान पर टिक नहीं पाए। शार्दूल ने भारत की जीत में परेशानी बनकर खड़े ड्युम्नी को रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट करा मेहमान टीम को बड़ी सफलता दिलाई।

जसप्रीत बुमराह ने क्रिस मौरिस को 114 के स्कोर पर बोल्ड कर मेजबान टीम का पांचवां विकेट भी गिरा दिया। दक्षिण अफ्रीका अब अपने लक्ष्य से दूर होती जा रही थी। यहां अपना पहला टी-20 मैच खेल रहे जोंकर ने 18वें ओवर में 18 रन बनाने के साथ ही मेजबान टीम को एक आस दे दी।

दक्षिण अफ्रीका को अब 12 गेंदों में 35 रन बनाने थे। ऐसे में उसे हर गेंद में तीन रन बनाने थे। जोंकर ने फरहान बेहरदीन (नाबाद 15) के साथ 51 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी की, लेकिन वह अपने लक्ष्य को हासिल करने से केवल सात रन दूर रह गए। अंतिम गेंद पर भुवनेश्वर ने जोंकर रोहित के हाथों कैच आउट करा दिया। उन्होंने 24 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्के लगाए।

भारत के लिए भुवनेश्वर ने सबसे अधिक दो विकेट लिए, वहीं बुमराह, शार्दूल, पांड्या और रैना को एक-एक सफलता मिली।

इससे पहले, बल्लेबाजी करने वाली भारतीय टीम के लिए पारी की शुरूआत डगमगाई हुई रही। विराट कोहली के स्थान पर टीम की कमान संभाल रहे रोहित (11) जल्दी ही पवेलियन लौट गए। उन्हें जूनियर डाला ने पगबाधा आउट कर मेहमान टीम की पहला विकेट गिराया।

इस बीच, क्रिस मौरिस ने छठे ओवर में शिखर धवन (47) को लगभग पवेलियन का रास्ता दिखा दिया था, लेकिन शम्सी ने कैच चूक कर धवन को जीवनदान दिया। इसके बाद, धवन ने रैना (43) के साथ 65 रनों की शानदार अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को 79 के स्कोर तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर रैना को तबरेज शम्सी ने आउट किया। रैना लंबा शॉट मारने की कोशिश में बाउंड्री पर खड़े बेहरादीन के हाथों लपके गए।

एक बार फिर धवन की किस्मत मे उनका साथ दिया। 13वें ओवर की तीसरी गेंद पर एक बार फिर शम्सी धवन को कैच करने का अवसर चूक गए। हालांकि, पिछले मैच में भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले मनीष पांडे (13) को जीवनदान नहीं मिल पाया।

पिछले दो मैचों में भारतीय बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबब बने रहने वाले डाल की गेंद पर पांडे लंबा शॉट लगाकर चौका लगाने की आस में मिलर के हाथों लपके गए। दो बार अच्छी किस्मत से बचने वाले धवन भी इसके बाद ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक पाए। वह डाला की ही गेंद पर रन आउट हो गए।

धवन के आउट होने के बाद पांड्या (21) और महेंद्र सिंह धौनी (12) ने टीम की पारी संभाली। दोनों ने 25 रन ही जोड़े थे कि एक बार फिर परेशानी बनकर खड़े हुए डाला ने इस बार धौनी को अपना शिकार बनाया। धौनी मिलर के हाथों कैच आउट हुए। धौनी जब आउट हुए, तब टीम का स्कोर 151 था।

धौनी के आउट होने के बाद मौरिस ने पांड्या को अधिक देर तक मैदान पर नहीं टिकने दिया। पांड्या विकेट के पीछे खड़े हेनरिक क्लासेन के हाथों लपके गए। मौरिस ने इसके बाद दिनेश कार्तिक (13) को भी पवेलियन का रास्ता दिखाया।

इसके बाद अक्षर पटेल (नाबाद 1) और भुवनेश्वर (नाबाद 3) ने टीम को निर्धारित ओवर समाप्त होने तक 172 के स्कोर तक पहुंचाया।

दक्षिण अफ्रीका के लिए इस पारी में डाला ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए। इसके अलावा, मौरिस को दो और शम्सी को एक सफलता मिली।

WeForNews

Continue Reading

खेल

…और तब ऐसे अपनी ही गलतियों से दूसरा टी20 गवां बैठी टीम इंडिया

Published

on

team india
सेंचुरियन T20 में टीम इंडिया की गलतियों का साउथ अफ्रीका ने जमकर फायदा उठाया।

सेंचुरियन भी के सुपर स्पोर्ट पार्क में हुए दूसरे टी20 में टीम इंडिया को करारी हार का सामना करना पड़ा… लगातार हारती आ रही आखिरकार मेजबान अफ्रीका को इस मैच में 6 विकेट से जीत मिलते ही मानों भरोसे का टॉनिक मिल गया हो। इस जीत के साथ ही अफ्रीकी टीम ने तीन मैचों की t20 सीरीज़ में 1-1 से बराबरी भी कर ली।

टीम इंडिया ने द.अफ्रीका के सामने 189 रन का लक्ष्य रखा लेकिन मेजबान टीम ने 18.4 ओवर में 6 विकेट खोकर इसे आसानी से हासिल कर लिया…

दक्षिण अफ्रीका की ओर से विकेटकीपर बल्‍लेबाज हेनरिक क्‍लासेन की 69 रन की तूफानी पारी और कप्‍तान जेपी डुमिनी के नाबाद 64 रन की बदौलत द.अफ्रीका को सीरीज़ में बड़ी राहत मिली तो टीम इंडिया को सबक मिले… अब सीरीज का आखिरी मैच निर्णायक होगा। ये मैच 24 फरवरी को खेला जाएगा… लेकिन इस मैच की तैयारी से पहले टीम इंडिया दूसरे टी20 में अपनी गलतियों पर विचार करके ही मैदान पर उतरेगी।

पांच वजहों से टीम इंडिया हारी और अगर इन गलतियों पर टीम इंडिया ने काम नहीं किया तो द.अफ्रीका t20 सीरीज़ अपने नाम कर सकती है। लिहाजा टीम इंडिया को यहां से चौकन्ना रहने की ज़रूरत होगी।

अफ्रीका की कमज़ोर बल्लेबाज़ी आंकना पड़ा भारी

पूरे दौरे पर अब तक टीम इंडिया के गेंदबाज़ क्लास गेंदबाज़ी के दम पर अफ्रीकी बल्लेबाज़ी को तहस-नहस करते आ रहे थे.. यही वजह भी रही शायद कि टीम इंडिया ने अफ्रीका की बल्लेबाज़ी को कमज़ोर आंक लिया और यहीं से टीम इंडिया को अपनी भूल का नतीजा भुगतना पड़ा…दक्षिण अफ्रीका की ओर से विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक्स क्लासेन तब बल्लेबाजी करने आए जब टीम का स्कोर 38 रन पर दो विकेट था… यहां मैच भारतीय गिरफ्त आता दिख रहा था.. लेकिन हेनरिक्स ने क्रीज पर कदम रखते ही जिस तेजी से साथ बल्लेबाजी की वो भारत को जीत से दूर करता गया.. बारिश की आशंका के बीच हेनरिक्स इस रनगति से बल्लेबाजी कर रहे थे कि किसी भी ओवर में डकवर्थ लुइस नियम लगा होता तो भी जीत मेजबान की ही होती…

कप्तान बदलते ही चढ़ा जीत का रंग
टी20 में द.अफ्रीका की कमान जेपी डुमिनी के हाथों में हैँ। हालांकि पहले मैच में ना तो उनकी कोई रणनीति काम आई और न ही उनका बल्ला चल सका। लेकिन दूसरे मैच में डुमिनी की कप्तानी का रंग और बल्ले की खनक ने टीम इंडिया को हार की तरफ ढकेल दिया… मेजबान टीम को पहला झटका मात्र 24 के स्कोर पर लगा था… जिसके बाद बल्लेबाजी करने के लिए कप्तान जेपी डुमिनी मैदान में आए… डुमिनी ने मैच में काफी संयमित पारी खेली… क्लासेन दूसरी छोड़ से लगातार चौके-छक्के लगा रहे थे… लेकिन डुमिनी सिंगल-डबल से मैच को आगे बढ़ा रहे थे… क्लासेन के आउट होने के बाद डुमिनी ने टीम को सुरक्षित जीत तक पहुंचा दिया…

दबाव में आए फिरकीबाज़

सीरीज में अपनी फिरकी से अब तक कमाल करते आ रहे युजवेन्द्र चहल को पहली बार दबाव का सामना करना पड़ा.. और चहल इस दबाव में पिस कर रह गए…इस मैच में भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल की गेंदबाजी में वो धार नहीं दिखी, जिसके लिए वो जाने जाते है… चहल की गेंदों पर क्लासेन ने जमकर हाथ दिखाए… इस मैच में चहल ने अपने चार ओवर में 64 रन खर्च कर डाले… जबकि उन्हें कोई सफलता भी हाथ नहीं लगी… चहल की गेंदों पर लगातार रन बन रहे थे… इसके बावजूद उन्हें गेंदबाजी आक्रमण पर लगाए रखा गया… यह कप्तान कोहली की भी चूक है…

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
Sridevi
मनोरंजन23 mins ago

मशहूर सैंड आर्टिस्ट ने रेत पर तस्वीर बना श्रीदेवी की दी श्रद्धाजंलि

hooda
राजनीति33 mins ago

खट्टर सरकार पर हुड्डा का हमला, कहा- ‘पूरी तरह चरमरा गई है कानून-व्‍यवस्‍था’

अंतरराष्ट्रीय58 mins ago

अमेरिका साइबर युद्ध की तैयारी में : उत्तर कोरिया

चुनाव1 hour ago

शासन करने वाली सरकारों ने पुडुचेरी के साथ अन्याय किया: पीएम

Sridevi
मनोरंजन2 hours ago

श्रीदेवी के निधन से शोक में डूबा बॉलीवुड

Sridevi_1
मनोरंजन3 hours ago

श्रीदेवी का दुबई में निधन, देर शाम मुंबई लाया जाएगा पार्थिव शरीर, अंतिम संस्‍कार कल

jammu and kashmir
राष्ट्रीय3 hours ago

जम्मू एवं कश्मीर में सुरक्षा चौकी पर हमला

rahul gandhi in karnataka
राजनीति3 hours ago

राहुल का मोदी पर प्रहार- ‘नीरव, माल्‍या, ललित मोदी भाग गए, ‘चौकीदार’ ने कुछ नहीं बोला’

sri davi
राष्ट्रीय4 hours ago

ममता ने श्रीदेवी के निधन पर शोक जताया

Sridevi AND Rajnikanth
मनोरंजन4 hours ago

श्रीदेवी के निधन पर रजनीकांत ने कहा- मैंने अपना सबसे गहरा दोस्त खोया

Gandhi Ji
ओपिनियन4 weeks ago

बात महात्मा गांधी की, काम उसके ठीक उलट : राजगोपाल

Tribal Village MP
ब्लॉग3 weeks ago

मप्र : आदिवासियों की बस्ती में न शौचालय बने, न गैस कनेक्शन मिले

Salim
राष्ट्रीय4 weeks ago

कासगंज हिंसा: मुख्य आरोपी सलीम गिरफ्तार

diamond trader Nirav Modi
राष्ट्रीय1 week ago

PNB SCAM : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आवास पर की थी ‘मेहुल भाई’ की मेजबानी

Kapil Sibal
ब्लॉग4 weeks ago

बढ़ती असमानता और सिकुड़ती आज़ादी ही अब भारतीय जनतंत्र की पहचान बनी

Petrol & Diesel in GST
ब्लॉग4 weeks ago

आख़िर क्यों मोदी सरकार पेट्रोलियम उत्पादों को कभी जीएसटी के दायरे में नहीं ला पाएगी?

राष्ट्रीय2 weeks ago

सुंजवान आर्मी कैंप हमले में 6 जवान शहीद

anita
लाइफस्टाइल4 weeks ago

लैक्मे फैशन वीक : अनीता डोंगरे पेश करेंगी ‘समर वेडिंग’ लाइन

DELHI
शहर2 weeks ago

DU की छात्रा के साथ चलती बस में छेड़छाड़, पीड़िता ने सोशल मीडिया पर वीडियो बनाकर किया अपलोड

Abhishek_
मनोरंजन3 weeks ago

जन्‍मदिन विशेष- अभिषेक बच्‍चन: ऐसा अभिनेता जिनकी फिल्‍में भले ही कुछ ना कर सकीं खास लेकिन अभिनय की हुई हमेशा तारीफ…

SRI DEVI
मनोरंजन7 hours ago

देखिए, श्रीदेवी का आखिरी वीडियो

mumbai
शहर1 day ago

मुंबई: मासूम बच्ची को पलक झपकते कैसे उठा ले गया शख्स, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति1 day ago

NiMo-G पर बोले सिब्बल, अगर RBI ने नहीं की कार्रवाई तो हम करेंगे उसके खिलाफ कार्रवाई!

pm modi
राष्ट्रीय2 days ago

कनाडा और भारत के बीच हुए कई समझौते

murli manohar joshi
शहर3 days ago

कैंची नहीं मिलने पर भड़के जोशी, हाथ से ही उखाड़ा रिबन

IRFAN-KHAN--
मनोरंजन3 days ago

दूसरों को ‘ब्लैक मेल’ करने के चक्कर में खुद ब्लैकमेलर के जाल में फंसे इरफान खान, देखें वीडियो

banaras-hindu-university
राष्ट्रीय3 days ago

BHU में गोडसे के महिमामंडन पर हुआ कार्यक्रम, वीडियो हुआ वायरल, NSUI ने दर्ज कराई शिकायत

JustinTrudeau
राष्ट्रीय3 days ago

कनाडा पीएम अपने परिवार संग पहुंचे जामा मस्जिद

baaghi-2-
मनोरंजन4 days ago

‘बागी 2’ में दिखा टाइगर का जबरदस्त ऐक्शन,देखें वीडियो

poster
शहर5 days ago

RSS से जुड़े पोस्टर में वाल्मीकि और संत रविदास के लिए लिखे ‘अपशब्द’, गुस्से में दलित समाज

Most Popular