चुनाव

पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण का मतदान जारी

west-bengal-election-wefornewshindi

पश्चिम बंगाल में 56 विधानसभा क्षेत्रों के लिए रविवार को दूसरे चरण का मतदान जारी है ।ये विधानसभा क्षेत्र सात जिलों में पड़ते हैं।

आज मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक जारी रहेने की संभावना है। इस दूसरे चरण में करीब 1.22 करोड़ मतदाता मिलकर 383 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला कर रहे हैं, जिनमें से 33 उम्मीदवार महिलाएं हैं। मतदान 13,645 मतदान केंद्रों पर हो रहा है।

अलीपुरद्वार जिले में पांच निर्वाचन क्षेत्र, जलपाईगुड़ी में सात, उत्तरी दिनाजपुर में नौ, दार्जिलिंग व दक्षिणी दिनाजपुर में छह-छह और मालदा में 12 निर्वाचन क्षेत्र हैं।

बीरभूम स्थित दक्षिण बंगाल जिले के 11 निर्वाचन क्षेत्रों में इस चरण में मतदान हो रहा है।

साल 2011 में हुए विधानसभा चुनावों में तत्कालीन गठबंधन तृणमूल और कांग्रेस को 18-18 सीटें मिली थीं, जबकि वाम मोर्चा को महज 15 सीटों से ही संतोष करना पड़ा था।

तृणमूल 55, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 53, कांग्रेस 23 और वाम मोर्चा 34 और गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) तीन सीटों पर चुनाव लड़ रहा है।

इस चुनावों में स्टार उम्मीदवारों में कांटे की टक्कर है खासकर निर्वाचन क्षेत्र दार्जिलिंग जिले का सिलीगुड़ी है, जहां से पूर्व भारतीय फुटबॉल कैप्टन व तृणमूल के उम्मीदवार बाइचुंग भूटिया पूर्व राज्य मंत्री एवं मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के दिग्गज नेता अशोक भट्टाचार्य एक-दूसरे को टक्कर दे रहे हैं।

मालदा जिले के सुजापुर पर भी लोगों की निगाहें रहेंगी, जहां से कांग्रेस के दिवंगत नेता ए.बी.ए. घनी खान चौधरी के दो रिश्तेदार चुनाव मैदान में हैं।

चौधरी के छोटे भाई अबू नासिर खान चौधरी तृणमूल के उम्मीदवार हैं और वह अपने भतीजे इशा खान चौधरी को टक्कर दे रहे हैं, जो कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

अब तक 294 निर्वाचन क्षेत्रों में से 49 में मतदाताओं ने चार व 11 अप्रैल को प्रथम चरण के तहत मतदान किया है।

पश्चिम बंगाल में छह चरणों में चुनाव होना है। बाकी चरणों का चुनाव 21, 25, 30 अप्रैल एवं पांच मई को होना है।

 

wefornewshindi bureau

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top