सुबह के नाश्ते में ऐसे बनाएं दही पराठा… | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

लाइफस्टाइल

सुबह के नाश्ते में ऐसे बनाएं दही पराठा…

Published

on

Paratha-
File Photo

सुबह के नाश्ते में अगर आपको कुछ हेल्दी खाना है तो आप दही पराठा ट्राई कर सकती है। इसे बनाने के लिए ज्यादा सामग्री खर्च नहीं करनी पड़ेगी। आज हम आपके लिए इसकी आसान सी रेसिपी लेकर आए है। आइए जानतें है इसकी रेसिपी।

सामग्री

दो- कप आटा, एक कप- दही, एक मुट्ठी पुदीना आधा मुट्ठी- धनियापत्ती, एक प्याज, बारीक काट लें, 1/4 टीस्पून अजवाइन, तीन हरी मिर्च- (बारीक कटी), आधा छोटी कटोरी बची हुई दाल, स्वादानुसार नमक, 1/4 टीस्पून हल्दी, 1/2 कटोरी घी, पराठा सेंकने के लिए तेल, जरूरत के अनुसार पानी

विधि

दही पराठा बनाने के लिए सबसे पहले पुदीना-धनिया पत्ती को घोकर बरीक करके काट ले। अब एक थाल में आटा लें। इसके बाद इस आटे में प्याज, अजवाइन, हरी मिर्च, हल्दी, स्वादानुसार नमक और घी डालकर अच्छे से मिला लें। फिर इसमें पुदीना-धनिया पत्ती, दही और दाल डालकर मिक्स कर लें। अब इस आटे में पानी

डालकर मुलायम करके गूंथ ले। इसके बाद इस आटे को कम से कम 10-20 मिनट के लिए ऐसी छोड़ दे। अब इस आटे की छोटी-छोटी लोई बना ले। फिर इसे गोलकर करके बेल ले। अब एक तवे को गैस पर गर्म होने के लिए रखें। फिर पराठा को तवे पर डालकर गोल्डन होने तक सेक ले। जब यह अच्छे से सिक जाए तो

इसे एक प्लेट में निकाल ले। लीजिए तैयार है आपका दही पराठा। इसे अब आप हरे धनिए की चटनी के साथ सर्व करें। आप चाहें तो इस पराठे का अचार के साथ भी लुत्फ उठा सकते है।

WeForNews

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eleven + 2 =

लाइफस्टाइल

इन बीमारियों को दूर करता है आलू का रस

Published

on

aloo-ras-
File Photo

आलू एक ऐसी सब्जी है जो हर भारतीय किचन में आसानी मिलती है। लेकिन बहुत कम लोग इसके जूस से होने वाले फायदों के बारे में जानते होंगे।

आलू का रस कई सारी खतरनाक बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। आलू का रस जोड़ो के दर्द को दूर करने में बेहद फायदेमंद होता हैं। साथ ही इसका सेवन से ट्यूमर, कैंसर, कब्ज, सिरदर्द जैसी समस्या से भी निजात मिलती हैं।

आइए जानते हैं किन बीमारियों को दूर करने में मददगार है आलू का रस।

आलू का रस पीने से किडनी से जुड़ी बीमारियां दूर होती हैं। ये गाल ब्लैडर की गंदगी और लिवर की गंदगी को शरीर से बाहर निकाल फेंकता है।

आलू का रस हेपेटाइटिस जैसी गंभीर बीमारी से बचने के लिए आलू का जूस पीना लाभकारी होता है। अगर आपको अपना वजन कम करना हैं तो उसके लिए सुबह नाश्ते से 2 घंटे पहले आलू का रस पी लें। इससे आपका वजन तेजी से कम होगा।

आलू का रस पीने के बाद आपको भूख सीमित मात्रा में लगेगी। जिससे आपकी बार-बार खाना खाने की आदत छूट जाएगी। इससे आपका वजन भी कम रहेगा। आलू का रस कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखने में भी मदद करता हैं। साथ ही आलू का रस पीने से गठिया का रोग दूर हो जाता है।

बता दें आलू के जूस यूरिक एसिड शरीर से बाहर निकलता है तथा गठिया की सूजन को कम कर देता। इतना ही नहीं आलू के रस का सेवन करने से पेट से जुड़ी बीमारियां भी दूर हो जाती है।

WeForNews

Continue Reading

लाइफस्टाइल

रोटी और चावल एक साथ खाने से होती हैं ये बीमारियां…

Published

on

Roti-
File Photo

रोटी का सेवन करना आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे खाने से शरीर में ताकत मिलती है, जो आपको बहार के खाने से कभी नहीं मिलेगी।

क्योंकि घर का खाना बहार के खाने से कई गुना ज्यादा पोष्टिक और साफ होता है। आज हम आपको जो बताने जा रहे हे उसे रोटी के साथ आपको भूलकर भी नहीं खानी चाहिए। आपको ये बात सुनकर जरूर हैरानी होगी की रोटी के साथ चावल कभी नहीं खाने चाहिए।

जी हां, ये सच है कि रोटी के साथ आप चावल का सेवन करने से बचें। दोनों को एक साथ खाने से पेट का कैंसर होने का खतरा रहता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें अक्सर हम जब खाना खाते है तो दाल चावल के साथ रोटी का भी सेवन कर लेते है।

जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। कुछ लोगो का खाना बिना दाल रोटी और चावल के साथ पूरा नहीं होता। आपकी जानकारी के लिए बता दें रोटी और चावल एक साथ खाने से पेट का कैंसर होता है। इतना ही नहीं रोटी और चावल खाने से कैलोरी की मात्रा ज्यादा हो जाती है।

जिसके करण आपके पेट में असहज महसूस होता है। इस वजह से आपको अच्छी नींद नहीं आती। इसिलए जितना हो सके आप चावल और रोटी का साथ में सेवन कम करें।

डायटिशियन का कहना है कि रात में जितना हो सके हल्का खाना खाना चाहिए,जो जल्दी से पच जाएं। वही आपकी जानकारी के लिए बता दें चावल खाने से पेट फूलता है, जो जल्दी से नहीं पचता। इसिलए जितना हो सके चावल का कम सेवन करें।

WeForNews

Continue Reading

लाइफस्टाइल

ऐसे बनाएं टेस्टी पालक की इडली

Published

on

File Photo

आपने चावल से बनी इडली का स्वाद तो चखा होगा। ये खाने में बड़ी मज़ेदार होती है। अगर आपको भी इडली खाना पसंद है तो घर में बनाए हेल्दी और टेस्टी पालक की इडली।

इसके मज़ेदार स्वाद के आप दिवाने हो जाएंगे। आप चाहें तो पालक की इडली बच्चों को लंच में बनाकर खिला सकते है। इसे बनाने में आपका ज्यादा टाइम भी वेस्ट नहीं होगी। आइए जानें पालक इडली की रेसिपी।

सामग्री

एक कप – चावल, आधा कप – धुली उडद की दाल, 20-25 – पालक के पत्ते, एक चम्मच – राई, नमक-इच्छानुसार, एक चम्मच- तेल

विधि
पालक की इडली बनाने के लिए सबसे पहले चावल और दाल को लेकर अच्छे से साफ कर ले। अब इन दोनों को कम से कम 6-7 घंटे के लिए पानी में भिगो कर रख दें। अब इसका पानी निचोड़कर इस मिक्सी में डालकर दरदरा करके पीस लें।

जब इसका पेस्ट बन जाए तो इसे एक बाउल में निकाल लें। अब इस मिश्रण को अच्छे से फेंट ले। जब अच्छे से फिट जाए तो इसे आठ घंटे के लिए ढक्कर कर रख दें। फिर इस मिश्रण को इडली के साचे में डाल दिजीए। अब इसे कम से कम भाप पर 15 मिनट कर पका ले।

जब इडली अच्छे से बन जाए तो इसे साचे से निकाल लें। अब एक कडाही तेल गर्म करें। फिर इसमें राई डालकर चटकाए। भूनी हुई राइ को लेकर इडली में तड़का लगा दें। लीजीए तैयार हुई आपकी पालक इडली। अब इसे नारियाल की चटनी के साथ सर्व करें।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular