Connect with us

व्यापार

idea-Vodafone के मर्जर का ऐलान, बनेगी देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी

Published

on

idea-vodafone
FILE PHOTO

पिछले 6 महीने से दोनों कंपनियों के बीच चल रही मर्जर की खबरों पर मुहर लगाते हुए सोमवार को आखिरकार आइडिया और वोडाफोन ने मर्जर का ऐलान कर ही दिया है।

जी हां, दोनों कंपनियों ने भारत में अपने बिजनेस को साथ लाने का फैसला कर लिया है। इस विलय के साथ दोनों कंपनियों के मर्जर से बनी नई कंपनी सबसे बड़ी टेलीकॉम प्रोवाइडर बन जाएगी।

खबरों की मानें तो वोडाफोन और आदित्य बिड़ला ग्रुप की कंपनी आडिया में विलय के साथ हिस्सेदारी भी तय हो गई है। इस डील के मुताबिक, वोडाफोन कंबाइन्ड इनटाइटी का 45% अपने पास रखेगी वहीं, आइडिया के पास इसकी 26 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी।

दोनों कंपनियों से जोड़े लोगों पर पड़ेगा असर

एक तरफ इस मर्जर के साथ दोनो कंपनिया देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन जांएगी, तो वहीं दूसरे ओर दोनों कंपनियों के मर्जर से जुड़े लोगों का मानना है कि देश में तीन लाख से ज्यादा लोग टेलिकॉम इंडस्ट्री में नौकरी करते हैं, लेकिन अगले 18 महीने की मर्जर प्रक्रिया के दौरान टेलिकॉम इंडस्ट्री से 10,000 से 25,000 लोगों की नौकरी पर तलवार लटक रही है।

Wefornews bureau

व्यापार

पीएनबी फर्जीवाड़े से कॉरपोरेट ऋण न रोके जाएं : एसोचैम

Published

on

फाइल फोटो

उद्योग संगठन एसोचैम ने कहा कि हीरा कारोबारी नीरव मोदी द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र के तहत संचालित पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) को कथित 11,300 करोड़ रुपये की चपत लगाने से कॉरपोरेट ऋण की पूरी प्रणाली पर विराम नहीं लगना चाहिए।

एसोचैम के अनुसार इससे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक (पीएसबी) के कर्मचारियों के उत्साह में कमी आएगी। एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) ने एक विज्ञप्ति में कहा कि धोखाधड़ी के कारण साख में जो गिरावट आई है, उसपर नियंत्रण किया जाना चाहिए, क्योंकि यह ऐसा दौर है जब साख में सुधार के संकेत मिल रहे थे और देश की अर्थव्यवस्था उच्च विकास दर की तरफ बढ़ रही है।

एसोचैम ने इस बात का जिक्र किया है कि पीएनबी घोटाले के बाद बैंकों की ओर से कुछ अव्यावहारिक नियम थोपकर व्यापार व पूंजी व्यवस्था की प्रक्रियाओं को सख्त बनाने की रपटें मिल रही हैं, जिनसे आयातक और निर्यातक दोनों प्रभावित होंगे।

उद्योग संगठन ने कहा कि हीरा कारोबारियों की ओर से कथित तौर पर गलत इस्तेमाल किए गए साख-पत्र यानी लेटर्स ऑफ क्रेडिट (एलओसी) या वचन-पत्र यानी लेटर्स ऑफ अंडरटेकिंग (एलओयू) वैश्विक व्यापार में वैध दस्तावेज हैं।

एसोचैम के महासचिव डी. एस. रावत ने एक बयान में कहा, “जब हम बैंकों के निजीकरण जैसे दीर्घकालिक समाधान की मांग करते हैं तो इस समय ईमानदार बैंककर्मियों और ईमानदार व्यवसायिक संस्थाओं को शक्ति प्रदान करने की जरूरत है। इन्होंने एक-दूसरे पर भरोसा कायम रखा है।”

उन्होंने कहा, “एक या कुछ बुरे लोगों को हमारी वित्तीय प्रणाली को बिगाड़ने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। हमारी वित्तीय प्रणाली इस तरह के आघात को झेलने को लेकर काफी लचीली है। हालांकि आदर्श तरीका यह है कि ऐसे धक्कों से बचा जाएगा और सुधार के माध्यम से इनको रोका जाए।”

दूसरी तरफ, वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बैंक धोखाधड़ी का पता लगाने में विफल रहने पर विनियामकों और बैंक के प्रबंधकों व अंकेक्षकों की आलोचना की है।

–आईएएनएस

Continue Reading

व्यापार

रोटोमैक स्कैम: 11 दिन की सीबीआई रिमांड पर भेजे गए विक्रम कोठारी और उनके बेटे

Published

on

vikram kothari
रोटोमैक कंपनी के मालिक और बैंक घोटाले के आरोपी विक्रम कोठारी (फोटो- एएनआई)

रोटोमैक कंपनी के मालिक विक्रम कोठारी और उसके बेटे राहुल को दिल्‍ली की पटियाला कोर्ट ने शनिवार को 11 दिन की सीबीआई रिमांड पर भेज दिया। इससे पहले शुक्रवार को पटियाला कोर्ट ने ही दोनों को एक दिन की ट्रांजिट रिमांड पर सीबीआई को सौंपा था।

आरोप है कि इन्होंने 7 बैंकों के कंसोर्शियम को धोखा दिया और बेइमानी से 2919.29 करोड़ रुपए का बैंक लोन निकाला था। बैंक ऑफ बड़ौदा की शिकायत पर सीबीआई और एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट ने इनके कानपुर स्थित घर और दूसरे ठिकानों पर लगातार दो दिन छापे डाले थे। इसके बाद इन्हें दिल्ली लाया गया था, जहां पूछताछ के बाद अरेस्ट कर लिया गया।

सीबीआई ने 21 फरवरी को बताया था कि रोटोमैक कंपनी के विक्रम कोठारी समेत 3 डायरेक्टर्स ने 7 बैंकों के कंसोर्शियम को धोखा दिया और बेइमानी से 2919.29 करोड़ रुपए का बैंक लोन निकाला। इसमें लोन का इंट्रेस्ट शामिल नहीं किया गया है। ब्याज जोड़कर ये रकम 3695 करोड़ रुपए हो जाती है। आरोप है कि कंपनी ने बैंक को यह रकम नहीं चुकाई है।

ऐसे आया मामला सामने

विक्रम कोठारी के खिलाफ 600 करोड़ का बाउंस चेक देने का केस हुआ है। इस मामले में आरबीआई ने इलाहाबाद बैंक को नोटिस भेजा है। बैंक ऑफ बड़ौदा की शिकायत पर सीबीआई ने कोठारी के खिलाफ केस दर्ज किया। इसके बाद अफसरों ने 19 फरवरी को उनके ठिकानों की सीबीआई और इन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) की ज्वाइंट टीम ने तलाशी ली।

इन दर्ज हुए केस इस केस में रोटोमैक ग्लोबल प्राइवेट लिमिडेट के डायरेक्टर विक्रम कोठारी, पत्नी साधना कोठारी और बेटे राहुल कोठारी का नाम है। कोठारी के खिलाफ मनी लाड्रिंग का केस भी दर्ज किया गया है।

बैंकों का क्या आरोप है?
बैंकों का आरोप है कि विक्रम कोठारी ने ना लोन की रकम लौटाई और न ही ब्याज दिया। इस पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइंस पर एक आधिकारिक जांच कमेटी गठित की गई। कमेटी ने 27 फरवरी 2017 को रोटोमैक ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड को विलफुल डिफॉल्टर (जानबूझकर कर्ज नहीं चुकानेवाला) घोषित कर दिया।

13 अप्रैल 2017 को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने रोटोमैक ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड को उसकी उन संपत्तियों या किस्तों का ब्योरा पेश करने का आदेश दिया था, जिनका बैंक ऑफ बड़ौदा को भुगतान किया गया।

सीबीआई की प्राथमिकी के अनुसार, कोठारी ने बैंक ऑफ इंडिया से 754.77 करोड़, बैंक ऑफ बड़ौदा से 456.63 करोड़, इंडियन ओवरसीज बैंक से 771.07 करोड़, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से 458.95 करोड़, इलाहाबाद बैंक से 330.68 करोड़, बैंक ऑफ महाराष्ट्र से 49.82 करोड़ और ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स से 97.47 करोड़ रुपये कर्ज लिए।

विक्रम कोठारी जाने-माने दिवंगत उद्योगपति एमएम कोठारी (मनसुख लाल महादेव भाई कोठारी) का बेटा है। एमएम कोठारी का जन्म कानपुर के छोटे से गांव निराली में हुआ था। वह 8 भाई-बहनों में सबसे बड़े थे। प्राइवेट नौकरी से करियर की शुरुआत की। धीरे-धीरे करके उन्होंने स्कूल समेत कई संस्थानों की शुरुआत की। पान पराग और रोटोमैक की नींव रखी। एमएम कोठारी के निधन के बाद उनकी विरासत दो बेटे विक्रम और दीपक के हाथ में आ गई थी। विक्रम ने रोटोमैक संभाला और दीपक ने पान मसाले के बिजनेस को आगे बढ़ाया।

WeForNews

Continue Reading

व्यापार

पीएनबी ने दस हजार डेबिट-क्रेडिट कार्ड्स के डेटा लीक से किया इनकार

Published

on

PNB4

पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) ने उस खबर का खंडन किया है, जिसमें दावा किया गया था कि बैंक के दस हजार कार्डधारकों का डेटा लीक हुआ है। पीएनबी ने अपनी आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर में किसी भी तरह के डेटा लीक से मना किया है। हांगकांग की एक न्‍यूज वेबसाइट एशिया टाइम्‍स में छपी एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि पीएनबी के 10 हजार क्रेडिट और डेबिट कार्ड यूजर्स का डेटा लीक हुआ है।

स्टॉक एक्सचेंज को जारी बयान में बैंक ने 10 हजार क्रेडिट और डेबिट कार्डहोल्डर्स की डिटेल्स ऑनलाइन लीक होने वाली खबरों को खारिज किया। बैंक ने कहा, ‘बैंक की इन्फ्रास्ट्रक्चर सिक्यॉरिटी काफी मजबूत है और बैंक ने सभी जरूरी तकनीकी कदम उठा कर कस्टमर के डेटा को सुरक्षित किया हुआ है।’ गुरुवार को कुछ रिपोर्ट्स में इन्फॉर्मेशन सिक्यॉरिटी फर्म क्लाउडसेक के हवाले से दावा किया गया था कि क्रेडिट और डेबिट कार्ड यूजर्स का डेटा ऑनलाइन लीक हुआ है।

न्यूज वेबसाइट एशिया टाइम्स ने चीफ टेक्निकल ऑफिसर राहुल शशि के हवाले से लिखा था, ‘हमारा एक क्रॉलर डार्क वेब में लगा हुआ है। ये इंटरनेट की वह साइटें हैं जो गूगल और अन्य बड़े सर्च इंजन में नहीं मिलेंगी। ये साइटें गैर-कानूनी रूप से संवेदनशील डेटा खरीदने और बेचने का काम करती हैं।’ राहुल ने बताया कि क्रॉलर ऐसा डेटा पहचान लेता और इसे एक ऐसे सॉफ्टवेयर को भेजता है जो संदेहजनक डेटा अलग करता है। बता दें कि क्रॉलर एक विशेष तरह से डिजाइन्ड प्रोग्राम होता है जिसका काम डेटा और इन्फॉर्मेशन रीड कर ब्राउजर में इंडेक्स करना होता है।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
jinping-china
अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

जिनपिंग के लिए चीन के संविधान में बदलाव, 2 बार राष्ट्रपति बनने की समयसीमा होगी समाप्‍त

व्यापार2 hours ago

पीएनबी फर्जीवाड़े से कॉरपोरेट ऋण न रोके जाएं : एसोचैम

team india
खेल2 hours ago

ट्राइसीरीज के लिए भारतीय टीम घोषित, धोनी-कोहली-पांड्या को आराम

Giriraj Singh
राजनीति2 hours ago

गिरिराज का विवादित बयान, कहा-ओवैसी के दिल मे जिन्ना का जिन्न, क्या पाक में बनेगा राम मंदिर?

Sridevi_1
मनोरंजन3 hours ago

श्रीदेवी का दुबई में निधन, अंतिम संस्‍कार सोमवार को

JammuAndKashmir
राष्ट्रीय3 hours ago

जम्मू-कश्मीर: आतंकी हमले में पुलिसकर्मी शहीद

Sridevi
मनोरंजन4 hours ago

मशहूर सैंड आर्टिस्ट ने रेत पर तस्वीर बना श्रीदेवी की दी श्रद्धाजंलि

hooda
राजनीति4 hours ago

खट्टर सरकार पर हुड्डा का हमला, कहा- ‘पूरी तरह चरमरा गई है कानून-व्‍यवस्‍था’

अंतरराष्ट्रीय4 hours ago

अमेरिका साइबर युद्ध की तैयारी में : उत्तर कोरिया

चुनाव5 hours ago

शासन करने वाली सरकारों ने पुडुचेरी के साथ अन्याय किया: पीएम

Gandhi Ji
ओपिनियन4 weeks ago

बात महात्मा गांधी की, काम उसके ठीक उलट : राजगोपाल

Tribal Village MP
ब्लॉग3 weeks ago

मप्र : आदिवासियों की बस्ती में न शौचालय बने, न गैस कनेक्शन मिले

Salim
राष्ट्रीय4 weeks ago

कासगंज हिंसा: मुख्य आरोपी सलीम गिरफ्तार

diamond trader Nirav Modi
राष्ट्रीय1 week ago

PNB SCAM : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आवास पर की थी ‘मेहुल भाई’ की मेजबानी

Kapil Sibal
ब्लॉग4 weeks ago

बढ़ती असमानता और सिकुड़ती आज़ादी ही अब भारतीय जनतंत्र की पहचान बनी

Petrol & Diesel in GST
ब्लॉग4 weeks ago

आख़िर क्यों मोदी सरकार पेट्रोलियम उत्पादों को कभी जीएसटी के दायरे में नहीं ला पाएगी?

राष्ट्रीय2 weeks ago

सुंजवान आर्मी कैंप हमले में 6 जवान शहीद

anita
लाइफस्टाइल4 weeks ago

लैक्मे फैशन वीक : अनीता डोंगरे पेश करेंगी ‘समर वेडिंग’ लाइन

DELHI
शहर2 weeks ago

DU की छात्रा के साथ चलती बस में छेड़छाड़, पीड़िता ने सोशल मीडिया पर वीडियो बनाकर किया अपलोड

Abhishek_
मनोरंजन3 weeks ago

जन्‍मदिन विशेष- अभिषेक बच्‍चन: ऐसा अभिनेता जिनकी फिल्‍में भले ही कुछ ना कर सकीं खास लेकिन अभिनय की हुई हमेशा तारीफ…

SRI DEVI
मनोरंजन10 hours ago

देखिए, श्रीदेवी का आखिरी वीडियो

mumbai
शहर1 day ago

मुंबई: मासूम बच्ची को पलक झपकते कैसे उठा ले गया शख्स, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति1 day ago

NiMo-G पर बोले सिब्बल, अगर RBI ने नहीं की कार्रवाई तो हम करेंगे उसके खिलाफ कार्रवाई!

pm modi
राष्ट्रीय2 days ago

कनाडा और भारत के बीच हुए कई समझौते

murli manohar joshi
शहर3 days ago

कैंची नहीं मिलने पर भड़के जोशी, हाथ से ही उखाड़ा रिबन

IRFAN-KHAN--
मनोरंजन3 days ago

दूसरों को ‘ब्लैक मेल’ करने के चक्कर में खुद ब्लैकमेलर के जाल में फंसे इरफान खान, देखें वीडियो

banaras-hindu-university
राष्ट्रीय3 days ago

BHU में गोडसे के महिमामंडन पर हुआ कार्यक्रम, वीडियो हुआ वायरल, NSUI ने दर्ज कराई शिकायत

JustinTrudeau
राष्ट्रीय3 days ago

कनाडा पीएम अपने परिवार संग पहुंचे जामा मस्जिद

baaghi-2-
मनोरंजन4 days ago

‘बागी 2’ में दिखा टाइगर का जबरदस्त ऐक्शन,देखें वीडियो

poster
शहर5 days ago

RSS से जुड़े पोस्टर में वाल्मीकि और संत रविदास के लिए लिखे ‘अपशब्द’, गुस्से में दलित समाज

Most Popular