Connect with us

खेल

अपने बच्चों को प्यार की जगह पदक देने पर मुझे गर्व : मैरी कॉम

Published

on

marry kom

पांच बार की विश्व चैंपियन और राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता भारतीय महिला मुक्केबाजी एमसी मैरी कॉम ने कहा कि उन्हें इस बात पर गर्व है कि उन्होंने अपने बच्चों को प्यार की जगह पदक दिए हैं।

मैरी कॉम ने इस साल अप्रैल में आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में लाइफ्लाई वेट 48 किग्रा में स्वर्ण पदक जीता था। मैरी कॉम ने यहां स्पेशल ओलम्पिक यूनीफाइड फुटबाल कप में हिस्सा लेने जा रही भारतीय स्पेशल महिला फुटबाल टीम के विदाई समारोह के दौरान यह बातें कही।

स्पेशल ओलम्पिक यूनीफाइड फुटबाल कप का आयोजन 17 से 20 जुलाई तक अमेरिका के शिकागो में होने हैं। मैरी कॉम ने कहा, इस बार जब मैंने राष्ट्रमंडल खेंलों में स्वर्ण पदक जीतने के बाद अपने घर पर फोन किया तो मुझे घर वालों की खुशी का अहसास फोन पर ही हो गया था।

बच्चे भी चाहते हैं कि उन्हें घर में मां का प्यार मिले, जो मैं उन्हें नहीं दे पाई। लेकिन मुझे लगता है कि मुझे इस गर्व होना चाहिए कि मैंने बच्चों को प्यार की जगह पदक दिये हैं।उन्होंने कहा, “खेल तो कुछ समय के लिए है। इसके बाद मुझे पूरा जीवन घर पर ही रहना है तब मैं अपने बच्चों को मां का प्यार दूंगी।

लेकिन उससे पहले मैंने जो भी पदक दिए हैं। उस पर मुझे गर्व है। यह मेरा नहीं, पूरे देश का पदक है और मेरे बच्चों को भी इससे खुशी होनी चाहिए। मैरी कॉम चोट के चलते अगले माह इंडोनेशिया के जकार्ता में होने जा रहे एशियाई खेलों में हिस्सा नहीं ले रही हैं।

लेकिन उन्हें उम्मीद है कि वह अगले एआईबीए महिला विश्व चैंपियनशिप में देश के लिए जरुर पदक जीतेंगी। एआईबीए महिला विश्व चैंपियनशिप का आयोजन इस साल भारत में 15 से 24 नवंबर के बीच होना है। मैरी कॉम ने कहा, “चोट के कारण मैं एशियाई खेलों में हिस्सा नहीं ले पा रही हूं।

पिछले एक महीने से मेरा इलाज चल रहा था और मैं अभी वापस ट्रेनिंग कर रही हूं। देश में ट्रेनिंग सिस्टम काफी अच्छा चल रहा है और मुझे भी इसका फायदा मिल रहा है।”उन्होंने कहा, छह-सात साल पहले हम दो तीन घंटे अभ्यास करते थे लेकिन अब आज के समय में स्मार्ट ट्रेनिग होने से हमें इसका फायदा मिल रहा है।

अब एक घंटे में अच्छे से ट्रेनिंग हो सकती है। इसलिए आज के समय में स्मार्ट ट्रेनिंग होनी चाहिए। कुछ सालों से मैं विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं ले रही थी लेकिन इस बार मैं इसके लिए तैयार हूं और फिट रही तो देश के लिए जरूर पदक जीतूंगी।

WeForNews

खेल

हार्दिक पांड्या आस्ट्रेलिया सीरीज से बाहर

Published

on

भारत के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या चोट के कारण आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टी-20 और वनडे सीरीज से बाहर हो गए हैं।

पांड्या को पीठ के निचले हिस्से में दर्द की शिकायत है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी। 

पांड्या की जगह पांच मैचों की वनडे सीरीज में रवींद्र जडेजा को चुना गया है जबकि टी-20 टीम के लिए उनके विकल्प के नाम का ऐलान नहीं किया गया है। 

बीसीसीआई ने बयान में कहा, “भारतीय टीम के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या पीठ के निचले हिस्से में चोट के कारण आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले टी-20 और वनडे सीरीज से बाहर हो गए हैं।”

बयान में कहा गया है, “बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने पांड्या को आराम देने का फैसला किया है। वह एनसीए में मेडिकल टीम की देखरेख में रहेंगे। पांड्या अगले सप्ताह से अपनी चोट पर काम करेंगे।”

दो टी-20 मैचों की सीरीज की शुरुआत 24 फरवरी से हो रही है। वहीं पांच मैचों की वनडे मैचों की सीरीज दो मार्च से शुरू हो रही है। 

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

दिल्ली कैपिटल्स ने धीरज मल्होत्रा को बनाया नया सीईओ

Published

on

Delhi Capitals-

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम दिल्ली कैपिटल्स ने गुरुवार को धीरज मल्होत्रा को मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जबकि श्रीनाथ टीबी को हेड ऑफ ऑपरेशन्स नियुक्त किया।

पिछले वर्ष दिसंबर में टीम का नाम बदलकर दिल्ली कैपिटल्स रखा गया था। इससे पहले, टीम को दिल्ली डेयरडेविल्स के नाम से जाना जाता था। क्लब के बयान के अनुसार, आईपीएल के 12वें सीजन से पहले क्लब के ब्रांड को मजबूती प्रदान करने के लिए दो नियुक्तियां की गई हैं।

दिल्ली कैपिटल्स के चेयरमैन पार्थ जिंदल ने कहा, “हम दिल्ली कैपिटल्स के व्यापार और संचालन की देखरेख करने के लिए धीरज और श्रीनाथ को अपने साथ जोड़कर खुश हैं।

एक टीम के रूप में हम नई रणनीति अपनाना चाहते हैं और फ्रेंचाइज ने दो व्यक्तियों पर विश्वास दिखाया है जो इसे आगे ले जाएंगे।”मल्होत्रा को 24 वर्षो से अधिक का अनुभव है। उन्हें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट समिति (आईसीसी) में भी काम करने का अनुभव है।

मल्होत्रा ने कहा, “मुझे गर्व महसूस हो रहा है कि दिल्ली कैपिटल्स के मालिकों ने मुझे फ्रेंचाइज का नेतृत्व करने के लिए चुना। मेरी प्राथमिकता हमारे प्रदर्शन को बहेतर करने और प्रशंसकों से जुड़ना है। हमारे पास इस सीजन बेहतरीन टीम है जो शानदार प्रदर्शन कर सकती है।”

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

क्रिकेट कोच इरफान अंसारी 10 साल के लिए प्रतिबंधित

Published

on

Irfan Ansari-
File Photo

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के रहने वाले वरिष्ठ कोच इरफान अंसारी को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अपने भ्रष्टाचार रोधी अधिनियम के उल्लंघन के चलते क्रिकेट से जुड़ी सभी तरह की गतिविधियों से 10 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है।

आईसीसी ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी। आईसीसी द्वारा जारी बयान के मुताबिक, आईसीसी की भ्रष्टाचार रोधी अदालत ने अंसारी के खिलाफ सबूतों को देखा जिसमें बताया गया था कि अंसारी ने यूएई में अक्टूबर-2017 में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच खेली गई सीरीज में पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद को भ्रष्टाचार संबंधी गतिविधियों में शामिल होने का प्रस्ताव दिया था।”

सरफराज ने इसकी शिकायत तुरंत आईसीसी की भ्रष्टाचार रोधी ईकाई (एसीयू) से की थी जिसके कारण यह फैसला लिया गया है।उन्हें नियमों के मुताबिक तीन आरोपों में दोषी करार दिया गया है।

आईसीसी के महा प्रबंधक एलेक्स मार्शल ने कहा, “मैं सरफराज अहमद का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं जिन्होंने सही नेतृत्व क्षमता और पेशेवर रवैया दिखाया और सही समय पर मामले की जानकारी दी। इसके बाद हमारी जांच में भी उन्होंने समर्थन किया।”

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular