Connect with us
karwa chauth -min karwa chauth -min

लाइफस्टाइल

करवाचौथ पर पति के सामने कैसे दिखें ‘परफेक्ट’

Published

on

करवाचौथ के खास मौके पर विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी आयु की कामना करती हैं और जीवन भर इस दिन उपवास रखती हैं। इस साल यह त्योहार 28 अक्टूबर को है। इस मंगल दिवस पर हर महिला चाहती है कि वह अपने जीवन-साथी के सामने परफेक्ट दिखे।

Related image

युवा, उद्यमी मेकअप आर्टिस्ट और ब्रश एन ब्लशर की संस्थापक कोमल अग्रवाल ने करवा चौथ पर उचित तरीके से मेकअप करने के कुछ टिप्स साझा किए हैं :

* रेडिएंट स्किन : त्वचा को स्वस्थ रखने और इसमें चमक बनाए रखने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप अधिक से अधिक पानी पीएं। मुल्तानी मिट्टी के साथ शहद वाले घर में बने घरेलू पैक का इस्तेमाल करें। अपने रोजाना की डाइट में फल और हरी सब्जियां लें।

Image result for मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर* मेहंदी : मेहंदी मोहब्बत की पहचान है, क्योंकि इसके रंग की गहराई ये बताती है कि पति अपनी पत्नी को कितना प्यार करता है। अपने हाथों और पैरों को और अधिक सुंदर बनाने के लिए आप वैक्सिंग, मैनिक्योर, पेडिक्योर आदि भी करा सकती हैं। नाखूनों के लिए बहुप्रचलित नेल आर्ट की ओर भी आप रुख कर सकती हैं।

Related image

* हेयरडू : आज बालों को रंगने का चलन है। अपने चेहरे के आकार और उसके टोन के हिसाब से बालों का रंग चुनें। आपके परिधान के मुताबिक आपका हेयरस्टाइल बन, ब्रेड, कर्ल आदि आकार वाला हो सकता है। उपयुक्त हेयर एक्सेसरीज का इस्तेमाल करके आप अपने हेयर स्टाइल में चार चांद लगा दे सकती हैं। साधारण और आंखों को भा जाने वाले लुक के लिए आप बालों को हल्का कर्ल कर सकती हैं या इसे सीधा रख सकती हैं।

Related image

* आई मेकअप : रंगीन या सबका ध्यान खींचने वाले रंग के आई लाइनर का इस्तेमाल करें। आप डबल आई लाइनर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। पहले साधारण ब्लैक लाइनर का इस्तेमाल करें और फिर उसके ऊपर रंगीन लाइनर का। अगर आप वाकई आई शैडो का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो फिर आप कच्चे रंग को चुनें या फिर उसके ऊपर भूरा या काले रंग का इस्तेमाल स्मूक के तौर पर करें। आंख के बीचो-बीच कुछ ऐसे रंग का इस्तेमाल करें जो सबका ध्यान खींचे।

Related image

* चेहरे का मेकअप : चेहरे पर फाउंडेशन एकसार लगाएं जिससे कि आपका मेकअप ज्यादा भड़कीला नहीं लगे। इसके बाद कॉम्पैक्ट पाउडर से टचअप करें।

Related image

* होंठ : लिप्स यानी होंठ हमेशा ही आपके लुक को पूरा बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मरून और लाल रंग की लिपिस्टिक का इस्तेमाल यहां न करें। किसी दूसरे मुख्य रंगों में से एक को चुनें, जैसे गहरा भूरा, बरगंडी ताकि आप कुछ अलग और आकर्षक लग सकें।

Related image

–आईएएनएस

लाइफस्टाइल

वजन कम करना है तो पिएं दूध…

Published

on

सदियों से दूध हमारे भोजन का हिस्‍सा रहा है। दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है क्‍योंकि इसमें ढेर सारी कैलरी, कैल्शियम और प्रोटीन होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत अहम हैं। पर हाल ही में लोगों की खानपान की आदतों में बदलाव आया है और लोग दूध पीना छोड़कर वीगन लाइफस्‍टाइल अपना रहे हैं। लेकिन इस तरह दूध को नकारना ठीक नहीं है। आइए जानते हैं…

नाश्‍ते में टोस्‍ट, दो एग वाइट के साथ एक गिलास दूध से बेहतर कोई चीज हो ही नहीं सकती। यह कार्बोहाइड्रेट, मिनरल और प्रोटीन वाला परफेक्‍ट नाश्‍ता है। आप चाहे तो दूध में कॉर्न फ्लेक्‍स या ओट्स ले सकते हैं। इससे न केवल आपको दिन भर के लिए एनर्जी मिलेगी बल्कि आपका पेट भी देर तक भरा रहेगा।

शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने का सबसे अच्‍छा तरीका है कि एक ग्‍लास दूध पी लिया जाए। यह सोडा, एनर्जी ड्रिंक्‍स और दूसरे सॉफ्ट ड्रिंक्‍स की तुलना में बेहतर विकल्‍प है। दूध में सोडियम और पोटेशियम होते हैं जो हमारे शरीर में इलेक्‍ट्रोलाइट का बैलेंस बनाए रखने में मदद करते हैं।

दूध में फैट, कैल्शियम और दूसरे जरूरी पोषक पदार्थों की संतुलित मात्रा होती है जो आपको दिन भर एक्टिव रहने में मदद करती है। इससे आपको जरूरी ऊर्जा मिलती है और शरीर का मेटाबॉलिज्‍म भी अपने टॉप गियर में रहता है। इसकी वजह से तेजी से और स्‍वस्‍थ तरीके से वजन घटाने में मदद मिलती है।

दूध पीने से हमारी हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। इस वजह से जिम में हमारी परफॉर्मेंस बेहतर होती है। जिम के बाद दूध पीने से न केवल थकान दूर होती है बल्कि ऐसे जरूरी पोषक तत्‍व मिलते हैं जो शरीर के ऊतकों में हुई टूटफूट की मरम्‍मत करते हैं।

WeForNews

Continue Reading

ज़रा हटके

इंदौर में युवक ने किन्नर से रचाया ब्याह

Published

on

By

Junaid Khan Marry transgender

इंदौर, 15 फरवरी | वैलेंटाइन डे पर यहां एक युवक ने किन्नर से विवाह रचाया, जिसकी जानकारी शुक्रवार को सामने आई है। सामने आए वीडियो से खुलासा हुआ है कि इंदौर में जुनैद खान ने टांसजेंडर जयासिंह परमार के साथ विवाह रचा लिया है। जो वीडियो सामने आए हैं, उससे पता चलता है कि विवाह पूरी तरह हिंदू रीति-रिवाज के मुताबिक हुआ है।

सूत्रों के अनुसार, जयासिंह और जुनैद की प्रेम कहानी की जानकारी किन्नर समाज के बीच काम करने वाली एक संस्था को हुई। जया भी इसी संस्था के लिए काम करती थी। संस्था के प्रतिनिधियों ने दोनों को विवाह कराने में मदद का भरोसा दिलाया, मगर जयासिंह डरी हुई थी। बाद में तय हुआ कि वैलेंटाइन डे को विवाह होगा, मगर सूचना किसी को नहीं दी जाएगी।

विवाह कराने में मददगार रहे लोगों के अनुसार, गुरुवार को एक मंदिर में हिंदू रीति-रिवाज के साथ विवाह संपन्न हो गया। अब इस विवाह का पंजीयन कराया जाएगा, ताकि इसे कानूनी मान्यता मिल सके।

Continue Reading

लाइफस्टाइल

Valentines Day 2019 : इस वैलेंटाइन टैटू के जरिए करें प्यार का इजहार

Published

on

vailtine day

इस वैलेंटाइन डे प्रेमी जोड़े टैटू के जरिए अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं। वे चाहे तो मैचिंग पंख की आकृति वाला टैटू अपने-अपने हाथ पर गुदवा सकते हैं, या हार्ट बीट की आकृति गुदवा सकते हैं।

Image result for वैलेंटाइन टैटू

टैटू आर्टिस्ट विकास और मिकी मलानी ने प्यार का जश्न मनाने के लिए टैटू संबंधी कुछ सुझाव दिए हैं…

* वास्तव में शादी की अंगूठी अदला-बदली करने से पहले अंगूठी की आकृति वाला टैटू गुदवाया जा सकते है।

Image result for इस वैलेंटाइन टैटू

* प्रेमी जोड़े एक-दूसरे की कलाई पर शादी की सालगिरह की तारीख वाला टैटू गुदवाया जा सकते हैं। रोमन संख्या में तारीख लिखवाने पर टैटू देखने में और सुंदर लगेगा।

* कलाई या पैर या जहां भी चाहे मैचिंग पंख की आकृति वाला टैटू गुदवा सकते हैं।

* जोड़े टॉर्सो पर प्यार के संदेश वाला टैटू गुदवा सकते हैं, एक साथी आधा संदेश अपने टॉर्सो पर बनवाएं, जबकि दूसरा साथी आधा संदेश अपने टॉर्सो पर गुदवाएं और दोनों जब साथ आएं तो यह संदेश पूरा हो। जो सच में कुछ अलग होगा।

Image result for इस वैलेंटाइन टैटू

* जोड़े अपने कंधों पर ‘क्वीन ऑफ हॉर्ट्स’ और ‘किंग ऑफ हॉर्ट्स’ टैटू भी गुदवा सकते हैं।

Image result for इस वैलेंटाइन टैटू

* इसके अलावा ताला व चाभी, ‘सोल एंड मेट’ और तीर व दिल की आकृति वाले टैटू भी गुदवाए जा सकते हैं।Image result for इस वैलेंटाइन टैटू

Wefornews Bureau

Continue Reading
Advertisement
http://www.swarajkhabar.com/wp-content/uploads/2019/02/Pulwama-Terrorist-Attack.jpg
राष्ट्रीय1 hour ago

पुलवामा आतंकी हमला : सीआरएपीएफ जवान पर हमला कैसे हुआ

indus water treaty
ओपिनियन1 hour ago

पाकिस्तान को पानी रोकने पर विशेषज्ञों की राय बंटी

Vande Bharat Express Train 18
ब्लॉग6 hours ago

ट्रेन 18 से : एक वादा जो पूरा नहीं किया जा सका

Pokran-IAF
राष्ट्रीय7 hours ago

Video: पोकरण में वायुसेना का सैनिक अभ्यास

Whatsapp Group
टेक9 hours ago

‘वाट्स एप बिजनेस’ का बीटा वर्शन आईओएस के लिए उपलब्ध

Saina Nehwal
खेल9 hours ago

सायना, सौरभ ने जीते सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन चैम्पियनशिप खिताब

Indian Army
ब्लॉग9 hours ago

मोदीजी, ज़रा बताइए कि सेना को आतंकियों से निपटने की पूरी छूट कब नहीं थी?

amitabh bachchan
मनोरंजन9 hours ago

पुलवामा हमले में शहीदों के परिजनों को पांच लाख रुपये देंगे अमिताभ

JAMMU AND KASHMIR-min (1)
राष्ट्रीय9 hours ago

राजौरी में एलओसी के पास धमाके में मेजर शहीद

Home Ministry
राष्ट्रीय10 hours ago

जम्मू-कश्मीर के छात्रों को धमकी, गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

rose day-
लाइफस्टाइल1 week ago

Happy Rose Day 2019: करना हो प्यार का इजहार तो दें इस रंग का गुलाब…

Teddy Day
लाइफस्टाइल7 days ago

Happy Teddy Day 2019: अपने पार्टनर को अनोखे अंदाज में गिफ्ट करें ‘टेडी बियर’

mehul-choksi
राष्ट्रीय4 weeks ago

मेहुल चोकसी ने छोड़ी भारतीय नागरिकता

vailtine day
लाइफस्टाइल3 days ago

Valentines Day 2019 : इस वैलेंटाइन टैटू के जरिए करें प्यार का इजहार

dairy products
ब्लॉग4 weeks ago

बिहार : समस्तीपुर में डेयरी संयंत्र, भोजपुर में पशु आहार कारखाना लगेंगे

Priyanka Gandhi
ओपिनियन3 weeks ago

प्रियंका के आगमन से चुनाव-पूर्व त्रिकोणीय हलचल

Digital Revolution
ज़रा हटके3 weeks ago

अरबपति बनिया कैसे बन गए डिजिटल दिशा प्रवर्तक

Priyanka Gandhi Congress
ओपिनियन3 weeks ago

क्या प्रियंका मोदी की वाक्पटुता का मुकाबला कर पाएंगी?

mukesh ambani
ब्लॉग4 weeks ago

मुकेश अंबानी ने ‘डेटा औपनिवेशीकरण’ के खिलाफ अभियान का आह्वान किया

Priyanka Gandhi
चुनाव3 weeks ago

प्रियंका की ‘संजीवनी’ से उप्र में जिंदा हो सकती है कांग्रेस!

Most Popular